Connect with us

ख़बर दुनिया

Israel: गाजा में घुसी इजरायली सेना, नेतन्याहू बोले- यह इजरायल की स्वतंत्रता का दूसरा युद्ध

Published

on

Israeli army entered Gaza, Netanyahu said - this is Israel's second war of independence

Israel: इजरायल-हमास के बीच जारी जंग का आज 23वां दिन है। इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) गाजा में टैंकों के साथ घुस चुकी है और जोरदार जमीनी हमले कर रही है। आईडीएफ ने हमले का वीडियो भी जारी किया है। BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, इजराइली सेना ने गाजा को युद्धक्षेत्र घोषित कर दिया है और लोगों से जल्द से जल्द गाजा छोड़ने को कहा। शनिवार रात 11 बजे(भारतीय समयानुसार) इजरायली पीएम नेतन्याहू ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि युद्ध अब दूसरे चरण में पहुंच चुका है। नेतन्याहू ने कहा कि ये युद्ध लंबा चलने वाला है। हम लड़ेंगे और जीतेंगे। नेतन्याहू ने हमास के साथ जारी लड़ाई को इजरायल की स्वतंत्रता का दूसरा युद्ध बताया।

हमास ने अल-शिफा अस्पताल के नीचे बना रखा है मुख्य बेस

इजरायली डिफेंस फोर्स ने हमास के पकड़े गए लड़ाकों के हवाले से दावा किया कि गाजा के सबसे बड़े अल शिफा अस्पताल के नीचे हमास ने मुख्य बेस बना रखा है। IDF ने एक वीडियो भी शेयर किया। हालांकि आईडीएफ के दावे को हमास ने खारिज किया है। IDF के प्रवक्ता  ने कहा कि,  हमारे पास इस बात के सबूत हैं कि अस्पताल के अंदर हमास के सैकड़ों लड़ाके छिपे हुए हैं और वे बेस तक जाने के लिए सुरंगों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने की मिस्र के राष्ट्रपति से मुलाकात 

इजरायल-हमास के बीच जारी जंग के बीच शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से फोन पर बात की। दोनों लीडर्स ने इजरायल-हमास युद्ध को लेकर चर्चा की। दोनों ने नागरिक जीवन पर इसके विनाशकारी प्रभाव पर भी बात की। प्रधानमंत्री मोदी ने भी सोशल मीडिया में एक पोस्ट साझा किया। उन्होंने कहा, आतंकवाद, हिंसा और नागरिकों को हुए नुकसानों पर दोनों के बीच चर्चा हुई। शांति और स्थिरता की शीघ्र बहाली और मानवीय सहायता की सुविधा देने का दोनों ने समर्थन किया।

Advertisement

ख़बर दुनिया

Pakistan: सरबजीत के हत्यारे को अज्ञात लोगों ने गोलियों से भूना, लाहौर में हुई हत्या

Published

on

Pakistan: Sarabjit's killer shot dead by unknown people, murder took place in Lahore

Pakistan: पाकिस्तान में अज्ञात हमलावरों ने भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह के हत्यारे को मौत के घाट उतार दिया। लाहौर में अज्ञात लोगों ने अंडरवर्ल्ड डॉन अमीर सरफराज को गोलियों से भून डाला। वारदात को उस वक्त अंजाम दिया गया, जब वह अपनी कार से कहीं जा रहा था। ऐसा दावा किया जाता है कि आमिर सरफराज ने ही पाकिस्तान की खूफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे पर लाहौर की सेंट्रल जेल में सरबजीत सिंह को मौत के घाट उतारा था।

लाहौर में हुई थी सरबजीत की हत्या

पाकिस्तान में लाहौर और फैसलाबाद में हुए बम धमाकों के आरोपी सरबजीत को पाकिस्तान की कोर्ट ने मौत की सजा सुनाई थी। मार्च 2006 में पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने सरबजीत की मौत की सजा को दया याचिका खारिज करते हुए बरकरार रखा था। इसके बाद लाहौर की सेंट्रल जेल में कुछ कैदियों ने सरबजीत पर हमला कर दिया था और पांच दिन बाद अस्पताल में उन्होंने दम तोड़ दिया था।

धोखे से सीमा पार कर गए थे सरबजीत

भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर बसे पंजाब के तरनतारन जिले के भिखीविंड गांव के रहने वाले सरबजीत सिंह अनजाने में भारत की सीमा पार कर पाकिस्तान चले गए थे। सरबजीत ने जेल से भारत भेजी अपनी चिट्ठी में लिखा था, कि वो एक गरीब किसान थे और उन्हें गलत पहचान की वजह से पकड़ा गया। वे 28 अगस्त 1990 को शराब के नशे में बॉर्डर पार कर पाकिस्तान चले गए थे। जहां 30 अगस्त 1990 को पाकिस्तानी सेना ने गिरफ्तार कर लिया था।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर दुनिया

Israel: ईरान ने इजराइल पर ड्रोन्स और मिसाइलों से किया हमला, नेतन्याहू बोले- अटैक का मिलेगा जवाब

Published

on

Israel: Iran attacked Israel with drones and missiles, Netanyahu said - will retaliate against the attack

Israel: ईरान ने रविवार को इजराइल पर 200 से अधिक मिसाइलों और ड्रोन्स से सीधा हमला किया। हालांकि, इनमें से ज्यादातर को इजरायली एयरस्पेस में घुसने से पहले ही आयरन डोम एयर डिफेंस सिस्टम ने इंटरसेप्ट कर लिया। अमेरिकी और ब्रिटिश एयरफोर्स ने भी ड्रोन्स और मिसाइलों को हवा में ही मार गिराने में इजरायल की मदद की है। ईरान के हमले में इजरायल के दक्षिणी हिस्से में मौजूद एक मिलिट्री बेस पर मामूली नुकसान हुआ है। अभी तक इस हमले में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है। ईरान के इस हमले से मिडल ईस्ट क्षेत्र में एक बड़ी जंग का खतरा पैदा हो गया है।

नेतन्याहू बोले- अटैक का जवाब मिलेगा

ईरान के हमले के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने तेल अवीव में वॉर कैबिनेट की बैठक बुलाई। नेतन्याहू ने कहा कि उनका देश ईरान पर सीधे हमले की तैयारी कर रहा है और वे किसी भी स्थिति के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि “हम रक्षात्मक और आक्रामक दोनों तरह से किसी भी स्थिति के लिए तैयार हैं।” बता दें कि इजराइल ने एक अप्रैल को सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी महावाणिज्य दूतावास के पास हमला किया था। हालांकि इज़राइल ने हमले में अपनी संलिप्तता की न तो पुष्टि की थी और न ही इनकार किया था।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर दुनिया

Israel: ईरानी कमांडो ने यूएई से भारत आ रहे इजराइल से जुड़े जहाज पर किया कब्जा, खाड़ी में भारी तनाव

Published

on

Israel: Iranian commandos captured a ship belonging to Israel coming from UAE to India, huge tension in the Gulf

Israel: ईरान और इजराइल के बीच जारी तनाव और गहरा गया है। ईरानी नौसेना के कमांडो ने यूएई से भारत आ रहे जहाज एमएससी एरिस पर कब्‍जा कर लिया है। ईरान की तसनीम न्‍यूज एजेंसी ने शनिवार को बताया कि ईरानी नौसेना के कमांडो ने इजराइल के साथ रिश्‍ते के आरोप में भारत आ रहे इस जहाज पर कब्‍जा किया है। यह पूरी घटना स्‍ट्रेट ऑफ होर्मूज में हुई है। इस घटना के वीडियो में नजर आ रहा है कि हेलिकॉप्‍टर से आए ईरानी सेना के कमांडो ने इस जहाज पर कब्‍जा कर लिया। इस जहाज पर पुर्तगाल का झंडा लगा हुआ था और यह लंदन की एक कंपनी जोडिआक मेरिटाइम से जुड़ा है। जोडियाक ग्रुप इजरायली अरबपति इयाल ओफेर का है।

भारत के मुंबई पोर्ट आ रहा था बंधक जहाज

इजराइली अरबपति इयाल ओफेर से जुड़े जहाज पर ईरानी नौसेना के कमांडो की यह कार्रवाई ऐसे समय पर की है जब ईरान और इजरायल के बीच युद्ध जैसे हालात बने हुए हैं। बताया जा रहा है कि यह जहाज यूएई से भारत के मुंबई बंदरगाह पर जा रहा था। बता दें कि इजरायल के सीरिया में ईरानी सेना के कमांडर को मार गिराने के बाद से ही दोनों देशों के बीच जंग जैसे हालात बन रहे हैं। अमेरिका का कहना है कि ईरानी सेना कभी भी इजरायल पर मिसाइल और ड्रोन हमला कर सकती है।

Continue Reading

ख़बर दुनिया

Australia: सिडनी में मॉल के अंदर चाकूबाजी और फायरिंग में 4 की मौत, हमलावर भी हुआ ढेर

Published

on

Australia: 4 killed in stabbing and firing inside mall in Sydney, attacker also killed

Australia: ऑस्ट्रेलिया के सिडनी  में स्थित वेस्टफील्ड बॉन्डी जंक्शन मॉल में चाकूबाजी और फायरिंग में 4 लोगों की मौत हो गई है। जबकि पुलिस के ऑपरेशन में हमलालर भी ढेर हो गया है।  ऑस्ट्रेलियाई की  न्यूज वेबसाइट news.com.au की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि एक व्यक्ति ने पुलिस द्वारा गोली मारे जाने से पहले, एक महिला और उसके बच्चे सहित दुकानदारों को बेतरतीब ढंग से चाकू मारना शुरू कर दिया।  घटना में हमलावर समेत पांच लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल है।

 

Continue Reading

ख़बर दुनिया

Taiwan Earthquake: ताइवान में 7.5 तीव्रता का भूकंप, फिलीपींस-जापान तक महसूस हुए झटके

Published

on

Taiwan Earthquake: 7.5 magnitude earthquake in Taiwan, tremors felt till Philippines-Japan

Taiwan Earthquake: ताइवान में बुधवार यानी आज सुबह 5.30 बजे (भारतीय समयानुसार) 7.5 तीव्रता का भूकंप आया। जापान और फिलीपींस तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप से कई इमारतें जमींदोज हो गईं, लैंड स्लाइड भी हुई है। कई लोगों के मलबे में दबे होने की खबर है। ताइवान के फायर डिपार्टमेंट के मुताबिक, अब तक 4 लोगों की मौत हुई है। जबकि 50 से ज्यादा घायल हैं। राहत और बचाव कार्य जारी हैं। कई लोग मलबे में दबे हो सकते हैं, ऐसे में इन आंकड़ों के बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक भूकंप ईस्ट ताइवान के हुलिएन शहर में आया। इसका केंद्र धरती से 34 किलोमीटर नीचे था।

25 साल में सबसे तेज तीव्रता का भूकंप

Advertisement

ताइवानी सेंट्रल वेदर ब्यूरो के मुताबिक, यह ताइवान में 25 साल में आने वाला सबसे तेज तीव्रता वाला भूकंप है। इसके पहले 1999 में 7.6 तीव्रता का भूंकप आया था। तब 2 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। भूकंप के बाद ताइवान, जापान और फिलीपींस ने सुनामी का अलर्ट जारी किया था। जापान के मौसम विभाग ने समुद्र में 3 मीटर यानी करीब 10 फीट तक की लहरें उठने का अनुमान जताया था। हालांकि, जापान और फिलीपींस ने अब सुनामी अलर्ट हटा दिया है।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Ram Mandir: Ban on VIP darshan for four days from Monday, online passes also cancelled Ram Mandir: Ban on VIP darshan for four days from Monday, online passes also cancelled
ख़बर उत्तर प्रदेश11 hours ago

Ram Mandir: सोमवार से चार दिन तक वीआईपी दर्शन पर रोक, ऑनलाइन पास भी हुए कैंसिल

Ram Mandir: चैत्र शुक्ल सप्तमी यानी सोमवार से अयोध्या में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने की संभावना है। इसी देखते हुए राममंदिर...

UP News: Good news for government employees, they will get relief from election duty UP News: Good news for government employees, they will get relief from election duty
ख़बर उत्तर प्रदेश1 day ago

UP News: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशख़बरी, चुनाव ड्यूटी से इन्हें मिलेगी राहत

Lucknow: देश में होने वाले चुनावों को सफलतापूर्वक संपन्न कराने में सरकारी कर्मचारियों और सुरक्षाबलों की कड़ी मेहनत शामिल होती है।...

UP News: Taj Mahal is no longer the first choice of people, these cities of UP are attracting tourists UP News: Taj Mahal is no longer the first choice of people, these cities of UP are attracting tourists
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: ताजमहल नहीं रहा अब लोगों की पहली पसंद, पर्यटकों को लुभा रहे यूपी के ये शहर

UP News: उत्तरप्रदेश में आने वाले पर्यटकों की पसंद में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। अब पर्यटक आगरा...

UP News: UP ATS arrested three Hizbul terrorists, arrested from Nepal border UP News: UP ATS arrested three Hizbul terrorists, arrested from Nepal border
ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

UP News: यूपी ATS ने हिजबुल के तीन आतंकियों को किया गिरफ्तार, नेपाल बॉर्डर से हुई गिरफ्तारी

UP News: यूपी एटीएस ने पाकिस्तान की खूफिया एजेंसी आईएसआई के सहयोग से भारत में प्रवेश करने वाले हिजबुल मुजाहिदीन...

Mukhtar Ansari: Death of mafia Mukhtar Ansari, lodged in Banda jail, died due to cardiac arrest Mukhtar Ansari: Death of mafia Mukhtar Ansari, lodged in Banda jail, died due to cardiac arrest
ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

Mukhtar Ansari: बांदा जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी की मौत, कार्डियक अरेस्ट से गई जान

Mukhtar Ansari: उत्तर प्रदेश की बांदा जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी की गुरुवार 28 मार्च की रात कार्डियक अरेस्ट...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending