Connect with us

खेल खिलाड़ी

Virat Kohli: वनडे में शतकों के मामले में दुनिया के किंग बने कोहली, सचिन को भी छोड़ा पीछे

Published

on

Virat Kohli became the king of the world in terms of centuries in ODI, leaving even Sachin behind

Virat Kohli: वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए शानदार शतक जड़ दिया। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे सेमीफाइनल मुकाबले में विराट ने 106 गेंदों में 8 चौके और 1 छक्के की मदद से शतक पूरा किया। विराट में 113 बॉल पर 117 रनों की पारी खेली। उन्होंने अपने करियर का 50वां अर्धशतक लगाकर सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। कोहली वनडे मैचों में 50 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

विराट ने सचिन से 172 मैच कम खेल तोड़ा रिकॉर्ड

दुनिया के महानतम क्रिकेटरों में से एक सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे करियर में 49 शतक लगाए और इसके लिए उन्होंने 463 मुकाबले खेले। लेकिन विराट ने सिर्फ 291 मैचों में ही 50 शतक लगाकर सचिन का रिकॉर्ड तोड़ दिया। कोहली ने 172 मैच कम खेलकर ही सचिन को पीछे छोड़ दिया। वहीं विराट ने एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के सचिन के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। सचिन ने 2003 के वर्ल्ड कप में 673 रन बनाए थे।

खेल खिलाड़ी

IPL 2024: KKR तीसरी बार बनी चैंपियन, फाइनल में हैदराबाद को 8 विकेट से हराया

Published

on

IPL 2024: KKR became champion for the third time, defeated Hyderabad by 8 wickets in the final

IPL 2024: कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल के 17वें सीजन के फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को 8 विकेट से मात देकर खिताब को अपने नाम कर लिया। केकेआर ने आईपीएल के इतिहास में तीसरी बार इस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। इससे पहले टीम साल 2012 और 2014 में आईपीएल ट्रॉफी को जीतने में कामयाब रही है। फाइनल मुकाबले में श्रेयस अय्यर की कप्तानी में शानदार खेल दिखाते हुए केकेआर ने सनराइजर्स हैदराबाद को 18.3 ओवर्स में 113 रनों के स्कोर पर समेट दिया। इसके बाद केकेआर ने इस टारगेट को सिर्फ 10.3 ओवर्स में हासिल कर लिया।

वेंकटेश अय्यर ने की शानदार बल्लेबाजी

फाइनल मुकाबले में केकेआर टीम के गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद बल्लेबाजों से भी ऐसे ही खेल की उम्मीद थी। सुनील नारायण के रूप में शुरुआती झटका लगने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे वेंकटेश अय्यर ने शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने आक्रामक खेल दिखाने के साथ रहमनुल्लाह गुरबाज के साथ मिलकर पहले 6 ओवर्स में टीम का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 72 रनों तक पहुंचा दिया। गुरबाज के बल्ले से 39 रनों की पारी देखने को मिली। वहीं वेंकटेश अय्यर इस मैच में टीम को खिताब जिताकर ही वापस लौटे। उन्होंने 26 गेंद में 52 रनों की बेहतरीन पारी खेली।

10 साल बाद KKR बनी चैंपियन

कोलकाता नाइट राइडर्स इससे पहले साल 2012 और 2014 में आईपीएल चैंपियन बनी थी। KKR ने 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स को 5 विकेट और 2014 में पंजाब किंग्स को 3 विकेट से हराकर आईपीएल के खिताब पर कब्जा जमाया था। इसके बाद KKR 2021 में फाइनल में पहुंची, लेकिन वहां उसे CSK के हाथों खिताबी भिड़ंत में 27 रन से हार मिली थी। अब  2014 के 10 साल बाद कोलकाता नाइट राइडर्स तीसरी बार इंडियन प्रीमियर लीग की ट्रॉफी उठाने में सफलता पाई है।

Continue Reading

खेल खिलाड़ी

T20 WC 2024: टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, केएल राहुल, रिंकू सिंह बाहर, पंत के साथ सैमसन होंगे दूसरे विकेटकीपर

Published

on

T20 WC 2024: Team India announced for T20 World Cup, KL Rahul, Rinku Singh out, Samson will be the second wicketkeeper along with Pant

T20 WC 2024: आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया खेलती दिखेगी। वहीं, हार्दिक पांड्या को उपकप्तानी सौंपी गई है। टीम में दो विकेटकीपर शामिल किए गए हैं। इनमें ऋषभ पंत और संजू सैमसन शामिल हैं। वहीं, केएल राहुल को टीम से बाहर कर दिया है। बता दें कि टी20 विश्व कप की शुरुआत एक जून से वेस्टइंडीज-अमेरिका की सह-मेजबानी में हो रही है, जबकि फाइनल 29 जून को खेला जाएगा। भारतीय टीम अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत पांच जून को आयरलैंड के खिलाफ मैच से करेगी। यह मैच न्यूयॉर्क के नसऊ काउंटी स्टेडियम में खेला जाएगा।

https://twitter.com/BCCI/status/1785250931166060585

शिवम दुबे को रिंकू सिंह पर मिली तरजीह

भारतीय टीम से तीन बड़े चेहरों को बाहर किया गया है, जो हाल फिलहाल में टीम इंडिया में शामिल रहे हैं। इनमें केएल राहुल के अलावा रिंकू सिंह और शुभमन गिल शामिल हैं। हालांकि, बीसीसीआई ने रिंकू और शुभमन को ट्रैवलिंग रिजर्व में रखा है। रिंकू पर शिवम दुबे को तरजीह दी गई है। वहीं, यशस्वी और शुभमन में से चयनकर्ताओं ने यशस्वी को शुभमन पर तरजीह दी है।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया

Advertisement

रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

रिजर्वः शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान।

Continue Reading

खेल खिलाड़ी

D Gukesh: कैंडिडेट्स चेस टूर्नामेंट जीत 17 साल के डी गुकेश ने रचा इतिहास, गैरी कास्परोव का तोड़ा रिकॉर्ड

Published

on

D Gukesh: 17 year old D Gukesh created history by winning the Candidates Chess Tournament, broke Garry Kasparov's record

Candidates Chess 2024: भारत के डी गुकेश ने 17 साल की उम्र में कैंडिडेट्स चेस टूर्नामेंट जीतकर रूस के गैरी कास्परोव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। इस जीत के साथ गुकेश कैंडिडेट्स चेस टूर्नामेंट में वर्ल्ड चैंपियन को चुनौती देने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। अब गुकेश को इस साल के आखिर में चीन के मौजूदा वर्ल्ड कप चैंपियन डिंग लिरिन के खिलाफ खेलने का मौका मिलेगा।

गुकेश से पहले रूस के गैरी कास्परोव के नाम सबसे कम उम्र में कैंडिडेट्स चेस टूर्नामेंट जीतने का रिकॉर्ड दर्ज था।  कास्परोव ने 1984 में अपने ही देश के नातोली कारपोव को 22 साल की उम्र में हराकर क्वालिफाई किया था। जबकि डी गुकेश ने 17 साल की उम्र में ही यह कारनामा कर दिखाया है।

बता दें कि कैंडिडेट्स चेस टूर्नामेंट जीतने वाले डी गुकेश दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। गुकेश से पहले भारत के विश्वनाथन आनंद ने इस टूर्नामेंट को अपने नाम किया था।

Continue Reading

खेल खिलाड़ी

IND VS ENG: धर्मशाला टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को पारी और 64 रन से हराया, 4-1 से जीती सीरीज

Published

on

IND VS ENG: India defeated England by an innings and 64 runs in Dharamsala Test, won the series 4-1

IND VS ENG: धर्मशाला के HPCA स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को पारी और 64 रन से हरा दिया है। इसी के साथ टीम इंडिया ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 4-1 से जीत ली। गुरुवार को इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। पहली पारी में इंग्लैंड 218 और टीम इंडिया 477 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत को दूसरी पारी में 259 रन का बढ़त मिली। इसके जवाब में इंग्लैंड टीम 195 रन पर ही सिमट गई। इस तरह इंग्लिश टीम को पारी और 64 रन से हार का सामना करना पड़ा। रविचंद्रन अश्विन ने मैच में 9 विकेट लिए।

होम ग्राउंड पर टीम इंडिया ने लगातार 17वीं सीरीज जीती

भारत की घरेलू मैदानों पर पिछले 12 साल में ये लगातार 17वीं सीरीज जीत है। होम ग्राउंड पर सबसे ज्यादा सीरीज जीतने का रिकॉर्ड पहले से भारतीय टीम के नाम है। ऑस्ट्रेलिया लगातार 10 सीरीज जीतकर दूसरे नंबर पर है। टीम इंडिया घर में 2012 के बाद कोई भी सीरीज नहीं हारी है। 2012 में इंग्लैंड ने ही भारत को सीरीज में 2-1 से हराया था। उसके बाद से टीम इंडिया अपने घर में कोई भी सीरीज नहीं हारी है।

Sela tunnel: देश को मिली सबसे ज्यादा ऊंचाई पर बनी सबसे लंबी सुरंग, चीन को हुई टेंशन

Advertisement
Continue Reading

खेल खिलाड़ी

BCCI: सालाना कॉन्ट्रेक्ट में नहीं मिली इन खिलाड़ियों को एंट्री, जानें किस खिलाड़ी को मिली कौन सी ग्रेड

Published

on

BCCI: These players did not get entry in the annual contract, know which player got which grade

BCCI: बीसीसीआई ने साल 2023-24 के लिए सीनियर मेंस टीम के लिए सालाना कॉन्ट्रैक्ट जारी कर दिया है। इसमें कुल 30 खिलाड़ियों को जगह दी गई है। इस बार की लिस्ट में ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन, उमेश यादव और युजवेंद्र चहल को शामिल नहीं किया गया है। यह सभी खिलाड़ी पिछले कुछ समय से नेशनल टीम से बाहर हैं। पिछली बार की तरह इस बार भी ए प्लस ग्रेड में सिर्फ चार खिलाड़ी-रोहित शर्मा, विराट कोहली, रविंद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं।

डोमेस्टिक क्रिकेट न खेलना ईशान-श्रेयस को पड़ा भारी

Advertisement

ईशान और श्रेयस को रणजी ट्रोफी में खेलने के निर्देशों का पालन नहीं करना भारी पड़ा। राष्ट्रीय टीम में नहीं होने के बावजूद इन दोनों खिलाड़ियों ने डोमेस्टिक क्रिकेट नहीं खेला। ईशान निजी कारणों से साउथ अफ्रीका के दौरे के बीच में से स्वदेश लौट आए थे और इसके बाद से वह नैशनल टीम से बाहर हैं। बीसीसीआई ने कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी करते हुए एक बार फिर साफ तौर पर कहा है कि सभी खिलाड़ी जब राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हों तो वे घरेलू क्रिकेट में खेलने को प्राथमिकता दें।

इन खिलाड़ियों का हुआ प्रमोशन 

फास्ट बॉलर मोहम्मद सिराज को ग्रेड बी से ग्रेड ए में प्रमोट किया गया है। जबकि अक्षर पटेल को ग्रेड ए से निकालकर ग्रेड बी में डाला गया है। अक्षर के अलावा सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव और यशस्वी जायसवाल को ग्रेड बी में रखा गया है। पंत पिछले साल ग्रेड ए में थे, लेकिन दिसंबर 2022 में सड़क दुर्घटना में घायल होने के बाद उन्होंने कोई क्रिकेट मैच नहीं खेला है, इसलिए उन्हें ग्रेड बी में रखा गया है।

बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट (अक्टूबर 2023 से सितंबर 2024 तक) पाने वाले खिलाड़ी

ए प्लस ग्रेड(कॉन्ट्रैक्ट राशि-सालाना 7 करोड़ रुपए)

Advertisement

रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमरा, रविंद्र जाडेजा

ए ग्रेड(कॉन्ट्रैक्ट राशि-सालाना 5 करोड़ रुपए)

आर अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुभमान गिल और हार्दिक पंड्या

बी ग्रेड (कॉन्ट्रैक्ट राशि-सालाना 3 करोड़ रुपए)

सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जायसवाल

Advertisement

सी ग्रेड(कॉन्ट्रैक्ट राशि-सालाना 1 करोड़ रुपए)

रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान और रजत पाटीदार

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Ayodhya: Terrorist organization threatened to blow up Ram temple, security increased in Ayodhya Ayodhya: Terrorist organization threatened to blow up Ram temple, security increased in Ayodhya
ख़बर उत्तर प्रदेश6 hours ago

Ayodhya: आतंकी संगठन ने दी राम मंदिर को उड़ाने की धमकी, बढ़ाई गई अयोध्या की सुरक्षा

Ayodhya: प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या हमेशा से ही आतंकी संगठनों के निशाने पर रही है। अब एक बार फिर...

UP News: Summer holidays in schools extended, now schools will open on this date UP News: Summer holidays in schools extended, now schools will open on this date
ख़बर उत्तर प्रदेश12 hours ago

UP News: स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां बढ़ाई गईं, अब इस तारीख को खुलेंगे स्कूल

Summer Vacation in UP School: उत्तरप्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षक संगठनों ने गर्मी की छुट्टियां...

UP Cabinet: New transfer policy approved, transfers can be done till June 30, big decision on salary increase UP Cabinet: New transfer policy approved, transfers can be done till June 30, big decision on salary increase
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

UP Cabinet: नई ट्रांसफर पॉलिसी को मंजूरी, 30 जून तक हो सकेंगे तबादले, वेतन वृद्धि पर बड़ा फैसला

UP Cabinet: लोकसभा चुनाव के बाद मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई पहली कैबिनेट बैठक में 2024-25...

UP News: Bulldozer running on 1100 houses in Lucknow, 8 companies of PAC-RAF deployed UP News: Bulldozer running on 1100 houses in Lucknow, 8 companies of PAC-RAF deployed
ख़बर उत्तर प्रदेश4 days ago

UP News: लखनऊ में 1100 घरों पर चला रहा बुलडोजर, PAC-RAF की 8 कंपनियां तैनात

Lucknow: राजधानी लखनऊ के कुकरैल रिवर फ्रंट के दायरे में आए अकबरनगर के मकानों को सोमवार सुबह 7 बजे से तोड़े...

UP News: UP Police taught Salman a lesson, did not leave him capable of making mistakes again UP News: UP Police taught Salman a lesson, did not leave him capable of making mistakes again
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

UP News: सलमान को यूपी पुलिस ने सिखाया सबक, दोबारा गलती करने लायक नहीं छोड़ा

UP News: सोशल मीडिया पर लड़की के साथ छेड़खानी के एक वायरल वीडियो का संज्ञान लेते हुए यूपी पुलिस ने आरोपी...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending