Connect with us

ख़बर देश

PMLA के तहत ED की शक्तियों को कम करने के हक में नहीं सुप्रीम कोर्ट, गिरफ्तारी का अधिकार मनमानी नहींं

Published

on

supreme court on demonetisation

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) को प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (Prevention of Money Laundering Act) के तहत मिले गिरफ्तारी, जांच और संपत्ति जब्त करने के अधिकार को जायज ठहराया है। शीर्ष अदालत के इस फैसले को कांग्रेस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। बता दें कि कांग्रेस समेत कुल 242 याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए जस्टिस एएम खानविलकर, जस्टिस सीटी रविकुमार और जस्टिस दिनेश माहेश्वरी की पीठ ने यह फैसला सुनाया। हालांकि कोर्ट ने कानून में फाइनेंस बिल के जरिए किए गए बदलाव के मामले को 7 जजों की बेंच में भेज दिया है।

मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत आरोपी की गिरफ्तारी सही- सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत किसी आरोपी की गिरफ्तारी गलत नहीं है। यही नहीं सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा कि ECIR जिसे एक तरह से एफआईआर की कॉपी माना जाता है। उसे आरोपी को देना जरूरी नहीं है। गिरफ्तारी के समय कारण बता देना ही ईडी के लिए पर्याप्त होगा। इसके साथ ही कोर्ट ने कहा कि जांच के दौरान ED, SFIO, DRI(पुलिस अफसर नहीं) के सामने दर्ज बयान को भी सबूत माना जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सेक्शन 50 के तहत बयान लेने और आरोपी को बुलाने की शक्ति का अधिकार भी सही है।

ख़बर देश

Bengaluru Blast: बेंगलुरु के फेमस रामेश्वरम कैफे में ब्लास्ट, 5 गंभीर घायल, जांच जारी

Published

on

Bengaluru Blast: Blast in Bengaluru's famous Rameshwaram Cafe, 5 seriously injured, investigation underway

Blast In Bengaluru: बेंगलुरू के कुन्दनहल्ली इलाके में स्थित रामेश्वरम कैफे में शुक्रवार यानी आज ब्लास्ट होने के बाद आग लगने से कम से कम पांच लोग घायल हो गए। शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक, दोपहर करीब 1 बजे एक बैग में रखी किसी वस्तु में विस्फोट हो गया। वहीं कुछ रिपोर्ट्स में सिलेंडर विस्फोट की आशंका जताई जा रही है।

व्हाइटफ़ील्ड के फायर स्टेशन ने कहा कि हमें फोन आया कि रामेश्वरम कैफे में सिलेंडर विस्फोट हुआ है। हम मौके पर पहुंचे और स्थिति का विश्लेषण कर रहे हैं। हालांकि अभी स्पष्ट नहीं है कि ये ब्लास्ट किस वजह से हुआ। घायलों को इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डॉग स्क्वायड, फिंगरप्रिंट एक्सपर्ट, बम निरोधक दस्ता मौके पर पहुंचकर जांच कर रही हैं।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर देश

LokSabha Election 2024: लोकसभा प्रत्याशियों पर बीजेपी हाईकमान ने किया 6 घंटे तक मंथन, जल्द आ सकती है पहली सूची

Published

on

Lok Sabha Election 2024: BJP high command brainstormed for 6 hours on Lok Sabha candidates, first list may come soon

LokSabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव कमेटी (CEC) की पहली बैठक दिल्ली स्थित BJP मुख्यालय में शुक्रवार तड़के तीन बजे तक चली। करीब 4 घंटे चली बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत शीर्ष नेता मौजूद रहे। इसके अलावा BJP शासित राज्यों के CM भी मीटिंग में हिस्सा लेने पहुंचे। बीजेपी मुख्यालय में हुई मैराथन बैठक से पहले भी प्रधानमंत्री आवास में शीर्ष नेताओं के बीच करीब 2 घंटे तक चर्चा हुई।

पहली लिस्ट में घोषित हो सकते हैं 150 प्रत्याशी

सूत्रों के मुताबिक पार्टी मुख्यालय में चली बैठक में करीब 150 सीटों पर उम्मीदवारों को लेकर मंथन हुआ। बताया जा रहा है कि पहली लिस्ट जल्द ही जारी हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, तेलंगाना, कर्नाटक, दिल्ली और त्रिपुरा जैसे करीब पन्द्रह राज्यों की ज्यादातर लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम फाइनल हो गए हैं। पता ये भी चला है कि बीजेपी के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट सबसे ज्यादा चौंकाने वाली होगी।

Advertisement

Continue Reading

ख़बर देश

Indian Navy: ड्रग्स के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई, 3300 किलोग्राम ड्रग्स जब्त

Published

on

Indian Navy: Biggest action ever taken against drugs, 3300 kg drugs seized

Indian Navy: गुजरात एटीएस ने भारतीय नौसेना और नाराकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के साथ मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (आईएमबीएल) के साथ अरब सागर में एक ज्वाइंट ऑपरेशन चलाया। इस दौरान एक संदिग्ध ईरानी नौका को रोककर उसके चालक दल के पांच सदस्यों को हिरासत में लिया गया है। अधिकारियों को संदेह है कि यह लोग ईरान और पाकिस्तान से हो सकते हैं। इनके पास से हजारों करोड़ रुपए की कीमत की 3300 किलोग्राम से अधिक ड्रग्स जब्त की है।

ये भी पढ़ें:

Advertisement

Rajya Sabha Election: 56 सीटों में से भाजपा ने जीतीं 30 सीटें, बहुमत से अब सिर्फ इतनी दूर

Continue Reading

ख़बर देश

Himachal: राज्यसभा चुनाव के नतीजों के बाद हिमाचल में सुक्खू सरकार पर संकट, भाजपा ने की फ्लोर टेस्ट की मांग

Published

on

Himachal: After the results of Rajya Sabha elections, crisis on Sukhu government in Himachal, BJP demands floor test

Himachal: हिमाचल प्रदेश में सुक्खू सरकार पर संकट के बाद मंडरा रहे हैं। राज्यसभा चुनाव में 6 कांग्रेस विधायकों की भाजपा के पक्ष में वोटिंग के बाद भाजपा ने कांग्रेस सरकार के अल्पमत में होने का दावा किया है। बता दें कि एक राज्यसभा सीट के लिए मंगलवार को हुए चुनाव में कांग्रेस के 6 और 3 निर्दलीय विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की। इसके बाद नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि हाल ही में हिमाचल प्रदेश में जो घटनाक्रम हुआ है, उसके राजनीतिक दृष्टिकोण से यह कहा जा सकता है कि राज्य सरकार सत्ता में रहने का नैतिक अधिकार खो चुकी है।

भाजपा विधायक दल ने की राज्यपाल से मुलाकात

हिमाचल में बदले सियासी समीकरणों के बीच भाजपा विधायक दल ने राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला से मुलाकात की और सदन में वित्तीय बजट के लिए मत विभाजन की मांग की। जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्यपाल से मिलकर हमने मौजूदा घटनाक्रम की जानकारी दी। इस सरकार को सत्ता में रहने का नैतिक अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस हमारी वजह से नहीं, अपनी वजह से संकट में है।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर देश

Rajya Sabha Election: 56 सीटों में से भाजपा ने जीतीं 30 सीटें, बहुमत से अब सिर्फ इतनी दूर

Published

on

Rajya Sabha Election: BJP won 30 out of 56 seats, now just this far from majority

Rajya Sabha: राज्यसभा की 56 सीटों के लिए चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। 27 फरवरी को उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश की 15 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान हुआ। इनमें उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा 10 सीटों के लिए, कर्नाटक की चार और हिमाचल प्रदेश की एक सीट के लिए चुनाव हुए। क्रॉस वोटिंग के चलते भाजपा को हिमाचल और उत्तर प्रदेश में एक-एक सीट का फायदा हुआ है। 12 राज्यों से 41 उम्मीदवार पहले ही राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। इनमें भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से लेकर कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी तक शामिल हैं।

चुनाव से पहले क्या थी स्थिति?

अप्रैल में सेवानिवृत्त हो रहे 55 सांसदों में से सबसे ज्यादा 27 भारतीय जनता पार्टी से हैं। भाजपा के किरोड़ी लाल मीणा पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं। उनका कार्यकाल भी 3 अप्रैल को समाप्त होना था। इस तरह कुल 28 सीटें भाजपा के पास थीं। सेवानिवृत्त हो रहे 10 सांसद कांग्रेस, चार टीएमसी, तीन बीआरएस, दो-दो राजद, जदयू, बीजद और एक-एक सपा, एनसीपी, शिवसेना, वाईएसआरसीपी और टीडीपी के हैं।

चुनाव के बाद भाजपा को हुआ दो सीटों का फायदा

भाजपा के 20 उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन हुआ। उत्तर प्रदेश में पार्टी के सभी आठ उम्मीदवार चुनाव में जीतने में सफल रहे। हिमाचल प्रदेश में संख्या बल नहीं होने के बाद भी पार्टी उम्मीदवार हर्ष महाजन ने जीत दर्ज की। जबकि, कर्नाटक में भी पार्टी उम्मीदवार को जीत मिली। इस तरह से भाजपा के लिए सीटों की संख्या 30 पहुंच गई है। ऐसे में पार्टी को दो सीटों का फायदा हुआ है। वहीं कांग्रेस को एक सीट का नुकसान हुआ और उसकी सीटें 9 ही रह गईं।

Advertisement

राज्यसभा में बहुमत से कितनी दूर बीजेपी

हालिया चुनाव से केंद्र की सत्ताधारी भाजपा को राज्यसभा में फायदा हुआ है। 27 फरवरी यानी मतदान के दिन तक भाजपा के राज्यसभा सांसद 93 थे। जो दो सीटों के फायदें के बाद अब बढ़कर 95 हो जाएंगे। सहयोगी दलों के कुल 14 सदस्यों का समर्थन भी भाजपा के पास है। इस तरह सत्ता पक्ष के पास राज्यसभा में 109 सदस्यों का समर्थन हो जाएगा। यानी, 245 सदस्यों वाले उच्च सदन में एनडीए गठबंधन अभी भी 123 के पूर्ण बहुमत के आंकड़े से दूर रहेगा। 12 मनोनीत सदस्यों और जम्मू कश्मीर कोटे की चार खाली सीटों को हटा दें, तब सदन में यह सदस्य संख्या घटकर 229 हो जाती है। इस स्थिति में बहुमत का आंकड़ा 115 का होता है। इस आंकड़े से भी एनडीए अभी छह सीट दूर है।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Gyanvapi Case: Worship will continue in Vyas basement, High Court upheld the decision of the District Court Gyanvapi Case: Worship will continue in Vyas basement, High Court upheld the decision of the District Court
ख़बर उत्तर प्रदेश4 days ago

Gyanvapi Case: व्यास तहखाने में जारी रहेगी पूजा, हाईकोर्ट ने बरकरार रखा जिला कोर्ट का फैसला

Gyanvapi Case: वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में स्थित व्यास तहखाने में काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास को पूजा का अधिकार सौंपने के...

UP News: Explosion after massive fire in firecracker factory, 4 dead, 7 injured UP News: Explosion after massive fire in firecracker factory, 4 dead, 7 injured
ख़बर उत्तर प्रदेश5 days ago

UP News: पटाखा फैक्ट्री में लगी भीषण आग के बाद हुआ विस्फोट, 4 की मौत, 7 घायल

Kaushambi: उत्तरप्रदेश के कौशांबी में रविवार को एक पटाखा फैक्ट्री में आग लगने के बाद जोरदार धमाके हुए। यह घटना...

UP News: Andy Demo vehicle running in front of Chief Minister Yogi's convoy overturned, 11 injured UP News: Andy Demo vehicle running in front of Chief Minister Yogi's convoy overturned, 11 injured
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

UP News: मुख्यमंत्री योगी के काफिले के आगे चल रही एंडी डेमो गाड़ी पलटी, 11 घायल

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एयरपोर्ट से लेकर सीएम आवास के लिए निकला उनका काफिला हादसे का शिकार हो गया। लखनऊ के...

UP Police Recruitment: Yogi government canceled police constable recruitment exam, decision amid allegations of paper leak UP Police Recruitment: Yogi government canceled police constable recruitment exam, decision amid allegations of paper leak
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

UP Police Bharti: योगी सरकार ने रद्द की पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा, पेपर लीक के आरोपों के बीच फैसला

UP Police Bharti: पेपर लीक के आरोपों में घिरी यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा-2023 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निरस्त करने...

UP News: Tractor trolley fell into the pond in Kasganj district, 52 drowned in water, 24 died, rescue continues UP News: Tractor trolley fell into the pond in Kasganj district, 52 drowned in water, 24 died, rescue continues
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

UP News: कासगंज जिले में ट्रैक्टर ट्रॉली तालाब में गिरी, 52 पानी में डूबे, 23 की मौत, रेस्क्यू जारी

Kasganj Tractor Trolley Accident: यूपी के कासगंज जिले में शनिवार को श्रद्धालुओं से भरी एक ट्रैक्टर ट्रॉली तालाब में गिर गई।...

Advertisement
Bengaluru Blast: Blast in Bengaluru's famous Rameshwaram Cafe, 5 seriously injured, investigation underway
ख़बर देश9 seconds ago

Bengaluru Blast: बेंगलुरु के फेमस रामेश्वरम कैफे में ब्लास्ट, 5 गंभीर घायल, जांच जारी

Lok Sabha Election 2024: BJP high command brainstormed for 6 hours on Lok Sabha candidates, first list may come soon
ख़बर देश7 hours ago

LokSabha Election 2024: लोकसभा प्रत्याशियों पर बीजेपी हाईकमान ने किया 6 घंटे तक मंथन, जल्द आ सकती है पहली सूची

CG Board Exam: Board exams starting from March 1, Chief Minister said - students should take exam without stress
ख़बर छत्तीसगढ़19 hours ago

CG Board Exam:1 मार्च से शुरू हो रही बोर्ड परीक्षाएं, मुख्यमंत्री बोले- विद्यार्थी तनाव मुक्त होकर दें परीक्षा

GDP India: India's GDP was 8.4 percent in October-December quarter, manufacturing-mining sector performed well
अर्थ जगत19 hours ago

GDP India: अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 8.4 प्रतिशत रही भारत की GDP, मैन्युफैक्चरिंग-माइनिंग सेक्टर ने किया बेहतरीन प्रदर्शन

MP News: Prime Minister gifted development works worth thousands of crores to MP, said - Modi's guarantee is to save the poor from trouble
ख़बर मध्यप्रदेश22 hours ago

MP News: प्रधानमंत्री ने एमपी को दी हजारों करोड़ के विकास कार्यों की सौगात, बोले-गरीब को मुसीबत से बचाना ही मोदी की गारंटी

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending