Connect with us

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: पेंशनर्स के हित में बड़ा फैसला, 6वें वेतनमान में 12 और 7वें वेतनमान में 5 प्रतिशत की वृद्धि

Published

on

MP News: राज्य शासन ने पेंशनरों के हित में बड़ा फैसला लेते हुए पेंशनरों और परिवार पेंशनरों को 6वें और 7वें वेतनमान पर एक अक्टूबर 2022 से पेंशन पर मंहगाई राहत की दर में वृद्धि कर दी है। बढ़ी हुई राशि नवंबर 2022 से देय होगी। छटवें वेतनमान में 12 प्रतिशत की वृद्धि के बाद महंगाई राहत की दर अब 201 प्रतिशत हो गई है। सातवें वेतनमान में 5 प्रतिशत की वृद्धि से मंहगाई राहत दर 33 प्रतिशत हो गई है। आज वित्त विभाग ने इस आशय के आदेश जारी कर दिए हैं।

R.O. No. 12338/ 107

आदेश जारी होने के पहले 6वें वेतनमान में मूल पेंशन एवं परिवार पेंशन पर 189 प्रतिशत की दर एवं 7वें वेतनमान में 28 प्रतिशत की दर से मंहगाई राहत मिल रही थी। आदेश के अनुसार 80 वर्ष या उससे अधिक की आयु के पेंशनरों को देय अतिरिक्त पेंशन पर भी महंगाई राहत देय होगी।

महंगाई राहत अधिवार्षिकी, सेवानिवृत्त, असमर्थता तथा क्षतिपूर्ति पेंशन पर भी देय होगी। सेवा से पदच्युत या सेवा से हटाए गए कर्मचारियों को स्वीकार किए गए अनुकंपा भत्ता पर भी महंगाई राहत की पात्रता होगी तथा परिवार पेंशन तथा असाधारण पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशनरों को भी महंगाई राहत वित्त विभाग के आदेश अनुसार देय होगी।

यदि किसी व्यक्ति को उसके पति/पत्नी की मृत्यु के कारण अनुकंपा के आधार पर सेवा में रखा गया है, तो ऐसे मामलों में परिवार पेंशन पर महंगाई राहत की पात्रता नहीं होगी। यदि पति/पत्नी की मृत्यु के समय वह सेवा में हैं तो पति-पत्नी की मृत्यु के कारण देय परिवार पेंशन पर उसे महंगाई राहत की पात्रता होगी। ऐसे पेंशनरों, जिन्होंने अपनी पेंशन का एक भाग सारांशीकृत कराया है उन्हें महंगाई राहत उनकी मूल पेंशन पर देय होगी।

यह आदेश राज्य शासन के ऐसे सेवानिवृत्त कर्मचारियों पर भी लागू होंगे, जिन्होंने उपक्रमो, स्वशासी संस्थान, मंडल, निगम आदि में संविलियन पर एकमुश्त राशि आहरित की है और जो पेंशन के एक तिहाई हिस्से के प्रत्यावर्तन के पात्र हो गए हैं। संचालक पेंशन को बैंक की शाखाओं में नमूना जांच करने तथा विसंगति की स्थिति में उसका समायोजन आगामी माह के भुगतानों में करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी पेंशन संवितरणकर्ता अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे मध्यप्रदेश कोषालय संहिता 2020 के प्रावधानों को ध्यान में रखते हुए पेंशनरों को स्वीकृत मंहगाई राहत का भुगतान सुनिश्चित करें।

ख़बर मध्यप्रदेश

Ujjain: एक्ट्रेस सारा अली खान ने किए बाबा महाकाल के दर्शन, भस्मारती में हुईं शामिल

Published

on

Ujjain: Actress Sara Ali Khan visited Baba Mahakal

Ujjain: बॉलीवुड एक्ट्रेस सारा अली खान (Sara Ali Khan) ने आज तड़के महाकालेश्वर मंदिर पहुंचकर बाबा महाकाल की विधि विधान से पूजा-अर्चना की और भस्मारती में भी शामिल हुईं। सारा अली खान का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वे सिर को साड़ी के पल्लू से ढककर बाबा महाकाल के सामने हाथ जोड़कर खड़ी हैं और भक्ति में लीन हैं। मंदिर के पुजारी उनके हाथ में कुछ देते और समझाते हुए भी नजर आ रहे हैं। वीडियो में सारा मंत्रोच्चारण के दौरान आंख बंधकर झूमती हुई भी दिख रही हैं। बता दें कि सारा अली खान इन दिनों अपनी फिल्म ‘जरा हटके जरा बचके’ के प्रमोशन में बिजी हैं। इस फिल्म में विक्की कौशल लीड रोल में हैं। फिल्म 2 जून 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

R.O. No. 12338/ 107

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: मुख्यमंत्री बोले- बेटों को भी दी जाएगी ई-स्कूटी, संवाद एवं सम्मान समारोह में ऐलान

Published

on

MP News: Big announcement on e-scooty to toppers

MP News: राजधानी भोपाल में आज नए रवीन्द्र भवन में प्रदेश से चयनित यूपीएससी टॉपर्स और एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा की मेरिट लिस्ट में जगह बनाने वाले स्टूडेंट्स का सम्मान किया गया। मुख्यमंत्री शिवराज ने संवाद एवं सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि बेटियों की तरह अब हायर सेकेंडरी में टॉपर रहे बेटों को भी ई-स्कूटी दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कक्षा 10वीं और 12वीं के मेरिट लिस्ट के विद्यार्थियों के साथ ही यूपीएससी में चयनित प्रदेश के 53 विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया।

R.O. No. 12338/ 107

यूपीएससी में चयन नौकरी नहीं, जीवन का यज्ञ

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में चयनित विद्यार्थी देश के लोगों की जिंदगी बदलने के लिए आगे आए हैं। यह सिर्फ नौकरी न होकर जीवन का यज्ञ है। मेरी कामना है कि वे विद्यार्थी बेहतर सेवा देकर नायक बनें। मुख्यमंत्री ने कहा कि असफलता से कभी घबराना नहीं चाहिए। सफलता और असफलता को समान भाव से स्वीकार करें। असफलता को सफलता में बदलें।

विद्यार्थी सेहत का भी रखें ध्यान

मुख्यमंत्री चौहान ने गीता के श्लोक और स्वामी विवेकानंद के विचारों के उदाहरण देते हुए विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन कर स्वास्थ्य के प्रति गंभीर रहने का आहवान भी किया। उन्होंने विद्यार्थियों से संतुलित जीवन अपनाते हुए, नियमित दिनचर्या से शरीर को स्वस्थ रखने, ध्यान एवं योग आदि से एकाग्रता बढ़ाने और अपने कार्य को पूरी निष्ठा से करने की बात कही। मुख्यमंत्री यूपीएससी परीक्षा में सफल विद्यार्थियों शिवम यादव दतिया, संस्कृति सोमानी धार, गुंजिता अग्रवाल भोपाल, स्नेहा लोधी नरसिंहपुर, अनुज ठाकुर नर्मदापुरम और अनामिका ओझा भोपाल से संवाद भी किया। उन्होंने दो दिव्यांग विद्यार्थी जतिन और अर्पिता को भी सम्मानित किया।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: मंत्री भदौरिया की कार का एक्सीडेंट, मंत्री और ड्राइवर घायल

Published

on

MP News: Minister Bhadauria injured in car accident

MP News: मध्यप्रदेश सरकार में नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री ओपीएस भदौरिया कार एक्सीडेंट में घायल हो गए हैं। उनके ड्राइवर को भी हादसे में चोट आई है। मिली जानकारी के मुताबिक मंत्री भदौरिया भिंड से ग्वालियर आ रहे थे। इसी दौरान मालनपुर थाना इलाके के कैडबरीज फैक्ट्री के सामने दोपहर करीब 3.30 बजे उनकी कार की ट्रेक्टर से भिडंत हो गई। इस हादसे में मंत्री भदौरिया के सिर में चोट आई है, जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए ग्वालियर के एक हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है। मंत्री भदौरिया और ट्रैक्टर के बीच भिंडत इतनी तीव्र थी, कि ट्रेक्टर दो टुकड़ों में बंट गया।

R.O. No. 12338/ 107

केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने किया ट्वीट

मंत्री भदौरिया की कार के एक्सीडेंट को लेकर केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने भी ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा भिंड जिले के मालनपुर में हुई एक वाहन दुर्घटना में मप्र सरकार में कैबिनेट मंत्री ओपीएस भदोरिया और उनके वाहन चालक के घायल होने की जानकारी मिली है। ईश्वर से उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP Cabinet: दमोह में नए मेडिकल कॉलेज के लिए 266.17 करोड़ रुपए स्वीकृत, कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी

Published

on

MP Cabinet: 266.17 crore approved for Damoh's Medical College

MP Cabinet: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक हुई। मंत्रि-परिषद ने दमोह में नवीन चिकित्सा महाविद्यालय स्थापित किये जाने के लिए परियोजना परीक्षण समिति की अनुशंसा अनुसार निर्माण कार्यों के लिये 266 करोड़ 71 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की। दमोह, टीकमगढ़ एवं पन्ना क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति के अनुसार दमोह के मध्य में स्थित होने तथा इन तीनों क्षेत्रों से अन्य चिकित्सा महाविद्यालयों की दूरी लगभग 100 कि.मी. से अधिक होने के कारण इस निर्णय से दमोह तथा समीपस्थ जिलों की जनता को तृतीयक स्तर की चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। साथ ही प्रदेश के छात्रों के लिये चिकित्सा क्षेत्र की 100 एमबीबीएस सीट्स की भी वृद्धि हो सकेगी।

R.O. No. 12338/ 107

स्टार्ट-अप के लिये 18 से 72 लाख रुपए की सहायता मिलेगी

कैबिनेट द्वारा म.प्र स्टार्ट-अप नीति एवं कार्यान्वयन योजना-2022 में संशोधन कर महिलाओं के समान अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के उद्यमियों को भी सुविधाएं प्रदान करने का निर्णय लिया गया। इनमें अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के उद्यमियों द्वारा स्थापित स्टार्ट-अप को प्राप्त फंडिंग/निवेश पर कुल 18 प्रतिशत अधिकतम रुपए 18 लाख की सहायता एवं चार चरण में अधिकतम रुपए 72 लाख की सीमा में देय होगी। अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के उद्यमी द्वारा प्रवर्तित स्टार्ट-अप में उनकी भागीदारी 51 प्रतिशत होनी चाहिए।

कैबिनेट के अन्य महत्वपूर्ण निर्णय

1.मंत्रि-परिषद ने वन्य-प्राणियों द्वारा की जाने वाली जनहानि, जनघायल करने एवं पशुहानि पर दी जाने वाली क्षतिपूर्ति राशि 4 लाख रुपए से बढ़ाकर 8 लाख रुपए करने के वन विभाग के आदेश का कार्योत्तर अनुमोदन किया।

2.प्रदेश के जरूरतमंद साहित्यकारों एवं कलाकारों की लम्बी तथा गंभीर बीमारी, दुर्घटना, दैवीय विपत्ति एवं मृत्यु हो जाने की स्थिति में गठित सक्षम समिति की सिफारिश पर उनके उत्तराधिकारी को एकमुश्त अधिकतम एक लाख तथा चिकित्सा उपचार के लिए अधिकतम 50 हजार रुपए दिए जा सकेंगे। इसके लिए नवीन “मध्यप्रदेश कलाकार कल्याण कोष नियम-2023” जारी करने की स्वीकृति कैबिनेट ने प्रदान की।

3.शारीरिक रूप से दिव्यांग कलाकार / साहित्यकार को दिव्यांगता के उपचार के लिए अधिकतम एक लाख रुपए दिए जा सकेंगे। परिवार के सदस्यों में साहित्यकार / कलाकार की आश्रित पत्नी/पति, आश्रित माता-पिता, आश्रित नाबालिग भाई-बहन, आश्रित नाबालिग संतान एवं आश्रित विधवा पुत्री के साथ आश्रित दिव्यांग भाई- बहन को भी आश्रितों में सम्मिलित किया जाएगा।

4.मंत्रि-परिषद ने नर्मदा घाटी विकास विभाग के 6 हजार 474 अस्थाई पदों की 31 मार्च 2026 तक के लिए निरंतरता का अनुमोदन करते हुए नर्मदा घाटी विकास विभाग को प्राधिकृत किया।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: मध्यप्रदेश में तहबाजारी और रोज वसूली पूरी तरह से बंद होगी, महापंचायत में बोले सीएम

Published

on

Street Vendors Mahapanchayat Bhopal

MP News: राजधानी भोपाल में आज मुख्यमंत्री निवास में स्ट्रीट वेंडर्स की महापंचायत हुई। जिसको संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि मध्यप्रदेश में कहीं भी किसी भी नगर में स्ट्रीट वेंडर्स से रोज शुल्क वसूली नहीं होगी, यह तत्काल बंद की जाएगी। स्ट्रीट वेंडर्स के रजिस्ट्रेशन के लिए नाममात्र का शुल्क लिया जाएगा। हाथ ठेला लगाने के लिए व्यवस्थित और उपयुक्त स्थान तैयार किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज मैं तत्काल प्रभाव से निर्देश दे रहा हूं कि कोई भी हाथ ठेला जब्त नहीं होगा। इसके लिए नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा नियम बना दिए जाएं।

R.O. No. 12338/ 107

महापंचायत को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जिनके पास हाथ ठेला नहीं है, उनको सब्सिडी पर हाथ ठेला देने की योजना बनाई जाएगी। इसके लिए सरकार 5 हजार रुपए सब्सिडी देगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं आपके परिवार के सदस्य की तरह हूं । इसलिए आपको योजनाओं का लाभ देने के लिए पंचायत बुलाई गई है। सामाजिक क्रांति लाकर स्ट्रीट विक्रेताओं की हालत को बदल दिया जाएगा। मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि कमजोर नहीं ताकतवर बनें। इसके लिये जरूरी है कि संगठित होकर काम करें। अपना एक संगठन बनाएं। हाथठेला में कचरा पेटी रखें और सोलर बेट्री लगायें। शराब नहीं पिएं।’

मुख्यमंत्री चौहान ने कन्या-पूजन और दीप प्रज्ज्वलित कर महापंचायत का शुभारंभ किया। उन्होंने पुष्प-वर्षा कर स्ट्रीट वेंडर्स का स्वागत किया। स्ट्रीट वेंडर्स की ओर से मुख्यमंत्री चौहान को तुलसी का पौधा भेंट किया गया। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कोरोना काल में लगातार पथ-विक्रेताओं की चिंता की। प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम स्व-निधि योजना लागू कर कोरोना काल में पथ-विक्रेताओं को बहुत बड़ी राहत दी। इस योजना में मध्यप्रदेश देश में नंबर-1 है। योजना में 9 लाख 50 हजार रजिस्ट्रेशन हुए हैं। इनमें से 7 लाख एक हजार पथ-विक्रेताओं को योजना का लाभ दिया जा रहा है। आज पूरे प्रदेश में 51 हजार पथ-विक्रेताओं को ऋण स्वीकृति-पत्र वितरित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार स्टॉम्प शुल्क 2500 के स्थान पर मात्र 50 रुपए लिया जा रहा है।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Gyanvapi Case: Shock to the Muslim side from the High Court, the case of regular worship of Shringar Gauri will continue Gyanvapi Case: Shock to the Muslim side from the High Court, the case of regular worship of Shringar Gauri will continue
ख़बर उत्तर प्रदेश11 hours ago

Gyanvapi Case: हाईकोर्ट से मुस्लिम पक्ष को झटका, श्रंगार गौरी की नियमित पूजा का केस चलता रहेगा

Gyanvapi Case: वाराणसी (Varanasi) के ज्ञानवापी मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज कर...

UP News: Both accused of killing a soldier in Jalaun killed in encounter UP News: Both accused of killing a soldier in Jalaun killed in encounter
ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

UP News: सिपाही की हत्या के दोनों आरोपी एनकाउंटर में ढेर, 10 मई की रात की थी हत्या

UP News(Jalaun Encounter): उत्तरप्रदेश के जालौन में 10 मई की रात ड्यूटी पर तैनात सिपाही की हत्या के दो आरोपियों को...

UP News: BJP's bumper victory in UP civic elections UP News: BJP's bumper victory in UP civic elections
ख़बर उत्तर प्रदेश3 weeks ago

UP News: यूपी को सिर्फ योगी पसंद है, प्रदेश की सभी 17 नगर निगमों पर लहराया भगवा झंडा

UP News: उत्तरप्रदेश के निकाय चुनावों में भाजपा को जिस तरह प्रचंड जीत मिली है, उससे एक बार फिर प्रदेश में...

UP News: Counting of votes continues in civic elections, BJP at the forefront UP News: Counting of votes continues in civic elections, BJP at the forefront
ख़बर उत्तर प्रदेश3 weeks ago

UP News: निकाय चुनाव में वोटों की गिनती जारी, बीजेपी सब पर भारी

UP Nikay Chunav Result 2023: यूपी में नगरीय  निकाय चुनावों की तस्वीर आज शाम तक पूरी साफ हो जाएगी। वोटों...

Gyanvapi: High Court's important order in the Gyanvapi case Gyanvapi: High Court's important order in the Gyanvapi case
ख़बर उत्तर प्रदेश3 weeks ago

Gyanvapi: ज्ञानवापी मामले में हाईकोर्ट का अहम आदेश, केस का टर्निंग प्वाइंट साबित हो सकता है फैसला

Gyanvapi Case: वाराणसी के ज्ञानवापी मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने अहम आदेश दिया है। हाईकोर्ट ने फैसला दिया...

Advertisement https://khabritaau.com/wp-content/uploads/2023/05/2F47E478-FF9F-45C8-BC12-FCE36568A76E.jpeg

RO NO. 12402/ 129

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

Trending