Connect with us

अर्थ जगत

GDP India: अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 8.4 प्रतिशत रही भारत की GDP, मैन्युफैक्चरिंग-माइनिंग सेक्टर ने किया बेहतरीन प्रदर्शन

Published

on

GDP India: India's GDP was 8.4 percent in October-December quarter, manufacturing-mining sector performed well

GDP India: भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर गुरुवार को एक अच्छी ख़बर आई। चालू वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर 2023) में भारत की विकास दर यानी जीडीपी 8.4 प्रतिशत दर्ज की गई है। ऐसा खासकर विनिर्माण, खनन और उत्खनन और निर्माण क्षेत्रों के अच्छे प्रदर्शन के चलते संभव हो सका है। भारतीय अर्थव्यवस्था की ग्रोथ रेट को लेकर राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) की तरफ से गुरुवार को जारी आंकड़े में यह सामने आया है। रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, इसमें कहा गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार वित्तीय वर्ष 2023-24 में 7.6 प्रतिशत रहने का अनुमान है। आंकड़ों के मुताबिक,यह वित्तीय वर्ष 2022-23 के संशोधित 7 प्रतिशत के आंकड़े से भी ज्यादा है।

अनुमान में किया गया बदलाव

खबर के मुताबिक, एनएसओ ने जनवरी 2024 में पहले जारी किए गए अपने पहले अग्रिम अनुमान में चालू वित्त वर्ष के लिए 7.3 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया था। एनएसओ ने 2022-23 के लिए सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि को 7.2 प्रतिशत के पहले अनुमान के मुकाबले 7 प्रतिशत तक संशोधित किया था। इससे पहले भारतीय अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 7.8% और अगली तिमाही के दौरान 7.6% की दर से बढ़ी। इसके बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को अपने पूर्ण वित्तीय वर्ष 2023-24 के जीडीपी अनुमान को 6.5 प्रतिशत से संशोधित कर 7 प्रतिशत करना पड़ा।

दुनिया में बजेगा भारत का डंका

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने वित्त वर्ष 2024 में भारत के लिए 6.7 प्रतिशत जीडीपी ग्रोथ का अनुमान लगाया है। पिछली तिमाही में धीमी वृद्धि के बावजूद, भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखने की संभावना है। आईएमएफ ने अनुमान लगाया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था चीन (4.6%), अमेरिका (2.1%), जापान (0.9%), फ्रांस (1%), यूके (0.6%) और जर्मनी (-0.5%) जैसी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं से बेहतर प्रदर्शन करेगी। फिलहाल भारत दुनिया का पांचवीं सबसे बड़ी इकोनॉमी है।

Advertisement

अर्थ जगत

Anant Radhika Wedding: अनंत-राधिका को शुभ आशीर्वाद देने पहुंचे प्रधानमंत्री, समारोह में दिग्गज हस्तियों ने की शिरकत

Published

on

Anant Radhika Wedding: Prime Minister arrived to give auspicious blessings to Anant-Radhika, celebrities participated in the ceremony

Anant-Radhika Ashirwad Ceremony: अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट शुक्रवार 12 जुलाई को शादी के बंधन में बंध गए। आज नवविवाहित जोड़ी के ‘शुभ आशीर्वाद’ की रस्म है। इसमें प्रधानमंत्री मोदी नवविवाहित जोड़े को आशीर्वाद देने समारोह में पहुंचे। पीएम मोदी के पहुंचते ही नीता अंबानी और मुकेश अंबानी ने उन्हें बेटे-बहू से मिलवाया। इस दौरान अनंत अंबानी और राधिका ने पांव छूकर पीएम मोदी का आशीर्वाद लिया। इसके बाद श्लोका अंबानी और आकाश अंबानी ने भी पीएम मोदी के पैर छुए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनंत-राधिका को शादी की शुभकामनाएं दीं। इसके साथ ही पीएम ने उन्हें तोहफा दिया, जिसमें एक थाल के अंदर कुछ चीजें रखी हुईं थीं, जिसे अनंत अंबानी ने माथे से लगा लिया। इसके बाद अनंत ने राधिका से भी उसे माथे से लगाने को कहा। पीएम मोदी ने इसके बाद राधिका मर्चेंन्ट के पिता वीरेन मर्चेंट और मां शैला मर्चेंट से मुलाकात की।

पीएम मोदी जोड़े को आशीर्वाद देने के बाद पास में बैठे स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती के पास पहुंचे और पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया। अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने पीएम मोदी को आशीर्वाद देने के साथ-साथ उन्हें अपने गले से रुद्राक्ष की माला निकालकर पहनाई। प्रधानमंत्री तकरीबन एक घंटा रुकने के बाद जियो वर्ल्ड सेंटर से रवाना हो गए।

शुभ आशीर्वाद समारोह में देश-दुनिया की खेल, बिजनेस और सिनेमा जगत से लेकर राजनीति के क्षेत्र की कई नामचीन हस्तियां भी कार्यक्रम में शामिल हुईं। देश के पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी पत्नी के साथ समारोह में शामिल हुए। वहीं ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और टोनी ब्लेयर अपनी पत्नी और बच्चों के साथ अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी के लिए मुंबई पहुंचे।

अंबानी परिवार के इस कार्यक्रम में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का शाही अंदाज देखने को मिला है। कार्यक्रम में वे अपने दामाद निखिल नंदा और नातिन नव्या नवेली नंदा के साथ शिरकत करते नजर आए हैं। वहीं ऐश्वर्या और आराध्या अलग से कार्यक्रम में पहुंची। सुपरस्टार रजनीकांत अपने परिवार के साथ शिरकत करते नजर आए।

Advertisement

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर अपनी पत्नी अंजलि के साथ इस कार्यक्रम का हिस्सा बने। क्रिकेटर एमएस धोनी भी अपने परिवार के साथ इस सेरेमनी में शामिल हुए। अनंत-राधिका की शुभ आशीर्वाद सेरेमनी के बाद रविवार (14 जुलाई 2024) को मंगल उत्सव का कार्यक्रम है।

Continue Reading

अर्थ जगत

RBI MPC: ब्याज दरों में लगातार आठवीं बार नहीं हुआ बदलाव, आपके लोन की EMI नहीं बढ़ेगी

Published

on

RBI MPC: No change in interest rates for the eighth consecutive time, EMI of your loan will not increase

RBI MPC June 2024: भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति(MPC) ने तीन दिनों तक चली बैठक के बाद रेपो रेट को 6.5% पर बरकरार रखने का फैसला किया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लगातार आठवीं बार ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया है। रेपो रेट से बैंकों की ईएमआई जुड़ी होती है। ऐसे में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं होने से आपके बैंक लोन की ईएमआई में भी फिलहाल कोई बदलाव नहीं होने वाला है। RBI ने आखिरी बार फरवरी 2023 में दरें 0.25% बढ़ाकर 6.5% की थीं।

आरबीआई की ब्याज दर निर्धारण समिति ने अगली मौद्रिक नीति तय करने के लिए बुधवार को तीन दिवसीय बैठक शुरू की थी। यह बैठक 5 जून से शुरू होकर 7 जून 2024 यानी आज तक चली। एमपीसी की बैठक में छह सदस्यों में से चार ब्याज दरों को स्थिर रखने के पक्ष में रहे। मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी में लिए गए फैसलों की जानकारी RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज यानी शुक्रवार को दी।

Continue Reading

अर्थ जगत

RBI: 2000 रुपए के 97.82 प्रतिशत नोट बैंकों में वापस लौटे, लोगों ने तिजोरी में भर रखे हैं अब भी इतने नोट

Published

on

RBI: 97.82 percent of Rs 2000 notes returned to banks, people are still keeping so many notes in the safe

RBI: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सोमवार को 2000 रुपए के नोटों को लेकर बड़ी जानकारी दी है। आरबीआई ने कहा कि दो हजार रुपये मूल्य के 97.82 प्रतिशत नोट बैंकों में वापस आ गये हैं। हालांकि अब भी चलन से हटाये गये 7,755 करोड़ रुपये मूल्य के 2000 रुपये के नोट लोगों के पास हैं। बता दें कि आरबीआई ने 19 मई, 2023 को 2000 रुपये मूल्य के बैंक नोट को चलन से वापस लेने की घोषणा की थी।

19 मई, 2023 को चलन में मौजूद 2000 रुपये मूल्य के बैंक नोट का कुल मूल्य कारोबार की समाप्ति पर 3.56 लाख करोड़ रुपये था। यह 31 मई, 2024 को कारोबार की समाप्ति पर घटकर 7,755 करोड़ रुपये रह गया। केंद्रीय बैंक ने बयान में कहा, ‘‘इस प्रकार, 19 मई, 2023 तक चलन में 2000 रुपये के 97.82 प्रतिशत बैंक नोट बैंकिंग प्रणाली में वापस आ गये हैं।’’

सात अक्टूबर, 2023 तक 2000 रुपये के बैंक नोट को जमा करने और/या बदलने की सुविधा देश की सभी बैंक शाखाओं में उपलब्ध थी। उन्नीस मई, 2023 से 2000 रुपये के बैंक नोट को बदलने की सुविधा रिजर्व बैंक के 19 निर्गम कार्यालयों में उपलब्ध है।

आरबीआई के निर्गम कार्यालय नौ अक्टूबर, 2023 से व्यक्तियों और संस्थाओं से उनके बैंक खातों में जमा करने के लिए भी 2000 रुपये के नोट स्वीकार कर रहे हैं। इसके अलावा, लोग अपने बैंक खातों में जमा करने के लिए देश के किसी भी डाकघर से आरबीआई के किसी भी निर्गम कार्यालय में भारतीय डाक के माध्यम से 2000 रुपये के बैंक नोट भेज रहे हैं।

बैंक नोट को जमा/बदलने वाले आरबीआई के 19 कार्यालय अहमदाबाद, बेंगलुरु, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नयी दिल्ली, पटना और तिरुवनंतपुरम में हैं। उल्लेखनीय है कि नवंबर, 2016 में उस समय चलन में मौजूदा 1000 रुपये और 500 रुपये के बैंक नोट को हटाये जाने के बाद 2000 रुपये के बैंक नोट लाये गये थे।

Advertisement
Continue Reading

अर्थ जगत

RBI: रिजर्व बैंक ने भरा सरकार का खजाना, FY24 के लिए किया रिकॉर्ड डिविडेंड भुगतान

Published

on

RBI: Reserve Bank filled the government treasury, paid record dividend for FY24

RBI Dividend: भारतीय रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए भारत सरकार को 2.11 लाख करोड़ रुपए के डिविडेंड भुगतान की मंजूरी दे दी है। यह अब तक का सबसे अधिक डिविडेंड भुगतान है। इससे पहले सरकार को आरबीआई ने सबसे ज्यादा डिविडेंड वित्त वर्ष 2018-19 के लिए दिया था। इसमें कुल 1,76,051 करोड़ रुपए का डिविडेंड भुगतान केंद्र सरकार को मिला था। बता दें कि वित्त वर्ष 2022-23 में आरबीआई ने सरकार को 87,416 करोड़ रुपए डिविडेंड भुगतान किया था।

मुंबई में हुई आज हुई भारतीय रिजर्व बैंक की केंद्रीय बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की 608वीं बैठक के बाद आरबीआई ने आधिकारिक बयान में ये जानकारी दी है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस बैठक की अध्यक्षता की। वित्त वर्ष 2023-24 के लिए आरबीआई का ट्रांसफरेबल सरप्लस मौजूदा आर्थिक पूंजी ढांचे की समीक्षा करने के लिए एक्सपर्ट कमिटी की सिफारिशों के मुताबिक रिजर्व बैंक द्वारा अपनाए गए आर्थिक पूंजी ढांचे (ईसीएफ) के बेस पर निकाला गया है।

Continue Reading

अर्थ जगत

EPFO: कर्मचारियों के लिए खुशख़बरी, ईपीएफओ ने 2023-24 के लिए ब्याज दर बढ़ाई

Published

on

EPFO: Good news for employees, EPFO ​​increased interest rate for 2023-24

EPFO: ईपीएफओ ने शनिवार को साल 2023-24 के लिए ब्याज दर तय कर दी है। यह ब्याज दर 8.25 प्रतिशत रहेगी, जो कि बीते तीन वर्षों में सबसे ज्यादा है। मार्च 2023 में कर्मचारी भविष्य निधि फंड में सरकार ने 2022-23 के लिए ब्याज दर 8.15 प्रतिशत तय की थी। वहीं 2021-22 के लिए यह दर 8.10 प्रतिशत थी।

सीबीटी की बैठक में हुआ निर्णय

मार्च 2022 में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने 2021-22 के लिए ब्याज दर को बीते चार दशकों के मुकाबले कम करते हुए 8.1 प्रतिशत कर दिया था। यह 1977-78 के बाद सबसे कम था। ईपीएफओ में फैसले लेने वाली निकाय सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (सीबीटी) ने शनिवार को हुई बैठक में कर्मचारी भविष्य निधि के लिए 2023-24 में ब्याज दर 8.25 प्रतिशत करने का फैसला किया है। सीबीटी ने मार्च 2021 में ईपीएफ पर ब्याज दर 8.5 प्रतिशत तक तय की थी।

क्या है ईपीएफ का गणित?

कर्मचारी भविष्य निधि, बीस या अधिक कर्मचारियों वाले संगठनों में वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए एक अनिवार्य योगदान है। इसके तहत कर्मचारी के वेतन से मासिक आधार पर 12 प्रतिशत हिस्सा ईपीएफ खाते में डाला जाता है और उतना ही योगदान नियोक्ता द्वारा दिया जाता है। नियोक्ता के हिस्से में से 3.67 प्रतिशत हिस्सा ईपीएफ खाते में और बाकी का 8.33 प्रतिशत हिस्सा कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) में जमा किया जाता है।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: Dressed a beggar in his clothes, then burnt him alive in the car, secret revealed after 17 years UP News: Dressed a beggar in his clothes, then burnt him alive in the car, secret revealed after 17 years
ख़बर उत्तर प्रदेश13 hours ago

UP News: भिखारी को पहनाए अपने कपड़े, फिर कार में जिंदा जलाया,17 साल बाद खुला राज

Agra: आगरा में हत्या के एक ऐसे मामले का खुलासा हुआ है, जिसकी कहानी किसी थ्रिलर फिल्म की तरह है।...

Ayodhya: Dress code fixed for priests of Ramlala, will not be able to take Android phones into the temple Ayodhya: Dress code fixed for priests of Ramlala, will not be able to take Android phones into the temple
ख़बर उत्तर प्रदेश19 hours ago

Ayodhya: रामलला के पुजारियों के तय हुआ ड्रेस कोड, मंदिर में नहीं ले जा सकेंगे एंड्राॅएड फोन

Ayodhya: रामलला की पूजा-अर्चना करने वाले पुजारी अब एक तय ड्रेस कोड में रहेंगे। मंदिर के पुजारियों को सफेद धोती...

UP News: Shopkeepers will have to clearly write their identity on the Kanwar Yatra route, strict action will be taken against selling Halal certified products UP News: Shopkeepers will have to clearly write their identity on the Kanwar Yatra route, strict action will be taken against selling Halal certified products
ख़बर उत्तर प्रदेश2 days ago

UP News: कांवड़ यात्रा मार्ग पर दुकानदारों को अपनी पहचान स्पष्ट लिखनी होगी, हलाल सर्टिफिकेशन प्रोडक्ट बेचने पर होगी कड़ी कार्रवाई

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ यात्रियों के लिए बड़ा कदम उठाया है। पूरे यूपी में कांवड़ मार्गों पर खाने-पीने...

Train Accident: 15 bogies of Dibrugarh Express derail in Gonda, UP, 3 passengers killed, 14 injured Train Accident: 15 bogies of Dibrugarh Express derail in Gonda, UP, 3 passengers killed, 14 injured
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

Train Accident: यूपी के गोंडा में डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस की 15 बोगियां पटरी से उतरीं, 2 की मौत

Train Accident: उत्तरप्रदेश के गोंडा जिले के गोंडा- मनकापुर रेलखंड के बीच चंडीगढ़ से गोरखपुर जा रही डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस (15904)...

UP News: Chief Minister Yogi gave instructions to the ministers to take night rest in the in-charge area UP News: Chief Minister Yogi gave instructions to the ministers to take night rest in the in-charge area
ख़बर उत्तर प्रदेश4 days ago

UP News: मुख्यमंत्री योगी ने मंत्रियों को दिए प्रभार क्षेत्र में रात्रि विश्राम के निर्देश, 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव पर भी हुआ मंथन

Lucknow: लोकसभा चुनाव के बाद आज सीएम योगी ने अपने कैबिनेट सहयोगियों के साथ इस पर मंथन किया। सीएम योगी...

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending