Connect with us

ख़बर छत्तीसगढ़

Bharat Jodo Yatra: राहुल के साथ कदम मिलाते दिखी कका-बाबा की जोड़ी, खरगोन जिले में पदयात्रा में हुए शामिल

Published

on

Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का एमपी में आज 5वां दिन है। आज यह यात्रा इंदौर शहर के बड़ा गणपति चौराहे तक जाएगी। भारत जोड़ो यात्रा में शनिवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की जोड़ी राहुल गांधी के साथ कदम से कदम मिलाते नजर आई। कका और बाबा की जोड़ी खरगोन जिले के उमरिया चौकी से इंदौर के बलवाड़ा तक राहुल गांधी के साथ-साथ चले। देर शाम महू में डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जन्म स्थली पर छत्तीसगढ़ से ले जाए गए मिट्‌टी-पानी से पौधा रोपण किया गया। यात्रा में छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम सहित प्रदेश कांग्रेस के तमाम नेता राहुल गांधी के साथ थोड़ी-थोड़ी देर तक चलते रहे।

 

R.O. No. 12276/ 129


ख़बर छत्तीसगढ़

Budget Session 2023: 6 मार्च को अपने कार्यकाल का अंतिम बजट पेश करेंगे CM बघेल, बड़ा ऐलान संभव

Published

on

Budget Session chhattisgarh 2023

Chhattisgarh Budget Session 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र इस साल 1 मार्च से शुरू होकर 24 मार्च तक चलेगा।  विधानसभा सचिवालय ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। ऐसी संभावना है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बतौर वित्त मंत्री 6 मार्च को अपने कार्यकाल का अंतिम बजट पेश करेंगे। चुनावी साल होने की वजह से उम्मीद की जा रही है कि इस वर्ष बजट में सीएम बघेल कोई बड़ी घोषणा कर सकते हैं। सरकार अपने वादे के मुताबिक युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का प्रावधान बजट में कर सकती है।

होली की वजह से 7 से 12 मार्च तक नहीं चलेगी कार्यवाही

बजट सत्र में कुल 14 बैठकें होंगी। सत्र की शुरूआत 1 मार्च को राज्यपाल के अभिभाषण के साथ होगी। होली के कारण 7 मार्च से 12 मार्च तक विधानसभा की कार्यवाही नहीं चलेगी। बजट सत्र के काफी हंगामेदार रहने के आसार हैं। एक तरफ सरकार बजट के जरिए चुनावी साल में जनता का दिल जीतने की कोशिश करेगी। तो दूसरी ओर बीजेपी सरकार पर वादे पूरे न करने का आरोप लगाते हुए घेरने की कोशिश करेगी। हालांकि सरकार की कोशिश होगी कि चुनाव से पहले आखिरी साल में सभी वर्गों को संतुष्ट करने जैसा बजट पेश किया जाए।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: स्वास्थ्य विभाग के लापरवाह कर्मचारियों पर बड़ी कार्रवाई, 14 जिलों में गिरी गाज

Published

on

Big action on careless employees of health department chhattisgarh

Raipur News: स्वास्थ्य विभाग ने सघन टीबी एवं कुष्ठ खोज अभियान के दौरान कार्य में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों पर कार्रवाई की है। विभाग द्वारा 14 जिलों के 47 पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। इसमें जवाब संतोषजनक नहीं पाए जाने पर एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता के निलंबन, दो कर्मचारियों के विरुद्ध विभागीय जांच एवं दो कर्मचारियों के वेतन वृद्धि रोकने की कार्रवाई की गई है।

राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत टीबी रोग के उन्मूलन के लिए राज्य में दो चरणों में सघन टीबी एवं कुष्ठ खोज अभियान चलाया गया था। प्रथम चरण में मितानिनों को घर-घर जाकर लक्षण के आधार पर संभावित मरीजों की पहचान कर सूची तैयार करनी थी। दूसरे चरण में  तैयार सूची के आधार पर संबंधित क्षेत्र के पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा मरीजों के घर पुनः भ्रमण कर परीक्षण किया जाना था।

पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की यह जिम्मेदारी थी, कि टीबी और कुष्ठ के चिन्हांकित व संदेहास्पद मरीज यदि जांच के लिए निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र नहीं जा पाए हैं, तो ऐसे मरीजों के घर जाकर सैंपल एकत्रित कर नजदीकी डीएमसी या जांच केन्द्र तक पहुंचाया जाना था। जिससे कि उन मरीजों की शीघ्र जांचकर रोग की पुष्टि होने पर पंजीकृत कर दवा प्रारंभ की जा सके।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिवप्रसन्ना आर. ने अभियान के दौरान सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए थे। उन्होंने कार्य में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों पर अनुशासनात्मक कार्यवाही करने को भी कहा था। स्वास्थ्य सेवाओं के संचालक भीम सिंह ने भी अभियान के दौरान लापरवाही बरतने एवं गंभीरतापूर्वक काम नहीं करने वाले कर्मचारियों के विरूद्ध संबंधित जिलों के CMHO को कारण बताओ नोटिस जारी कर अनुशासनात्मक कार्यवाही के निर्देश दिए थे।

14 जिलों में 47 को कारण बताओ नोटिस 

1.जांजगीर-चांपा-9

2.सरगुजा- 8

3.दंतेवाड़ा-6

4.महासमुंद-6

5.सूरजपुर-3

6.कबीरधाम-3

7.रायगढ़-3

8.दुर्ग-2

9.कोंडागांव-2

10.बलरामपुर-रामानुजगंज-2

11.गरियाबंद-2

12.रायपुर-1

13.कोरबा-1

14.धमतरी-1

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: CM बघेल ने ‘मिलेट ऑन व्हील्स’ को दिखाई हरी झंडी, आप भी उठाइए लुत्फ

Published

on

CM Baghel flagged off Millet on Wheels

Millet on Wheels: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज रायगढ़ जिले के खरसिया में प्रदेश के पहले मोबाईल मिलेट कैफे ‘मिलेट ऑन व्हील्स’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उच्च शिक्षामंत्री  उमेश पटेल व गृह मंत्री  ताम्रध्वज साहू भी इस अवसर पर उपस्थित रहे। मुख्यमंत्री  बघेल ने इस मौके पर रागी से बना केक काटा। उन्होंने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि इससे मिलेट के उपभोग के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। उन्होंने इस मोबाइल कैफे का संचालन करने वाली महिला समूह को अपनी शुभकामनाएं दीं।

CM Baghel flagged off 'Millet on Wheels' raigarh

चलता फिरता रेस्टोरेंट है ‘Millet on Wheels’

जिला प्रशासन रायगढ़ की पहल पर शुरू हुआ ‘मिलेट ऑन व्हील्स’ कैफे एक चलता फिरता रेस्टोरेंट होगा। जिसमें खासतौर पर रागी, कोदो, कुटकी से बने लजीज व्यंजन परोसे जाएंगे। इसे अनुभव महिला समूह संचालित करेगा। इस मोबाइल मिलेट कैफे में रागी का चीला, डोसा, मिलेट्स पराठा, इडली, मिलेट्स मंचूरियन, पिज्जा, कोदो की बिरयानी और कुकीज जैसे पकवान चखने को मिलेंगे। बता दें कि मोटे अनाजों के उत्पादन और उपभोग को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री बघेल की पहल पर मिलेट मिशन चलाया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट ईयर के रूप में मनाया जा रहा है।

'Millet on Wheels' Raigarh news

ये भी पढ़ें:

Chattisgarh News: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की नई सवारी, नंबर भी है बेहद खास

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

Chattisgarh News: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की नई सवारी, नंबर भी है बेहद खास

Published

on

Chattisgarh News: New vehicles joined the convoy of Chief Minister Bhupesh Baghel

Raipur News: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के काफिले में अब तक पजेरो स्पोर्ट्स गाड़ियां शामिल थीं। लेकिन चुनावी साल में मुख्यमंत्री बघेल की सवारी बदल गई है। सीएम बघेल के काफिले में अब टोयोटा फॉर्च्यूनर एसयूवी दिखाई देने लगी हैं। खास बात ये है कि इनका नंबर भी बेहद खास है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री बघेल ने पहले मुख्यमंत्री निवास में नए गाड़ियों की मंत्रोच्चार के बीच विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की। इसके बाद कांकेर जाने के लिए नए वाहनों के काफिले में मुख्यमंत्री पुलिस लाइन रायपुर हेलीपेड के लिए रवाना हुए। जब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल हेलीपेड पहुंचे, तो गाड़ियों के नंबर प्लेट ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। क्योंकि टोयोटा एसयूवी का नंबर CG02 BB 0023 है। दरअसल मुख्यमंत्री बघेल का जन्मदिन 23 अगस्त है, ऐसे में गाड़ी के नंबर को उनके लिए लकी नंबर माना जा रहा है।

मुख्यमंत्री बघेल की गाड़ियों से जुड़ा रहा 23 नंबर 

मिली जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष थे, तब भी उनकी स्कॉर्पियो एसयूवी का नंबर 0023 था। इसके अलावा उनकी ब्लैक फॉर्च्यूनर का नंबर भी 23 था। वहीं 23 अगस्त उनका जन्मदिन भी है। ऐसे में काफिले में शामिल गाड़ियों के नंबर BB0023 को भी उनके लिए लकी माना जा रहा है। इस साल यानी साल 2023 में विधानसभा चुनाव भी हैं। तो माना जा रहा है कि 23 का लकी नंबर सीएम बघेल के लिए शुभ साबित होगा। वहीं पुरानी गाड़ियों को बदलने के पीछे बताया गया है कि वे करीब पांच साल पुरानी हो चुकी थीं और सवा लाख किलोमीटर से ज्यादा चल भी चुकी थीं। ऐसे में सुरक्षा कारणों से पुरानी गाड़ियों को बदला गया है।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

Raipur News: तेलघानी आरओबी और गोगांव आरयूबी का हुआ लोकार्पण, 6 लाख से अधिक को मिलेगा लाभ

Published

on

Raipur News: Telghani ROB and Gogaon RUB inaugurated

Raipur News: रायपुर शहरवासियों की बहुप्रतिक्षित मांग आज पूरी हो गयी है। लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने रायपुर रेलवे स्टेशन के पास एक ओवर ब्रिज और एक अंडर ब्रिज का लोकार्पण किया। राजधानी में 35.54 करोड़ रुपए की लागत से बने 526 मीटर लंबे तेलघानी रेलवे ओवरब्रिज ब्रिज तथा उरकुरा- सरोना बायपास रेल लाइन में 15.73 करोड़ रुपए की लागत से तैयार 407 मीटर लंबे और 7.5 मीटर चौड़े गोगांव रेलवे अंडर ब्रिज के लोकार्पण के साथ ही लोगों ने राहत की सांस ली है। इन दोनों बड़े निर्माण कार्यों की सौगात मिलने से रायपुर शहर की जनता को सुगम यातायात की सुविधा मिलेगी और यहां लगने वाले जाम से निजात मिलेगी।

तेलघानी आरओबी से लगभग 3 लाख से अधिक आम नागरिकों के साथ-साथ संपूर्ण नगरीय क्षेत्र को रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म 6 एवं 7 के लिए सुगम यातायात उपलब्ध होगा। इसी तरह से गोगांव आरयूबी के शुरू हो जाने से इस क्षेत्र की लगभग 3 लाख से भी अधिक की आबादी को लाभ मिलेगा। इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने स्थानीय जनता को संबोधित करते हुए कहा कि ये दोनों ही ब्रिज मुख्यमंत्री बघेल की प्राथमिकता वाले कामों में थे और इन्हें जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिए थे।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

Advertisment

R.O No. 12276/ 129

ख़बर उत्तर प्रदेश

Board Exams in UP Board Exams in UP
ख़बर उत्तर प्रदेश20 hours ago

UP News: यूपी में बोर्ड परीक्षाओं में नकल माफिया पर होगी गैंगस्टर के तहत कार्रवाई, NSA भी लगेगा

UP Board Exam 2023: उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं में नकल माफियाओं के खिलाफ लगाम कसने के लिए सरकार काफी सख्त...

Bus travel becomes costlier in UP Bus travel becomes costlier in UP
ख़बर उत्तर प्रदेश2 days ago

UP News: यूपी में महंगा हुआ बस का सफर, यूपी रोडवेज ने की किराए में बढ़ोतरी

Up Roadways Bus Fare: यूपी में अब बस का सफर महंगा हो जाएगा। प्रदेश में रोडवेज ने बसों के किराए...

CM Yogi paid obeisance at Ravidas temple in Varanasi CM Yogi paid obeisance at Ravidas temple in Varanasi
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

Guru Ravidas Jayanti 2023: वाराणसी में रविदास मंदिर में सीएम योगी ने टेका मत्था, प्रधानमंत्री का पढ़ा संदेश

Varanasi News: संत रविदास की जयंती पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सुबह वाराणसी में सीर गोवर्धनपुर में रविदास मंदिर...

Shaligram stones reached Ayodhya Shaligram stones reached Ayodhya
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

Ayodhya: शालिग्राम शिलाएं पहुंची अयोध्या, सत्कार और समर्पण कार्यक्रम के बाद सौंपी जाएंगी

Ayodhya: नेपाल के जनकपुर से 26 जनवरी को चलीं शालिग्राम शिलाएं बुधवार रात अयोध्या पहुंच गईं। राम मंदिर ट्रस्ट के...

Death sentence to Murtaza Gorkhanath temple Attack case Death sentence to Murtaza Gorkhanath temple Attack case
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: गोरखानाथ मंदिर में पुलिसकर्मियों पर हमले के दोषी मुर्तजा को फांसी की सजा, NIA कोर्ट का फैसला

Gorkhanath Temple: गोरखानाथ मंदिर में तैनात सुरक्षाकर्मियों पर जानलेवा हमले के दोषी अहमद मुर्तजा को फांसी की सजा का ऐलान...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG) & Bhopal (MP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

Trending