Connect with us

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP Cabinet: योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला, गाजियाबाद, प्रयागराज और आगरा में पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम को मंजूरी

Published

on

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की छवि एक ऐसे नेता की है, जो कानून व्यवस्था में जरा सी भी गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं करता। उत्तरप्रदेश में सीएम योगी के पिछले कार्यकाल और उनकी दूसरी पारी में कानून व्यवस्था की स्थिति में सुधार के लिए कई अहम निर्णय लिए गए हैं। इस क्रम में अब तीन नए कमिश्नरेट सिस्टम को लागू करने पर मंजूरी प्रदान की गई है। योगी सरकार की ओर से गाजियाबाद में नया कमिश्नरेट सिस्टम लागू करने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा प्रयागराज और आगरा में भी कमिश्नरेट सिस्टम लागू होगा। शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी गई। योगी कैबिनेट ने शुक्रवार की बैठक में 17 प्रस्तावों को हरी झंडी दी।

यूपी में हो जाएंगे 7 पुलिस कमिश्नरेट

उत्तर प्रदेश में अभी चार पुलिस कमिश्नरेट कार्य कर रहे हैं। इसमें लखनऊ, वाराणसी, गौतमबुद्धनगर और कानपुर शामिल हैं। तीन नए कमिश्नरेट गाजियाबाद, प्रयागराज और आगरा बनने के बाद इसकी संख्या सात हो जाएगी। मेरठ में भी कमिश्नरेट सिस्टम लागू किए जाने की चर्चा चल रही है। हालांकि, अभी इस संबंध में निर्णय नहीं हुआ है।

कमिश्नरेट सिस्टम में क्या बदल जाएगा

कमिश्नरेट सिस्टम लागू होने के बाद तीनों कमिश्नरेट में एडीजी रैंक के पुलिस अधिकारियों की तैनाती की जाएगी। आईजी रैंक के अधिकारी ज्वॉइंट कमिश्नर बन पाएंगे। कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए जिलों को कई जोन में बांटा जाएगा। कमिश्नरेट सिस्टम लागू होने के बाद अफसरों की रैंक में भी बदलाव हो जाएगा। थानों को लेकर सीओ की तैनाती के स्थान पर एसीपी की तैनाती की जाएगी। उनके अधिकार अधिक होंगे। इससे किसी भी केस के अनुसंधान में वे अपने स्तर पर निर्णय ले पाएंगे।

पुलिस पॉवर में होगी बढ़ोतरी

कमिश्नरेट में तैनात होने वाले पुलिस कमिश्नर के अधिकार क्षेत्र में वृद्धि हो जाएगी। लाठी चार्ज से लेकर गोली चलाने तक के अधिकार कमिश्नर के पास आ जाएंगे। अभी तक यह अधिकार एसडीओ के पास है। दंडाधिकारी के आदेश पर ही पुलिस लाठीचार्ज या भीड़ को नियंत्रित करने के लिए गोली चला सकती है। कमिश्नरेट क्षेत्र में अब कमिश्नर के पास मजिस्ट्रेट की शक्तियां होंगी। लॉ एंड ऑर्डर संबंधी अधिकार अब कमिश्नर के पास होंगे।

R.O. No. 12276/ 129


ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: यूपी में बोर्ड परीक्षाओं में नकल माफिया पर होगी गैंगस्टर के तहत कार्रवाई, NSA भी लगेगा

Published

on

Board Exams in UP

UP Board Exam 2023: उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं में नकल माफियाओं के खिलाफ लगाम कसने के लिए सरकार काफी सख्त है।शासन ने स्पष्ट निर्देश जारी किए हैं कि, अगर किसी भी केंद्र पर नकल की शिकायत मिलती है, तो जिम्मेदार पर गैंगस्टर के तहत कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उसकी संपत्ति कुर्क करने की कार्रवाई भी होगी। बीते दिनों परीक्षा को लेकर हुई वीडियो क्रांफ्रेंसिंग में स्पष्ट निर्देश जारी किए गए हैं कि ऐसे व्यक्तियों को चिह्नित किया जाए जो नकल कराने की गतिविधियों में शामिल रहे हैं। ऐसे लोग जो सांठ-गांठ कर परीक्षा में नकल कराते हैं। उनके विरुद्ध गैंगस्टर अधिनियम की कार्रवाई की जाएगी।

गड़बड़ी की तो रासुका भी लगेगा

डीएम के निर्देशन में नकल रोकने के लिए जिलों में जोनल, सेक्टर व स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। वहीं उत्तर पुस्तिकाओं सहित प्रश्नपत्रों की सुरक्षा में पुलिस तैनात रहेगी। बताया गया कि अगर किसी ने परीक्षाओं के दौरान कानून व्यवस्था को बाधित करने की हिमाकत की, तो उसके खिलाफ रासुका के तहत भी कार्रवाई होगी।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: यूपी में महंगा हुआ बस का सफर, यूपी रोडवेज ने की किराए में बढ़ोतरी

Published

on

Bus travel becomes costlier in UP

Up Roadways Bus Fare: यूपी में अब बस का सफर महंगा हो जाएगा। प्रदेश में रोडवेज ने बसों के किराए में 25 पैसे प्रति किमी के हिसाब से बढ़ोतरी की है। इसके बाद अब साधारण बस का किराया एक् रुपए 30 पैसे प्रति किमी प्रति व्यक्ति के हिसाब से बढ़ जाएगा। नई दरें आज रात 12 बजे से लागू हो जाएंगी। राज्य परिवहन प्राधिकरण के अध्यक्ष एल वेंकटेश्वर लू ने सोमवार को इससे जुड़ा आदेश जारी किया।

किराए में वृद्धि के बाद साधारण बस सेवा का किराया प्रति यात्री प्रति किलोमीटर 1.30 रुपए होगा। जनरथ 3X2 का किराया-1.63 रुपए, जनरथ 2×2 का नया किराया- 1.93 रुपए प्रति किलोमीटर, एसी स्‍लीपर का किराया- 2.58 रुपए प्रति किलोमीटर, हाई एंड वॉल्‍वो/स्‍कैनिया का किराया- 2.86 रुपए प्रति किलोमीटर होगा।

ऑटो और टैंपो का रेट भी बढ़ने की संभावना

प्रदेश में करीब एक हफ्ते पहले हुई राज्‍य परिवहन निगम प्राधिकरण की बैठक में ऑटो रिक्‍शा और टेंपो का रेट बढ़ने के प्रस्‍ताव को भी मंजूरी मिल गई थी। लेकिन यह किराया कब से और कितना बढे़गा अभी यह तय नहीं हो पाया है। यूपी रोडवेज की बसों में यह बढ़ोतरी करीब तीन साल बाद हो रही है। इससे पहले रोडवेज ने 2020 में रोडवेज ने 20 पैसे प्रति किलोमीटर प्रति यात्री की बढ़ोतरी की थी।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Guru Ravidas Jayanti 2023: वाराणसी में रविदास मंदिर में सीएम योगी ने टेका मत्था, प्रधानमंत्री का पढ़ा संदेश

Published

on

CM Yogi paid obeisance at Ravidas temple in Varanasi

Varanasi News: संत रविदास की जयंती पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सुबह वाराणसी में सीर गोवर्धनपुर में रविदास मंदिर पहुंचकर मत्था टेका। इस मौके पर सेवादारों ने सीएम को रुमाल बांधा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संत निरंजन दास से बातचीत की साथ ही प्रधानमंत्री मोदी का संदेश भी पढ़ा। संत रविदास की जयंती पर वाराणसी में पंजाब से लेकर विदेशों तक से करीब तीन लाख रैदासी सीर गोवर्धनपुर पहुंचे हैं। शाम तक ये आंकड़ा और बढ़ने की संभावना है।

कृष्ण भक्त मीरा के गुरू थे संत रविदास 

संत रविदास जयंती (Ravidas Jayanti 2023) हर साल माघ माह की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है। इस वर्ष संत रविदास की 646वीं जयंती मनाई जा रही है। संत रविदास जी रैदासजी के नाम से भी अपने भक्तों के बीच प्रसिद्ध हैं। कृष्ण दीवानी मीरा बाई को संत रविदास ने ही भक्ति के लिए प्रेरित किया था। मीरा बाई संत रविदास जी की शिष्या थीं। मीरा बाई के पद “गुरु मिलिआ संत गुरु रविदास जी, दीन्ही ज्ञान की गुटकी.’‘मीरा सत गुरु देव की करै वंदा आस जिन चेतन आतम कहया धन भगवन रैदास..” में संत रविदास जी का जिक्र है। ‘मन चंगा तो कठौती में गंगा’ रविदास जी का यह कथन आज भी बहुत प्रसिद्ध है। उनका मानना था कि यदि आप कोई काम शुद्ध मन और निष्ठा से करेंगे तो आपको इसका अच्छा ही परिणाम मिलेगा।

Putin Nuclear Briefcase: पुतिन के साथ दिखा संदिग्ध ब्रीफकेस, क्या परमाणु जंग के लिए तैयार है रूस

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Ayodhya: शालिग्राम शिलाएं पहुंची अयोध्या, सत्कार और समर्पण कार्यक्रम के बाद सौंपी जाएंगी

Published

on

Shaligram stones reached Ayodhya

Ayodhya: नेपाल के जनकपुर से 26 जनवरी को चलीं शालिग्राम शिलाएं बुधवार रात अयोध्या पहुंच गईं। राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, सदस्य डॉ अनिल मिश्र और महंद दीनेंद्र दास ने क्रमश: 26 टन और 14 टन वजनी दोनों शिलाओं को वैदिक मंत्रोच्चार के बीच विधि विधान से पूजा अर्चना कर इनका स्वागत किया। नेपाल की काली गंडकी नदी से लगभग 6 करोड़ वर्ष पुरानी इन दोनों शालिग्राम शिलाओं को विशेष पूजा अर्चना के बाद निकाल कर दो ट्रकों पर रखकर अयोध्या लाया गया है। रास्तेभर श्रद्धालुओं की अपार भीड़ जगह-जगह इन शिलाओं के दर्शन के लिए जुटती रही। मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया, कि दोनों शालिग्राम शिलाओं को गुरुवार यानी आज कारसेवक पुरम के पास स्थित राम सेवक पुरम में संतों द्वारा पूजन-अर्चन का कार्यक्रम है।

कर्नाटक और ओडिशा से भी आ रही हैं शिलाएं

नेपाल से लाई गई शालिग्राम शिलाओं से ही रामलला का विग्रह बनेगा। हालांकि मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय का कहना है कि मूर्ति निर्माण के विशेषज्ञ ही अंतिम रूप से इसे फाइनल करेंगे। यदि कोई तकनीकी दिक्कत नहीं आती है तो शालिग्राम शिलाओं से ही राम लला का विग्रह इसी से बनेगा। विकल्प के तौर पर कर्नाटक और ओडिशा से भी शिलाओं को मंगाया जा रहा है। सभी शिलाओं के परीक्षण के बाद विशेषज्ञ टीम अंतिम फैसला करेगी।

शालिग्राम शिलाओं का महत्व

नेपाल से लाई गई शालिग्राम शिला को भगवान विष्णु का प्रतीक माना जाता है। भगवान विष्णु के 24 अवतारों में शालिग्राम भी हैं। इसी वजह से सनातम धर्म में इसकी पूजा भगवान विष्णु के तौर पर होती है। मान्यता है कि पूजा के लिए इन शिलाओं को प्राण प्रतिष्ठा की जरूरत नहीं पड़ती। किसी भी मंदिर के गर्भगृह में सीधे रखकर इनकी पूजा की जा सकती है। शालिग्राम शिला बहुत मुश्किल से मिलते हैं। नेपाल की काली गंडकी नदी में ही ये पाए जाते हैं।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: गोरखानाथ मंदिर में पुलिसकर्मियों पर हमले के दोषी मुर्तजा को फांसी की सजा, NIA कोर्ट का फैसला

Published

on

Death sentence to Murtaza Gorkhanath temple Attack case

Gorkhanath Temple: गोरखानाथ मंदिर में तैनात सुरक्षाकर्मियों पर जानलेवा हमले के दोषी अहमद मुर्तजा को फांसी की सजा का ऐलान हुआ है। एनआईए की स्पेशल कोर्ट ने नौ महीने की सुनवाई के बाद मुर्तजा को देश के खिलाफ जंग छेड़ने, जानलेवा हमले में दोषी पाते हुए यह सजा सुनाई है। बता दें कि गोरखनाथ थाने में 4 अप्रैल 2022 को मुर्तजा के खिलाफ मामला दर्ज हुआ था। एनआईए की स्पेशल कोर्ट ने IPC की धारा 121 में मौत की सजा और 307 आईपीसी में आजीवन कारावास की सजा का ऐलान किया है।

बता दें कि अहमद मुर्तजा अब्बास ने मंदिर परिसर में हथियार लहराया था। आरोपी ने गोरखनाथ मंदिर में तैनात उत्तर प्रदेश प्रोविंशियल आर्म्ड कांस्टेबुलरी के जवानों पर हमला कर उन्हें घायल भी कर दिया था। मुर्तजा ने मौजूद लोगों को हथियार से डराने की कोशिश भी की थी। हालांकि केमिकल इंजीनियर अहमद मुर्तजा अब्बासी को कुछ देर बाद जवानों ने काबू कर गिरफ्तार कर लिया गया था। इस मामले की जांच करते हुए NIA को मुर्तजा के पास से कई संदिग्ध दस्तावेज भी मिले थे। उसके नेपाल जाने की जानकारी भी सामने आई थी।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

Advertisment

R.O No. 12276/ 129

ख़बर उत्तर प्रदेश

Board Exams in UP Board Exams in UP
ख़बर उत्तर प्रदेश21 hours ago

UP News: यूपी में बोर्ड परीक्षाओं में नकल माफिया पर होगी गैंगस्टर के तहत कार्रवाई, NSA भी लगेगा

UP Board Exam 2023: उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं में नकल माफियाओं के खिलाफ लगाम कसने के लिए सरकार काफी सख्त...

Bus travel becomes costlier in UP Bus travel becomes costlier in UP
ख़बर उत्तर प्रदेश2 days ago

UP News: यूपी में महंगा हुआ बस का सफर, यूपी रोडवेज ने की किराए में बढ़ोतरी

Up Roadways Bus Fare: यूपी में अब बस का सफर महंगा हो जाएगा। प्रदेश में रोडवेज ने बसों के किराए...

CM Yogi paid obeisance at Ravidas temple in Varanasi CM Yogi paid obeisance at Ravidas temple in Varanasi
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

Guru Ravidas Jayanti 2023: वाराणसी में रविदास मंदिर में सीएम योगी ने टेका मत्था, प्रधानमंत्री का पढ़ा संदेश

Varanasi News: संत रविदास की जयंती पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सुबह वाराणसी में सीर गोवर्धनपुर में रविदास मंदिर...

Shaligram stones reached Ayodhya Shaligram stones reached Ayodhya
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

Ayodhya: शालिग्राम शिलाएं पहुंची अयोध्या, सत्कार और समर्पण कार्यक्रम के बाद सौंपी जाएंगी

Ayodhya: नेपाल के जनकपुर से 26 जनवरी को चलीं शालिग्राम शिलाएं बुधवार रात अयोध्या पहुंच गईं। राम मंदिर ट्रस्ट के...

Death sentence to Murtaza Gorkhanath temple Attack case Death sentence to Murtaza Gorkhanath temple Attack case
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: गोरखानाथ मंदिर में पुलिसकर्मियों पर हमले के दोषी मुर्तजा को फांसी की सजा, NIA कोर्ट का फैसला

Gorkhanath Temple: गोरखानाथ मंदिर में तैनात सुरक्षाकर्मियों पर जानलेवा हमले के दोषी अहमद मुर्तजा को फांसी की सजा का ऐलान...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG) & Bhopal (MP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

Trending