Connect with us

अर्थ जगत

GST: आर्थिक मोर्च पर एक और गुड न्यूज़, जीएसटी कलेक्शन में आया बंपर उछाल

Published

on

GST: Another good news on the economic front, bumper jump in GST collection

GST Collection November 2023: भारतीय अर्थव्यवस्था में तूफानी तेजी बरकरार है। जीडीपी के मोर्चे पर बेहतरीन प्रदर्शन के बाद जीएसटी कलेक्शन के मामले में भी गुड न्यूज़ आई है। आज शुक्रवार को वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, नवंबर में जीएसटी कलेक्शन में बीते साल के समान महीने के मुकाबले 15 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया है। बीते नवंबर महीने में त्योहारी सीजन के चलते रिकॉर्ड 1.68 करोड़ रुपए जीएसटी कलेक्शन रहा। जबकि पिछले साल इसी महीने में जीएसटी कलेक्शन 1.45 लाख करोड़ रुपए रहा था।

Advertisement

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2023-2024 यह लगातार नौवां महीना है, जब मासिक जीएसटी कलेक्शन 1.5 लाख करोड़ रुपए से ऊपर आया है। इसके अलावा चालू वित्तीय वर्ष में यह छठवां मौका है, जब जीएसटी कलेक्शन 1.60 लाख करोड़ से अधिक रहा है। हालांकि अक्टूबर 2023 के मुकाबले नवंबर में जीएसटी कलेक्शन में कमी आई है। अक्टूबर महीने में जीएसटी कलेक्शन 1.72 लाख करोड़ रुपए रहा था।

Continue Reading
Advertisement

अर्थ जगत

EPFO: कर्मचारियों के लिए खुशख़बरी, ईपीएफओ ने 2023-24 के लिए ब्याज दर बढ़ाई

Published

on

EPFO: Good news for employees, EPFO ​​increased interest rate for 2023-24

EPFO: ईपीएफओ ने शनिवार को साल 2023-24 के लिए ब्याज दर तय कर दी है। यह ब्याज दर 8.25 प्रतिशत रहेगी, जो कि बीते तीन वर्षों में सबसे ज्यादा है। मार्च 2023 में कर्मचारी भविष्य निधि फंड में सरकार ने 2022-23 के लिए ब्याज दर 8.15 प्रतिशत तय की थी। वहीं 2021-22 के लिए यह दर 8.10 प्रतिशत थी।

सीबीटी की बैठक में हुआ निर्णय

मार्च 2022 में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने 2021-22 के लिए ब्याज दर को बीते चार दशकों के मुकाबले कम करते हुए 8.1 प्रतिशत कर दिया था। यह 1977-78 के बाद सबसे कम था। ईपीएफओ में फैसले लेने वाली निकाय सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (सीबीटी) ने शनिवार को हुई बैठक में कर्मचारी भविष्य निधि के लिए 2023-24 में ब्याज दर 8.25 प्रतिशत करने का फैसला किया है। सीबीटी ने मार्च 2021 में ईपीएफ पर ब्याज दर 8.5 प्रतिशत तक तय की थी।

क्या है ईपीएफ का गणित?

कर्मचारी भविष्य निधि, बीस या अधिक कर्मचारियों वाले संगठनों में वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए एक अनिवार्य योगदान है। इसके तहत कर्मचारी के वेतन से मासिक आधार पर 12 प्रतिशत हिस्सा ईपीएफ खाते में डाला जाता है और उतना ही योगदान नियोक्ता द्वारा दिया जाता है। नियोक्ता के हिस्से में से 3.67 प्रतिशत हिस्सा ईपीएफ खाते में और बाकी का 8.33 प्रतिशत हिस्सा कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) में जमा किया जाता है।

Advertisement
Continue Reading

अर्थ जगत

Jio: जियो प्लेटफॉर्म्स का नया मशीन लर्निंग प्लेटफॉर्म ‘जियो-ब्रेन’, 6जी तकनीक के विकास में आएगा काम

Published

on

Jio Platforms' new machine learning platform 'Jio-Brain' will be useful in the development of 6G technology

Jio-Brain: जियो प्लेटफॉर्म्स ने एक नया 5G इंटीग्रेटेड मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म ‘जियो-ब्रेन’ लॉन्च किया है। जियो ब्रेन सभी तरह के उद्योगों और व्यवसायों को एक इंटीग्रेटिड मशीन लर्निंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराता है। जियो ब्रेन प्लेटफॉर्म आसानी से कंपनियों के मौजूदा नेटवर्क से जुड़ कर काम करने की काबिलियत रखता है। इसके इस्तेमाल के लिए कंपनियों को अपने मौजूदा नेटवर्क को बदले की जरूरत नहीं पड़ती। फिर चाहे वह टेलीकॉम नेटवर्क हो, एंटरप्राइज नेटवर्क या फिर किसी भी तरह का आईटी नेटवर्क, जियो ब्रेन सभी तरह के नेटवर्क से जुड़ कर काम कर सकता है।

कंपनी का दावा है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस यह इनोविटिव प्लेटफॉर्म, सैकड़ों इंजीनियरों के प्रयासों और दो वर्षों के अनुसंधान के बाद विकसित हुआ है। मशीन लर्निंग को आसान बनाने के लिए जियो ब्रेन प्लेटफॉर्म्स 500 से अधिक एप्लिकेशन्स से लैस है। इमेज़, वीडियो, टैक्स्ट, डॉक्यूमेंट्स के लिए एडवांस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर मौजूद है। वहीं इन-बिल्ट एआई एल्गोरिदम जैसी सुविधाएं भी जियो ब्रेन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं।

जियो प्लेटफॉर्म्स इसे 5G और भविष्य की तकनीक 6G की उत्पाद श्रृंखला के लिए मील का पत्थर मान रही है। उद्यमों में बदलाव और नेटवर्क के ऑप्टिमाइजेशन में जियो ब्रेन मदद करेगा, साथ ही 6जी विकास के लिए भी मंच तैयार करेगा, जहां मशीन लर्निंग को एक महत्वपूर्ण क्षमता माना जाता है। जियो ब्रेन इनोवेशन इकोसिस्टम का दायरा बढ़ाने के लिए समान विचार वाले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग रिसर्चर्स के साथ हाथ मिलाने को तैयार है।

Continue Reading

अर्थ जगत

JIO: जियो ट्रू 5जी नेटवर्क से जुड़े 9 करोड़ से अधिक ग्राहक, जियो ने 47 करोड़ ग्राहकों का आंकड़ा पार किया

Published

on

JIO: More than 9 crore customers connected to Jio True 5G network, Jio crosses the mark of 47 crore customers

Jio: रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने जब अक्टूबर 2022 में रिलायंस जियो के ट्रू 5जी नेटवर्क के रोलआउट की घोषणा की थी, तब किसी को भी इसका अंदाजा भी नहीं रहा होगा, कि रिलायंस जियो का 5जी रोलआउट दुनिया का सबसे तेज 5जी रोलआउट साबित होगा। देश भर में उपलब्ध रिलायंस जियो के ट्रू 5जी नेटवर्क से 9 करोड़ से अधिक ग्राहक जुड़े हुए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के तिमाही नतीजों में यह बात सामने आई।

कंपनी ने बताया कि जियो नेटवर्क पर कुल डेटा खपत 31.5% बढ़कर 38.1 अरब जीबी तक जा पहुंची है और साथ ही रिलायंस जियो के पूरे डेटा ट्रैफिक का करीब एक चौथाई ट्रैफिक अब जियो ट्रू 5जी नेटवर्क पर शिफ्ट हो गया है। इस हिसाब से 9 अरब जीबी से अधिक का डेटा ट्रैफिक लोड अब जियो का 5जी नेटवर्क संभाल रहा है। रिलायंस जियो पर बात करने का समय भी बढ़कर 1.37 ट्रिलियन मिनट हो गया है।

रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश एम अंबानी ने इस मौके पर कहा “जियो ने दुनिया का सबसे तेज़ 5जी रोलआउट पूरा कर लिया है और अब यह पूरे भारत में उपलब्ध है। JioAirFiber को लेकर ग्राहकों ने अच्छी प्रतिक्रिया दी है, खासतौर पर टियर 3 और 4 के कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में JioAirFiber को मजबूत शुरुआत मिली है। अगली पीढ़ी के नेटवर्क, डिजिटल प्रौद्योगिकियों और सभी ग्राहक समूहों के लिए विशेष रूप से निर्मित उत्पादों में जियो का निवेश आने वाले वर्षों में स्थायी वृद्धि सुनिश्चित करेगा।”

रिलायंस जियो ने आर्थिक मोर्चे पर भी शानदार नतीजे पेश किए हैं। जियो का शुद्ध लाभ बढ़कर 5,445 करोड़ रु हो गया है। हालांकि कंपनी की प्रति ग्राहक प्रति महीने औसत राजस्व में कोई खास बढ़त देखने को नहीं मिली। परंतु इंडस्ट्री के जानकार इसका मुख्य कारण 5जी नेटवर्क पर की जा रही टेस्टिंग को मानते हैं जिसके लिए ग्राहकों से कोई पैसा नही वसूला जा रहा है। जियो का ग्राहक बेस भी 47 करोड़ के आंकड़े को पार कर गया है।

Continue Reading

अर्थ जगत

Jio: भारत में जियो बना देश का सबसे मजबूत ब्रांड, एसबीआई और एलआईसी को छोड़ा पीछे

Published

on

Jio becomes the country's strongest brand in India, leaving behind SBI and LIC

Number one brand in India: रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की टेलीकॉम कंपनी जियो (Jio) देश का सबसे मजबूत ब्रांड बन गई है। ब्रांड फाइनेंस द्वारा जारी की गई ‘ग्लोबल-500 2024’ रिपोर्ट के अनुसार जियो साल 2023 में भी सबसे मजबूत ब्रांड के रूप में उभरी है। जियो ने इस मामले में एसबीआई और एलआईसी जैसे ब्रांड को भी पीछे छोड़ दिया है। वहीं दुनिया के सबसे मजबूत ब्रांड की लिस्ट में जियो ब्रांड मजबूती इंडेक्स 88.9 के साथ 17वें स्थान पर है। जबकि वीचैट, यूट्यूब, गूगल, डेलॉयट, कोका-कोला और नेटफ्लिक्स ने इस लिस्ट में टॉप किया है। 

लगातार मजबूत हो रहा ब्रांड जियो

टेलीकॉम सेक्टर की देश की सबसे बड़ी कंपनी जियो पर लगातार लोगों का भरोसा बढ़ रहा है। साल 2016 में जियो ने भारत में टेलीकॉम सर्विस में कदम रखा और पिछले कुछ सालों में ही अपने क्षेत्र का सबसे बड़ा ब्रांड बन चुकी है। ‘ग्लोबल-500 2024’ रिपोर्ट के अनुसार जियो की ब्रांड वैल्यू में 14 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है और यह बढ़कर 6.1 अरब डॉलर तक पहुंच गई है। इसका ब्रांड इंडेक्स स्कोर भी बढ़कर 89 तक पहुंच गया है। इसे AAA ब्रांड रेटिंग दी गई है।

एलआईसी और SBI को मिला ये स्थान

‘ग्लोबल-500 2024’ की सबसे मजबूत ब्रांड की लिस्ट में एलआईसी (LIC) दुनिया में 23वें स्थान पर है। वहीं भारत का सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई का नाम इस लिस्ट में 24वें स्थान पर है। इन दोनों भारतीय ब्रांड्स ने इंस्टाग्राम को पीछे छोड़ दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक विश्व के 25 सबसे मजबूत ब्रांड की लिस्ट में टॉप पर WeChat, यूट्यूब, गूगल, होटल ब्रांड Marina Bay, रोलेक्स, बैंक ऑफ चाइना, Swisscom, Chanel, State Grid, EY जैसे कई बड़े ब्रांड्स का नाम है।

Advertisement
Continue Reading

अर्थ जगत

Reliance Jio का रिपब्लिक डे ऑफर, Unlimited कॉलिंग के साथ मिल रहे ढेरों फायदे

Published

on

Reliance Jio's Republic Day offer, lots of benefits with unlimited calling

New Delhi: रिलायंस जियो अपने मौजूदा और नए ग्राहकों के लिए रिपब्लिक डे ऑफर लेकर आया है। ऑफर के तहत 2999 रु का रिचार्ज करवाने पर ग्राहक को 3 हजार रु से अधिक के कूपन मिलेंगे। इन कूपन्स का इस्तेमाल शॉपिंग, ट्रैवलिंग और खाने पीने के बिल भरने में किया जा सकता है। जैसे ही ग्राहक जियो का प्लान रिचार्ज करवाएगा उसको मिलने वाले कूपन तुरंत ही MyJio ऐप में दिखाई देने लगेंगे। ऑफर का फायदा केवल 31 जनवरी तक ही उठाया जा सकता है।

सबसे पहले बात शॉपिंग की, रिलायंस के AJIO ऐप से 2499 रुपये की न्यूनतम खराददारी पर ग्राहक को 500 रुपये की छूट मिलेगी। साथ ही टीरा से ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदने पर ग्राहक 30% का डिस्काउंट मिलेगा। जोकि अधिकतम 1000 रु तक हो सकता है। रिलायंस डिजिटल से कम से कम 5000 रु की खरीद पर 10 फीसदी की छूट मिलेगी, रिलायंस डिजिटल पर अधिकतम छूट सीमा 10 हजार रु तक सीमित है।

ट्रैवलिंग: इक्सिगो से हवाई टिकट बुक करने पर 1500 रुपये तक की छूट मिलेगी। 1 यात्री टिकट पर 500 रुपये, 2 यात्रियों पर 1000 रुपये और 3 यात्रियों पर 1500 रुपये की छूट निश्चित की गई है। खाने के शौकीन भी स्विगी ऐप से खाना बुक कर 125 रु तक की छूट ले सकते हैं। पर ऑर्डर कम से कम 299 रु का होना चाहिए।

अधिक से अधिक कूपन जीतने के लिए ग्राहक अपने नंबर पर जितने चाहे उतने रिचार्ज कर सकता है। इस ऑफर के तहत जीते गए कूपन दूसरे जियो नंबर पर ट्रांसफर नहीं किए जा सकेंगे। हालांकि, कूपन दोस्तों/परिवार के साथ साझा किए जा सकते हैं।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Ramlala: In one month, devotees offered 10 KG gold, 25 KG silver and cash worth crores, so many lakhs of devotees visited Ramlala: In one month, devotees offered 10 KG gold, 25 KG silver and cash worth crores, so many lakhs of devotees visited
ख़बर उत्तर प्रदेश2 days ago

Ramlala: एक महीने में भक्तों ने चढ़ाया 10KG सोना, 25 KG चांदी और करोड़ों का कैश, इतने लाख भक्तों ने किए दर्शन

Ayodhya: प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या में लंबे इंतजार के बाद 22 जनवरी 2024 को रामलला अपने भव्य मंदिर...

SP-Congress alliance: Khajuraho Lok Sabha seat of Madhya Pradesh goes to SP, Congress will field candidates on 17 seats of UP SP-Congress alliance: Khajuraho Lok Sabha seat of Madhya Pradesh goes to SP, Congress will field candidates on 17 seats of UP
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

SP-Congress alliance: मध्यप्रदेश की खजुराहो लोकसभा सीट सपा के खाते में, यूपी की 17 सीटों पर प्रत्याशी उतारेगी कांग्रेस

Lucknow: समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पार्टी के बीच लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सीटों पर समझौता हो गया। लखनऊ में आयोजित...

Lok Sabha Election 2024: Talks reached between SP and Congress, Congress can contest on 17-19 seats in UP Lok Sabha Election 2024: Talks reached between SP and Congress, Congress can contest on 17-19 seats in UP
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

Lok Sabha Election 2024: सपा-कांग्रेस के बीच बन गई बात, यूपी में 17-19 सीटों पर लड़ सकती है कांग्रेस

Lucknow: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव साथ लड़ने की तैयारी कर रही समाजवादी पार्टी और कांग्रेस की बीच बात आखिरकार...

UP Budget 2024: Yogi government presented the biggest budget till date, CM said - Budget dedicated to Lord Shri Ram UP Budget 2024: Yogi government presented the biggest budget till date, CM said - Budget dedicated to Lord Shri Ram
ख़बर उत्तर प्रदेश3 weeks ago

UP Budget 2024: योगी सरकार ने पेश किया अबतक का सबसे बड़ा बजट, सीएम बोले- बजट प्रभु श्री राम को समर्पित

Lucknow: उत्तरप्रदेश सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए प्रदेश का बजट सोमवार 5 फरवरी...

Ayodhya: Devotees are donating heavily in Ram temple, so many offerings came in 12 days Ayodhya: Devotees are donating heavily in Ram temple, so many offerings came in 12 days
ख़बर उत्तर प्रदेश3 weeks ago

Ayodhya: राम मंदिर में भक्त कर रहे भरपूर दान, 12 दिन में आया इतना चढ़ावा

Ayodhya: राम मंदिर में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद 23 जनवरी से आम लोगों के दर्शन शुरू हो...

Advertisement
Kanker: One crore insurance amount, grandson becomes grandmother's killer, know how snake became his support
ख़बर छत्तीसगढ़16 hours ago

Kanker: एक करोड़ बीमा राशि, नानी का हत्यारा बना नाती, जानें कैसे सांप बना उसका सहारा

PM Modi: Be careful of those who instigate in the name of caste, Prime Minister targeted Indie Alliance
ख़बर देश21 hours ago

PM Modi: जाति के नाम पर भड़काने वालों से रहें सावधान, प्रधानमंत्री ने इंडी अलायंस पर साधा निशाना

MP News: Chief Minister Dr. Mohan Yadav connected directly with the public, heard complaints himself during the inspection of CM Helpline
ख़बर मध्यप्रदेश21 hours ago

MP News: जनता से सीधे कनेक्ट हुए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, CM हेल्पलाइन के निरीक्षण के दौरान खुद सुनी शिकायतें

MP News: Youth dies in elephant attack, angry villagers attack forest department and police team, two injured in firing
ख़बर मध्यप्रदेश1 day ago

MP News: हाथी के हमले में युवक की मौत, गुस्साए ग्रामीणों ने वन विभाग और पुलिस की टीम पर किया हमला, फायरिंग में दो घायल

Ramlala: In one month, devotees offered 10 KG gold, 25 KG silver and cash worth crores, so many lakhs of devotees visited
ख़बर उत्तर प्रदेश2 days ago

Ramlala: एक महीने में भक्तों ने चढ़ाया 10KG सोना, 25 KG चांदी और करोड़ों का कैश, इतने लाख भक्तों ने किए दर्शन

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending