Connect with us

ख़बर दुनिया

Bhagwat Geeta: अमेरिका में ‘भगवत गीता’ का प्रकाश, एक साथ 10 हजार लोगों ने किया पाठ

Published

on

Bhagwat Geeta: The light of 'Bhagwat Geeta' spread in America, 10 thousand people read together

Bhagwat Geeta: गुरु पूर्णिमा के मौके पर देशभर में कई आयोजन किए गए। वहीं अमेरिका में भी सोमवार को एक ऐसा आयोजन हुआ, जिसकी चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है। अमेरिका के टेक्सास में सोमवार को गुरु पूर्णिमा के मौके पर एक साथ गीता का पाठ किया। एलन ईस्ट सेंटर में हुए इस आयोजन में 4 साल की उम्र से लेकर 84 साल की उम्र तक के लोगों ने गीता पाठ किया। इस कार्यक्रम का आयोजन योग संगीता और एसजीएस गीता फाउंडेशन ने किया था। कार्यक्रम में 10000 लोगों ने आध्यात्मिक संत गणपति सच्चिदानंद स्वामी की मौजूदगी में गीता पाठ किया। सच्चिदानंद जी स्वामी पिछले कई सालों से अमेरिका में इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं। वे भगवत गीता का विश्वभर में प्रचार करने एवं सनातन हिंदू धर्म के मूल्यों को दुनियाभर में फैलाने में लगे हुए हैं।

R.O. No. 12338/ 107

ख़बर दुनिया

Pakistan: दुनिया में पाकिस्तान की बनी नई पहचान, विदेशों में भीख मांगने वालों में सबसे आगे पाकिस्तानी

Published

on

Pakistan's new identity in the world, Pakistanis are at the forefront of begging in foreign countries

Pakistan: पाकिस्तान की हालत आज दुनिया में किसी से छिपी नहीं है। आसमान छूती महंगाई और दिवालिया होने से बचने के लिए दूसरे देशों के रहमोकरम पर जिंदा पाकिस्तान की एक बार फिर इंटरनेशनल बेइज्जती हो गई है। इस बार पाकिस्तान किसी दूसरे देश के आगे हाथ फैलाने के लिए नहीं बल्कि अपने भिखारियों की वजह से चर्चा में है। एक रिपोर्ट के मुताबिक विदेशों में जितने भी भिखारियों को गिरफ्तार किया जाता है, उनमें 90 फीसदी भिखारी पाकिस्तान के नागरिक होते हैं। इसी के चलते ईरान और सऊदी अरब की जेलों में बड़ी संख्या में पाकिस्तान के रहने वाले भिखारी बंद हैं।

R.O. No. 12338/ 107

सीनेट की स्थाई समिति के सामने अफसर ने किया खुलासा

पाकिस्तानी सरकार की सीनेट की स्टैंडिंग कमेटी को प्रवासी पाकिस्तानी मंत्रालय के सचिव जीशान खानजादा ने बताया कि पाकिस्तान के लगभग 10 लाख नागरिक विदेशों में हैं। इसमें से एक बड़ी संख्या में लोग विदेशों में भीख मांग रहे हैं। मजे की बात ये है कि पाकिस्तान से ये लोग बकायदा वीजा लेकर अन्य देशों में भीख मांगने के लिए निकलते हैं। कई बार तो ऐसा होता है कि पूरी की पूरी फ्लाइट पाकिस्तानी भिखारियों से भऱी होती है।

मस्जिद के बाहर मांगते हैं भीख

पाकिस्तान से जाने वाले भिखारी सऊदी उमरा का वीजा लेकर निकलते हैं और वहां जाकर मस्जिद के बाहर भीख मांगते हैं। इसके पीछे रियाल का लालच होता है, क्योंकि वहां भीख में स्थानीय करेंसूी रियाल देते हैं। पाकिस्तानी सीनेट की स्टैंडिंग कमेटी ने जब सचिव जीशान खानजादा से पाकिस्तानियों को काम न मिलने के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने बताया कि पाकिस्तानियों के पास टैलेंट की कमी है और विदेशी लोग पाकिस्तानियों पर भरोसा नहीं करते।

Continue Reading

ख़बर दुनिया

Earthquake: मोरक्को में आए 7.2 तीव्रता के भूकंप ने मचाई भारी तबाही, अब तक 820 की मौत

Published

on

Earthquake: 6.8 magnitude earthquake in Morocco caused huge devastation, 296 died

Earthquake: मोरक्को में आए 7.2 तीव्रता के भूकंप ने भारी तबाही मचाई है। मोरक्को के गृह मंत्रालय ने अब तक 820 लोगों की मौत और 672 लोगों के घायल होने की पुष्टि की है। लेकिन तबाही की जो तस्वीरें सामने आई हैं, उसमें मृतकों का आंकड़ा बढ़ने की उम्मीद है। सेंट्रल मोरक्को भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। भूकंप स्थानीय समयानुसार शुक्रवार रात 11.11 बजे और भारतीय समयानुसार शनिवार सुबह आया। ट्विटर पर भूकंप के कई वीडियो सामने आए हैं, जिसमें  क्षतिग्रस्त इमारतें और मलबा भूकंप की तबाही को बयान कर रही हैं। भूकंप के बाद लोग घरों से बाहर निकल आए और पूरी रात सड़कों पर ही बिताई।

R.O. No. 12338/ 107

Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने मोरक्को में आए भूकंप से जान गंवाने वालों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए दुख जताया है। उन्होंने कहा कि मोरक्को में भूकंप के कारण हुई जानमाल की हानि से अत्यंत दुख हुआ है। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उन लोगोंं के साथ हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। भारत इस कठिन समय में मोरक्को के लोगों की हर संभव मदद के लिए तैयार है।

Continue Reading

ख़बर दुनिया

Meta: फेसबुक, इंस्टाग्राम का मजा मुफ्त में नहीं मिलेगा, अब खर्च करने पड़ेंगे पैसे

Published

on

Meta: The fun of Facebook and Instagram will not be free, now you will have to spend money

Meta: दुनियाभर में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम काफी लोकप्रिय हैं। खासतौर पर भारतीयों के लिए तो ये वक्त बिताने का अच्छा जरिया हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सोशल मीडिया पर समय बिताने के मामले में दुनिया में 15वें नंबर पर हैं। लेकिन अब ऐसे लोगों को एक झटका लगने वाला है। Meta ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) को पेड सर्विस करने का फैसला किया है। यानी फेसबुक और इंस्टाग्राम को इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे। फिलहाल ये मेटा ने ये फैसला यूरोप के लिए लिया है। लेकिन आने वाले दिनों में Meta पेड वर्जन को भारत में भी लॉन्च कर सकती है।

R.O. No. 12338/ 107

पेड वर्जन में यूजर्स को मिलेंगे खास फीचर्स 

Meta के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम की यूरोपियन यूनियन में यूजर्स के लिए दो सर्विसेट होंगी। इसमें एक पेड होगी और दूसरी फ्री। ऐसे यूजर्स जो पेड सर्विस लेंगे, उन्हें एड फ्री वातावरण मिलेगा यानी उन्हें फेसबुक और इंस्टाग्राम के इस्तेमाल के दौरान विज्ञापन डिस्टर्ब नहीं करेंगे। जबकि फ्री सर्विस वालों को पहले की तरह विज्ञापन के साथ ये सुविधा मिलेगी। हालांकि Meta ने इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

Continue Reading

ख़बर दुनिया

Wagner Army: पुतिन के खिलाफ बगावत करने वाले वैगनर चीफ की मौत, रूस में हुआ प्लेन क्रैश

Published

on

Wagner Army: Death of Wagner Chief who rebelled against Putin, plane crash in Russia

Wagner Army: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के खिलाफ बगावत करने वाले उनके ही करीबी वैगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोजिन की प्लेन क्रैश में मौत हो गई है। बुधवार दोपहर हुए हादसे में येवगेनी समेत 11 लोगों के मारे जाने की ख़बर है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने रूस की एजेंसी TASS के हवाले से यह ख़बर दी है। येवगेनी जिस एम्बरर एयरक्राफ्ट में सवार थे, वो मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग की उड़ान पर था, लेकिन मॉस्को के उत्तरी इलाके में दोपहर क्रैश हो गया।

R.O. No. 12338/ 107

वैगनर प्राइवेट आर्मी के चीफ थे येवगेनी प्रिगोजिन

प्रिगोजिन ने जून माह में रूसी सेना के कुछ कमांडरों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए अपनी प्राइवेट आर्मी के लड़ाकों को मॉस्को कूच करने का आदेश दिया था। येवगेनी ने चेतावनी दी थी कि उसके 25000 लड़ाके मरने के लिए तैयार हैं, उनके जो रास्ते में आएगा, उसे तबाह कर दिया जाएगा। हालांकि बाद में रूसी सेना के कड़े रुख को देखते हुए येवगेनी ने अपने लड़ाकों को वापस लौटने के आदेश दिए थे। बताया जाता है कि एक गुप्त समझौते के तहत येवगेनी पड़ोसी देश रूस चले गए थे। लेकिन वो रूस कब और कैसे पहुंचे इसकी जानकारी नहीं है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे कुछ वीडियो

वैगनर आर्मी चीफ येवगेनी प्रिगोजिन के प्लेन क्रैश के कुछ वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं। हालांकि इन वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं है और न ही आधिकारिक तौर पर इसको लेकर कुछ कहा गया है। लेकिन कई वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है, कि ये वीडियो येवगेनी के प्लेन क्रैश हादसे के ही हैं।

 

Advertisement
Continue Reading

ख़बर दुनिया

Pakistan: बम धमाके में 40 की मौत, 200 से अधिक घायल, आत्मघाती हमला होने की संभावना

Published

on

Pakistan: 40 killed in bomb blast, more than 200 injured, possibility of suicide attack

Pakistan: दुनिया को आतंक बेचने वाला पाकिस्तान आज खुद दहशतगर्दों के चंगुल में है। रविवार को एक बार फिर एक राजनीतिक दल की बैठक के दौरान बम धमाका हो गया। इस हमले में 40 लोगों की जान चली गई, जबकि 200 से अधिक लोग घायल हैं। ये हमला पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बाजौर आदिवासी जिले की राजधानी खार में जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फजल (जेयूआई-एफ) केे कार्यकर्ता सम्मेलन के दौरान हुआ। बताया जा रहा है कि जिस वक्त धमाका हुआ, उस समय 500 से अधिक लोग कार्यकर्ता सम्मेलन में  मौजूद थे। अभी तक किसी भी आतंकी समूह ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

R.O. No. 12338/ 107

आत्मघाती हमला होने की संभावना

बम धमाका कैसे हुआ, इसको लेकर अभी तक कोई पुष्ट रिपोर्ट सामने नहीं आई है। लेकिन प्रारंभिक जांच में आत्मघाती हमला होने की संभावना जताई जा रही है। सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके को घेर लिया है और तलाशी अभियान चलाया है। इससे पहले इसी तरह के एक हमले में आत्मघाती हमलावर ने एक मस्जिद में नमाज के दौरान खुद को उड़ा लिया था। जिसमें 101 लोगों की मौत हुई थी और 200 से अधिक घायल हुए थे।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: 40 including 12 policemen injured in the attack on satsangis, the attack was completely planned UP News: 40 including 12 policemen injured in the attack on satsangis, the attack was completely planned
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

UP News: सत्संगियों के हमले में 12 पुलिसकर्मी समेत 40 घायल, पूरी तरह सुनियोजित था हमला

UP News(Agra): आगरा के राधास्वामी सत्संग सभा दयालबाग(Radha Swami Satsang Sabha Agra Dayalbagh) के सत्संगियों की करतूत देखकर कोई भी अंदाजा...

UP News: Trishul like floodlights, Damru like media center, Varanasi stadium will be dedicated to Mahadev UP News: Trishul like floodlights, Damru like media center, Varanasi stadium will be dedicated to Mahadev
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: त्रिशूल जैसी फ्लडलाइट्स, डमरू जैसा मीडिया सेंटर, महादेव को समर्पित होगा वाराणसी का स्टेडियम

UP News(Varanasi): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के गंजारी में बनने वाले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का...

UP News: Supreme Court rejected the petition demanding scientific survey of Shri Krishna Janmabhoomi, said- High Court should take the decision UP News: Supreme Court rejected the petition demanding scientific survey of Shri Krishna Janmabhoomi, said- High Court should take the decision
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: श्रीकृष्ण जन्मभूमि के वैज्ञानिक सर्वे की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज, कहा- हाईकोर्ट ले फैसला

UP News(Mathura): सुप्रीम कोर्ट ने मथुरा की श्रीकृष्ण जन्मभूमि में वैज्ञानिक सर्वे कराने की मांग वाली याचिका को खारिज कर...

Ayodhya: Accused of molesting female constable in Saryu Express killed in encounter, 2 others injured Ayodhya: Accused of molesting female constable in Saryu Express killed in encounter, 2 others injured
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

Ayodhya: सरयू एक्सप्रेस में महिला आरक्षी से छेड़छाड़ का आरोपी एनकाउंटर में ढेर, 2 अन्य घायल

Ayodhya: यूपी एसटीएफ और अयोध्या पुलिस ने सावन मेले के दौरान सरयु एक्सप्रेस में महिला मुख्य आरक्षी के साथ छेड़छाड़ और...

UP News: BJP changed the district presidents of 69 out of its organizational 98 districts UP News: BJP changed the district presidents of 69 out of its organizational 98 districts
ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

UP News: भाजपा ने अपने संगठनात्मक 98 जिलों में से 69 के जिलाध्यक्ष बदले, फेरबदल में दिखी सोशल इंजीनियरिंग की झलक

UP News(Lucknow): उत्तरप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने संगठन में कसावट लाने के लिए अपने संगठनात्मक 98 जिलों में से 69...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

Trending