Connect with us

ख़बर उत्तर प्रदेश

योगी आदित्यनाथ के कंधे पर मोदी का हाथ और एक कविता…आखिर चल क्या रहा है?

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दो तस्वीरें अपने ट्विटर अकाउंट से पोस्ट की हैं। ये तस्वीरें देखते ही देखते सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं हैं। इन तस्वीरों में एक तस्वीर आगे से ली गई है जबकि दूसरी तस्वीर पीछे की ओर से खींची गई है। तस्वीर में दोनों के बीच किसी बात पर चर्चा हो रही है। योगी ने तस्वीरों के साथ एक कविता भी पोस्ट की है। सीएम योगी ने लिखा है, ‘हम निकल पड़े हैं प्रण करके, अपना तन-मन अर्पण करके। जिद है एक सूर्य उगाना है, अम्बर से ऊंचा जाना है, एक भारत नया बनाना है।’ सोशल मीडिया पर दोनों तस्वीरें जोरदार तरीके से ट्रेंड कर रही हैं।

Continue Reading
Advertisement

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: बाबरी की बरसी पर मथुरा में एक्शन के हिंदू महासभा के ऐलान पर प्रशासन अलर्ट, भारी संख्या में पुलिस की तैनाती

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

UP Mathura News: उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में अलर्ट जारी कर दिया गया है। आज बाबरी विध्वंस की बरसी है। वहीं 6 दिसंबर को हिंदू महासभा ने शाही ईदगाह मस्जिद में रुद्राभिषेक और लड्डू गोपाल की प्रतिमा स्थापित करने का ऐलान किया है। अखिल भारती हिंदू महासभा की ओर से कहा गया है कि बाबरी विध्वंस यानि की 6 दिसंबर को श्री कृष्ण जन्मभूमि का जो मूल गर्भ ग्रह है वहां हनुमान चालीसा का पाठ भी किया जाएगा। अखिल भारती हिंदू महासभा द्वारा श्री कृष्ण जन्मभूमि मथुरा चलो का आह्वान किए जाने के बाद पूरे जिले में हाई अलर्ट कर दिया गया है। बता दें कि शाही ईदगाह समेत अन्य संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। सोमवार शाम को सीओ सिटी और रात में एसएसपी शैलेश पांडे ने फोर्स के साथ फ्लैग भी मार्च किया।

श्रीकृष्ण जन्मस्थान और शाही ईदगाह के आसपास के क्षेत्र को 2 सुपर जोन, 4 जोन और 8 सेक्टर में बांटा गया है। इसके अलावा आगरा में भी अलर्ट जारी किया गया है। सुरक्षा के लिहाज से आगरा जोन के करीब 1260 पुलिसकर्मियों को यहां पर तैनात किया गया है। इसके अलावा फिरोजाबाद, मैनपुरी, अलीगढ़ और आगरा से भी पुलिस फोर्स बुलाई गई है। साथ ही सुरक्षा के लिए 4 एसपी, 12 सीओ, 45 इंस्पेक्टर, 145 एस आई, 450 कॉन्स्टेबल,12 महिला एस आई, 85 महिला कॉन्स्टेबल, 2 टी आई, 6 टी एस आई, 60 ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की यहां पर ड्यूटी लगाई गई है। वहीं 2 कम्पनी पीएसी और खुफिया एजेंसियों की भी तैनात की गई हैं। ड्रोन कैमरे से संवेदनशील एरिया पर नजर रखी जा रही है।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP Nikay Election Reservation: उत्तरप्रदेश के नगरीय निकायों में महापौर और चेयरमैन के सीटों के लिए आरक्षण तय, देखें सूची

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

UP Nikay Election Reservation 2022: उत्तरप्रदेश के 762 में 760 नगरीय निकायों में महापौर और चेयरमैन के सीटों के लिए आरक्षण तय हो गया है। इनमें 17 नगर निगमों में महापौर के अलावा 199 नगर पालिका परिषद और और 544 नगर पंचायतों के चेयरमैन की सीटें शामिल हैं। इसमें लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, गाजियाबाद, फिरोजाबाद, गोरखपुर, बरेली और शाहजहांपुर की  महापौर की आठ सीटों को अनारक्षित रखा गया है।

महिलाओं के लिए अयोध्या, मुरादाबाद और सहारनपुर महापौर की सीटें आरक्षित की गई हैं। ओबीसी के लिए मेरठ और प्रयाग, ओबीसी महिला के लिए मथुरा-वृंदावन और अलीगढ़ सीटें आरक्षित हुई हैं। वहीं झांसी को अनुसूचित जाति और आगरा को अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित रखा गया है।

इसी प्रकार नगर पालिका परिषदों की 200 सीटों में से अनुसूचित जाति महिला के 9 और अनुसूचित जाति के लिए 18 सीटें, पिछड़ा वर्ग महिला के लिए 18 और पिछड़ा वर्ग के लिए 36 सीटें आरक्षित की गई है। जबकि महिला के लिए 40 और 79 सीटें अनारक्षित श्रेणी में हैं।

इसी प्रकार नगर पंचायतों की 545 सीटों में 217 सीटें अनारक्षित और 107 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं। इसके अलावा पिछड़ा वर्ग के लिए 98 और पिछड़ा वर्ग महिला के लिए 49 सीटें, अनुसूचित जाति के लिए 48 तो अनुसूचित जाति महिला के 25 सीटें आरक्षित की गई है। जबकि अनुसूचित जनजाति महिला के लिए एक सीट आरक्षित किया गया है।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Clean Air Survey 2022: साफ हवा के मामले में यूपी टॉप है, हर कैटेगरी में उत्तरप्रदेश का दबदबा

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

Clean Air Survey 2022: उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे कामों का असर अब जमीन पर दिखने लगा है। कभी साफ सफाई के मामले में पिछड़ा रहने वाला प्रदेश अब नए कीर्तिमान रच रहा है। केंद्र सरकार की तरफ से करवाए गए ‘स्वच्छ वायु सर्वेक्षण-2022’ के मुताबिक 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की लिस्ट में टॉप थ्री पर यूपी के तीन शहरों ने कब्जा जमाया है। इसमें पहला स्थान उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ को मिला है। जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: प्रयागराज और वाराणसी को जगह मिली है।

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में शनिवार को ‘वायु: महत्वपूर्ण जीवन शक्ति’ सम्मेलन में लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया और नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह को अवॉर्ड और डेढ़ करोड़ रुपये का चेक सौंप गया। सम्मेलन में ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल, केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्री भूपेंद्र यादव और डायरेक्टर जनरल, पर्यावरण चंद्र प्रकाश गोयल मौजूद रहे।

3 से 10 लाख की आबादी वाले शहरों में यूपी के मुरादाबाद ने पहली रैंक हासिल कर 75 लाख का पुरस्कार हासिल किया। 3 से 10 लाख तक आबादी वाले शहरों में यूपी के फिरोजाबाद शहर को दूसरा और महाराष्ट्र के अमरावती शहर को तीसरा स्थान मिला। वहीं 3 लाख से कम आबादी वाले शहरों में हवा साफ करने के प्रयासों के लिए मध्य प्रदेश के देवास ने टॉप पॉजिशन हासिल कर 37.50 लाख रुपए का पुरस्कार जीता। हिमाचल का शहर सुंदरनगर और नालागढ़ क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

सर्वे में देशभर को कुल 123 शहरों ने हिस्सा लिया। इसमें जनसंख्या के आधार पर तीन श्रेणियां रखी गईं। 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में लखनऊ, 3 लाख से 10 लाख आबादी वाले शहरों में मुरादाबाद और 3 लाख से कम वाले शहरों में एमपी के देवाल को पहला स्थान मिला। वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के अधीन केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा किए गए सर्वे में कूड़े का वैज्ञानिक विधि से निस्तारण, सफाई कर्मियों की तैनाती व उनकी कार्य गुणवत्ता, कूड़ा उठान वाले वाहनों की उपलब्धता, सड़कों की सफाई, छिड़काव, फाङ्क्षगग, पेड़-पौधों पर पानी का छिड़काव, डिवाइडर एवं चौराहों की सफाई को मुख्य आधार बनाया गया था।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Bahraich Accident: रोडवेज बस और ट्रक की भीषण टक्कर, 6 की मौत, 15 घायल

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

Bahraich Accident: उत्तर प्रदेश के बहराइच में रोडवेज बस और ट्रक की भीषण टक्कर में 6 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 15 लोग घायल हुए हैं। घटना बहराइच के जरवल इलाके के तप्पे सिपाह इलाके की है। एसएचओ राजेश सिंह ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने बताया, घायलों को अस्पताल भेजा गया है। हादसे के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को रेस्क्यू कर तुरंत इलाज के लिए हॉस्पिटल रवाना किया।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP Cabinet: योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला, गाजियाबाद, प्रयागराज और आगरा में पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम को मंजूरी

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की छवि एक ऐसे नेता की है, जो कानून व्यवस्था में जरा सी भी गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं करता। उत्तरप्रदेश में सीएम योगी के पिछले कार्यकाल और उनकी दूसरी पारी में कानून व्यवस्था की स्थिति में सुधार के लिए कई अहम निर्णय लिए गए हैं। इस क्रम में अब तीन नए कमिश्नरेट सिस्टम को लागू करने पर मंजूरी प्रदान की गई है। योगी सरकार की ओर से गाजियाबाद में नया कमिश्नरेट सिस्टम लागू करने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा प्रयागराज और आगरा में भी कमिश्नरेट सिस्टम लागू होगा। शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी गई। योगी कैबिनेट ने शुक्रवार की बैठक में 17 प्रस्तावों को हरी झंडी दी।

यूपी में हो जाएंगे 7 पुलिस कमिश्नरेट

उत्तर प्रदेश में अभी चार पुलिस कमिश्नरेट कार्य कर रहे हैं। इसमें लखनऊ, वाराणसी, गौतमबुद्धनगर और कानपुर शामिल हैं। तीन नए कमिश्नरेट गाजियाबाद, प्रयागराज और आगरा बनने के बाद इसकी संख्या सात हो जाएगी। मेरठ में भी कमिश्नरेट सिस्टम लागू किए जाने की चर्चा चल रही है। हालांकि, अभी इस संबंध में निर्णय नहीं हुआ है।

कमिश्नरेट सिस्टम में क्या बदल जाएगा

कमिश्नरेट सिस्टम लागू होने के बाद तीनों कमिश्नरेट में एडीजी रैंक के पुलिस अधिकारियों की तैनाती की जाएगी। आईजी रैंक के अधिकारी ज्वॉइंट कमिश्नर बन पाएंगे। कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए जिलों को कई जोन में बांटा जाएगा। कमिश्नरेट सिस्टम लागू होने के बाद अफसरों की रैंक में भी बदलाव हो जाएगा। थानों को लेकर सीओ की तैनाती के स्थान पर एसीपी की तैनाती की जाएगी। उनके अधिकार अधिक होंगे। इससे किसी भी केस के अनुसंधान में वे अपने स्तर पर निर्णय ले पाएंगे।

पुलिस पॉवर में होगी बढ़ोतरी

कमिश्नरेट में तैनात होने वाले पुलिस कमिश्नर के अधिकार क्षेत्र में वृद्धि हो जाएगी। लाठी चार्ज से लेकर गोली चलाने तक के अधिकार कमिश्नर के पास आ जाएंगे। अभी तक यह अधिकार एसडीओ के पास है। दंडाधिकारी के आदेश पर ही पुलिस लाठीचार्ज या भीड़ को नियंत्रित करने के लिए गोली चला सकती है। कमिश्नरेट क्षेत्र में अब कमिश्नर के पास मजिस्ट्रेट की शक्तियां होंगी। लॉ एंड ऑर्डर संबंधी अधिकार अब कमिश्नर के पास होंगे।

Continue Reading

R.O No. 12200/ 95

R.O. No 12172/ 20

ख़बर उत्तर प्रदेश

ख़बर उत्तर प्रदेश1 day ago

UP News: बाबरी की बरसी पर मथुरा में एक्शन के हिंदू महासभा के ऐलान पर प्रशासन अलर्ट, भारी संख्या में पुलिस की तैनाती

R.O. No. 12172/ 20 UP Mathura News: उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में अलर्ट जारी कर दिया गया है। आज...

ख़बर उत्तर प्रदेश2 days ago

UP Nikay Election Reservation: उत्तरप्रदेश के नगरीय निकायों में महापौर और चेयरमैन के सीटों के लिए आरक्षण तय, देखें सूची

R.O. No. 12172/ 20 UP Nikay Election Reservation 2022: उत्तरप्रदेश के 762 में 760 नगरीय निकायों में महापौर और चेयरमैन के...

ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

Clean Air Survey 2022: साफ हवा के मामले में यूपी टॉप है, हर कैटेगरी में उत्तरप्रदेश का दबदबा

R.O. No. 12172/ 20 Clean Air Survey 2022: उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे कामों का असर अब जमीन पर दिखने...

ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

Bahraich Accident: रोडवेज बस और ट्रक की भीषण टक्कर, 6 की मौत, 15 घायल

R.O. No. 12172/ 20 Bahraich Accident: उत्तर प्रदेश के बहराइच में रोडवेज बस और ट्रक की भीषण टक्कर में 6...

ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

UP Cabinet: योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला, गाजियाबाद, प्रयागराज और आगरा में पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम को मंजूरी

R.O. No. 12172/ 20 Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की छवि एक ऐसे नेता की है, जो कानून व्यवस्था में...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG) & Bhopal (MP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

RO.NO.12172/20

Trending