Connect with us

अर्थ जगत

Twitter: एलन मस्क ने फिर किया नया ऐलान, इन यूजर्स को होगा फायदा

Published

on

Twitter Elon Musk:ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने जब से इस प्लेटफॉर्म को खरीदा है तब से वे लगातार इसमें बदलाव कर रहे हैं। जिन्हें लेकर कई यूजर्स नाराजगी जता रहे हैं, तो वहीं कई ऐसे भी हैं जो ट्विटर के नए बदलावों को स्वीकार कर रहे हैं। अब एलन मस्क ने ट्विटर पर हुए निलंबित खातों को फिर से बहाल करने का फैसला किया है। इसके लिए उन्होंने एक पोल के माध्यम से ट्विटर यूजर्स से उनकी राय पूछी थी। जिसमें 72% यूजर्स ने कहा कि ट्विटर को निलंबित खातों को फिर से बहाल कर देना चाहिए। जिसके बाद मस्क ने ट्विटर पर ट्विट करते हुए लिखा, “जनता ने अपनी राय दे दी है… ‘माफी’ अगले सप्ताह से शुरू हो रही है। वोक्स पॉपुली, वोक्स देई।” वोक्स पॉपुली, वोक्स देई यह एक लैटिन मुहावरा है जिसका अर्थ है “जनता की आवाज, भगवान की आवाज है।”

R.O. No. 12276/ 129


अर्थ जगत

RBI: भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में किया 0.25% का इजाफा, इतना महंगा हो जाएगा आपका लोन

Published

on

Reserve Bank of India increased the repo rate

RBI Repo Rate: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को रेपो रेट में 0.25% का इजाफा कर दिया। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने तीन दिन चली मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका ऐलान किया। बढ़ोतरी के बाद रेपो रेट 6.25% से बढ़कर 6.50% हो गई है। आरबीआई के नए फैसले के बाद आपके होम, ऑटो और पर्सनल लोन की ईएमआई बढ़ जाएगी। हालांकि इससे फिक्सड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज ज्यादा मिलेगा।  बता दें कि मई 2022 में रेपो 4% था जो अब बढ़कर 6.5% हो गया है। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि बीते तीन वर्षो के दौरान वैश्विक परिस्थितियों के कारण दुनिया भर के बैंकों को ब्याज दरों में बढ़ोतरी का फैसला लेना पड़ा है। महंगाई को काबू में रखने के लिए ये कठिन फैसले जरूरी थे।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

अर्थ जगत

Gautam Adani: हिंडनबर्ग रिपोर्ट के झटके से आधी हुई अडाणी की दौलत, अब सुधरने लगे हालात

Published

on

Gautam Adani: अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद उद्योगपति गौतम अडाणी को बड़ी मुश्किल में डाल दिया है। 24 जनवरी को आई रिपोर्ट के बाद 25 जनवरी से ही शेयर बाजार में उनकी कंपनी के शेयर में उथल पुथल मच गई। बीते 10 दिनों में हालात इस कदर बिगड़े की गौतम अडाणी दुनिया के टॉप-5 रईसों की लिस्ट से फिसलकर टॉप-15 से भी बाहर हो गए हैं। अडाणी की नेटवर्थ में पिछले दस दिनों में 65 अरब डॉलर से भी ज्यादा की कमी आ चुकी है। पिछले 24 घंटों में ही गौतम अडाणी की संपत्ति में 12.5 अरब डॉलर की कमी आई है।

आज से फिर शेयरों ने पकड़ी तेजी

शुक्रवार 3 फरवरी को जब बाजार खुले तो अडाणी की कंपनी के शेयरों में गिरावट जारी रही। लेकिन दिन गुजरते-गुजरते उनकी शेयरों ने फिर तेजी पकड़ ली। दरअसल दोपहर में रेटिंग एजेंसी मूडीज और फिच की ओर से जारी बयानों का सकारात्मक असर देखने को मिला। इसके चलते अमीरों की सूची में 22वें नंबर पर पहुंच चुके अडाणी कंपनी के शेयरों में करीब 56 फीसदी सुधार के बाद 16.9 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ अमीरों की लिस्ट में 17वें नंबर पर आ गए।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

अर्थ जगत

Budget 2023-24: आज पेश होगा केंद्रीय बजट, GST कलेक्शन में बना नया रिकॉर्ड

Published

on

Union budget 2023-24 will be presented today

Aam Budget 2023-24: केंद्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे पेश करेंगी। एक तरफ मोदी सरकार इस बजट से कोई ऐसी छाप छोड़ना चाहेगी, जो उसे इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों में जनता के बीच दमदारी से उतरने में मदद करे। तो दूसरी तरफ विपक्ष महंगाई, बेरोजगारी, ओल्ड पेंशन स्कीम जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने की कोशिश करेगा। वहीं मोदी सरकार के लिए दुनिया में मंदी की आहट के बीच अर्थव्यवस्था को पटरी पर बरकरार रखना भी बड़ी चुनौती होगा।

जीएसटी कलेक्शन के मोर्च पर आई बड़ी खुशख़बरी

बजट से ठीक पहले अर्थव्यवस्था के लिए एक सुखद ख़बर आई है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने जीएसटी कलेक्शन के जनवरी (January 2023) महीने के मंगलवार 31 जनवरी को आंकड़े जारी किए हैं। इसमें सरकार के खाते में जनवरी 2023 में 1,55,922 करोड़ का जीएसटी राजस्व दर्ज हुआ है। वहीं बीते महीने दिसंबर 2022 में सरकार को जीएसटी से 1,49,507 करोड़ रुपए का जीएसटी कलेक्शन रिकॉर्ड हुआ था। वित्त मत्रांलय की तरफ से जारी आकड़ों के मुताबिक, सीजीएसटी (CGST) के रूप में सरकार को 28,963 करोड़ रुपए, एसजीएसटी (SGST) से 36,730 करोड़ रुपए और आईजीएसटी (IGST) के रूप में 79,599 करोड़ रुपए का कलेक्शन प्राप्त हुआ है।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

अर्थ जगत

Aam Budget 2023-24: हलवा खाकर एक हफ्ते के लिए कैद हुए कर्मचारी, इस दिन मिलेगी मुक्ति

Published

on

Aam Budget 2023-24: budget printing process begins after the Halwa ceremony

Budget 2023-24: केंद्र की मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का आखिरी फुल बजट पेश करने जा रही है। गुरुवार को वित्त मंत्रालय में हलवा सेरेमनी के साथ आम बजट 2023-24 को अंतिम रूप देने का कार्य शुरू हो गया। अब बजट की छपाई से सीधे जुड़े करीब 100 कर्मचारी बजट पेश होने तक घर-परिवार से दूर लॉक इन रहेंगे। इस दौरान न तो वे अपने साथ कोई फोन रख सकेंगे और न ही किसी अन्य तरह से परिवार से बात कर सकेंगे। विशेष परिस्थिति में वो लैंडलाइन फोन का इस्तेमाल कर सकेंगे, लेकिन उनका फोन इंटेलीजेंस से जुड़ा अधिकारी सुनेगा। बता दें कि कोरोना काल की वजह से पिछले दो साल हलवा सेरेमनी का आयोजन नहीं हो पाया था।

लगभग नजरबंद जैसे रहेंगे अधिकारी-कर्मचारी

बजट छपाई से जुड़े हर अधिकारी-कर्मचारी को लगभग हाउस अरेस्ट जैसे हालातों में रहना पड़ता है। उन पर हमेशा खूफिया निगाह रहती है। दुनिया के दूसरे कई देशों में लगभग इसी तरह की प्रकिया का पालन होता है। दरअसल बजट को गुप्त रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए कर्मचारियों को लॉक इन में रखने के साथ ही लगभग एक महीने पहले से ही वित्त मंत्रालय में मीडिया की एंट्री भी बंद हो जाती है। पूरी प्रक्रिया में किस कर्मजारी को शामिल होना है। इस बात का खुलासा भी बिलकुल आखिरी में किया जाता है।

इंटलिजेंस ब्यूरो की रहती है निगरानी

जानकारों के मुताबिक बजट को अंतिम शक्ल देने में शामिल लोग इंटेलिजेंस ब्यूरो की कड़ी निगरानी नें रहते हैं। वहीं किसी भी मेडिकल इमरजेंसी से निपटने के लिए डॉक्टरों की टीम पूरे समय मौजूद रहती है। वित्त मंत्रालय के प्रिंटिंग प्रेस में काम करने वाले कर्मचारियों के खाने की भी सख्त जांच होती है। बजट दस्तावेजों की प्रिंटिंग, पैकेजिंग और संसद पहुंचने तक फूल प्रूफ सुरक्षा व्यवस्था रहती है। लोकसभा में बजट पेश होने के बाद ही नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में मौजूद अधिकारियों और कर्मचारियों को घर जाने की अनुमति दी जाती है।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

अर्थ जगत

Paytm के शेयरों में कमजोरी देख भाग गया चीनी अलीबाबा, जानें क्या है आज का हाल

Published

on

Alibaba sold stake in Paytm

Paytm Share Price: चीन की दिग्गज कंपनी अलीबाबा ने गुरुवार को फिनटेक कंपनी Paytm की पैरेंट कंपनी वन 97 कम्यूनिकेशन में लगभग 3 फ़ीसदी हिस्सेदारी ओपन मार्केट ट्रांजैक्शन के जरिए बेच दी है। Alibaba ने गुरुवार 12 जनवरी को 540 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से 2 करोड़ शेयर बेचे हैं। जिनकी कुल कीमत 1031 करोड़ रुपए है। आज शुक्रवार की बात करें तो शुरुआत में यह 537 रुपए के लेवल पर कारोबार कर रहे थे। रिपोर्ट लिखे जाने तक 551 का भाव चल रहा था। बता दें कि पिछले 5 दिन में ही पेटीएम के शेयरों में करीब 30 रुपए की कमजोरी आई है। अगर भारत में पिछले 1 महीने की करें तो पेटीएम के शेयर तकरीबन उसी लेवल पर बने हुए हैं।

पिछले एक साल में कमजोर रहा प्रदर्शन

Paytm शेयरों ने पिछले एक साल में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। साल 2022 में आज की ही तारीख यानी 13 जनवरी को पेटीएम के शेयर 1031 रुपए पर थे, जो अब तक करीब 483 रुपए गिरकर 551 के लेवल पर आ चुके हैं। अगर बात पिछले 6 महीने की करें तो पेटीएम के शेयर 707 रुपए के लेवल से 156 गिरकर 551 के लेवल पर आ चुके हैं। पिछले साल 13 जुलाई को पेटीएम के शेयर 707 रुपए के लेवल पर कामकाज कर रहे थे। 16 नवंबर 2021 को पेटीएम केयर 1560 रुपए के लेवल पर लिस्ट हुए थे। तब से अब तक इनमें 66 फ़ीसदी की कमजोरी आ चुकी है।

पेटीएम का भविष्य क्या?

पेटीएम के शेयरों का 52 हफ्ते का निचला स्तर 438 रुपए है। इस हिसाब से पेटीएम के आईपीओ निवेशकों की संपत्ति एक तिहाई रह गई है। पेटीएम के आईपीओ के वक्त ही कई एक्सपर्ट्स ने इसके वैल्यूएशन पर सवाल उठाए थे। उनका कहना था कि आईपीओ में इसके शेयरों की कीमत अधिक रखी गई है। दूसरी तरफ बीते दिनों में गोल्डमैन सैक्स, सिटी, जेपी मॉर्गन, मॉर्गन स्टेनली, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज जैसे टॉप ब्रोकरेज पेटीएम को लेकर काफी पॉजिटिव रहे हैं। ऐसे में निवेशकों को धैर्य रखने की जरूरत है।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

Advertisment

R.O No. 12276/ 129

ख़बर उत्तर प्रदेश

Board Exams in UP Board Exams in UP
ख़बर उत्तर प्रदेश22 hours ago

UP News: यूपी में बोर्ड परीक्षाओं में नकल माफिया पर होगी गैंगस्टर के तहत कार्रवाई, NSA भी लगेगा

UP Board Exam 2023: उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं में नकल माफियाओं के खिलाफ लगाम कसने के लिए सरकार काफी सख्त...

Bus travel becomes costlier in UP Bus travel becomes costlier in UP
ख़बर उत्तर प्रदेश2 days ago

UP News: यूपी में महंगा हुआ बस का सफर, यूपी रोडवेज ने की किराए में बढ़ोतरी

Up Roadways Bus Fare: यूपी में अब बस का सफर महंगा हो जाएगा। प्रदेश में रोडवेज ने बसों के किराए...

CM Yogi paid obeisance at Ravidas temple in Varanasi CM Yogi paid obeisance at Ravidas temple in Varanasi
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

Guru Ravidas Jayanti 2023: वाराणसी में रविदास मंदिर में सीएम योगी ने टेका मत्था, प्रधानमंत्री का पढ़ा संदेश

Varanasi News: संत रविदास की जयंती पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सुबह वाराणसी में सीर गोवर्धनपुर में रविदास मंदिर...

Shaligram stones reached Ayodhya Shaligram stones reached Ayodhya
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

Ayodhya: शालिग्राम शिलाएं पहुंची अयोध्या, सत्कार और समर्पण कार्यक्रम के बाद सौंपी जाएंगी

Ayodhya: नेपाल के जनकपुर से 26 जनवरी को चलीं शालिग्राम शिलाएं बुधवार रात अयोध्या पहुंच गईं। राम मंदिर ट्रस्ट के...

Death sentence to Murtaza Gorkhanath temple Attack case Death sentence to Murtaza Gorkhanath temple Attack case
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: गोरखानाथ मंदिर में पुलिसकर्मियों पर हमले के दोषी मुर्तजा को फांसी की सजा, NIA कोर्ट का फैसला

Gorkhanath Temple: गोरखानाथ मंदिर में तैनात सुरक्षाकर्मियों पर जानलेवा हमले के दोषी अहमद मुर्तजा को फांसी की सजा का ऐलान...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG) & Bhopal (MP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

Trending