Connect with us

ख़बर देश

Nuh Riots: दंगाईयों को सबक सिखाने के लिए बुलडोजर एक्शन जारी, 14 एकड़ जमीन खाली कराई गई

Published

on

Nuh Riots: Bulldozer action continues to teach a lesson to rioters

Nuh Riots: हरियाणा के नूंह को दंगों की आग में झोंक देने वाले उपद्रवियों के खिलाफ सरकार का बुलडोजर एक्शन जारी है। कल प्रशासन ने वन विभाग की जमीन पर अवैध तरीके से रह रहे लोगों के कब्जे से 14 एकड़ जमीन को मुक्त कराया था। बताया जा रहा है कि नूंह दंगों में इन्हीं झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले उपद्रवियों ने भारी बवाल काटा था। जिसमें बड़ी संख्या में बांग्लादेशी घुसपैठिए और रोहिंग्या शामिल थे। आज भी नूंह प्रशासन अवैध दुकानों और अतिक्रमण को ध्वस्त करने में जुटा हुआ है। इसके लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। गुरुवार को नूंह के तावडू में बुलडोजर चला था।

नूंह में आज प्रशासन SKHM गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज के पास अतिक्रमण पर बुलडोजर एक्शन की कार्रवाई कर रहा है। शनिवार सुबह प्रशासन की टीम नलहार मंदिर के रास्ते में स्थित अस्पताल के ठीक सामने पहुंची और वहां अवैध कब्जो को हटाने का काम शुरू किया। बता दें कि प्रशासन उन इलाकों में खासतौर पर अवैध निर्माणों और कब्जों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है, जिन इलाकों में उपद्रवियों ने भारी उत्पात मचाया था। अब तक हिंसा और आगजनी के मामले में हरियाणा के 5 जिलों में 102 एफआईआर दर्ज की जा चुकी हैं। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर दंगाईयों की पहचान कर 202 गिरफ्तारियां भी की गई हैं।

Advertisement

ख़बर देश

Lok Sabha: 26 जून को होगा लोकसभा स्पीकर का चुनाव, राष्ट्रपति ने जारी की अधिसूचना

Published

on

Lok Sabha: Election of Lok Sabha Speaker will be held on June 26, President issued notification

Lok Sabha Speaker: लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद एनडीए की सरकार बनी और नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने। सरकार के गठन के साथ ही मंत्रियों ने अपने मंत्रालयों में कार्यभार भी ग्रहण कर लिया है। अब सबकी निगाहें लोकसभा स्पीकर के चुनाव पर हैं। देश की 18वीं लोकसभा का स्पीकर कौन होगा, इसका जवाब 26 जून को मिल जाएगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लोकसभा स्पीकर के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। 26 जून को 18वीं लोकसभा के स्पीकर का चुनाव होगा।

किसे मिलेगी लोकसभा की कमान?

17वीं लोकसभा में राजस्थान की कोटा लोकसभा सीट से सांसद ओम बिरला स्पीकर थे। इस बार भी उन्हें ही लोकसभा स्पीकर की कुर्सी सौंपी जा सकती है। लेकिन कोई भी इसको लेकर फिलहाल दावा करने की स्थिति में नहीं है। वहीं स्पीकर पद के लिए भाजपा आंध्र प्रदेश अध्यक्ष और राजमुंदरी सांसद दग्गुबाती पुरंदेश्वरी के नाम की चर्चाएं भी काफी गर्म हैं। डी पुरुंदेश्वरी आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की पत्नी की बहन भी हैं।

Continue Reading

ख़बर देश

PM Modi: प्रधानमंत्री मोदी तीसरे कार्यकाल के पहले दौरे में इटली रवाना, जी-7 में लेंगे हिस्सा

Published

on

PM Modi: Prime Minister Modi leaves for Italy in the first tour of his third term, will participate in G-7

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए गुरुवार को इटली रवाना हो गए। यह प्रधानमंत्री मोदी के तीसरे कार्यकाल की पहली विदेश यात्रा है। इटली में प्रधानमंत्री मोदी इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी जी-7 से इतर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से भी मुलाकात कर सकते हैं।

पीएम मोदी 14 जून को आउटरीच सत्र में भाग लेंगे, जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई), ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर पर केंद्रित होगा। बता दें कि प्रधानमंत्री ने 25 अप्रैल को मुक्ति दिवस की 79वीं वर्षगांठ के अवसर पर इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की थी। इस दौरान मोदी ने जी-7 शिखर सम्मेलन आउटरीच सत्र में आमंत्रित करने के लिए प्रधानमंत्री मेलोनी को धन्यवाद दिया था।

प्रधानमंत्री मोदी एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ गुरुवार को इटली गए हैं। यह यात्रा पीएम मोदी को शिखर सम्मेलन में मौजूद अन्य वैश्विक नेताओं के साथ भारत और ग्लोबल साऊथ के लिए अहम मुद्दों पर बातचीत करने का अवसर प्रदान करेगी। जानकारी के अनुसार, शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात हो सकती है।

इटली में 13 जून से तीन दिवसीय जी-7 शिखर सम्मेलन का आगाज हो रहा है। जी-7 शिखर सम्मेलन की मेजबानी इटली की अध्यक्षता के तहत हो रही है। इस कार्यक्रम में सात सदस्य देशों (इटली, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, जापान, यूके और अमेरिका) के नेताओं के साथ-साथ यूरोपीय संघ का प्रतिनिधित्व करने वाले यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष भी शामिल होंगे। इसके अलावा कई राष्ट्रों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि सत्रों में भाग लेंगे, जिन्हें इटली द्वारा आमंत्रित किया गया है।

Continue Reading

ख़बर देश

Rajya Sabha By-Election: इंडी अलायंस को लगेगा झटका! राज्यसभा उपचुनाव में बीजेपी जीत सकती है 9 सीट

Published

on

Rajya Sabha By-Election: Indi Alliance will get a shock! BJP can win 9 seats in Rajya Sabha by-elections

Rajya Sabha By-Election: लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करने वाले राज्यसभा सांसदों की खाली हुई 10 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान किया गया है। राज्यसभा सचिवालय की तरफ से खाली हुई 10 सीटों को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर बताया गया है कि हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में सदस्यों की जीत के बाद ऊपरी सदन की 10 सीटें खाली हो गई हैं। बताया जा रहा है कि जिन राज्यों में सीटें खाली हुई हैं, उसमें एनडीए मजबूत स्थिति में हैं। इस वजह से कांग्रेस को राज्यसभा की दो सीटों का नुकसान हो सकता है।

राज्यसभा उपचुनाव में आंकड़े एनडीए के पक्ष में

राज्यसभा की जो 10 सीटें खाली हुई हैं, उसमें से 7 सीटों पर बीजेपी का कब्जा था, जबकि दो सीटें कांग्रेस के पास थीं, जबकि एक सीट आरजेडी के खाते में है। बिहार, महाराष्ट्र और असम से दो-दो सीटें खाली हुई हैं, जबकि राजस्थान, त्रिपुरा, हरियाणा और मध्य प्रदेश से एक-एक सीट खाली हुई है। इन सभी राज्यों में फिलहाल एनडीए की सरकार है और नंबर बीजेपी के पक्ष में हैं। बिहार की दो सीटों में से एक सीट एनडीए और एक इंडिया गठबंधन को मिल सकती है। फिर भी बीजेपी के 10 में से 9 सीटों पर जीत हासिल करने का पूरा मौका है।

हरियाणा पर है सबकी नजर

राज्यसभा उपचुनाव में एनडीए को हरियाणा में थोड़ी मुश्किल हो सकती है। जेजेपी के एनडीए गठबंधन से अलग होने और कुछ महीनों बाद ही चुनाव होने की वजह से हरियाणा में होने वाले उपचुनाव में खेल की गुंजाइश है। अभी ये साफ नहीं है कि कांग्रेस हरियाणा के राज्यसभा उपचुनाव में उम्मीदवार उतारेगी या नहीं। लेकिन अगर ऐसा होता है तो भूपेंद्र हुड्डा अपनी पसंद के किसी नेता को उतार सकते हैं या फिर पार्टी के अंदर के प्रतिद्वंद्वी नेताओं को साधने के लिए चौधरी बिरेंद्र या किरण चौधरी जैसे किसी नेता को समर्थन दे सकते हैं।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर देश

NEET UG 2024: 1563 स्टूडेंट्स का नीट स्कोरकार्ड रद्द, ग्रेस मार्क हटाए, दोबारा होगी परीक्षा, काउंसलिंग जारी रहेगी

Published

on

NEET UG 2024: NEET scorecard of 1563 students canceled, grace marks removed, exam will be held again, counseling will continue

NEET UG 2024: मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम NEET UG  2024 पर बड़ी खबर आई है। नीट में धांधली के आरोपों को लेकर देशभर में चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच गुरुवार को एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान केंद्र-एनटीए ने देश की सर्वोच्च अदालत को बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से नीट-यूजी 2024 के 1,563 उम्मीदवारों को ग्रेस अंक देने का निर्णय वापस ले लिया गया है। ऐसे उम्मीदवारों को 23 जून को फिर से परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा। जिसके नतीजे 30 जून तक आएंगे। ऐसे में अब छात्रों के पास विकल्प होगा कि वे फिर से परीक्षा देना चाहते हैं या बिना ग्रेस मार्क के काउंसलिंग में शामिल होना चाहते हैं। यानी- अगर ग्रेस मार्क्स के साथ किसी को 715 अंक मिले हैं, लेकिन ग्रेस के बिना उसके अंक 640 हैं, तो 640 नंबर पर ही रैंक मिलेगी।

कोर्ट में एनटीए का पक्ष

एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि 1,563 से अधिक उम्मीदवारों के परिणामों की समीक्षा के लिए एक समिति गठित की गई थी, जिन्हें NEET-UG में शामिल होने के दौरान हुए नुकसान की भरपाई के लिए दिए गए ‘ग्रेस मार्क्स’ की समीक्षा का जिम्मा दिया गया था। समिति ने 1,563 NEET-UG 2024 उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड रद्द करने का फैसला लिया है, जिन्हें ग्रेस मार्क्स दिए गए थे। इन छात्रों को फिर से परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा। परीक्षाएं 23 जून को आयोजित की जाएंगी और रिजल्ट 30 जून से पहले घोषित कर दिए जाएंगे।

मेरिट लिस्ट में होगा बदलाव

1563 बच्चों का नीट रिजल्ट रद्द होने और इनके लिए नीट री-एग्जाम कराए जाने के बाद फाइनल स्कोर का असर पूरी नीट मेरिट लिस्ट पर पड़ेगा। इन बच्चों के मार्क्स बदलते ही इनकी नीट ऑल इंडिया रैंक भी बदलेगी। इसी के साथ पूरी NEET 2024 Merit List भी बदल जाएगी। इससे लाखों बच्चों की रैंक पर असर पड़ेगा। ऐसे में एनटीए को फिर से NEET Rank List 2024 जारी करने की जरूरत होगी।

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने काउंसलिंग पर रोक नहीं लगाई

सुप्रीम कोर्ट ने नीट काउंसलिंग 2024 पर रोक नहीं लगाई है। हालांकि, नीट यूजी काउंसलिंग में कोई अड़चन न आए, इसके लिए जल्द से जल्द नीट परीक्षा दोबारा ली जा रही है और एक सप्ताह के अंदर रिजल्ट की डेट भी तय कर दी गई है। ताकि जुलाई में शुरू होने वाली काउंसलिंग प्रभावित न हो।

Continue Reading

ख़बर देश

Odisha: ओडिशा में नई सरकार की ताजपोशी, राज्य के 15वें मुख्यमंत्री बने मोहन चरण माझी

Published

on

Odisha: New government crowned in Odisha, Mohan Charan Majhi becomes the 15th Chief Minister of the state

Odisha: ओडिशा में बुधवार 12 जून को मोहन चरण माझी(52) ने राज्य के 15वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। वह ओडिशा में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री बने हैं। उनके साथ दो डिप्टी CM कनक वर्धन सिंहदेव (67) और प्रभाती परिदा (57) ने भी शपथ ली। इसके अलावा 13 अन्य विधायकों को भी मंत्रिमंडल में जगह मिली है। इस तरह से ओडिशा की नई सरकार में मुख्यमंत्री समेत कुल 16 लोग शामिल हैं। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, जेपी नड्डा, अमित शाह के अलावा उत्तर प्रदेश, गुजरात, असम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, हरियाणा, गोवा और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी स्नातक हैं। उन्होंने 1993 में सीएस कॉलेज चंपुआ से बीए किया है। इसके बाद उन्होंने 2011 में ढेंकनाल लॉ कॉलेज से एलएलबी किया है। वहीं, उपमुख्यमंत्री प्रभाती परिडा ने 1995 में एलएलबी किया। इसी साल वह ओडिशा हाईकोर्ट में बतौर अधिवक्ता नामांकित हो गईं। वहीं 2005 में उन्होंने लोक प्रशासन विषय में एमए की डिग्री हासिल की। इसी तरह दूसरे उपमुख्यमंत्री कनक वर्धन सिंह देव 12वीं पास हैं।

क्योंझर जिले की क्योंझर (एसटी) सीट से जीते मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी चौथी बार विधायक बने हैं। 52 साल के मोहन माझी दोनों उपमुख्यमंत्रियों में सबसे कम उम्र के हैं। उपमुख्यमंत्री प्रभाती परिडा की उम्र 57 साल, तो दूसरे उपमुख्यमंत्री कनक वर्धन सिंह देव की उम्र 67 साल है।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Ayodhya: Terrorist organization threatened to blow up Ram temple, security increased in Ayodhya Ayodhya: Terrorist organization threatened to blow up Ram temple, security increased in Ayodhya
ख़बर उत्तर प्रदेश6 hours ago

Ayodhya: आतंकी संगठन ने दी राम मंदिर को उड़ाने की धमकी, बढ़ाई गई अयोध्या की सुरक्षा

Ayodhya: प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या हमेशा से ही आतंकी संगठनों के निशाने पर रही है। अब एक बार फिर...

UP News: Summer holidays in schools extended, now schools will open on this date UP News: Summer holidays in schools extended, now schools will open on this date
ख़बर उत्तर प्रदेश11 hours ago

UP News: स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां बढ़ाई गईं, अब इस तारीख को खुलेंगे स्कूल

Summer Vacation in UP School: उत्तरप्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षक संगठनों ने गर्मी की छुट्टियां...

UP Cabinet: New transfer policy approved, transfers can be done till June 30, big decision on salary increase UP Cabinet: New transfer policy approved, transfers can be done till June 30, big decision on salary increase
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

UP Cabinet: नई ट्रांसफर पॉलिसी को मंजूरी, 30 जून तक हो सकेंगे तबादले, वेतन वृद्धि पर बड़ा फैसला

UP Cabinet: लोकसभा चुनाव के बाद मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई पहली कैबिनेट बैठक में 2024-25...

UP News: Bulldozer running on 1100 houses in Lucknow, 8 companies of PAC-RAF deployed UP News: Bulldozer running on 1100 houses in Lucknow, 8 companies of PAC-RAF deployed
ख़बर उत्तर प्रदेश4 days ago

UP News: लखनऊ में 1100 घरों पर चला रहा बुलडोजर, PAC-RAF की 8 कंपनियां तैनात

Lucknow: राजधानी लखनऊ के कुकरैल रिवर फ्रंट के दायरे में आए अकबरनगर के मकानों को सोमवार सुबह 7 बजे से तोड़े...

UP News: UP Police taught Salman a lesson, did not leave him capable of making mistakes again UP News: UP Police taught Salman a lesson, did not leave him capable of making mistakes again
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

UP News: सलमान को यूपी पुलिस ने सिखाया सबक, दोबारा गलती करने लायक नहीं छोड़ा

UP News: सोशल मीडिया पर लड़की के साथ छेड़खानी के एक वायरल वीडियो का संज्ञान लेते हुए यूपी पुलिस ने आरोपी...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending