Connect with us

ख़बर देश

Pariksha Pe Charcha 2023: परीक्षा को लेकर पीएम मोदी ने छात्रों को दिए टिप्स, बोले- कभी भी दबाव के दबाव में ना रहें

Published

on

PM Modi gave tips to the students regarding the exam

Pariksha Pe Charcha 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के छठे संस्करण के दौरान छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत की। इस दौरान उन्होंने छात्रों को टाइम मैनेजमेंट, दबाव से निपटने के तरीकों, जीवन प्रबंधन और स्मार्ट वर्क के टिप्स दिए। वहीं अभिभावकों को भी उन्होंने परीक्षा के दौरान बच्चों पर अनावश्यक दबाव न डालने की सलाह दी। पीएम मोदी ने बच्चों को आसानी से समझ आने वाले उदाहरण देकर समझाया, जिससे बच्चे उनकी बातों को अच्छे से समझ सकें। प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘परीक्षा पे चर्चा’ मेरी भी परीक्षा है और देश के कोटि-कोटि विद्यार्थी मेरी परीक्षा ले रहे हैं… मुझे ये परीक्षा देने में आनंद आता है। उन्होंने कहा कि अभिभावकों के लिए अपने बच्चों से उम्मीदें रखना स्वाभाविक है, लेकिन अगर यह सिर्फ सामाजिक स्थिति बनाए रखने के लिए है, तो यह खतरनाक हो जाता है।

R.O. No. 12338/ 107

मां से सीखें टाइम मैनेंजमेंट

‘परीक्षा पे चर्चा’ के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि केवल परीक्षा के लिए ही नहीं हमें अपने जीवन में हर स्तर पर टाइम मैनेजमेंट को लेकर जागरूक रहना चाहिए। पीएम ने कहा कि यदि आप अपनी मां को ध्यान से देखेंगे, तो समझ पाएंगे कि समय का अच्छे से प्रबंधन कैसे किया जाता है। पीएम ने छात्रों से कहा कि केवल परीक्षा के लिए ही नहीं, जीवन में हर स्तर पर टाइम मैनेजमेंट को लेकर जागरूक रहना चाहिए। आप ऐसा स्लैब बनाइए कि जो आपको कम पसंद विषय है उसको पहले समय दें… उसके बाद उस विषय को समय दें जो आपको पसंद है। उन्होंने कहा कि काम का ढेर इसलिए हो जाता है क्योंकि समय पर उसे नहीं किया जाता। काम करने से कभी थकान नहीं होती, काम करने से संतोष होता है। काम ना करने से थकान होती है कि इतना काम बाकी रह गया है।

कभी भी दबाव के दबाव में न रहें

प्रधानमंत्री मोदी ने स्टूडेंट्स से कहा कि हम राजनीति में कितने ही चुनाव क्यों न जीत लें, लेकिन चारों तरफ से ऐसा दवाब बनाया जाता है कि हमें हारना नहीं है। क्या हमें इन दबावों से दबना चाहिए? अगर आप अपनी एक्टिविटी पर फोकस रहते हैं तो आप ऐसे संकट से बाहर आ जाएंगे। कभी भी दबावों के दबाव में न रहें। पीएम मोदी ने कहा कि क्रिकेट में कुछ बैट्समैन के आने पर दर्शक…चौका-चौका, छक्का-छक्का चिल्लाना शुरू कर देते हैं। लेकिन वो ऑडियंस की डिमांड पर चौके-छक्के लगाता है क्या। बैट्समैन का ध्यान बॉल पर ही होता है। बॉलर के माइंड को स्टडी करने की कोशिश करता है। जैसी बॉल है वैसा ही खेलता है। फोकस रहता है।’

छात्रों को सिखाईं स्मार्ट वर्क की बारीकियां

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग है जो बहुत मेहनत करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनके लिए कड़ी मेहनत उनके जीवन के शब्दकोश में मौजूद नहीं है। कुछ मुश्किल से स्मार्ट वर्क करते हैं और कुछ स्मार्ट तरीके से हार्ड वर्क करते हैं। हमें इन पहलुओं की बारीकियों को सीखना चाहिए और परिणाम के लिए उसी के अनुसार काम करना चाहिए।

शिक्षकों को सलाह डंडा वाला रास्ता न चुनें 

प्रधानमंत्री मोदी ने शिक्षकों को भी छात्रों को डील करने के तरीकों पर बात की। उन्होंने कहा कि हमारे शिक्षक स्टूडेंट्स के साथ जितना अपनापन बढ़ाएंगे उतना बेहतर होगा। जब कोई विद्यार्थी आपसे सवाल करता है तो उसका लक्ष्य आपके ज्ञान को परखना नहीं है। बल्कि की विद्यार्थी की जिज्ञासा ही उसकी बहुत बड़ी अमानत है। उन्होंने कहा कि आज भी हमारे छात्र अपने टीचर की बात को बहुत मूल्यवान समझते हैं। हमें डंडा लेकर अनुशासन वाला रास्ता ना चुन कर अपनेपन का रास्ता चुनना चाहिए। अपनेपन का रास्ता चुनेंगे तभी लाभ होगा।

ख़बर देश

Amritpal Singh: खालिस्तानी अमृतपाल अब भी फरार, कुछ इलाकों को छोड़कर बहाल हुई इंटरनेट सेवा

Published

on

Punjab News:पंजाब पुलिस की कई टीमें खालिस्तानी कट्टरपंथी अमृतपाल सिंह की गिरफ्तारी के लिए लगातार तलाशी अभियान चला रही हैं। पंजाब पुलिस की तमाम कोशिशों के बाद भी अमृतपाल अब भी उसकी पकड़ से बाहर है। इस बीच अमृतपाल के चाचा हरजीत सिंह और उसके ड्राइवर ने जालंधर देहात के महितपुर इलाके में पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। हरजीत सिंह को भी असम की डिब्रूगढ़ जेल शिफ्ट किया गया है। इससे पहले अमृतपाल के चार समर्थकों को भी डिब्रूगढ़ शिफ्ट किया गया था। सभी पांच पर रासुका के तहत कार्रवाई की गई है।

R.O. No. 12338/ 107

कुछ जिलों को छोड़कर पंजाब में इंटरनेट सेवा बहाल

पंजाब में बंद इंटरनेट सेवा को आज बहाल कर दिया गया। हालांकि तरनतारन, फिरोजपुर, मोगा, संगरूर, मोहाली और सब डिवीजन अजनाला में 23 मार्च तक इंटरनेट सेवा पर रोक जारी रहेगी। पंजाब सरकार की ओर से जारी आदेश में इन इलाकों में सभी इंटरनेट सेवाएं (वॉयस कॉल को छोड़कर) निलंबित रहेंगी। इसके साथ ही अमृतसर में भी वाईपीएस चौक और एयरपोर्ट रोड दोनों से सटे एसएएस नगर में भी 23 मार्च (12:00 बजे) तक सार्वजनिक सुरक्षा के हित में इंटरनेट बंद करने का फैसला लिया गया है।

Continue Reading

ख़बर देश

Rahul Gandhi: राहुल गांधी के निवास पर पहुंची दिल्ली पुलिस, कांग्रेस ने कहा गैरकानूनी कार्रवाई

Published

on

Delhi Police reached Rahul Gandhi's residence

Rahul Gandhi: दिल्ली पुलिस आज कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के सरकारी आवास पर पहुंची। टीम को लीड कर रहे दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी (एल एंड ओ) एसपी हुड्डा ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान 30 जनवरी को श्रीनगर में बयान दिया था कि उनसे यात्रा के दौरान कई महिलाएं मिलीं, जिन्होंने उन्हें बताया कि उनके साथ बलात्कार हुआ है। हम उनसे इसको लेकर ब्यौरा हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि पीड़ितों को न्याय मिल सके। बता दें कि इससे पहले दिल्ली पुलिस ने 16 मार्च को राहुल गांधी को नोटिस दिया था, लेकिन उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया। इसके बाद आज दिल्ली पुलिस उनके सरकारी आवास पर पहुंची।

R.O. No. 12338/ 107

दिल्ली पुलिस के एक्शन पर सियासत तेज

कांग्रेस ने राहुल गांधी के निवास पर दिल्ली पुलिस के जाने को गैरकानूनी कार्रवाई बताते हुए इसे एक माहौल बनाने का प्रयास करार दिया। रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पुलिस की इस कार्रवाई को अडाणी मामले से ध्यान हटाने की कोशिश करार दिया। उन्होंने कहा कि हम इस कार्रवाई से डरने वाले नहीं हैं। हम लगातार सवाल उठाते रहेंगे। वहीं बीजेपी ने इस मुद्दे पर कहा, कि कांग्रेस खुद को कानून से ऊपर समझती है।

 

Continue Reading

ख़बर देश

Punjab News: अमृतपाल की गिरफ्तारी को लेकर तलाश जारी, इंटरनेट पर बढ़ाई गई पाबंदी

Published

on

Punjab News: Search continues for Amritpal's arrest, internet ban extended

Amritpal Singh: खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथी अमृतपाल सिंह की तलाश में पंजाब पुलिस ने पूरे राज्य में तलाशी अभियान छेड़ रखा है। पुलिस भगोड़ा घोषित किए गए अमृतपाल के 78 समर्थकों को गिरफ्तार कर चुकी है। इसमें से 4 को कुछ देर पहले एयरफोर्स के प्लेन से असम के डिब्रूगढ़ की सेंट्रल जेल में शिफ्ट किया गया है। पंजाब में इंटरनेट सेवाओं को 20 मार्च दोपहर 12 बजे तक के लिए सस्पेंड कर दिया गया है। सभी एसएमएस सेवाओं(बैकिंग और रिचार्ज को छोड़कर) और वॉयस कॉल को छोड़कर मोबाइल नेटवर्क पर दी जाने वाली सभी डोंगल सेवाएं 20 मार्च दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगी।

R.O. No. 12338/ 107

पंजाब में स्थिति तनाव पूर्ण, लेकिन नियंत्रण में

कट्टरपंथी अमृतपाल सिंह की गिरफ्तारी के लिए बड़े पैमाने पर राज्यव्यापी तलाशी अभियान शुरू किया गया है। पंजाब में तनावपूर्ण हालातों को देखते हुए अमृतसर, फाजिल्का, मोगा, बठिंडा और मुक्तसर समेत कई जिलों में धारा 144 लागू करने के साथ-साथ भारी पुलिस बल और पैरा मिलिट्री फोर्स की तैनाती की गई है। हिमाचल और जम्मू-कश्मीर से लगती पंजाब राज्य की सीमा को सील कर दिया गया है। पुलिस ने अमृतपाल के गांव की भी घेराबंदी कर रखी है।

Continue Reading

ख़बर देश

Amritpal Singh: अमृतपाल सिंह की गिरफ्तारी पर सस्पेंस, पुलिस ने बताया भगोड़ा, 78 अरेस्ट

Published

on

Arrest of Amritpal Singh

Amritpal Singh Arrest: खालिस्तान समर्थक और वारिस पंजाब दे का कथित प्रमुख अमृतपाल सिंह को पंजाब पुलिस ने भगोड़ा बताया है। पहले अमृतपाल के गिरफ्तारी की ख़बरें थीं। पुलिस ने जानकारी दी है, कि अमृतपाल भगोड़ा है। पुलिस की कई टीमें उसको तलाश रही हैं। पंजाब पुलिस के ऑपरेशन में अमृतपाल समर्थक 78 लोगों को हिरासत में लिया है। कार्रवाई के दौरान 8 राइफल, एक रिवाल्वर समेत नौ हथियार बरामद किए हैं। पुलिस के मुताबिक स्थिति नियंत्रण में है। पंजाब पुलिस ने प्रदेश के नागरिकों से अपील की है, कि अफवाहों पर भरोसा न करें। 

R.O. No. 12338/ 107

Continue Reading

ख़बर देश

Vaishno Devi: वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशख़बरी, ठहरने के लिए हुई शानदार फ्री व्यवस्था

Published

on

Vaishno Devi: Good news for the devotees going to Vaishno Devi, excellent free arrangements for stay

Durga Bhawan Vaishno Devi: माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए देश-दुनिया से श्रद्धालु आते हैं। इनकी सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने वैष्णो देवी आने वाले श्रद्धालुओं के लिए दुर्गा भवन का उद्घाटन किया। इस भवन में 25 हजार श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था है। 19 महीने में 27 करोड़ की लागत से 70,000 वर्ग फुट क्षेत्र में तैयार हुए दुर्गा भवन में 5 मंजिल हैं। इसके साथ ही 4 लिफ्ट, लॉकर, वॉशरूम, कंबल स्टोर, भोजनालय के साथ ही शयन गृह और कमरों की भी व्यवस्था है।

R.O. No. 12338/ 107

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि अब वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को रुकने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। भवन के हर फ्लोर पर विकलांग तीर्थयात्रियों के लिए स्पेशल वाशरूम का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि दुर्गा भवन का पुनर्निर्माण आने वाले दिनों यानी विशेष रूप से नवरात्रि से भक्तों के लिए काफी सहायक सिद्ध होगा। बता दें कि चैत्र नवरात्र पर वैष्णो देवी में भक्तों को निःशुल्क ठहरने की सुविधा मिलेगी। उपराज्यपाल सिन्हा 22 मार्च से शुरू हो रही चैत्र नवरात्रि के लिए तीर्थयात्रियों के सुचारू दर्शन और सुरक्षा के इंतजामों की समीक्षा करेंगे।

Continue Reading

R.O No. 12338/ 107

ख़बर उत्तर प्रदेश

Prayagraj News: Bulldozer ran at Ghulam's house Prayagraj News: Bulldozer ran at Ghulam's house
ख़बर उत्तर प्रदेश1 day ago

Prayagraj News: उमेश पाल हत्याकांड में फरार आरोपी गुलाम के घर पर चला बुलडोजर, दुकानें भी गिराई गईं

Umesh Pal Murder Case: प्रयागराज में उमेश पाल हत्याकांड के आरोपी शूटर गुलाम के घर और दुकानों को गिराने की कार्रवाई...

Strike of UP electricity workers ends Strike of UP electricity workers ends
ख़बर उत्तर प्रदेश2 days ago

UP News: बिजली कर्मचारियों की हड़ताल खत्म, प्रदेश में जल्द सामान्य होगी बिजली व्यवस्था

UP Electrical Workers Strike: उत्तर प्रदेश में सरकार के बीच बातचीत के बाद बिजली कर्मंचारियों ने गुरुवार की रात शुरू...

UP News: 8 killed in cold storage roof collapse in Chandausi area of ​​Sambhal, UP UP News: 8 killed in cold storage roof collapse in Chandausi area of ​​Sambhal, UP
ख़बर उत्तर प्रदेश4 days ago

UP News: कोल्ड स्टोरेज की छत गिरने से 8 की मौत, कुछ लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका

Chandausi Cold Storage Roof Collapse: उत्तरप्रदेश के संभल के चंदौसी इलाके में कोल्ड स्टोरेज के एक हिस्से की छत गिरने...

Prayagraj: Another CCTV of Umesh Pal murder case Prayagraj: Another CCTV of Umesh Pal murder case
ख़बर उत्तर प्रदेश5 days ago

Prayagraj: उमेश पाल हत्याकांड का एक और सीसीटीवी आया सामने, देखें लाइव वीडियो

Umesh Pal Murder Case: प्रयागराज में 24 फरवरी को हुए उमेश पाल हत्याकांड में आरोपियों के सीसीटीवी फुटेज घटना के कुछ...

UP News: Yogi government is going to organize a big event on Chaitra Navratri UP News: Yogi government is going to organize a big event on Chaitra Navratri
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: चैत्र नवरात्रि पर बड़ा आयोजन करने जा रही योगी सरकार, हर जिले को मिलेगा फंड

Lucknow:उत्तरप्रदेश की योगी सरकार इस बार चैत्र नवरात्रि के मौके पर प्रदेश स्तर पर विशेष आयोजन करने जा रही है।...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG) & Bhopal (MP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

Trending