Connect with us

ख़बर देश

One Nation One Election: केंद्रीय कैबिनेट ने वन नेशन वन इलेक्शन के प्रस्ताव को दी मंजूरी, शीतकालीन सत्र में पेश हो सकता है बिल

Published

on

One Nation One Election: Union Cabinet approves proposal of One Nation One Election, bill may be presented in winter session

One Nation One Election:मोदी कैबिनेट ने बुधवार (18 सितंबर 2024) को वन नेशन वन इलेक्शन पर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता वाली कमेटी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। कहा जा रहा है कि सरकार शीतकालीन सत्र यानी नवंबर-दिसंबर में इसे संसद में पेश कर सकती है। कैबिनेट मीटिंग के बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि ‘पहले फेज में विधानसभा और लोकसभा चुनाव साथ होंगे। इसके बाद 100 दिन के भीतर दूसरे फेज में निकाय चुनाव साथ कराए जाएंगे।

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता वाली समिति ने वन नेशन वन इलेक्शन को लेकर 14 मार्च 2024 में अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति की अगुआई वाली समिति ने वन नेशन वन इलेक्शन को लेकर देश की 62 राजनीतिक पार्टियां से संपर्क किया था, जिसमें से उन्हें 32 पार्टियों का समर्थन मिला था। जबकि 15 पार्टियों ने वन नेशन वन इलेक्शन का समर्थन नहीं किया था,तो वहीं 15 पार्टियों ने कोई जवाब नहीं दिया।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कैबिनेट के फैसलों की ब्रीफिंग करते हुए कहा कि देश में 1951 से 1967 तक एक साथ चुनाव होते थे। उन्होंने कहा, समाज के सभी वर्गों से राय मांगी गई। अगले कुछ महीनों में आम सहमति बनाने की कोशिश करेंगे। समिति ने 191 दिन इस विषय पर काम किया। इस विषय पर समिति को 21 हजार 558 रिएक्शन मिले। इसमें से 80 फीसदी ने एक देश एक चुनाव का समर्थन किया।

ख़बर देश

Sahara Refund: सहारा के निवेशकों के लिए अच्छी ख़बर, अगले 10 दिनों में मिलेंगे 1000 करोड़

Published

on

Sahara Refund: Good news for Sahara investors, will get Rs 1000 crore in next 10 days

Sahara Refund: सहारा ग्रुप की कोऑपरेटिव सोसाइटीज के निवेशकों के लिए एक राहत भरी ख़बर है। सहारा में अपनी जमापूंजी लगाने वाले छोटे जमाकर्ताओं के लिए रिफंड की सीमा को केंद्र सरकार ने 10,000 रुपए से बढाकर 50000 रुपए कर दिया है। सरकार ने सहारा ग्रुप की सहकारी समितियों के 4.29 लाख से अधिक जमाकर्ताओं को 370 करोड़ रुपये जारी किए हैं। मिली जानकारी के मुताबिक रिफंड राशि की सीमा 50,000 रुपए तक बढ़ने से अगले 10 दिन में लगभग 1,000 करोड़ रुपए का भुगतान किया जाएगा। सरकार रिफंड जारी करने से पहले जमाकर्ताओं के दावों की जांच कर रही है।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने 18 जुलाई, 2023 को CRCS-Sahara रिफंड पोर्टल लॉन्च किया गया था। इसमें सहारा ग्रुप की चार कोऑपरेटिव सोसाइटीज के निवेशक अपने रिफंड का दावा कर सकते हैं। इनमें सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड (लखनऊ), सहारयन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड (भोपाल), हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव लिमिटेड (कोलकाता) और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपेरेटिव सोसाइटी लिमिटेड (हैदराबाद) शामिल हैं।

Continue Reading

ख़बर देश

Bulldozer Action: सुप्रीम कोर्ट ने देश में बुलडोजर एक्शन पर लगाई रोक, सिर्फ इन मामलों में कार्रवाई की छूट

Published

on

Bulldozer Action: Supreme Court bans bulldozer action in the country, permission to take action only in these cases

Bulldozer Action: सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को बड़ा आदेश देते हुए पूरे देश में 1 अक्टूबर तक बुलडोजर एक्शन पर रोक लगा दी है। बुलडोजर एक्शन के खिलाफ दाखिल जमीयत उलेमा ए हिंद की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई में ये निर्देश दिया गया है। जस्टिस बी आर गवई और जस्टिस के वी विश्वनाथन की बेंच ने ये निर्देश दिया है। हालांकि ये आदेश पब्लिक रोड, गली, वाटर बॉडी, फुटपाथ, रेलवे लाइन आदि पर अवैध कब्जों पर लागू नहीं होगा।

वहीं सरकार का पक्ष रखते हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि डिमोलिशन की कार्रवाई जहां भी हुई है, वो पूरी तरह क़ानूनी प्रकिया का पालन करके हुई है। एक समुदाय विशेष को टारगेट करने का आरोप ग़लत है। यह गलत नरेटिव फैलाया जा रहा है। इस पर जस्टिस विश्वनाथन ने कहा कि कोर्ट के बाहर जो बातें हो रही है, वो हमें प्रभावित नहीं करती। हम इस बहस में नहीं जाएंगे कि किसी खास समुदाय को टारगेट किया जा रहा है या नहीं।

अवैध निर्माण को संरक्षण देने के पक्ष में नहीं- सुप्रीम कोर्ट

सुनवाई के दौरान जस्टिस गवई ने कहा कि हम ये साफ कर चुके हैं कि हम अवैध निर्माण को संरक्षण देने के पक्ष में नहीं है। इसके बाद जस्टिस बीआर गवई ने आदेश में लिखवाया कि सड़कों, गलियों, फुटपाथ या सार्वजनिक जगहों पर किए अवैध निर्माण को समुचित प्रक्रिया के साथ ढहाने की छूट रहेगी। सुनवाई के दौरान जस्टिस विश्वनाथन ने कहा कि इस कार्रवाई का इकलौता मकसद बुलडोजर एक्शन की कार्रवाई को व्यवस्थित करना है।

Continue Reading

ख़बर देश

Delhi CM: दिल्ली की अगली मुख्यमंत्री होंगी आतिशी, केजरीवाल के प्रस्ताव पर विधायक दल की बैठक में फैसला

Published

on

Delhi CM: Atishi Marlena will be the next Chief Minister of Delhi, decision in the legislature party meeting on Kejriwal's proposal

Delhi CM: देश की राजधानी नई दिल्ली को एक और नया मुख्यमंत्री मिल गया है। आम आदमी पार्टी की सरकार में शिक्षामंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहीं आतिशी दिल्ली की अगली मुख्यमंत्री होंगी। आतिशी को अरविंद केजरीवाल का करीबी सहयोगी और भरोसेमंद माना जाता है। आतिशी अन्ना आंदोलन के समय से ही संगठन में सक्रिय रही हैं। मौजूदा समय में आतिशी के पास सबसे अधिक मंत्रालय हैं।

मंगलवार को केजरीवाल के आवास पर विधायक दल की बैठक हुई। इस बैठक में आतिशी के नाम का प्रस्ताव केजरीवाल ने सभी विधायकों के सामने रखा। जिसका सभी विधायकों ने समर्थन किया। रेस में उनका नाम सबसे आगे भी चल रहा था। आतिशी पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखती है। उनकी प्रारंभिक पढ़ाई दिल्ली में हुई है। वे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हैं।

आतिशी के सीएम बनने के बाद अब केजरीवाल शाम 4:30 बजे उपराज्यपाल विनय सक्सेना को इस्तीफा सौंपेंगे। नई सरकार बनाने का प्रस्ताव पेश किया जाएगा। दिल्ली सरकार 26 और 27 सितंबर को 2 दिन का विधानसभा सत्र बुलाया है। 13 सितंबर को शराब नीति केस में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद केजरीवाल ने 15 सितंबर को मुख्यमंत्री पद छोड़ने का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था, “अब जनता तय करे कि मैं ईमानदार हूं या बेईमान। जनता ने दाग धोया और विधानसभा चुनाव जीता तो फिर से कुर्सी पर बैठूंगा।”

Continue Reading

ख़बर देश

Tripura: ‘केवल मुरली से काम नहीं चलेगा, सुरक्षा के लिए सुदर्शन भी जरूरी’, सीएम योगी आदित्यनाथ का बयान

Published

on

UP News: 'Murali alone will not suffice, Sudarshan is also necessary for security', statement of CM Yogi Adityanath

Tripura: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को त्रिपुरा में बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि केवल मुरली से काम नहीं चलेगा, बल्कि सुरक्षा के लिए सुदर्शन भी जरूरी है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर आप धर्म की रक्षा करेंगे तो धर्म भी आपकी रक्षा करेगा। अपने भाषण में योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘जब भगवान श्रीकृष्ण की स्मृति हमारे सामने आती है तो भगवान श्रीकृष्ण के एक हाथ में मुरली है तो दूसरे हाथ में सुदर्शन भी तो है। केवल मुरली से काम नहीं चलेगा बल्कि सुरक्षा के लिए सुदर्शन भी आवश्यक है।’ उन्होंने कहा, ‘सुदर्शन जब आपके सामने होगा तो फिर किसी श्री श्री शांतिकाली महाराज को अपना बलिदान नहीं देना होगा।’

पाकिस्तान को कैंसर बताया, बोले-ऑपरेशन जरूरी

त्रिपुरा में अपने संबोधन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, कि 1947 के पहले कौन लोग थे, जो भारत के दुर्भाग्यपूर्ण विभाजन के लिए जिम्मेदार थे। उन लोगों के बारे में सही जानकारी देने की आवश्यकता है। याद रखना,1905 में अंग्रेजों की जो बंग-भंग की साजिश थी, उस समय के समाज ने उसे विफल किया था, ऐसे ही मुस्लिम लीग की साजिशों को विफल करने के लिए उस समय का कांग्रेस नेतृत्व और जोगेंद्र नाथ मंडल ने मिलकर पानी फेरने का काम करते तो कभी भी पाकिस्तान जैसा नासूर नहीं बनता है। पाकिस्तान एक नासूर है। जब तक इसका ऑपरेशन नहीं होगा। तब तक इस कैंसर की समस्या का समाधान नहीं होने वाला है।

Continue Reading

ख़बर देश

Arvind Kejriwal: केजरीवाल 2 दिन में छोड़ेंगे मुख्यमंत्री पद, बोले- मेरी ईमानदारी का फैसला जनता करेगी

Published

on

Arvind Kejriwal: Kejriwal will leave the post of Chief Minister in 2 days, said - public will decide my honesty

Arvind Kejriwal: दिल्ली आबकारी नीति केस में अरविंद केजरीवाल सुप्रीम कोर्ट से मिली सशर्त जमानत के बाद दो दिन पहले 13 सितंबर को जेल से बाहर आए। अब उन्होंने रविवार 15 सितंबर को इस्तीफे का ऐलान कर दिया है। दिल्ली में आम आदमी पार्टी के दफ्तर में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि मैं आज से दो दिन के बाद सीएम पद से इस्तीफा दूंगा। मैं तब तक मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठूंगा, जब तक जनता अपना फैसला नहीं सुना देती कि केजरीवाल ईमानदार है। दिल्ली की जनता के आदेश के बाद ही मैं मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठूंगा। केजरीवाल ने कहा कि मनीष सिसोदिया पर भी वही आरोप हैं, जो मुझ पर हैं। उनका भी यही सोचना है कि वे भी पद पर नहीं रहेंगे, चुनाव जीतने के बाद ही पद संभालेंगे।

दिल्ली का अगला मुख्यमंत्री कौन?

केजरीवाल के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की रेस में मंत्री आतिशी का नाम सबसे आगे है। वहीं आतिशी के साथ-साथ दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज का नाम भी सामने आ रहा है। इनके अलावा गोपाल राय और कैलाश गहलोत का भी नाम सीएम पद की रेस में चल रहा है। सीएम केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और आप विधायक कुलदीप कुमार के नाम की भी अटकलें हैं। हालांकि अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि विधायकों की बैठक होगी और उसमें फैसला लिया जाएगा कि सीएम कौन होगा।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: 5 killed in explosion in firecracker factory in Firozabad, 6 houses collapsed, many people may be buried under the debris UP News: 5 killed in explosion in firecracker factory in Firozabad, 6 houses collapsed, many people may be buried under the debris
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

UP News: फिरोजाबाद में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से 5 की मौत, 6 मकान ढहे, मलबे में दबे हो सकते हैं कई लोग

Firozabad: उत्तरप्रदेश के फिरोजाबाद में पटाखा फैक्ट्री में रखे पटाखों में सोमवार देर रात अचानक आग लगने से भीषण विस्फोट...

UP News: Juice seller accused of giving drink mixed with urine to customers, people beat him and handed him over to police UP News: Juice seller accused of giving drink mixed with urine to customers, people beat him and handed him over to police
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

UP News: जूस विक्रेता पर ग्राहकों को पेशाब मिलाकर पिलाने का आरोप, लोगों ने पीटकर पुलिस को सौंपा

Ghaziabad: उत्तरप्रदेश के गाजियाबाद लोनी की इंद्रपुरी कॉलोनी में जूस में पेशाब मिलाकर पिलाने का आरोप मुस्लिम दुकानदार आमिर पर लगा...

UP News: Good news for the youth! Bumper recruitment is coming in Revenue Department UP News: Good news for the youth! Bumper recruitment is coming in Revenue Department
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

UP News: युवाओं के लिए खुशखबरी! राजस्व विभाग में आने वाली हैं बंपर भर्ती

Lucknow: उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही योगी सरकार...

UP News: Lame wolf is the most dangerous man-eater in Bahraich, location traced UP News: Lame wolf is the most dangerous man-eater in Bahraich, location traced
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: बहराइच में आदमखोर लंगड़ा भेड़िया है सबसे खतरनाक, ट्रेस हुई लोकेशन

Bahraich: उत्तरप्रदेश के बहराइच जिले की महसी तहसील के 50 से अधिक गांवों में आतंक का पर्याय बने 6 आदमखोर...

UP News: Another man-eating wolf caught in Bahraich, wolves have taken the lives of 9 people in two months UP News: Another man-eating wolf caught in Bahraich, wolves have taken the lives of 9 people in two months
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: बहराइच में एक और आदमखोर भेड़िया पकड़ाया, दो महीने में भेड़िए ले चुके हैं 9 लोगों की जान

Bahraich: बहराइच में एक और आदमखोर भेड़िए को वन विभाग की टीम ने पकड़ लिया है। मंगलवार सुबह 4 बजे हरबंशपुर...

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending