Connect with us

अर्थ जगत

कोरोना की मार से उबर रही अर्थव्यवस्था, मूडीज से मिली खुशख़बरी

Published

on

नई दिल्ली:(Moody’s India Rating) अर्थव्यवस्था के मोर्च पर भारत के लिए बड़ी खुशखबरी है। रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत की रेटिंग को बेहतर कर के ‘स्थिर बीएए3’ कर दिया है। इससे पहले मूडीज ने मई के दौरान भारत की रेटिंग को घटाकर ‘निगेटिव बीएए3’ कर दिया था। मूडीज की रेटिंग देखकर ये साफ होता है कि भारत की अर्थव्यवस्था अब पटरी पर आ रही है।

R.O. No. 12338/ 107

मूडीज इनवेस्टर सर्विसेज ने एक बयान में कहा, ‘‘हमने भारत सरकार की साख को लेकर परिदृश्य में बदलाव किया और इसे नेगेटिव से स्थिर श्रेणी में किया है। साथ ही देश की विदेशी मुद्रा तथा स्थानीय मुद्रा दीर्घकालीन निर्गमकर्ता रेटिंग और स्थानीय मुद्रा रेटिंग (सीनियर अनसिक्योर्ड) बीएए3 पर बरकरार रखी गयी है।’’

हॉकी इंडिया ने ब्रिटेन को दिया जैसे को तैसा अंदाज में जवाब, जानिए क्या है मामला

अर्थ जगत

Property in Mumbai: मुंबई में हुई प्रॉपर्टी की सबसे महंगी डील, 252 cr में बिका ट्रिपलेक्स फ्लैट

Published

on

Mumbai most expensive property deal

Mumbai: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में अपना घर लेने का सपना हर कोई देखता है। लेकिन यहां प्रॉपर्टी की कीमतें देश के दूसरे हिस्सों से कहीं ज्यादा हैं। मुंबई शहर से आए दिन एक से बढ़कर एक महंगी डील की ख़बरें सुर्खियां बनती रहती हैं। अब एक बार फिर मुंबई में एक अंडर कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट में ट्रिपलेक्स फ्लैट के लिए 252 करोड़ की डील हुई है। यह फ्लैट दक्षिण मुंबई के वालकेश्वर इलाके की एक अंडर कंस्ट्रक्शन बिल्डिंग लोढ़ा मालाबार टॉवर के टॉप थ्री फ्लोर के लिए हुई है। बताया जा रहा है कि 1.4 लाख रुपए प्रति स्क्वायर फुट के हिसाब से 18 हजार स्क्वायर फुट के फ्लैट की डील हुई है। सूत्रों का कहना है कि मुंबई में हुई अब तक की ये सबसे महंगी डील बजाज ग्रुप के डायरेक्टर नीरज बजाज और मैक्रोटेक डेवलपर्स ( लोढ़ा ग्रुप) के बीच में हुई है। उद्योगपति बजाज ने लोढ़ा ग्रुप की 31 मंजिला बिल्डिंग के 29.30 और 31वें फ्लोर को खरीदा है। साथ ही उन्होंने 8 पार्किंग का स्पेस भी खरीदा है

R.O. No. 12338/ 107

2026 में बनकर तैयार होगी इमारत

दक्षिण मुंबई के वालकेश्वर इलाके में बन रही बिल्डिंग लोढ़ा मालाबार टॉवर का काम अभी शुरू ही हुआ है। राजभवन के पास बन रही इस बिल्डिंग के कंस्ट्रक्शन का काम पूरा होने में तीन साल का वक्त लगने का अनुमान है। बिल्डिंग के 2026 तक बनकर तैयार होने की उम्मीद है। इंडस्ट्रियलिस्ट बजाज फिलहाल मुंबई के पैडर रोड के माउंट यूनिक बिल्डिंग में रहते हैं। यह बिल्डिंग करीब 50 साल पुरानी है और इसमें आज के समय के हिसाब से आधुनिक सुविधाएं नहीं हैं। बजाज फैमली को नए टॉवर में प्राइवेट रूफटॉप की सुविधा के साथ ही अपना स्विमिंग पूल भी रहेगा।

पिछले महीने 240 करोड़ में बिका था पेंटहाउस

नीरज बजाज और लोढ़ा ग्रुप के बीच हुई 252 करोड़ की अब तक की सबसे महंगी प्रॉपर्टी डील से पहले पिछले महीने 240 करोड़ में एक पेंटहाउस बिका था। तब मुंबई के वर्ली इलाके में हुई इस डील को देश की सबसे महंगी प्रॉपर्टी डील माना गया था। बता दें कि फरवरी महीने में वेलस्पन ग्रुप के चेयरमैन बीके गोयंका ने 30000 स्क्वायर फुट के पेंटहाउस को 240 करोड़ में खरीदा था। हालांकि गोयंका ने पेंटहाउस की डील एक ऐसे प्रोजेक्ट के लिए की थी, जो पूरा हो चुका था। जबकि बजाज और लोढ़ा ग्रुप के बीच हुई यह डील एक अंडर कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट के लिए है।

Continue Reading

अर्थ जगत

Gold Jewelry: 1 अप्रैल से सोना खरीदी-बिक्री की प्रक्रिया में होगा बदलाव, आप भी जान लें नियम

Published

on

Hallmark Unique Identification (HUID)

Gold Jewelry: सरकार ने ग्राहकों के साथ सोना और सोने के गहनों को बेचे जाने के दौरान होने वाली धोखाधड़ी से बचाने के लिए बड़ा फैसला किया है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के अनुसार अब 1 अप्रैल से देश में हॉलमार्क के रूप में चार अंकों के हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन (HUID) वाले गहनों को बेचा नहीं जा सकेगा। इसके बजाय, अब हॉलमार्क के रूप में 6 अंकों के अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर वाले गहने ही बेचे जा सकेंगे। मंत्रालय ने कहा कि यह फैसला 4 और 6 डिजिट हॉलमार्किंग के कंफ्यूजन को दूर करने को लेकर लिया गया है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के अनुसार नया नियन लागू होने के बाद 4 डिजिट वाले हॉलमार्क भी पूरी तरह से बंद हो जाएंगे।

R.O. No. 12338/ 107

क्या होता है हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन?

बता दें कि सरकार ने सोने की खरीदी-बिक्री में हॉलमार्किंग को अनिवार्य बनाने के लिए करीब डेढ़ साल पहले कवायद शुरू की थी। सोना या इससे बने किसी भी तरह के गहने की पहचान के लिए हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन (HUID) नंबर उसपर गढ़ा जाता है। ये HUID नंबर 6 अंकों वाला अल्फान्यूमेरिक कोड होता है। इसके बाद ज्वैलर्स उस गहने की डिटेल बीआईएस के पोर्टल पर अपलोड कर देते हैं। इससे आप इस नंबर से खरीदी गई ज्वैलरी से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Continue Reading

अर्थ जगत

Adani: गौतम अडाणी अमीरों की सूची में 38वें स्थान पर खिसके, 33 अरब डॉलर रह गई संपत्ति

Published

on

Gautam Adani Net Worth

Adani’s wealth: हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद अडाणी ग्रुप के शेयरों में लगातार गिरावट जारी है। इसका असर ये हुआ है कि अडाणी समूह के मालिक गौतम अडाणी सोमवार को जारी अमीरों की सूची में 38वें स्थान पर खिसक गए हैं। 24 जनवरी को रिपोर्ट आने से पहले गौतम अडाणी 120 डॉलर की नेटवर्थ के साथ सूची मे दूसरे स्थान पर थे. जो कि अब घटकर सिर्फ 38 अरब डॉलर रह गई है। सोमवार को भी शेयर मार्केट में अडाणी के शेयरों में गिरावट देखी गई। लगातार गिरावट के चलते अडाणी समूह की 10 कंपनियों में से अब केवल दो कंपनियां ही ऐसी हैं, जिनका बाजार पूजीकरण 1 लाख करोड़ से ज्यादा है। 

R.O. No. 12338/ 107

मुकेश अंबानी से काफी पिछड़े गौतम अडाणी

अडाणी ग्रुप के मालिक गौतम अडाणी आरआईएल प्रमुख मुकेश अंबानी की 83 अरब डॉलर की नेटवर्थ से काफी पीछे रह गए हैं। हिंडनवर्ग रिपोर्ट आने के बाद अडाणी ग्रुप के शेयरों में 85% तक की गिरावट देखी गई है। इसके चलते गौतम अडाणी की नेटवर्थ 33 अरब डॉलर रह गई है, जो मुकेश अंबानी की नेटवर्थ से करीब 50 अरब डॉलर कम है।

Continue Reading

अर्थ जगत

World Bank: मास्टर कार्ड के पूर्व सीईओ अजय बंगा होंगे वर्ल्ड बैंक के नए अध्यक्ष, प्रेसिडेंट बाइडेन ने किया नॉमिनेट

Published

on

Ajay Singh Banga: मास्टरकार्ड (Mastercard) के पूर्व सीईओ अजय सिंह बंगा (Ajay Singh Banga) वर्ल्ड बैंक (World Bank) के अगले चीफ होंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने गुरुवार को उन्हें नॉमिनेट किया। व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया कि, “भारतीय-अमेरिकी बिजनेस लीडर वैश्विक संस्था का नेतृत्व करने के लिए सक्षम हैं।” 63 वर्षीय अजय बंगा इस पद पर नियुक्त होने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति होंगे। अब तक आईएमएफ(IMF) और वर्ल्ड बैंक में भारतीय मूल को कोई भी व्यक्ति इस पद तक नहीं पहुंचा है।

R.O. No. 12338/ 107

बंगा अभी प्राइवेट इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक के वाइस प्रेसिडेंट हैं। उन्हें इस क्षेत्र  में 30 साल से अधिक अनुभव है और वह मास्टरकार्ड में अलग-अलग पदों पर काम कर चुके हैं। साथ ही वह अमेरिकन रेड क्रॉस, क्राफ्ट फूड्स और डाउ इंक के बोर्ड का हिस्सा भी रह चुके हैं। प्रेसिडेंट बाइडेन के नॉमिनेशन पर अगर वर्ल्ड बैंक का बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स मुहर लगाता है तो वह इस पर पहुंचने वाले पहले भारतीय मूल के अमेरिकन होंगे। फाइनल सेलेक्शन मई की शुरुआत में होने की उम्मीद है।

अजय सिंह बंगा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्फीफंस कॉलेज से इकनॉमिक की डिग्री ली है। बंगा का जन्म 10 नवंबर 1959 को महाराष्ट्र के पुणे जिले के खड़की में हुआ था। हालांकि, अब वे अमेरिकी नागरिक हैं। अजय सिंह बंगा का परिवार मूल रूप से पंजाब के जालंधर का रहने वाला है। उनके पिता हरभजन सिंह बंगा भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट-जनरल रह चुके हैं।

Continue Reading

अर्थ जगत

Air India: एयर इंडिया की एयरबस-बोइंग के साथ ऐतिहासिक डील, 470 विमान होंगे बेड़े में शामिल

Published

on

Air India's historic deal with Airbus-Boeing

Air India-Air Bus Deal: भारत के उड्डयन क्षेत्र के लिए मंगलवार 14 फरवरी का दिन ऐतिहासिक रहा। आज टाटा समूह की विमानन कंपनी एयर इंडिया और फ्रांस की विमान निर्माता कंपनी एयरबस के बीच ऐतिहासिक डील पर साइन हुए। फ्रांस की एयरबस (Air Bus) से एयर इंडिया 250 नए एयरक्राफ्ट खरीदेगी। इस मौके पर वर्चुअल मीटिंग में प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉ भी मौजूद रहे। पीएम मोदी ने एयर इंडिया और एयरबस के बीच हुई इस अहम डील के दौरान कहा कि ”यह महत्वपूर्ण डील भारत और फ्रांस के गहराते संबंधों के साथ-साथ, भारत के सिविल एविएशन सेक्टर की सफलताओं और आकांक्षाओं को भी दर्शाती है।” पीएम मोदी ने यह भी कहा कि भारतीय एविएशन सेक्टर को अगले 15 साल में 2 हजार से ज्यादा एयरक्राफ्ट की जरूरत होगी।

R.O. No. 12338/ 107

एयर इंडिया को एयरबस देगी 250 विमान

आज हुई डील को लेकर टाटा समूह के चीफ एन चंद्रशेखरन ने कहा कि फ्रांस की कंपनी एयरबस से एयर इंडिया 250 एयरक्राफ्ट लेगा।  इनमें से 40 वाइड बॉडी एयरक्राफ्ट (Airbus A 350) और 210 नैरोबॉडी एयर क्रॉफ्ट( Airbus A 320/321 ) शामिल होंगे। एयरबस ने कहा कि वह साल 2023 के अंत तक एयर इंडिया को पहला A350 विमान सौंप देगी। बता दें कि टाटा समूह ने पिछले साल जनवरी में एयर इंडिया का अधिग्रहण किया था।

अमेरिका की कंपनी बोइंग से एयर इंडिया लेगी 220 विमान

एयर इंडिया ने अमेरिका की कंपनी बोइंग (Boeing Aircrafts) से 220 विमानों के लिए समझौता किया है। एयर इंडिया 34 अरब डॉलर में बोइंग से 220 विमान खरीदेगी। इसके अलावा 70 और विमान खरीदने का विकल्प होगा। इससे कुल सौदा 45.9 अरब डॉलर बैठेगा। बोइंग के साथ एयर इंडिया की डील में 190 बोइंग 737 मैक्स विमान, 20 बोइंग 787 -9और 10 बोइंग 777एक्स विमान शामिल हैं। बोइंग से सौदे में 50 अतिरिक्त 737 मैक्स और 20 787-9 विमानों के विकल्प शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से टेलीफोन पर बातचीत की। इस दौरान दोनों नेताओं ने एयर इंडिया और बोइंग के बीच हुए समझौते को मील का पत्थर बताते हुए दोनों देशों में नई संभावनाएं खोलने वाला बताया है।

Continue Reading

R.O No. 12338/ 107

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP New Scrap policy UP New Scrap policy
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

UP News: यूपी में एक अप्रैल से लागू होगी स्क्रैप पॉलिसी, इतने रुपए किलो बिकेगा आपका वाहन

UP News:उत्तरप्रदेश में एक अप्रैल से स्क्रैप (कबाड़) पॉलिसी लागू हो रही है। स्क्रैप पॉलिसी के मुताबिक यदि कोई अपना...

Prayagraj Umesh Pal Kidnapping Case Prayagraj Umesh Pal Kidnapping Case
ख़बर उत्तर प्रदेश4 days ago

Atiq Ahmed: उमेश पाल अपहरण केस में अतीक समेत तीन को उम्रकैद, वापस साबरमती जेल रवाना हुआ अतीक

Atiq Ahmed: प्रयागराज की एमपीएमएलए कोर्ट ने उमेश पाल अपहरण केस (Umesh pal kidnapping case) में अतीक अहमद समेत तीन को...

Atiq Ahmed reached Prayagraj Atiq Ahmed reached Prayagraj
ख़बर उत्तर प्रदेश5 days ago

Prayagraj: प्रयागराज पहुंचा अतीक अहमद, नैनी जेल होगा नया ठिकाना

Atiq Ahmed: अहमदाबाद की साबरमती जेल से अतीक अहमद को लेकर निकला यूपी पुलिस का काफिला प्रयागराज (Prayagraj) पहुंच चुका...

Prayagraj police left from Sabarmati jail with Atiq Ahmed Prayagraj police left from Sabarmati jail with Atiq Ahmed
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

Atique Ahmed: अतीक को प्रयागराज लेकर आ रही यूपी पुलिस, आधा सैकड़ा जवानों की सुरक्षा में काफिला

Atique Ahmed News in Hindi: गुजरात की साबरमती जेल में बंद अतीक अहमद को लेकर प्रयागराज पुलिस रवाना हो चुकी...

Bhojpuri actress Akanksha Dubey committed suicide Bhojpuri actress Akanksha Dubey committed suicide
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

UP News: भोजपुरी एक्ट्रेस आकांक्षा दुबे ने की खुदकुशी, वाराणसी के होटल में लगाई फांसी

Bhojpuri actress Akanksha Dubey: भोजपुरी सिनेमा की उभरती हुई सितारा आकांक्षा दुबे ने खुदकुशी कर ली है। वाराणसी के सारनाथ थाना...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG) & Bhopal (MP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

Trending