Connect with us

ख़बर देश

G20 Summit: प्रधानमंत्री मोदी और जो बाइडन के बीच दिखी शानदार कैमिस्ट्री, यूक्रेन युद्ध और खाद संकट पर दुनिया को चेताया

Published

on

G20 Summit: जी-20 शिखर सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन के बीच गर्मजोशी देखने को मिली। पीएम मोदी से हाथ मिलाने के लिए बाइडन उनके पास चले आए। दरअसल पीएम मोदी के बगल में बाइडन को बैठना था। मोदी ने बाइडन को आता देख अपनी कुर्सी से पीछे हटकर उनसे मिलने के लिए मुड़े। तभी जो बाइडन खुद पीएम मोदी की कुर्सी के पास तेजी से चले आए। बाइडन के इस व्यवहार को देखकर मोदी ने बाइडन से हाथ मिलाया और गले लगाकर स्वागत किया। बाइडन और पीएम मोदी जब मिल रहे थे, ठीक उसी समय फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रां भी वहीं से गुजरे और उन्‍होंने भारतीय प्रधानमंत्री के पीठ पर पीछे से हाथ रखकर निकलने लगे। पीएम मोदी ने अपने दोस्‍त मैक्रां को देखकर उनसे हाथ मिलाया और अभिवादन किया।

यूक्रेन युद्ध पर खुलकर बोली पीएम मोदी

Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में खुलकर कहा कि मैंने हमेशा कहा है कि हमें यूक्रेन में युद्धविराम और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का रास्ता खोजना होगा। पिछली सदी में WWII ने दुनिया में कहर बरपाया था, जिसके बाद उस समय के नेताओं ने शांति का रास्ता अपनाने का गंभीर प्रयास किया। अब हमारी बारी है।

खाद की कमी कल बन सकती है खाद्य संकट-पीएम मोदी

जी20 समिट में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज की खाद की कमी कल का खाद्य संकट है, जिसका समाधान दुनिया के पास नहीं होगा। हमें खाद और खाद्यान्न दोनों की आपूर्ति श्रृंखला को स्थिर और सुनिश्चित बनाए रखने के लिए आपसी समझौता करना चाहिए।

Advertisement

 

ख़बर देश

LokSabha Election 2024: भाजपा ने जीती पहली सीट, सूरत से भाजपा प्रत्याशी मुकेश दलाल निर्विरोध जीते

Published

on

Lok Sabha Election 2024: BJP won the first seat, BJP candidate Mukesh Dalal won unopposed from Surat

LokSabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजों के ऐलान से पहले ही भारतीय जनता पार्टी को खुशख़बरी मिल गई है। दरअसल, गुजरात की सूरत लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी मुकेश दलाल निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। बता दें कि सूरत लोकसभा सीट पर भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशी समेत कुल 10 कैंडिडेट मैदान में थे। इसमें कांग्रेस प्रत्याशी नीलेश कुंभाणी का नामांकन रविवार को रद्द हो गया था। कुंभाणी के नामांकन प्रस्तावकों के हस्ताक्षर में प्रथम दृष्टया विसंगति होने के बाद उनका पर्चा रद्द कर दिया था।

कांग्रेस प्रत्याशी नीलेश कुंभाणी का नामांकन रद्द होने के बाद कांग्रेस पार्टी के वैकल्पिक उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल करने वाले सुरेश पडसाला का नामांकन पत्र भी रद्द कर दिया था। नामांकन वापसी के आखिरी दिन सोमवार यानी आज बीएसपी कैंडिडेट प्यारे लाल भारती ने आज नामांकन वापस ले लिया। इसके अलावा 7 निर्दलीय कैंडिडेट ने भी अपना पर्चा वापस ले लिया। इस तरह सूरत लोकसभा सीट से भाजपा के मुकेश दलाल निर्विरोध निर्वाचित हो गए।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर देश

LokSabha Election 2024: कांग्रेस पार्टी का चुनाव निशान हाथ का पंजा ईवीएम से गायब, जाने क्या है मामला?

Published

on

Lok Sabha Election 2024: Congress party's election symbol hand claw missing from EVM, know what is the matter?

LokSabha Election 2024:देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस का उत्तरप्रदेश में ये हाल हो गया है, कि कभी उसका मजबूत गढ़ रहे पूर्वांचल की 13 में से 12 सीट पर उसका कोई उम्मीदवार नहीं है। लोकसभा चुनाव के इतिहास में यह पहला मौका है, जब इन सीटों पर ईवीएम में कांग्रेस पार्टी का चुनाव निशान नहीं होगा। वाराणसी लोकसभा सीट को छोड़कर कांग्रेस ने पूर्वांचल की बाकी सीटों पर इंडी गठबंधन की अन्य सहयोगी पार्टियों को समर्थन दिया है और अपने प्रत्याशी चुनावी मैदान में नहीं उतारे हैं।

पूर्वांचल में वाराणसी और आसपास के तीन मंडलों में कुल 13 लोकसभा सीटें हैं। इनमें से ज्यादातर वह लोकसभा क्षेत्र हैं, जहां वर्षों तक कांग्रेस का एकतरफा वर्चस्व रहा है। पंडित कमलापति त्रिपाठी, त्रिभुवन नारायण सिंह, विश्वनाथ गहमरी, श्यामलाल यादव, मोहसिना किदवई, कल्पनाथ राय, रामप्यारे पनिका सरीखे सांसद इस क्षेत्र ने कांग्रेस को दिए हैं। कई सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों ने लगातार चार-पांच जीत भी हासिल की है। परिणाम चाहे जो भी रहा हो, कांग्रेस अब तक हर चुनाव में कोई न कोई प्रत्याशी जरूर उतारती रही है।

बता दें कि सपा सहित अन्य दलों से हुए गठबंधन के तहत कांग्रेस को पूरे यूपी में सिर्फ 17 सीटें मिली हैं। इसमें पूर्वांचल से सिर्फ वाराणसी लोकसभा सीट है। यहां से भाजपा प्रत्याशी व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ खुद कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय चुनाव मैदान में हैं।इसके अलावा चंदौली, रॉबर्ट्सगंज, जौनपुर, गाजीपुर, घोसी, बलिया, मछलीशहर, सलेमपुर, लालगंज, भदोही, मिर्जापुर, आजमगढ़ लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस ने सपा या अन्य सहयोगी दलाें को समर्थन दिया है।

Continue Reading

ख़बर देश

Lok Sabha Election 2024: पहले चरण की 102 सीटों पर हुआ 68.29% मतदान, सबसे ज्यादा लक्षद्वीप, सबसे कम बिहार में वोटिंग

Published

on

Lok Sabha Election 2024: Voting took place on 102 seats in the first phase, highest in Tripura, least in Bihar

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण के लिए शुक्रवार को वोट डाले गए। 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 102 सीटों पर 68.29 फीसदी वोटिंग हुई। इसी के साथ 1,625 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई। पिछली बार (2019) की तुलना में इस बार पहले चरण में 1.14% कम मतदान हुआ है। 2019 के लोकसभा चुनावों के पहले चरण में 69.43 फीसदी मतदान हुआ था।

पहले चरण में जिन सीटों पर आज मतदान हुआ है, उनमें मध्य प्रदेश की छह, छत्तीसगढ़ की एक, उत्तर प्रदेश की आठ, उत्तराखंड की सभी पांच, राजस्थान की 12, महाराष्ट्र की पांच, तमिलनाडु की सभी 39 सीट, असम और बिहार की चार-चार, पश्चिम बंगाल की तीन, मणिपुर, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश की दो-दो, मिजोरम और त्रिपुरा की एक-एक सीट शामिल है।

चुनाव आयोग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार सबसे ज्यादा लक्षद्वीप में 83.88% वोटिंग हुई है। जबकि सबसे कम 48..88% वोटिंग बिहार में हुई। लक्षद्वीप के बाद दूसरे नंबर पर त्रिपुरा में 81.62%, बंगाल में 80.55% और सिक्किम में 80.03% मतदान हुआ। पश्चिम बंगाल और मणिपुर में वोटिंग के दौरान हिंसा भी हुई है। छत्तीसगढ़ में बीजापुर के UBGL सेल ब्लास्ट में एक सीआरपीएफ जवान की शहादत हुई है। जबकि प्रेशर आईईडी ब्लास्ट में सीआरपीएफ के एक असिस्टेंट कमांडेंट घायल हुए हैं।

Continue Reading

ख़बर देश

Air India: इजराइल-ईरान तनाव के बीच एयर इंडिया का बड़ा फैसला, 30 अप्रैल तक सभी उड़ानों को रोका

Published

on

Air India: Big decision of Air India amid Israel-Iran tension, stopped all flights till 30 April

Air India: इस्राइल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए एयर इंडिया ने तेल अवीव की अपनी सभी उड़ानों को 30 अप्रैल तक रोक दिया है। एयर इंडिया ने एक पोस्ट कर इस फैसले की जानकारी दी है। एयर इंडिया ने अपने पोस्ट में कहा कि मध्यपूर्व की स्थिति को देखते हुए तेल अवीव से आने-जाने वाली उड़ानों को हमने 30 अप्रैल 2024 तक निलंबित कर दिया है। स्थिति पर हमारी नजर है। हम अपने उन यात्रियों को सहायता प्रदान कर रहे हैं, जो पहले ही तेल अवीव आने-जाने के लिए बुकिंग कर चुके हैं। कंपनी ने कहा कि ग्राहकों और चालक दल की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

विदेश मंत्रालय भी जारी कर चुका है एडवाइजरी

ईरान के इजराइल पर 300 से ज्यादा मिसाइलों और ड्रोन्स से हमले के बाद भारत के विदेश मंत्रालय ने भी ईरान और इजराइल के लिए ट्रेवल एडवाइजरी जारी की थी। विदेश मंत्रालय ने भारतीयों को सलाह दी है कि अगली सूचना तक ईरान और इस्राइल की यात्रा न करें। विदेश मंत्रालय ने उन सभी भारतीयों से भी अनुरोध किया है, जो वर्तमान में ईरान और इस्राइल में रह रहे हैं। मंत्रालय ने कहा है कि इन देशों में रह रहे भारतीय तुरंत दूतावास से संपर्क करें और अपना पंजीकरण कराएं। मंत्रालय ने अनुरोध किया है कि वे अपनी सुरक्षा को लेकर सावधानी बरतें और सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करें। इसके अलावा, भारत ने अपने यहां के मजदूरों को इस्राइल भेजने का फैसला भी फिलहाल टाल दिया है। अप्रैल-मई में छह हजार निर्माण मजदूरों को इस्राइल भेजने की योजना थी।

Advertisement

इस्राइल ने ईरान पर किया पलटवार

शुक्रवार को इस्राइल ने ईरान पर मिसाइलों से हमला किया है। अमेरिका के शीर्ष अधिकारियों के हवाले से अमेरिकी मीडिया ने यह जानकारी दी है। ईरान के एयरबेस पर तेज धमाके की आवाज सुनी गई। ईरान की फारस न्यूज एजेंसी ने भी दावा किया है कि ईरान के शहर इस्फहान के एयरबेस में धमाके की आवाज सुनी गई है। हालांकि विस्फोट की वजह का अभी तक खुलासा नहीं हुआ है। गौरतलब है कि ईरान के कई परमाणु ठिकाने इस्फहान प्रांत में ही स्थित हैं। अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, ईरान के हवाई क्षेत्र में कई फ्लाइट्स के मार्ग बदले गए हैं।

बीते दिनों ईरान ने बोला था इस्राइल पर हमला

बीते दिनों ईरान ने इस्राइल पर 300 से ज्यादा मिसाइलों और ड्रोन्स से हमला किया था। हालांकि ये मिसाइलें और ड्रोन्स इस्राइल की हवाई सुरक्षा को नहीं भेद पाईं थी। दरअसल, ईरान के दमिश्क स्थित दूतावास पर हमला हुआ था। इस हमले में ईरान की सेना के दो शीर्ष कमांडर्स समेत सात लोगों की मौत हुई थी। ईरान ने इस हमले का आरोप इस्राइल पर लगाया था। इसी हमले के जवाब में ईरान ने इस्राइल पर हमला किया था। हमले के बाद ईरान ने चेतावनी दी थी कि अगर इस्राइल ने उन पर हमला किया तो वे और ताकत के साथ पलटवार करेंगे।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर देश

Chardham Yatra 2024: हेलिकॉप्टर और चार्टर्ड सेवा की ऑनलाइन बुकिंग इस दिन होगी शुरू, ऐसे करें बुक

Published

on

Chardham Yatra 2024: Online booking of helicopter and chartered service will start on this day, book like this

Chardham Yatra 2024: चारधाम यात्रा को सुगम बनाने के लिए हेलिकॉप्टर और चार्टर्ड सेवा की बुकिंग 20 अप्रैल को शुरू होने जा रही है। पहली बार चारधाम यात्रा के लिए हेलिकॉप्टर की चार्टर्ड सेवा की सुविधा भी दी जा रही है। इस बार चारधाम हेलीसेवा के किराए में पांच फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। आईआरसीटीसी के माध्यम से हेलीकॉप्टर सेवा की ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है।

थंबी एविएशन प्राइवेट लिमिटेड की ओर से एक धाम की यात्रा के लिए 3.5 लाख रुपए में चार्टर्ड हेलिकॉप्टर की सेवा दी जाएगी। जबकि केस्ट्रल  एविएशन दो धाम की यात्रा के लिए छह लाख में चार्टर्ड हेलिकॉप्टर की सेवा देगा।

वहीं यूकाडा ने दो धाम की यात्रा के लिए प्रति यात्री के हिसाब से किराया तय किया है। जिसमें एयरो क्राफ्ट एविएशन कंपनी चार्टर्ड हेलिकॉप्टर का किराया 1.15 लाख रुपए प्रति यात्री होगा। जबकि हिमालयन हेली सर्विस कंपनी 1.25 लाख रुपए प्रति यात्री किराया तय किया है।

इसमें रात्रि विश्राम धाम में होगा। जबकि एक ही दिन में वापसी करने पर किराया 1.05 लाख रुपए प्रति यात्री होगा। इसके अलावा चारों धाम की यात्रा के लिए चार्टर्ड हेलिकॉप्टर का किराया प्रति यात्री 1.95 लाख से दो लाख रुपए तक तय किया गया।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Ayodhya: Work on completing the remaining work of Ram temple has been expedited, target is to complete it by December 2024 Ayodhya: Work on completing the remaining work of Ram temple has been expedited, target is to complete it by December 2024
ख़बर उत्तर प्रदेश4 hours ago

Ayodhya: राममंदिर के शेष कार्य को पूरा करने का काम हुआ तेज, दिसंबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य

Ayodhya: राममंदिर में रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालु रामलला के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। इधर राममंदिर के...

UP Board 10th and 12th exam results declared, 10th and 12th toppers are from Sitapur UP Board 10th and 12th exam results declared, 10th and 12th toppers are from Sitapur
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट घोषित, सीतापुर से हैं 10वीं और 12वीं के टॉपर

UP Board Result 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपी बोर्ड) ने शनिवार को 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी...

Ramlala: Sun God applied Tilak on the forehead of Ramlala, the sun rays did the anointment for 5 minutes Ramlala: Sun God applied Tilak on the forehead of Ramlala, the sun rays did the anointment for 5 minutes
ख़बर उत्तर प्रदेश7 days ago

Ramlala: रामलला के ललाट पर सूर्य देव ने किया तिलक, 5 मिनट तक हुआ सूर्य किरणों से अभिषेक

Ramlala Surya tilak: रामनवमी के पावन पर्व पर अयोध्या में रामलला का सूर्य तिलक हुआ। दोपहर 12 बजकर 01 मिनट से...

Ayodhya: Ramlala's Surya Tilak will be on Ram Navami, 75 mm tilak will be made on the forehead Ayodhya: Ramlala's Surya Tilak will be on Ram Navami, 75 mm tilak will be made on the forehead
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

Ayodhya: रामनवमी पर रामलला का होगा सूर्य तिलक, माथे पर बनेगा 75 मिमी का टीका

Ayodhya: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद बुधवार को पहली बार भव्य दिव्य राम मंदिर में रामनवमी मनाई जाएगी। इस बार...

Ram Mandir: Ban on VIP darshan for four days from Monday, online passes also cancelled Ram Mandir: Ban on VIP darshan for four days from Monday, online passes also cancelled
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

Ram Mandir: सोमवार से चार दिन तक वीआईपी दर्शन पर रोक, ऑनलाइन पास भी हुए कैंसिल

Ram Mandir: चैत्र शुक्ल सप्तमी यानी सोमवार से अयोध्या में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने की संभावना है। इसी देखते हुए राममंदिर...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending