Connect with us

ख़बर देश

SI Recruitment: युवाओं के लिए बेहतरीन मौका, SI के 1876 पदों पर निकली भर्ती

Published

on

SI Recruitment: Great opportunity for youth, recruitment on 1876 posts of SI

SI Recruitment: पुलिस वर्दी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए खुशख़बरी है। उनके लिए दिल्ली पुलिस और सीएपीएफ में सब इंस्पेक्टर पद पर भर्ती का शानदार मौका है। कर्मचारी चयन आयोग(SSC) की तरफ से दिल्ली पुलिस में एसआई और केंद्रीय सशस्त्र बलों में एसआई के कुल 1876 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर 15 अगस्त की रात 11 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

1876 पदों पर होना है भर्ती

ग्रेजुएट उम्मीदवार दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर (कार्यकारी) और सीएपीएफ में सब इंस्पेक्टर (जीडी) के लिए आवेदन कर सकते हैं। एसएससी ने कुल 1876 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं, जिसमें 109 पद दिल्ली पुलिस में पुरुष एसआई और 53 महिला एसआई उम्मीदवारों के लिए हैं। इसके अलावा शेष 1714 रिक्तियां केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में एसआई उम्मीदवारों के लिए हैं। भर्ती परीक्षा अस्थायी रूप से अक्टूबर 2023 में आयोजित होगी।

आयु सीमा एवं शैक्षणिक योग्यता

SSC CPO भर्ती परीक्षा के लिए आवेदक की आयु 1 अगस्त 2023 को 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी। आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपए चुकाने होंगे। महिला, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और पूर्व सैनिक (ईएसएम) से संबंधित उम्मीदवारों को कोई  शुल्क नहीं देना होगा।

Advertisement

ऐसे करें आवेदन

1.आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं।

2. रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।

3.अपना मूल विवरण भरें और चरण 1 पंजीकरण फॉर्म पूरा करें।

4.पंजीकरण विवरण का उपयोग करके लॉगिन करें।

Advertisement

5.दिल्ली पुलिस या CAPF में एसआई 2023 के लिए फॉर्म भरें।

6. फॉर्म सम्मिट कर डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लेकर अपने पास रखें।

ख़बर देश

NEET UG Revised Result: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दोबारा घोषित हुआ रिजल्ट, ऐसे करें डाउनलोड

Published

on

NEET UG Revised Result: Result declared again after Supreme Court order, download like this

NEET UG Revised Result: सुप्रीम कोर्ट के 18 जुलाई के आदेश के बाद आज 20 जुलाई को एनटीए ने नीट यूजी (NEET UG) के नतीजे एक बार फिर जारी कर दिए। दरअसल सर्वोच्च अदालत ने 18 जुलाई को 40 से अधिक याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने एनटीए को नीट का रिजल्ट सिटी और सेंटर वाइज फिर से जारी करने का निर्देश दिया था। कोर्ट ने छात्रों की पहचान छुपाकर रखने का भी निर्देश दिया था। इसके लिए शीर्ष न्यायालय ने केंद्र को आज, 20 जुलाई दोपहर तक का समय दिया था। उम्मीदवार अपना रिजल्ट आधिकारक वेबसाइट पर जाकर exams.nta.ac.in/NEET/ पर जाकर अपना संशोधित स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें रिजल्ट

1.सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/NEET/ पर जाना होगा।

2.वेबसाइट के फ्रंट पेज पर ही रिवाइज्ड स्कोर कार्ड देखने के लिए लिंक एक्टिव है।

3. “Click here for NEET 2024 Revised Score Card!” वाले लिंक पर क्लिक करें।

Advertisement

4. लॉगिन क्रेडेंशिय जैसे आवेदन संख्या जन्मतिथि और ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर और सिक्योरिटी पिन दर्ज करें।

5.रिजल्ट खुलकर स्क्रीन पर आ जाएगा।

जल्द शुरू होगी काउंसलिंग

नीट मामले पर 18 जुलाई की सुनवाई से पहले केंद्र ने कहा था कि नीट यूजी काउंसलिंग की प्रक्रिया (NEET UG 2024 Counselling Date) जुलाई के तीसरे सप्ताह में शुरू हो सकती है, जोकि 4 राउंड में आयोजित होगी। दूसरी ओर, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने हाल ही में सभी मेडिकल कॉलेजों से एक नोटिस जारी कर पोर्टल पर सीटों की पूरी जानकारी अपलोड करने के लिए कहा था। इसके लिए कॉलेजों को आज, 20 जुलाई तक का समय दिया गया है। कॉलेजों से सीटों का ब्यौरा मांगना भी इसी ओर इशारा करता है कि नीट यूजी काउंसलिंग जल्द शुरू हो सकती है।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर देश

NEET UG: SC ने NTA को सिटी और सेंटर वाइज रिजल्ट जारी करने के दिए निर्देश, शनिवार दोपहर 12 बजे तक करना होगा वेबसाइट पर अपलोड

Published

on

NEET UG: SC directs NTA to release city and center wise results, will have to be uploaded on the website by 12 noon on Saturday

NEET UG: सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को NEET UG परीक्षा में गड़बड़ी मामले में चार घंटे सुनवाई की। इस दौरान अदालत ने एनटीए  को निर्देश दिया कि वह सभी कैंडिडेट्स के सेंटरवाइज और सिटीवाइज रिजल्ट शनिवार दोपहर 12 बजे तक वेबसाइट पर अपलोड करे। नीट परीक्षा रद्द होगी या नहीं होगी, इस पर गुरुवार को भी कोई फैसला नहीं हो सका। हालांकि जिस तरह के निर्देश सुप्रीम कोर्ट ने आज जारी किए हैं, उससे लग रहा है कि शायद सिर्फ उन्हीं सेंटर्स या शहरों के छात्रों के परिणाण रद्द हो सकते हैं, जहां पेपर लीक होने की आशंका है। कोर्ट ने कहा, ‘ रिजल्ट अपलोड करते वक्त उम्मीदवार की पहचान जाहिर ना की जाए।

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार तक काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा, ‘काउंसलिंग 24 जुलाई के आसपास शुरू होगी।’ सीजेआई ने कहा, 22 जुलाई को सुबह 10.30 बजे अगली सुनवाई शुरू करेंगे। ताकि दोपहर तक हम निष्कर्ष निकाल सकें। हम बिहार पुलिस रिपोर्ट की एक कॉपी भी चाहते हैं।’ बता दें कि NEET UG का एग्जाम 5 मई को हुआ था। इसमें 23.33 लाख से अधिक कैंडिडेट्स शामिल हुए। कुल 571 शहरों के 4,750 सेंटर्स पर एग्जाम कराया गया था, इनमें 14 विदेशी सेंटर्स भी शामिल हैं।

इस बीच सीबीआई ने नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई ने आज बड़ी कार्रवाई की है। . सीबीआई ने पेपर लीक मामले से जुड़े 4 छात्रों को पटना एम्स से गिरफ्तार किया है। सीबीआई का कहना है कि ये चारों स्टूडेंट पटना स्थित एम्स में पढ़ने वाले एमबीबीएस के छात्र हैं। गिरफ्तार तीनों छात्रों के हॉस्टल के उनके कमरों को भी सील कर दिया है। इस मामले में एम्स पटना के निदेशक जीके पॉल ने बताया, सीबीआई की एक टीम डीन, छात्रावास वार्डन और निदेशक के ओएसडी (विशेष कार्याधिकारी) की मौजूदगी में छात्रों को ले गई है।

Continue Reading

ख़बर देश

Naxal: महाराष्ट्र बॉर्डर पर सी60 कमांडो के साथ मुठभेड़ में 12 नक्सली ढेर, गढ़चिरौली जिले में हुई मुठभेड़

Published

on

Naxal: 12 Naxalites killed in encounter with C60 commandos on Maharashtra border, encounter took place in Gadchiroli district

Naxal: छत्तीसगढ़ की सीमा से सटे महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में पुलिस और C60 कमांडों की नक्सलियों के साथ बुधवार को मुठभेड़ हुई। करीब छह घंटे तक चली मुठभेड़ में 12 नक्सली मारे गए। इस मुठभेड़ में दो पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। गढ़चिरौली के पुलिस अधीक्षक नीलोत्पल ने जानकारी दी कि मुठभेड़ करीब छह घंटे तक चली। इसके बाद सर्चिंग के दौरान पुलिस ने 12 नक्सलियों के शव बरामद किए हैं। इसके अलावा तीन एके47, दो इंसास राइफल सहित सात स्वचालित हथियार, कार्बाइन और एसएलआर जब्त किए गए हैं।

महाराष्ट्र के गृहमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस सफलता के लिए सी60 कमांडो टीम और गढ़चिरौली पुलिस को 51 लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा की है। मारे गए नक्सलियों की पहचान करने की कोशिश की जा रही है। घायलों में सी 60 का एक उप निरीक्षक और एक जवान शामिल है। वे खतरे से बाहर हैं, उन्हें घटनास्थल से निकाल कर नागपुर भेज दिया गया है।

Continue Reading

ख़बर देश

Suvendu Adhikari: बंगाल से उठी आवाज, शुभेंदु अधिकारी बोले- ‘सबका साथ, सबका विकास’ नहीं अब ‘जो हमारे साथ हम उसके साथ

Published

on

Suvendu Adhikari: Voice raised from Bengal, Subhendu Adhikari said - 'Sabka Saath, Sabka Vikas' no longer 'Whoever is with us, we are with him'

West Bengal News: पश्चिम बंगाल में बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी ने एक हैरान करने वाला बयान दिया है। प्रधानमंत्री मोदी के सबका सााथ, सबका विकास और सबका विश्वास का नारा दिया था। बाद में उन्होंने इसमें सबका प्रयास भी जोड़ दिया। अब बंगाल बीजेपी के बड़े नेता शुभेंदु अधिकारी ने बीजेपी के ‘सबका साथ, सबका विकास’ नारे को बदलने की जरूरत बताई है। पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अब हमें सबका साथ, सबके विकास की बात करने की जरूरत नहीं है, हम तय करेंगे कि जो हमारे साथ है, हम उसका साथ दें। इतना ही नहीं उन्होंने अल्पसंख्यक मोर्चे को भी बंद करने की बात कही। शुभेंदु ने कहा, हम जीतेंगे और हिंदुओं को बचाएंगे, हम संविधान को बचाएंगे।

‘हिंदूओं को वोट डालने नहीं दिया गया’

बंगाल में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने कहा कि, उपचुनावों के साथ लोकसभा चुनाव में भी लाखों हिंदुओं को वोट डालने नहीं दिया गया। माना जा रहा है कि शुभेंदु अधिकारी ने अपने भाषण से साफ कर दिया कि बीजेपी बंगाल में हिंदू वोटरों को एकजुट रखने के काम पर ही फोकस करेगी। दरअसल चुनावी आंकड़े साफ बता रहे हैं कि बंगाल में लोकसभा चुनाव में मुस्लिम वोटरों ने एकजुट होकर टीएमसी को वोट दिया, जबकि हिंदू वोटरों ने बीजेपी का उस तरह साथ नहीं दिया, जिस तरह पार्टी ने उनसे अपेक्षा की थी।

Continue Reading

ख़बर देश

National: ‘लाड़ली बहना योजना’ के बाद अब ‘लाड़ला भाई योजना’ लाने की तैयारी, 12वीं पास को मिलेंगे 6 हजार प्रतिमाह

Published

on

After 'Ladli Brahmin Yojana', now preparations to bring 'Ladla Bhai Yojana', 12th pass will get Rs. 6 thousand per month

Ladla Bhai Yojana: मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह ने विधानसभा चुनावों से पहले अपनी सरकार में ‘लाड़ली बहना योजना’ लॉन्च की। इस योजना का असर ये रहा कि चुनावों में महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और प्रचंड बहुमत से बीजेपी सरकार की वापसी हुई। इसी योजना से प्रेरित होकर छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी ‘महतारी वंदन योजना’ लेकर आई और इस योजना का उसे चुनावों में बड़ा लाभ हुआ। अब महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने ‘लाडला भाई योजना’ शुरू करने की घोषणा की है।

12 वीं युवा को मिलेंगे हर महीने 6 हजार रुपए 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पंढरपुर में ‘लाडला भाई योजना’ को लेकर घोषणा की है। इस योजना के तहत 12वीं पास करने वाले युवाओं को 6 हजार रुपए प्रति माह, डिप्लोमा करने वाले युवाओं को 8 हजार रुपए प्रति माह और ग्रेजुएट युवाओं को 10 हजार रुपए प्रति माह सरकार की ओर से दिए जाएंगे।

नौकरी में भी मिलेगा फायदा

‘लाडला भाई योजना’ के तहत कोई युवक एक साल तक किसी फैक्ट्री में अप्रेंटिसशिप करेगा, जिसके बाद उसे काम का अनुभव मिलेगा और उस अनुभव के आधार पर उसे नौकरी मिल जाएगी। सीएम शिंदे ने कहा कि हम प्रदेश के साथ देश के उद्योग जगत को कुशल युवा देने जा रहे हैं। सरकार युवाओं को उनकी नौकरियों में कुशल बनाने के लिए भुगतान करने जा रही है।

Advertisement

‘हमने बेरोजगारी का समाधान ढूंढ लिया’

सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा है कि इस योजना के तहत, हमारी सरकार हमारे राज्य के युवाओं को उन कारखानों में अप्रेंटिसशिप करने के लिए पैसे देने जा रही है जहां वे काम करेंगे। इतिहास में यह पहली बार है कि किसी सरकार ने ऐसी योजना पेश की है, इस योजना के माध्यम से हमने बेरोजगारी का समाधान ढूंढ लिया है। इस योजना के तहत हमारे युवा कारखानों में प्रशिक्षण हासिल करेंगे और सरकार उन्हें वजीफा देगी।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: Dressed a beggar in his clothes, then burnt him alive in the car, secret revealed after 17 years UP News: Dressed a beggar in his clothes, then burnt him alive in the car, secret revealed after 17 years
ख़बर उत्तर प्रदेश13 hours ago

UP News: भिखारी को पहनाए अपने कपड़े, फिर कार में जिंदा जलाया,17 साल बाद खुला राज

Agra: आगरा में हत्या के एक ऐसे मामले का खुलासा हुआ है, जिसकी कहानी किसी थ्रिलर फिल्म की तरह है।...

Ayodhya: Dress code fixed for priests of Ramlala, will not be able to take Android phones into the temple Ayodhya: Dress code fixed for priests of Ramlala, will not be able to take Android phones into the temple
ख़बर उत्तर प्रदेश18 hours ago

Ayodhya: रामलला के पुजारियों के तय हुआ ड्रेस कोड, मंदिर में नहीं ले जा सकेंगे एंड्राॅएड फोन

Ayodhya: रामलला की पूजा-अर्चना करने वाले पुजारी अब एक तय ड्रेस कोड में रहेंगे। मंदिर के पुजारियों को सफेद धोती...

UP News: Shopkeepers will have to clearly write their identity on the Kanwar Yatra route, strict action will be taken against selling Halal certified products UP News: Shopkeepers will have to clearly write their identity on the Kanwar Yatra route, strict action will be taken against selling Halal certified products
ख़बर उत्तर प्रदेश2 days ago

UP News: कांवड़ यात्रा मार्ग पर दुकानदारों को अपनी पहचान स्पष्ट लिखनी होगी, हलाल सर्टिफिकेशन प्रोडक्ट बेचने पर होगी कड़ी कार्रवाई

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ यात्रियों के लिए बड़ा कदम उठाया है। पूरे यूपी में कांवड़ मार्गों पर खाने-पीने...

Train Accident: 15 bogies of Dibrugarh Express derail in Gonda, UP, 3 passengers killed, 14 injured Train Accident: 15 bogies of Dibrugarh Express derail in Gonda, UP, 3 passengers killed, 14 injured
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

Train Accident: यूपी के गोंडा में डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस की 15 बोगियां पटरी से उतरीं, 2 की मौत

Train Accident: उत्तरप्रदेश के गोंडा जिले के गोंडा- मनकापुर रेलखंड के बीच चंडीगढ़ से गोरखपुर जा रही डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस (15904)...

UP News: Chief Minister Yogi gave instructions to the ministers to take night rest in the in-charge area UP News: Chief Minister Yogi gave instructions to the ministers to take night rest in the in-charge area
ख़बर उत्तर प्रदेश4 days ago

UP News: मुख्यमंत्री योगी ने मंत्रियों को दिए प्रभार क्षेत्र में रात्रि विश्राम के निर्देश, 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव पर भी हुआ मंथन

Lucknow: लोकसभा चुनाव के बाद आज सीएम योगी ने अपने कैबिनेट सहयोगियों के साथ इस पर मंथन किया। सीएम योगी...

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending