Connect with us

ख़बर दुनिया

Nepal: नेपाल में पहाड़ से टकराकर पोखरा में क्रैश हुआ विमान, 72 यात्री थे सवार

Published

on

nepal plane crash hindi

Plane Crash in Nepal: नेपाल में रविवार को एक बड़ा विमान हादसा हो गया। काठमांडू से पोखरा के लिए रवाना हुआ येती एयर का एक विमान पहाड़ से टकराकर क्रैश हो गया। इसके बाद विमान में भीषण आग लग गई। विमान में 4 क्रू मेंबर सहित 72 यात्री सवार थे। यात्रियों में 5 भारतीय भी शामिल हैं। रेस्क्यू टीमें मौके पर पहुंचकर राहत और बचाव के कार्य में लग गई हैं। हादसे के बाद के जो वीडियो सामने आए हैं, उसमें धुंए का गुबार साफ देखा जा सकता है।

बताया जा रहा है कि अभी तक बचाव दलों ने 16 शवों को बरामद कर लिया है। रेस्क्यू टीमें कोशिश कर रही हैं कि जल्द से जल्द मलबे में दबे लोगों को निकाला जा सके। जानकारी के मुताबिक विमान अपने गंतव्य स्थल पोखरा के बिलकुल नजदीक पहुंच चुका था। तभी हादसे का शिकार हो गया।

Advertisement

ख़बर दुनिया

Microsoft Cloud Outage: माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में तकनीकी गड़बड़ी, दुनियाभर में विमान, बैकिंग समेत कई सेवाएं प्रभावित

Published

on

Microsoft Cloud Outage: Technical glitch in Microsoft's servers, many services including aircraft, banking affected across the world

Crowd Strike: Microsoft Cloud के ठप होने के कारण पूरी दुनिया ठप हो गई है। इसकी बड़ी वजह यह है कि दुनियाभर के तमाम बैंक, बिजनेस, एयरलाइन क्लाउड सर्वर पर निर्भर हैं। Microsoft Cloud के डाउन होने के कारण भारत अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया समेत दुनियाभर की सैकड़ों फ्लाइट कैंसिल हुई हैं और कईयों का समय बदला गया है। एयरलाइंस कंपनियों ने अपने यात्रियों के इस आउटेज के कारण सेवाओं में हो रही देरी को लेकर एडवाइजरी जारी की है। बता दें कि अधिकतर कंपनियां क्लाउड सर्वर का इस्तेमाल कर रही हैं और इस वक्त क्लाउड सर्विस देने वाली तीन प्रमुख कंपनियां हैं जिनमें माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन और गूगल शामिल हैं।

इन एयरलाइंस की सेवाएं हुईं ठप

भारत में इंडिगो, स्पाइसजेट और आकासा एयरलाइंस की सेवाएं प्रभावित हुई हैं। भारत के अलावा अमेरिका में Frontier, Allegiant और SunCountry जैसी बड़ी एयरलाइंस कंपनियों की सेवाएं माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड आउटेज के कारण ठप हो गई हैं। इस आउटेज के कारण एयरलाइंस कंपनियों के बुकिंग, चेक-इन, बोर्डिंग, वेब चेक-इन जैसी सभी सेवाएं प्रभावित हुईं हैं।

बैंक से लेकर बैंक तक पर असर

माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड आउटेज के कारण दुनिया के कई बैंकों के काम भी ठप पड़ गए हैं। इसके अलावा वे बिजनेस भी प्रभावित हुए हैं, जो क्लाउड पर निर्भर थे। कई मीडियाहाउस की वेबसाइट के भी ठप होने की खबर है। इसके कारण कई बिजनेस के आईटी नेटवर्क प्रभावित हुए हैं।

Advertisement

CrowdStrike के कारण हो रही दिक्कत

देखा जाए तो आज की समस्या सीधे तौर पर क्लाउड सर्वर आउटेज के कारण नहीं, बल्कि माइक्रोसॉफ्ट पीसी और तमाम कंपनियों को साइबर सिक्योरिटी सर्विस देने वाले प्लेटफॉर्म CrowdStrike के डाउन होने के कारण है। CrowdStrike विंडोज पीसी को एडवांस साइबर सिक्योरिटी सॉल्यूशन देती है। CrowdStrike के ही डाउन होने के कारण भारत, अमेरिका, कनाडा, जापान समेत दुनियाभर के कई देश प्रभावित हैं। CrowdStrike ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा कि वह फाल्कन सेंसर से संबंधित विंडोज होस्ट पर क्रैश की रिपोर्ट से अवगत है और उसके इंजीनियर इसे फिक्स करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं

Continue Reading

ख़बर दुनिया

Trump: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप पर फायरिंग, कान को छूकर निकली गोली, हमलावर मारा गया

Published

on

Trump: Firing on former US President Trump, bullet grazed his ear, attacker killed

Trump Attack: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर एक चुनावी रैली को संबोधित करने के दौरान फायरिंग की गई। हालांकि इस हमले में ट्रंप के दाएं कान पर गोली लगी है, लेकिन वो सुरक्षित हैं। बताया जा रहा है कि उन्हें अस्पताल से छुट्‌टी भी दी जा चुकी है। ट्रंप पर हमला उस वक्त हुआ, जब वे पेंसिल्वेनिया में शनिवार शाम करीब 6.30 बजे (भारतीय समयानुसार रविवार सुबह 4 बजे) एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे। हमला करने वाले एक शूटर को सीक्रेट सर्विस ने मार गिराया। रैली में मौजूद एक अन्य शख्स की मौत भी हुई है। जबकि एक अन्य शख्स घायल हुआ है।

डोनाल्ड ट्रंप पर हमले के वक्त जब पहली गोली चली, उस वक्त ट्रंप अपने दाईं ओर देख रहे थे। गोली की आवाज सुनते ही उन्होंने भाषण रोक दिया। जैसे ही दूसरी गोली चली अमेरिका के राष्ट्रपति को अपने कान पर हाथ रखते हुए पोडियम के नीचे झुकते देखा गया। इसके तुरंत बाद हमलावर ने तीसरी गोली चलाई, जिससे बचने के लिए ट्रंप पोडियम के नीचे झुककर बचने की कोशिश करते दिखे। इसके तुरंत बाद अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के एजेटों ने डोनाल्ड ट्रंप को अपने सुरक्षा घेरे में ले लिया और ट्रंप को सुरक्षा घेरे में ही लेकर कार तक गए। इस दौरान ट्रंप के कान के पास से खून बहता देखा गया।

हमले के आरोपी की पहचान थॉमस मैथ्यू क्रुक्स के रूप में हुई है। 20 वर्षीय आरोपी को सुरक्षाबलों ने मौके पर ही ढेर कर दिया था। आरोपी पेन्सिल्वेनिया के बेथल पार्क इलाके का निवासी था। पेंसिल्वेनिया पुलिस ने बताया कि ट्रम्प पर करीब 400 फीट दूर मौजूद इमारत की छत से फायरिंग की गई। AR-15 राइफल से 8 राउंड गोलियां चलाई गईं। पहले राउंड में 3 और दूसरे राउंड में 5 गोलियां चलीं। पुलिस ने कहा कि संदिग्ध शूटर मारा गया है। उसकी उम्र 20 साल थी। अब तक हमले के मकसद की जानकारी नहीं है।

Continue Reading

ख़बर दुनिया

Nepal: भूस्खलन में दो बसें त्रिशूली नदी में बहीं, सात भारतीयों समेत 65 लोग लापता

Published

on

Nepal: Two buses washed away in Trishuli river in landslide, 65 people including seven Indians missing

Nepal: नेपाल में भारी बारिश के बीच आज यानी शुक्रवार सुबह मध्य नेपाल में मदन-आश्रित राजमार्ग पर भूस्खलन की वजह से लगभग 63 यात्रियों को ले जा रही दो बसें त्रिशूली नदी में बह गईं। दोनों चालकों समेत सभी लापता बताए जा रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इनमें सात भारतीय भी शामिल थे। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हादसे में 7 भारतीयों और एक बस चालक की मौत हुई। 50 से ज्यादा लोग लापता हैं।

हादसा सेंट्रल नेपाल में मदन-अश्रित हाइवे पर सुबह करीब 3 बजकर 30 मिनट पर हुआ। लगातार बारिश और पानी के तेज बहाव के चलते सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कत आ रही है। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘नारायणगढ़-मुग्लिन रोड स्टेशन पर लैंडस्लाइड से बस बह जाने से लगभग पांच दर्जन यात्रियों के लापता होने की रिपोर्ट से मुझे काफी दुख हुआ है। मैं सरकार की सभी एजेंसियों को यात्रियों की खोज करने और उन्हें सही सलामत बचाने का निर्देश देता हूं।

Continue Reading

ख़बर दुनिया

PM Modi in Russia: रूसी राष्ट्रपति पुतिन से पीएम मोदी की हुई मुलाकात, दोनों नेताओं की बीच आज होगी आधिकारिक बातचीत

Published

on

PM Modi in Russia: PM Modi meets Russian President Putin, official talks will be held between the two leaders today

PM Modi in Russia: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस और ऑस्ट्रिया के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। सोमवार को वह मॉस्को के वानुकोवो-2 हवाई अड्डे पर पहुंचे। जहां रूस के डिप्टी प्रधानमंत्री डेनिस मांतुरोव ने पीएम मोदी का स्वागत किया। पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। सोमवार की रात को पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। बता दें कि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह पहली रूसी यात्रा है। पीएम मोदी राष्ट्रपति पुतिन के साथ शिखर वार्ता करने के लिए सोमवार को रूस पहुंचे हैं।

पुतिन ने पीएम मोदी के लिए किया रात्रिभोज का आयोजन

मंगलवार यानी आज होने वाली आधिकारिक मुलाकात से पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम नरेंद्र मोदी को अपने आधिकारिक आवास पर भोजन के लिए आमंत्रित किया। पीएम मोदी के सोमवार शाम को नोवो-ओगारियोवो स्थित सरकारी आवास पर पहुंचने पर दोनों नेताओं के बीच दोस्ती की खास जुगलबंदी दिखी। रात्रिभोज के बाद पुतिन ने पीएम मोदी को गोल्फ कार्ट में बैठाकर सरकारी आवास के आसपास सैर कराई। इस दौरान पुतिन ने खुद ही गोल्फ कार्ट ड्राइव की। पीएम मोदी और पुतिन की कई मुद्दों पर बातचीत भी हुई।

मोदी-पुतिन द्विपक्षीय वार्ता…क्या है एजेंडा?

– द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देना
– व्यापार और आयात-निर्यात पर ज़ोर
– रूस में फंसे भारतीयों का मुद्दा
– रक्षा, शिक्षा, ऊर्जा सहयोग पर चर्चा
– भारत-रूस संबंधों के मुख्य पहलू तेल पर चर्चा
– रेलवे, बैंकिंग, स्टील क्षेत्र में निवेश बढ़ाना

Advertisement
Continue Reading

ख़बर दुनिया

UK Election: 14 साल बाद लेबर पार्टी की सत्ता में वापसी, कीर स्टार्मर होंगे ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री

Published

on

UK Election: Labor Party returns to power after 14 years, Keir Starmer will be the next Prime Minister of Britain

UK Election: कीर स्टार्मर के नेतृत्व वाली लेबर पार्टी ने ब्रिटेन के आम चुनाव में प्रचंड जीत हासिल की है। वहीं ऋषि सुनक के नेतृत्व वाली कंजर्वेटिव पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है, जिसके चलते कंजर्वेटिव पार्टी 14 साल बाद सत्ता से बाहर होने जा रही है। 5 जुलाई (शुक्रवार) को आए नतीजों में लेबर पार्टी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। उसे 650 में से अब तक 392 सीटें मिली हैं। जबकि ब्रिटेन में सरकार बनाने के लिए 326 सीटों की जरूरत होती है।

चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी की हार के बाद ऋषि सुनक लंदन के लिए रवाना हो गए हैं। वे किंग चार्ल्स को इस्तीफा सौंपेंगे। इसके बाद चार्ल्स देश में सरकार बनाने के लिए स्टार्मर को न्योता देंगे। हार के बाद ऋषि सुनक ने कहा कि ‘मैं माफी मांगता हूं और इस हार की जिम्मेदारी लेता हूं।’ सुनक ने कहा कि ‘लेबर पार्टी ने इस चुनाव में जीत हासिल की है और मैंने कीर स्टार्मर को फोन कर उनकी जीत पर बधाई दी। आज, सत्ता शांतिपूर्ण और व्यवस्थित तरीके से स्थानांतरित हो जाएगी।

बता दें कि ब्रिटेन की संसद में कुल 650 सीटें हैं और बहुमत का आंकड़ा 326 सीटों का है। ब्रिटेन चुनाव के मतदान के बाद सामने आए एग्जिट पोल्स में भी लेबर पार्टी की प्रचंड जीत का दावा किया गया था। एग्जिट पोल्स में लेबर पार्टी को 410 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बताया गया था। अब चुनाव नतीजों ने एग्जिट पोल्स के दावों को सच साबित कर दिया है।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: Dressed a beggar in his clothes, then burnt him alive in the car, secret revealed after 17 years UP News: Dressed a beggar in his clothes, then burnt him alive in the car, secret revealed after 17 years
ख़बर उत्तर प्रदेश13 hours ago

UP News: भिखारी को पहनाए अपने कपड़े, फिर कार में जिंदा जलाया,17 साल बाद खुला राज

Agra: आगरा में हत्या के एक ऐसे मामले का खुलासा हुआ है, जिसकी कहानी किसी थ्रिलर फिल्म की तरह है।...

Ayodhya: Dress code fixed for priests of Ramlala, will not be able to take Android phones into the temple Ayodhya: Dress code fixed for priests of Ramlala, will not be able to take Android phones into the temple
ख़बर उत्तर प्रदेश19 hours ago

Ayodhya: रामलला के पुजारियों के तय हुआ ड्रेस कोड, मंदिर में नहीं ले जा सकेंगे एंड्राॅएड फोन

Ayodhya: रामलला की पूजा-अर्चना करने वाले पुजारी अब एक तय ड्रेस कोड में रहेंगे। मंदिर के पुजारियों को सफेद धोती...

UP News: Shopkeepers will have to clearly write their identity on the Kanwar Yatra route, strict action will be taken against selling Halal certified products UP News: Shopkeepers will have to clearly write their identity on the Kanwar Yatra route, strict action will be taken against selling Halal certified products
ख़बर उत्तर प्रदेश2 days ago

UP News: कांवड़ यात्रा मार्ग पर दुकानदारों को अपनी पहचान स्पष्ट लिखनी होगी, हलाल सर्टिफिकेशन प्रोडक्ट बेचने पर होगी कड़ी कार्रवाई

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ यात्रियों के लिए बड़ा कदम उठाया है। पूरे यूपी में कांवड़ मार्गों पर खाने-पीने...

Train Accident: 15 bogies of Dibrugarh Express derail in Gonda, UP, 3 passengers killed, 14 injured Train Accident: 15 bogies of Dibrugarh Express derail in Gonda, UP, 3 passengers killed, 14 injured
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

Train Accident: यूपी के गोंडा में डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस की 15 बोगियां पटरी से उतरीं, 2 की मौत

Train Accident: उत्तरप्रदेश के गोंडा जिले के गोंडा- मनकापुर रेलखंड के बीच चंडीगढ़ से गोरखपुर जा रही डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस (15904)...

UP News: Chief Minister Yogi gave instructions to the ministers to take night rest in the in-charge area UP News: Chief Minister Yogi gave instructions to the ministers to take night rest in the in-charge area
ख़बर उत्तर प्रदेश4 days ago

UP News: मुख्यमंत्री योगी ने मंत्रियों को दिए प्रभार क्षेत्र में रात्रि विश्राम के निर्देश, 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव पर भी हुआ मंथन

Lucknow: लोकसभा चुनाव के बाद आज सीएम योगी ने अपने कैबिनेट सहयोगियों के साथ इस पर मंथन किया। सीएम योगी...

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending