Connect with us

ख़बर देश

Rahul Gandhi: मोदी सरनेम पर टिप्पणी को लेकर राहुल को दो साल जेल, तुरंत मिली बेल

Published

on

Rahul jailed for two years for commenting on Modi surname

Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी को मोदी सरनेम पर आपत्तिजनक टिप्पणी का दोषी मानते हुए धारा 504 के तहत सूरत की अदालत ने दो साल की सजा सुनाई है। हालांकि कोर्ट ने राहुल गांधी को तुरंत इस मामले में जमानत भी दे दी। बता दें कि साल 2019 में लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान वायनाड सांसद राहुल गांधी ने कर्नाटक के कोलार में एक बड़ी रैली को संबोधित करते हुए मोदी सरनेम पर विवादित बयान दिया था। राहुल ने कहा था, कि मोदी सरनेम वाले आखिर चोर क्यों होते हैं। राहुल गांधी ने कहा था कि नीरव मोदी, ललित मोदी और नरेंद्र मोदी सबका सरनेम कॉमन क्यों है। सभी चोरों का सरनेम आखिर मोदी क्यों होता है?

पूर्व मंत्री ने दर्ज कराया था आपराधिक मानहानि का मामला

राहुल गांधी के बयान पर बीजेपी विधायक और पूर्व मंत्री पूर्णेश मोदी ने आपराधिक मानहानि का मामला दर्ज कराया था। उन्होंने आरोप लगाया था, कि राहुल गांधी की टिप्पणी ने समूचे मोदी समाज का मान घटाया है। वहीं राहुल गांधी ने केस की सुनवाई के दौरान माफी मांगने से इंकार कर दिया था। राहुल गांधी आपराधिक मानहानि के इस केस में इससे पहले तीन बार सूरत की कोर्ट में हाजिर हो चुके हैं।

ख़बर देश

Loksabha Election 2024: छठे चरण में 7 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की 58 सीटों पर वोटिंग कल, दिल्ली की सभी 7 सीटों पर होगा मतदान

Published

on

Loksabha Election 2024: In the sixth phase, voting will be held on 58 seats of 7 states and 1 union territory tomorrow

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण में 25 मई शनिवार को 7 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की 58 सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में दिल्ली और हरियाणा की सभी सीटों पर मतदान सम्पन्न हो जाएगा। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा। इसके बाद सातवें और आखिरी चरण में 56 सीटों पर मतदान 1 जून को होगा। मतगणना 4 जून को कराई जाएगी। छठवें चरण का चुनाव सत्ताधारी पार्टी भाजपा के लिए काफी अहम है, क्योंकि इस चरण की कुल 58 सीटों में से भाजपा ने 2019 में 40 सीटें जीती थीं। ऐसे में भाजपा के लिए अपने पिछले प्रदर्शन को बरकरार रखना बड़ी चुनौती है।

छठे चरण में 7 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की इन सीटों पर होगी वोटिंग

लोकसभा चुनाव के छठवें चरण में बिहार की 8, हरियाणा की सभी 10, जम्मू और कश्मीर की एक, झारखंड की 4, दिल्ली की सभी 7 , ओडिशा की 6, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल 8 सीटों पर मतदान होगा। चुनाव आयोग के मुताबिक, इलेक्शन के छठे फेज में 889 कैंडिडेट्स चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें 797 पुरुष और 92 महिला उम्मीदवार हैं।

1.उत्तर प्रदेश- सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही सीट पर वोटिंग होगी। इस चरण में कुल 162 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

2.बिहार- वाल्मीकिनगर, पश्चिमी चंपारण, पूर्व चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान और महाराजगंज सीट पर वोटिंग होगी। इन सीटों पर 86 प्रत्याशी मैदान में हैं।

Advertisement

3.हरियाणा– अंबाला, कुरुक्षेत्र, सिरसा, हिसार, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुड़गांव और फरीदाबाद।

4.झारखंड– गिरिडीह, धनबाद, रांची और जमशेदपुर लोकसभा सीट पर मतदान होगा। कुल 93 प्रत्याशी मैदान में हैं।

5.ओडिशा– संबलपुर, क्योंझार, ढेंकानाल, कटक, पुरी, भुवनेश्वर सीट पर मतदान होगा। कुल 64 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।

6.पश्चिम बंगाल– तामलुक, कांथी, घाटल, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बंकुरा, बिशनुपुर लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव है। कुल 79 प्रत्याशी मैदान में हैं।

7.दिल्ली- पूर्वी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, उत्तर पश्चिमी दिल्ली, नई दिल्ली

Advertisement

8.जम्मू-कश्मीर- अनंतनाग-राजौरी

ओडिशा में विधानसभा की 42 सीटों पर भी होगा मतदान

ओडिशा में शनिवार (25 मई) को 42 विधानसभा सीटों पर भी वोट डाले जाएंगे। ओडिशा की 147 विधानसभा सीटों पर चार चरणों में चुनाव हो रहे हैं। 13 मई को 28 सीटों पर और 20 मई को 63 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। इसके बाद आने वाले 1 जून को बाकी 42 सीटों पर वोटिंग होगी। मतगणना लोकसभा चुनावों की काउंटिंग के साथ 4 जून को होगी।

Continue Reading

ख़बर देश

Heat Wave: भीषण गर्मी से फिलहाल नहीं मिलेगा छुटकारा, इन राज्यों के लिए जारी हुआ रेड अलर्ट

Published

on

Heat Wave: There will be no respite from the scorching heat, red alert issued for these states

Heat Wave: भारत के अधिकतर इलाकों में लोग इन दिनों भीषण गर्मी से परेशान हैं। उत्तर भारत के मैदानी इलाके बीते पांच दिनों से भयंकर लू की चपेट में हैं। अब मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले दिनों में भी गर्मी से राहत के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया है। रेड अलर्ट जिन राज्यों के लिए जारी किया गया है, उनमें पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश शामिल है। हरियाणा के सिरसा में मंगलवार को अधिकतम तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि देश में सबसे ज्यादा है।

मध्यप्रदेश में पांच जिलों के लिए जारी हुआ रेड अलर्ट

मंगलवार को देश के कई इलाकों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा। इनमें राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश के कई इलाके शामिल हैं। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान मध्यप्रदेश के पांच जिलों दतिया, भिंड, मुरैना, ग्वालियर और निवाड़ी में तीव्र लू चलने की आशंका जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा राजगढ़, श्योपुरकलां, धार, रतलाम, मंदसौर, नीमच, सतना, पन्ना, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, मैहर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी जिलों भी लू चलने का यलो अलर्ट जारी किया है।

Continue Reading

ख़बर देश

Driving Licence: भारत में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नए नियमों का ऐलान, 1 जून होंगे ये बदलाव

Published

on

Driving License: New rules announced for driving license in India, these changes will take place on June 1

Driving Licence: भारत में ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करना आसान काम नहीं है। इसके लिए आरटीओ ऑफिस के कई चक्कर काटने पड़ते हैं। बोझिल सरकारी प्रक्रिया से परेशान होकर लोग दलालों के चक्कर में उलझकर भ्रष्ट सरकारी सिस्टम का हिस्सा बन जाते हैं। कई बार इस पूरी व्यवस्था में कुछ अपात्र भी ड्राइविंग लाइसेंस पा जाते हैं। जो आखिरकार भारत में सड़क सुरक्षा को प्रभावित करते हैं। अब ऐसी कमियों से निपटने के लिए, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने भारत में नियमों में बड़े बदलाव किए हैं। जो ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने की प्रक्रिया को काफी सरल और पारदर्शी कर देंगे।

ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने के लिए 1 जून से लागू होंगे ये नए नियम

1.आवेदकों को अपने नजदीकी केंद्र पर ड्राइविंग टेस्ट देने का ऑपशन होगा। इसके लिए सरकार निजी क्षेत्र के उन संस्थानों को प्रमाणपत्र जारी करेगी जो ड्राइविंग टेस्ट आयोजित करने के लिए अधिकृत होंगे। वर्तमान समय में संबंधित क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (आरटीओ) में ड्राइविंग टेस्ट देना होता है।

2.बिना वैध लाइसेंस के वाहन चलाने का जुर्माना अब सख्त कर दिया गया है. जिसमें 1,000 रुपए से 2,000 रुपए तक का जुर्माना शामिल है। इसके अलावा, यदि किसी नाबालिग को वाहन चलाते हुए पाया जाता है। तो उसके माता-पिता के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। और 25,000 रुपए का भारी जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही वाहन का रजिस्ट्रेशन भी रद्द कर दिया जाएगा।

3.ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने के इच्छुक आवेदकों को पहले से सूचित किया जाएगा कि जिस तरह का लाइसेंस वे हासिल करना चाहते हैं, उसके लिए किन विशिष्ट दस्तावेजों की जरूरत है।

Advertisement

4.ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन प्रक्रिया पहले की तरह ही रहेगी। आवेदक सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट – https://parivahan.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। हालांकि, वे मैनुअल प्रक्रिया के जरिए आवेदन जमा करने के लिए अपने संबंधित आरटीओ पर भी जा सकते हैं।

Continue Reading

ख़बर देश

Haryana: एक्सप्रेस-वे पर श्रद्धालुओं से भरी बस में देर रात लगी आग, 10 की मौत

Published

on

Haryana: Late night fire broke out in a bus filled with devotees on the expressway, 10 dead

Haryana: हरियाणा में शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे पर नूंह के तावड़ू में श्रद्धालुओं से भरी बस में रात करीब डेढ़ बजे अज्ञात कारणों से आग लग गई। हादसे में बस में सवार 8 लोग जिंदा जल गए, जिनकी मौके पर ही मौत हो गई। जबकि, दो दर्जन से अधिक बुरी तरह झुलस गए। इनमें से 2 की इलाज के दौरान मौत हो गई। यानी हादसे में अब तक कुल 10 लोगों की मौत हो चुकी है। बुरी तरह झुलसे श्रद्धालुओं का अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। हादसे में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ने की संभावना है।

हादसे के शिकार लोग पंजाब और चंडीगढ़ के रहने वाले बताए गए हैं, जो मथुरा और वृंदावन दर्शन कर वापस लौट रहे थे। बस में करीब 60 लोग सवार थे, जो कि सभी आपस में रिश्तेदार हैं। स्थानीय लोगों ने चलती बस में आग की लपटें देख उसे बुझाने का प्रयास करते हुए पुलिस को सूचना दी। इसके बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने बड़ी मशक्कत से आग पर काबू पा लिया। अभी आग के कारणों का पता नहीं चल सका है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

Continue Reading

ख़बर देश

Chardham Yatra 2024: सरकार ने श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए जारी किए नए दिशानिर्देश, VIP दर्शन पर लगी रोक बढ़ाई

Published

on

Chardham Yatra 2024: Government issued new guidelines in view of the crowd of devotees, increased the ban on VIP darshan

Chardham Yatra 2024: उत्तराखंड के चारधाम यात्रा में इन दिनों रिकॉर्ड यात्री पहुंच रहे हैं। उम्मीद से कई गुना उमड़ती इस भीड़ ने सरकार की परेशानी बढ़ा दी है। इसको देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने चारधाम यात्रा को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। चारधाम की यात्रा के लिए अबतक 26 लाख से अधिक लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके है। वहीं लगभग 3 लाख से अधिक लोग चारधाम के दर्शन कर चुके हैं। चारधाम की यात्रा के शुरू होने के बाद से अबतक 11 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

चारधाम की यात्रा में रील्स बनाने वाले रहें सावधान

चारधाम यात्रा के दौरान रील बनाने को लेकर सख्त निर्देश जारी किया गया है। उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कहा है कि चारों धाम के मंदिरों के 50 मीटर के दायरे में रील्स या वीडियो बनाने पर पाबंदी लगाई गई है। साथ ही VIP दर्शन पर लगी रोक को भी 31 मई तक बढ़ा दिया है। पहले यह रोक 25 मई तक लगाई गई थी।

चारधाम की यात्रा करने के इच्छुक तीर्थ यात्री इन बातों का रखें ध्यान

1.चारधाम यात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को बिना रजिस्ट्रेशन के उत्तराखंड नहीं आने की अपील की गई है। बिना रजिस्ट्रेशन वाले यात्रियों को ले जाने पर वाहनों के परमिट सीधे निरस्त होंगे।

Advertisement

2.चारधाम की यात्रा करने अगर आप जा रहे हैं तो प्रयास करें कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें। क्योंकि अधिक संख्या में निजी वाहनों से लोग चारधाम की यात्रा पर पहुंच रहे हैं। पहाड़ों पर रास्ते संकरे होते हैं। ऐसे में जाम जैसी स्थिति ने लोगों को परेशान कर रखा है। बहुत जरूरी हो तभी निजी वाहन से चारधाम की यात्रा करना उचित है।

3.चारधाम की यात्रा पर जा रहे हैं तो जल्दीबाजी में कहीं पहुंचने या कहीं से निकलने की कोशिश न करें। आराम से अपनी यात्रा को संपन्न करें। साथ ही प्रशासनिक अधिकारियों से संपर्क में रहें और वर्तमान स्थिति का जायजा लेते रहें। ताकि आपको पता चल सके कि आप अगले पड़ाव पर जहां जाने की योजना बना रहे हैं वहां के हालात क्या हैं।

4.चार धाम यात्रा मार्ग पर 400 से ज्यादा डॉक्टरों की तैनाती है। इनमें 256 इमरजेंसी मेडिकल ऑफिसर और विशेषज्ञ डॉक्टर हैं। ऐसे में स्वास्थ्य बिगड़ने पर तुरंत मेडिकल सुविधा का उपयोग करें।

5.उत्तराखंड के स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी में कहा है कि चारों धाम 3 हजार मीटर से ऊपर हैं और पहाड़ों पर रुक-रुककर बर्फबारी हो रही है। इसलिए श्रद्धालु 7 दिन का प्लान बनाकर निकलें।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

ख़बर उत्तर प्रदेश5 days ago

Agra IT Raid: जूता कारोबारियों के यहां छापे में 100 करोड़ की नकदी बरामद, रविवार रात भी जारी रही गिनती

Agra IT Raid: आगरा में हरमिलाप ट्रेडर्स के रामनाथ डंग, बीके शूज और मंशु फुटवियर के आवास व फर्म पर...

UP News: Crowd ruckus in Rahul-Akhilesh's meeting in Phulpur, Prayagraj, many injured in stampede UP News: Crowd ruckus in Rahul-Akhilesh's meeting in Phulpur, Prayagraj, many injured in stampede
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

UP News: प्रयागराज के फूलपुर में राहुल-अखिलेश की सभा में भीड़ का हंगामा, भगदड़ में कई घायल

Prayagraj: प्रयागराज के फूलपुर में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के  राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की...

Agra IT Raid: Income Tax Department raids three shoe businessmen, Rs 40 crore cash recovered so far Agra IT Raid: Income Tax Department raids three shoe businessmen, Rs 40 crore cash recovered so far
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

Agra IT Raid: तीन जूता कारोबारियों के यहां इनकम टैक्स विभाग का छापा, अब तक 40 करोड़ कैश बरामद

Agra IT Raid: आगरा में आयकर विभाग ने शहर के तीन बड़े जूता कारोबारियों के यहां छापेमारी की है। इसमें अब...

Varanasi: PM Modi filed nomination from Kashi after taking blessings in Ganga puja and Kaal Bhairav ​​temple Varanasi: PM Modi filed nomination from Kashi after taking blessings in Ganga puja and Kaal Bhairav ​​temple
ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

Varanasi: गंगा पूजन और काल भैरव मंदिर में आशीर्वाद लेकर पीएम मोदी ने काशी से भरा नामांकन, विशेष मुहुर्त में भरा पर्चा

Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार यानी आज वाराणसी लोकसभा सीट से तीसरी बार नामांकन दाखिल कर दिया। नामांकन से...

Ghaziabad: Accused of murder of business head of Tata Steel killed in encounter, one criminal absconding Ghaziabad: Accused of murder of business head of Tata Steel killed in encounter, one criminal absconding
ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

Ghaziabad: टाटा स्टील के बिजनेस हेड की हत्या का आरोपी एनकाउंटर में ढेर, एक बदमाश फरार

Ghaziabad Murder: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में 3 मई की रात को टाटा स्टील के बिज़नेस हेड विनय त्यागी की...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending