Connect with us

ख़बर उत्तर प्रदेश

माइक की आवाज परिसर से बाहर न जाए, बिना अनुमति शोभायात्रा नहीं- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार की रात अपने दूसरे कार्यकाल में फील्ड के अफसरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पहली बैठक की। इस बैठक में सीएम ने सख्त तेवर दिखाते हुए अफसरों को कहा कि कानून व्यवस्था को लेकर कोई समझौता नहीं किया जाए।  उन्माद फैलाने और अफवाह फैलाने वाले हर व्यक्ति के खिलाफ कठोर कार्रवाई हो चाहे वह जिस पक्ष का हो। मुख्यमंत्री योगी ने धार्मिक आयोजनों को लेकर स्पष्ट निर्देश दिए कि कोई शोभायात्रा या धार्मिक जुलूस बिना अनुमति के न निकाला जाए। अनुमति देने से पूर्व आयोजकों से शांति-सौहार्द कायम रखने के संबंध में शपथ पत्र लिया जाए। अनुमति केवल उन्हीं धार्मिक जुलूसों को दिया जाए, जो पारंपरिक हों, नए आयोजनों को अनावश्यक अनुमति न दी जाए।

माइक की आवाज परिसर के बाहर नहीं

मुख्यमंत्री योगी ने अफसरों से कहा कि धार्मिक कार्यक्रम, पूजा-पाठ तय स्थान पर ही हों। सड़क मार्ग, यातायात बाधित कर कोई धार्मिक आयोजन न हो। अपनी धार्मिक विचारधारा के अनुसार सभी को अपनी उपासना पद्धति को मानने की स्वतंत्रता है। माइक का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित हो कि माइक की आवाज़ उस धार्मिक परिसर से बाहर न आए। अन्य लोगों को माइक से कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए। नए स्थलों पर माइक लगाने की अनुमति न दी जाए।

4 मई तक छुट्टी रद्द, 24 घंटे में ड्यूटी पर लौटने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में कई महत्वपूर्ण धार्मिक पर्व-त्योहार हैं। रमजान का महीना चल रहा है। ईद का त्योहार और अक्षय तृतीया एक ही दिन हो सकता है। इसलिए, पुलिस को अतिरिक्त संवेदनशील रहना होगा।इसको देखते हुए एसओ, सीओ और पुलिस कप्तान से लेकर जिलाधिकारी, मंडलायुक्त तक सभी प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों की 4 मई तक छुट्टी निरस्त रहेगी। जो छुट्टी पर हैं, अगले 24 घंटे के भीतर तैनाती स्थल पर वापस लौटें। सीएम कार्यालय इसकी मॉनिटरिंग करे। इसके अलावा थानाध्यक्ष से लेकर एडीजी तक अगले 24 घंटे के भीतर अपने-अपने क्षेत्र के धर्मगुरुओं, समाज के अन्य प्रतिष्ठित जनों के साथ संवाद बनाएं। वहीं सभी अधिकारियों को तैनाती स्थल पर ही रात्रि विश्राम करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें:

तलाकशुदा मुस्लिम महिलाओं के हक में महत्वपूर्ण फैसला, पति को देना पड़ेगा गुजारा भत्ता

देश के अगले सेना प्रमुख होंगे लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे, इंजीनियर्स कॉर्प्स अफसर को पहली बार मिली सेना की कमान

ख़बर उत्तर प्रदेश

Clean Air Survey 2022: साफ हवा के मामले में यूपी टॉप है, हर कैटेगरी में उत्तरप्रदेश का दबदबा

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

Clean Air Survey 2022: उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे कामों का असर अब जमीन पर दिखने लगा है। कभी साफ सफाई के मामले में पिछड़ा रहने वाला प्रदेश अब नए कीर्तिमान रच रहा है। केंद्र सरकार की तरफ से करवाए गए ‘स्वच्छ वायु सर्वेक्षण-2022’ के मुताबिक 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की लिस्ट में टॉप थ्री पर यूपी के तीन शहरों ने कब्जा जमाया है। इसमें पहला स्थान उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ को मिला है। जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: प्रयागराज और वाराणसी को जगह मिली है।

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में शनिवार को ‘वायु: महत्वपूर्ण जीवन शक्ति’ सम्मेलन में लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया और नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह को अवॉर्ड और डेढ़ करोड़ रुपये का चेक सौंप गया। सम्मेलन में ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल, केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्री भूपेंद्र यादव और डायरेक्टर जनरल, पर्यावरण चंद्र प्रकाश गोयल मौजूद रहे।

3 से 10 लाख की आबादी वाले शहरों में यूपी के मुरादाबाद ने पहली रैंक हासिल कर 75 लाख का पुरस्कार हासिल किया। 3 से 10 लाख तक आबादी वाले शहरों में यूपी के फिरोजाबाद शहर को दूसरा और महाराष्ट्र के अमरावती शहर को तीसरा स्थान मिला। वहीं 3 लाख से कम आबादी वाले शहरों में हवा साफ करने के प्रयासों के लिए मध्य प्रदेश के देवास ने टॉप पॉजिशन हासिल कर 37.50 लाख रुपए का पुरस्कार जीता। हिमाचल का शहर सुंदरनगर और नालागढ़ क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

सर्वे में देशभर को कुल 123 शहरों ने हिस्सा लिया। इसमें जनसंख्या के आधार पर तीन श्रेणियां रखी गईं। 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में लखनऊ, 3 लाख से 10 लाख आबादी वाले शहरों में मुरादाबाद और 3 लाख से कम वाले शहरों में एमपी के देवाल को पहला स्थान मिला। वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के अधीन केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा किए गए सर्वे में कूड़े का वैज्ञानिक विधि से निस्तारण, सफाई कर्मियों की तैनाती व उनकी कार्य गुणवत्ता, कूड़ा उठान वाले वाहनों की उपलब्धता, सड़कों की सफाई, छिड़काव, फाङ्क्षगग, पेड़-पौधों पर पानी का छिड़काव, डिवाइडर एवं चौराहों की सफाई को मुख्य आधार बनाया गया था।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Bahraich Accident: रोडवेज बस और ट्रक की भीषण टक्कर, 6 की मौत, 15 घायल

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

Bahraich Accident: उत्तर प्रदेश के बहराइच में रोडवेज बस और ट्रक की भीषण टक्कर में 6 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 15 लोग घायल हुए हैं। घटना बहराइच के जरवल इलाके के तप्पे सिपाह इलाके की है। एसएचओ राजेश सिंह ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने बताया, घायलों को अस्पताल भेजा गया है। हादसे के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को रेस्क्यू कर तुरंत इलाज के लिए हॉस्पिटल रवाना किया।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP Cabinet: योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला, गाजियाबाद, प्रयागराज और आगरा में पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम को मंजूरी

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की छवि एक ऐसे नेता की है, जो कानून व्यवस्था में जरा सी भी गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं करता। उत्तरप्रदेश में सीएम योगी के पिछले कार्यकाल और उनकी दूसरी पारी में कानून व्यवस्था की स्थिति में सुधार के लिए कई अहम निर्णय लिए गए हैं। इस क्रम में अब तीन नए कमिश्नरेट सिस्टम को लागू करने पर मंजूरी प्रदान की गई है। योगी सरकार की ओर से गाजियाबाद में नया कमिश्नरेट सिस्टम लागू करने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा प्रयागराज और आगरा में भी कमिश्नरेट सिस्टम लागू होगा। शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी गई। योगी कैबिनेट ने शुक्रवार की बैठक में 17 प्रस्तावों को हरी झंडी दी।

यूपी में हो जाएंगे 7 पुलिस कमिश्नरेट

उत्तर प्रदेश में अभी चार पुलिस कमिश्नरेट कार्य कर रहे हैं। इसमें लखनऊ, वाराणसी, गौतमबुद्धनगर और कानपुर शामिल हैं। तीन नए कमिश्नरेट गाजियाबाद, प्रयागराज और आगरा बनने के बाद इसकी संख्या सात हो जाएगी। मेरठ में भी कमिश्नरेट सिस्टम लागू किए जाने की चर्चा चल रही है। हालांकि, अभी इस संबंध में निर्णय नहीं हुआ है।

कमिश्नरेट सिस्टम में क्या बदल जाएगा

कमिश्नरेट सिस्टम लागू होने के बाद तीनों कमिश्नरेट में एडीजी रैंक के पुलिस अधिकारियों की तैनाती की जाएगी। आईजी रैंक के अधिकारी ज्वॉइंट कमिश्नर बन पाएंगे। कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए जिलों को कई जोन में बांटा जाएगा। कमिश्नरेट सिस्टम लागू होने के बाद अफसरों की रैंक में भी बदलाव हो जाएगा। थानों को लेकर सीओ की तैनाती के स्थान पर एसीपी की तैनाती की जाएगी। उनके अधिकार अधिक होंगे। इससे किसी भी केस के अनुसंधान में वे अपने स्तर पर निर्णय ले पाएंगे।

पुलिस पॉवर में होगी बढ़ोतरी

कमिश्नरेट में तैनात होने वाले पुलिस कमिश्नर के अधिकार क्षेत्र में वृद्धि हो जाएगी। लाठी चार्ज से लेकर गोली चलाने तक के अधिकार कमिश्नर के पास आ जाएंगे। अभी तक यह अधिकार एसडीओ के पास है। दंडाधिकारी के आदेश पर ही पुलिस लाठीचार्ज या भीड़ को नियंत्रित करने के लिए गोली चला सकती है। कमिश्नरेट क्षेत्र में अब कमिश्नर के पास मजिस्ट्रेट की शक्तियां होंगी। लॉ एंड ऑर्डर संबंधी अधिकार अब कमिश्नर के पास होंगे।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Varanasi News: दरोगा पर जानलेवा हमला कर पिस्टल लूटने वाले दो बदमाश मुठभेड़ में ढेर, तीसरा साथी फरार

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

Varanasi News: वाराणसी के लक्सा थाने में तैनात दरोगा अजय यादव पर जानलेना हमला कर सरकारी पिस्टल लूटने वाले दो बदमाशों को पुलिस ने सोमवार सुबह मार गिराया है। हालांकि उनका तीसरा साथी भागने में कामयाब रहा। वाराणसी के बड़ागांव थाना क्षेत्र के भेलखा गांव में रिंग रोड के समीप यह मुठभेड़ हुई। पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश ने बताया कि गोली लगने से घायल बदमाशों को अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया। पुलिस ने बदमाशों के पास से एक 9 एमएम पिस्टल और एक 32 बोर का पिस्टल, बाइक, मोबाइल फोन और जरूरी कागजात बरामद किए हैं। यह पिस्टल वही है जिसे लक्सा थाने में तैनात दरोगा अजय कुमार पर कुछ दिन पहले ही जानलेवा हमला कर लूटा था। इसके बाद से ही पुलिस को बदमाशों की तलाश थी।

मारे गए दोनों बदमाश हैं सगे भाई

पुलिस मुठभेड़ में मारे गए दोनों बदमाशों की शिनाख्त रजनीश उर्फ बऊआ सिंह निवासी गोलवा जिला समस्तीपुर (बिहार) और उसके सगे भाई मनीष के तौर पर हुई है। तीसरा फरार आरोपी इनका भाई लल्लन है। यह तीनों अत्यंत शातिर हत्यारे एवं लुटेरे हैं। जानकारी के अनुसार तीनों हाल ही में पटना जेल से भागे थे और बिहार पुलिस को इनकी सरगर्मी से तलाश थी। वाराणसी के दरेखू में 9 नवंबर की शाम लक्सा थाने में तैनात दरोगा अजय यादव पर तीन बदमाशों ने हमला बोला था। गोली मारकर सरकारी पिस्टल लूट ली थी। बदमाशों की गिरफ्तारी और सरकारी पिस्टल की बरामदगी करना भी पुलिस के लिए चुनौती बन गई थी।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Ghaziabad: होटल रेडिसन ब्लू होटल के मालिक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, आत्महत्या की आशंका

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

Ghaziabad: उत्तरप्रदेश में गाजियाबाद के कौशांबी इलाके में स्थित रेडिसन ब्लू होटल (Hotel Radisson Blu) के मालिक अमित जैन की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। मिली जानकारी के अनुसार अमित जैन दिल्ली के खेल गांव स्थित फ्लैट में मौजूद थे। शनिवार को थाना मंडावली पुलिस को सूचना प्राप्त हुई की अमित जैन ने अपने फ्लैट में आत्महत्या कर ली है। इसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस को किसी तरह का कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। पुलिस ने अमित जैन को अचेत हालत में पटपड़ गंज स्थित मैक्स अस्पताल पहुंचाया। लेकिन उपचार के दौरान चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुलिस कई पहलुओं पर गहनता से जांच में जुटी हुई है।

एक दिन पहले ही दिल्ली से नोएडा शिफ्ट हुए थे अमित जैन

पुलिस ने बताया कि कुछ दिनों पहले ही अमित ने नोएडा सेक्टर-44 में एक घर किराये पर लिया था, शुक्रवार को ही वह खेल गांव से अपने नए घर में शिफ्ट हो गए थे। अधिकतर सामान नोएडा ले गए थे, कुछ सामान खेल गांव के घर में बचा था। शनिवार सुबह उन्होंने नोएडा में परिवार के साथ नाश्ता किया। इसके बाद कार से पहले अपने छोटे भाई करण जैन को गाजियाबाद छोड़ा और फिर सामान लेने जाने का बहाना बनाकर अकेले ही खेल गांव में अपने घर चले गए।

ये भी पढ़ें:

Tabassum Dies: नहीं रहीं बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस तबस्सुम, 78 वर्ष की आयु में कार्डियक अरेस्ट से निधन

Parliament of India: संसद का शीतकालीन सत्र 7 से 29 दिसंबर तक, सत्र में होंगी 17 बैठकें

Continue Reading

R.O No. 12200/ 95

R.O. No 12172/ 20

ख़बर उत्तर प्रदेश

ख़बर उत्तर प्रदेश19 hours ago

Clean Air Survey 2022: साफ हवा के मामले में यूपी टॉप है, हर कैटेगरी में उत्तरप्रदेश का दबदबा

R.O. No. 12172/ 20 Clean Air Survey 2022: उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे कामों का असर अब जमीन पर दिखने...

ख़बर उत्तर प्रदेश5 days ago

Bahraich Accident: रोडवेज बस और ट्रक की भीषण टक्कर, 6 की मौत, 15 घायल

R.O. No. 12172/ 20 Bahraich Accident: उत्तर प्रदेश के बहराइच में रोडवेज बस और ट्रक की भीषण टक्कर में 6...

ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP Cabinet: योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला, गाजियाबाद, प्रयागराज और आगरा में पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम को मंजूरी

R.O. No. 12172/ 20 Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की छवि एक ऐसे नेता की है, जो कानून व्यवस्था में...

ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

Varanasi News: दरोगा पर जानलेवा हमला कर पिस्टल लूटने वाले दो बदमाश मुठभेड़ में ढेर, तीसरा साथी फरार

R.O. No. 12172/ 20 Varanasi News: वाराणसी के लक्सा थाने में तैनात दरोगा अजय यादव पर जानलेना हमला कर सरकारी...

ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

Ghaziabad: होटल रेडिसन ब्लू होटल के मालिक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, आत्महत्या की आशंका

R.O. No. 12172/ 20 Ghaziabad: उत्तरप्रदेश में गाजियाबाद के कौशांबी इलाके में स्थित रेडिसन ब्लू होटल (Hotel Radisson Blu) के...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG) & Bhopal (MP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

RO.NO.12172/20

Trending