Connect with us

ख़बर मध्यप्रदेश

Bharat Jodo Yatra: बाबा साहेब की जन्मस्थली में राहुल गांधी का बड़ा हमला, बोले- आरएसएस संविधान खत्म कर रहा है

Published

on

Bharat Jodo Yatra: भारत जोड़ो यात्रा ने मध्यप्रदेश में अपने चौथे दिन इंदौर जिले की सीमा में प्रवेश किया। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खरगे भी आज यात्रा में शामिल हुए। राहुल और मल्लिकार्जुन बाबा साहेब आंबेडकर की जन्मस्थली पर गए। आज की यात्रा के अंतिम पड़ाव महू में उन्होंने आमसभा को संबोधित किया। इस दौरान राहुल ने आरएसएस पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि आरएसएस संविधान खत्म कर रहा है। उन्होंने कहा कि महू देश के तिरंगे की जमीन है। इस तिरंगे को ताकत संविधान से मिलती है। एक संगठन ने 52 सालों तक अपने दफ्तर पर तिरंगा नहीं फहराया। आरएसएस के लोगों में इतना दम नहीं है कि वो सामने से संविधान खत्म कर दें, इसलिए यह काम छिप कर किया जा रहा है। आरएसएस अपने लोगों को सेना, प्रेस, अदालतों में भेज रही है, ताकि देश की आवाज का गला घोंटा जा सके।

रविवार सुबह भारत जोड़ो यात्रा महू से शुरू होगी। राऊ, राजेन्द्र नगर, महू नाका होते हुए यात्रा राजवाड़ा पर जाएगी। यहां राहुल एक सभा को संबोधित करेंगे। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में यात्रा अब तक बुराहनपुर, खंडवा, खरगोन जिले 70 किलोमीटर का सफर कर इंदौर जिले की सीमा में आई। बलवाड़ा से महू के बीच वन क्षेत्र का सफर भारत जोड़ो यात्रियों ने वाहन में बैठ कर तय किया।

ये भी पढ़ें:

Bharat Jodo Yatra: राहुल के साथ कदम मिलाते दिखी कका-बाबा की जोड़ी, खरगोन जिले में पदयात्रा में हुए शामिल

Imran Khan Pak: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का बड़ा ऐलान, बोले-सभी असेंबली से इस्तीफा देगी उनकी पार्टी

R.O. No. 12276/ 129


ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: अनुकंपा नियुक्ति के लिए विवाहित पुत्री को भी समान अधिकार, कैबिनेट का निर्णय

Published

on

compassionate appointment mp

MP News: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज मंत्रालय में कैबिनेट की बैठक हुई। सामान्य प्रशासन विभाग जारी अनुकंपा संबंधी आदेश 29 सितंबर 2014 के प्रावधानों में मंत्रि-परिषद द्वारा यह नीतिगत निर्णय लिया गया कि अनुकंपा नियुक्ति के लिए पुत्र एवं पुत्री दोनों को समान अधिकार हैं, चाहे पुत्रियां विवाहित ही क्यों न हों। इस तरह के पहले मामले में कैबिनेट ने निर्णय लिया गया कि आर एस राठौर, अपर संचालक, आर्थिक एवं सांख्यिकी की कोरोना संक्रमण के कारण 19 अप्रैल 2021 को मृत्यु हो जाने पर उनकी विवाहित पुत्री श्रद्धा मालवी को पात्रता न होते हुए भी मानवीय आधार एवं उच्च न्यायालय, खंडपीठ इंदौर के निर्णय के अनुक्रम में विशेष प्रकरण मानते हुए अनुकंपा नियुक्ति प्रदान की जाए।

अतिक्रमण मुक्त कराई गई जमीन पर बनेंगे गरीबों के घर

कैबिनेट ने जिला प्रशासन द्वारा अतिक्रमण से मुक्त कराई गई शासकीय भूमि पर आवासहीन, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए सुराज कॉलोनी में आवास निर्माण मय आवश्यक अधो-संरचना कार्यों तथा सामुदायिक सुविधाओं के निर्माण किए जाने का निर्णय लिया। इसके लिए सुराज नीति-2023 का मंत्रि-परिषद द्वारा अनुमोदन किया। छोटे शहरों में मल्टी स्टोरी के स्थान पर 450 वर्ग फीट तक के आवासीय पट्टे भी कॉलोनी विकसित कर दिए जा सकेंगे।

विशेष पिछड़ी जनजातियों के लिए मुख्यमंत्री दुधारू पशु प्रदाय कार्यक्रम

मंत्रि-परिषद द्वारा पशुपालन एवं डेयरी विभाग में वर्ष 2022-23 में “मुख्यमंत्री पशुपालन विकास योजना’’ में 150 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया गया है। इस योजना का उद्देश्य राज्य की विशेष पिछड़ी जनजातियों को पशुपालन से जोड़ कर रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराना है। कार्यक्रम में दुधारू गाय के साथ दुधारू भैंस को भी सम्मिलित करने के परिप्रेक्ष्य में योजना का नाम “मुख्यमंत्री दुधारू गाय प्रदाय कार्यक्रम” के स्थान पर “विशेष पिछड़ी जनजातियों के लिए मुख्यमंत्री दुधारू पशु प्रदाय कार्यक्रम’’ किया गया।

कैबिनेट के अन्य महत्वपूर्ण निर्णय

  • मंत्रि-परिषद द्वारा पंप हाईड्रो स्टोरेज परियोजनाओं के क्रियान्वयन तथा निविदा प्रक्रिया सम्पादित करने का निर्णय लिया। इस निर्णय से नवकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं से प्राप्त ऊर्जा की निरंतरता और अधिक सुनिश्चित होगी तथा ग्रिड स्थायित्व में भी लाभ होगा।
  • कैबिनेट ने उच्च न्यायालय के प्रस्ताव अनुसार उच्च न्यायालय, जबलपुर के परीक्षा सेल के लिए 20 पदों का सृजन किए जाने की स्वीकृति दी। इन पदों मे एडीशनल रजिस्ट्रार, असिस्टेंट रजिस्ट्रार, पर्सनल असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर, एकाउन्टेंट, ट्रान्सलेटर, सिस्टम एनॉलिस्ट, कम्प्यूटर प्रोग्रामर, सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर, कन्सोल ऑपरेटर, टेलीफोन ऑपरेटर, ड्रायवर और भृत्य के पद सम्मिलित है।
  • प्रदेश में नर्सिंग महाविद्यालयों एवं स्कूलों की बढ़ती संख्या तथा नर्सिंग विद्यार्थियों की वृद्धि को देखते हुए मध्यप्रदेश नर्सेस रजिस्ट्रेशन कौंसिल के दायित्वों के सुचारू संचालन के लिए 37 नवीन पद के सृजन की स्वीकृति प्रदान की गई।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

Ujjain: महाशिवरात्रि पर दीपों से जगमगाएगी महाकाल की नगरी, बनेगा नया रिकॉर्ड

Published

on

Ujjain Mahakal Mahashivratri Preparation

Mahashivratri 2023: देश के 12 ज्योतिर्लिंग में से एक उज्जैन में स्थित महाकालेश्वर मंदिर में इस बार महाशिवरात्रि पर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनेगा। इसके लिए व्यापक पैमाने पर तैयारियां की जा रही हैं। महाशिवरात्रि 18 फरवरी के दिन उज्जैन में सभी सार्वजनिक और धार्मिक स्थलों के साथ-साथ घरों में दीप प्रज्वलित कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन, स्मार्ट सिटी और सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। ढाई सौ दीपक पर 2 वालंटियर की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा सभी स्थानों पर अलग-अलग लोगों को तैनात किया जाएगा। सबसे ज्यादा शिप्रा नदी के घाटों पर दीपक जगमगाएंगे।

18 लाख दीपों से जगमगाएगी बाबा महाकाल की नगरी

महाशिवरात्रि पर्व पर उज्जैन में शिप्रा नदी तट, महाकालेश्वर मंदिर, चिंतामण गणेश मंदिर, मंगलनाथ मंदिर सहित सभी धार्मिक व सार्वजनिक स्थलों पर दीप जलाए जाते हैं। इसके अलावा घरों में भी दीप जलाकर हजारों लोग उत्सव में शामिल होते हैं। उज्जैन कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम के मुताबिक इस बार 18 लाख दीए जलाने का रिकॉर्ड बनेगा। इसके लिए सभी स्थानों पर तैयारियां शुरू कर दी गई है। अगर तय लक्ष्य को हासिल कर लिया जाता है कि धार्मिक नगरी उज्जैन का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो जाएगा।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

Mahakal Lok Ujjain: महाकाल लोक से श्रद्धालुओं की संख्या हुई तिगुनी, खजाने में डबल हुआ दान

Published

on

Number of devotees tripled from Mahakal Lok, donation doubled

Ujjain: बाबा महाकालेश्वर के दर्शन करने हजारों श्रद्धालु प्रतिदिन उज्जैन पहुंचते रहे हैं। लेकिन जब से श्रद्धालुओं के लिए महाकाल लोक खुला है, तब से उज्जैन आने वाले बाबा महाकाल के भक्तों की संख्या करीब तीन गुनी हो गई है। पहले उज्जैन में वीकेंड और त्योहार को छोड़कर रोजाना 15 से 20 हजार श्रद्धालु दर्शन करते आते थे। महाकाल लोक का शुभारंभ होने के बाद यही आंकड़ा अब 60 हजार तक पहुंच गया है। शनिवार, रविवार और सोमवार को तो यह संख्या डेढ़ से ढाई लाख तक पहुंच जाती है।

दान में हुई बंपर बढ़ोतरी

उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या का असर बाबा महाकाल के खजाने पर भी दिखाई देने लगा है। पिछले 3 महीने के अंदर ही बाबा महाकाल के खजाने में साल भर से ज्यादा कमाई हुई है। जहां साल 2021 में मंदिर को 22 करोड़ 13 लाख रुपए दान मिला था। वहीं 2022 में साल के आखिरी 3 महीनों में ही 22 करोड़ 51 लाख रुपए दान में आए हैं। जबकि पूरे सालभर के दान की बात करें, तो वर्ष 2022 में 46 करोड़ 51 लाख रुपए दान आया है, जो कि साल 2021 में आए दान से दोगुने से भी ज्यादा है। इसमें शीघ्र दर्शन, नंदी हॉल, पूजन, विभिन्न भेंट पेटी से आया दान शामिल है। हालांकि इसमें भी लड्डू प्रसादी शामिल नहीं है।

Ujjain: महाशिवरात्रि पर दीपों से जगमगाएगी महाकाल की नगरी, बनेगा नया रिकॉर्ड

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

Vikas Yatra 2023: मुख्यमंत्री चौहान ने भिंड से किया विकास यात्रा का आगाज, मेडिकल कॉलेज की घोषणा

Published

on

Chief Minister Chouhan started the vikas yatra mp

MP News: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज भिंड में पांच रथों को हरी झंडी दिखाकर मध्यप्रदेश में विकास यात्रा की शुरुआत की। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि विकास यात्रा के जरिए सरकारी योजनाओं के हितग्राहियों में नए लोगों को जोड़ना, उनके साथ संवाद स्थापित करना और नए हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र प्रदान करना है। उन्होंने उपस्थित लोगों से अपील करते हुए कहा कि अगर आपको भी कोई जरूरतमंद मिले तो उसे सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए उनसे जोड़ें। सीएम चौहान ने कहा कि 8 मार्च महिला दिवस से प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी के बाद लाड़ली बहना योजना शुरू हो जाएगी। इसी दिन से योजना के आवेदन भी शुरू हो जाएंगे।

संत रविदास को नमन से की संबोधन की शुरुआत

मुख्यमंत्री शिवराज ने कार्यक्रम में जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आज संत रविदास जी की जयंती है। उन्होंने कहा था कि – ऐसा चाहूं राज मैं, जहां मिले सबन को अन्न, छोट-बड़ो सब सम बसे, रविदास रहे प्रसन्न। उनके इस मंत्र को आत्मसात कर जनता की सेवा के संकल्प को हम पूर्ण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि संत शिरोमणि, परम श्रद्धेय रविदास जी के चरणों में प्रणाम करते हुए मैं संकल्प व्यक्त करता हूं कि गरीब भाई-बहनों के जीवन में बदलाव के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

भिंड में मेडिकल कॉलेज और नगर निगम  

मुख्यमंत्री शिवराज ने अपने संबोधन में जनता की मांग पर कहा कि भिंड में मेडिकल कालेज स्वीकृत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेडिकल कालेज सिर्फ शिक्षा ही नहीं, चिकित्सा का महत्वपूर्ण संस्थान होता है। सीएम चौहान ने कहा कि भिंड को नगर निगम भी बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने भिंड में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत 3 लाख 77 हजार से अधिक स्वीकृति पत्रों का वितरण एवं 397 करोड़ रुपए से अधिक के 125 विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया।

Putin Nuclear Briefcase: पुतिन के साथ दिखा संदिग्ध ब्रीफकेस, क्या परमाणु जंग के लिए तैयार है रूस

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: लाड़ली बहना योजना को लेकर बड़ा अपडेट, मुख्यमंत्री ने बताई आवेदन की तारीख

Published

on

Big update regarding Ladli Bahna Yojana MP

Ladli Bahna Yojna: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा में आज लाड़ली बहना योजना को लेकर बड़ी घोषणा की। सीएम चौहान ने कहा कि बहनों के लिये शुरू की जा रही लाड़ली बहना योजना के आवेदन अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (5 मार्च) से लेना प्रारंभ किए जाएंगे। योजना में गरीब एवं मध्यमवर्गीय परिवार की महिलाओं को प्रति माह एक-एक हजार रुपए की राशि उनके खाते में अंतरित की जायेगी। हितग्राहियों को चिन्हित करने के लिये गांव-गांव और वार्डों में जाकर आवेदन भरवाये जाएंगे। मुख्यमंत्री ने महिलाओं से आहवान किया कि वे योजना में मिलने वाली राशि का उपयोग परिवार को मजबूत बनाने में करें।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मैं अपनी बहनों की जिन्दगी को आसान बनाना चाहता हूं। पूर्व से संचालित योजनाओं के साथ अब लाड़ली बहना योजना मेरी बहनों की जिन्दगी को संवारेगी। योजना में मिलने वाली राशि से महिलाएं अपने बच्चों के लिए दूध, फल और सब्जी की व्यवस्था कर सकेंगी। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने हमारी बहुत सी जन-कल्याणकारी योजनाओं को बंद कर दिया था, वे सभी योजनाएं पुनः शुरू कर दी गई हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जो कहीं नहीं हुआ वह मध्यप्रदेश में हुआ है और जो किसी ने नहीं किया वह आपका भाई शिवराज करेगा।

विदिशा में आज मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हमारी सरकार किसान हितैषी सरकार हैं। किसान परिवार के घर में अभी तक 6 हजार रुपए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और 4 हजार रुपए मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना के प्राप्त हो रहे थे। अब इन किसान परिवारों को 12-12 हजार रुपए लाड़ली बहना योजना के भी मिलेंगे। इस प्रकार एक साल में किसान परिवार को 22 हजार रुपए वार्षिक मिलना शुरू होंगे। उन्होंने बताया कि लाड़ली बहना योजना में हर साल 12 हजार करोड़ रुपए और 5 साल में 60 हजार करोड़ रुपए व्यय किए जायेंगे।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

Advertisment

R.O No. 12276/ 129

ख़बर उत्तर प्रदेश

Board Exams in UP Board Exams in UP
ख़बर उत्तर प्रदेश20 hours ago

UP News: यूपी में बोर्ड परीक्षाओं में नकल माफिया पर होगी गैंगस्टर के तहत कार्रवाई, NSA भी लगेगा

UP Board Exam 2023: उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं में नकल माफियाओं के खिलाफ लगाम कसने के लिए सरकार काफी सख्त...

Bus travel becomes costlier in UP Bus travel becomes costlier in UP
ख़बर उत्तर प्रदेश2 days ago

UP News: यूपी में महंगा हुआ बस का सफर, यूपी रोडवेज ने की किराए में बढ़ोतरी

Up Roadways Bus Fare: यूपी में अब बस का सफर महंगा हो जाएगा। प्रदेश में रोडवेज ने बसों के किराए...

CM Yogi paid obeisance at Ravidas temple in Varanasi CM Yogi paid obeisance at Ravidas temple in Varanasi
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

Guru Ravidas Jayanti 2023: वाराणसी में रविदास मंदिर में सीएम योगी ने टेका मत्था, प्रधानमंत्री का पढ़ा संदेश

Varanasi News: संत रविदास की जयंती पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सुबह वाराणसी में सीर गोवर्धनपुर में रविदास मंदिर...

Shaligram stones reached Ayodhya Shaligram stones reached Ayodhya
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

Ayodhya: शालिग्राम शिलाएं पहुंची अयोध्या, सत्कार और समर्पण कार्यक्रम के बाद सौंपी जाएंगी

Ayodhya: नेपाल के जनकपुर से 26 जनवरी को चलीं शालिग्राम शिलाएं बुधवार रात अयोध्या पहुंच गईं। राम मंदिर ट्रस्ट के...

Death sentence to Murtaza Gorkhanath temple Attack case Death sentence to Murtaza Gorkhanath temple Attack case
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: गोरखानाथ मंदिर में पुलिसकर्मियों पर हमले के दोषी मुर्तजा को फांसी की सजा, NIA कोर्ट का फैसला

Gorkhanath Temple: गोरखानाथ मंदिर में तैनात सुरक्षाकर्मियों पर जानलेवा हमले के दोषी अहमद मुर्तजा को फांसी की सजा का ऐलान...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG) & Bhopal (MP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

Trending