Connect with us

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: भोपाल में दो दिवसीय थिंक-20 आज से शुरू, सीएम शिवराज बोले- प्रकृति के साथ प्रगति हमारा मंत्र होना चाहिए

Published

on

Two-day Think-20 in Bhopal starts

MP News: भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में जी-20 के अंतर्गत थिंक 20 बैठक के उद्घाटन सत्र को आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संबोधित किया। सीएम चौहान ने कहा कि अच्छे भविष्य के लिए पर्यावरण-संरक्षण आवश्यक है। इस नाते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जी-20 में विचार का विषय “वन अर्थ, वन फेमिली और वन फ्यूचर” रखा है। प्रकृति के साथ प्रगति हमारा मंत्र होना चाहिए। दरअसल ये दुनिया को बचाने का मंत्र है। बता दें कि थिंक-20 की दो दिवसीय बैठक “पर्यावरण सम्मत जीवन-शैली, नैतिक मूल्य और सुमंगलम वैश्विक सुशासन के लिए परस्पर सहयोग” पर केंद्रित है।

‘अंधी प्रतिस्पर्धा नहीं होनी चाहिए’

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आज संघर्ष नहीं प्रेम की आवश्यकता है। जो हम से कमजोर है, उसे भी अपनाएं। अंधी प्रतिस्पर्धा नहीं होनी चाहिए। यह दुर्भाग्य की बात है कि विश्व के अधिकांश संसाधनों का उपयोग चंद लोग ही करते हैं, जबकि यह पृथ्वी हम सभी के लिए है। पूरा विश्व एक परिवार है। भोपाल में जी-20 के अंतर्गत थिक 20 बैठक के विचार सत्र महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेंगे। निश्चित ही इस कार्यक्रम में शामिल बुद्धिजीवियों और चिंतकों के विचार- मंथन से अमृत निकलेगा।

Advertisement

‘मनुष्यों के साथ पशु-पक्षियों का अस्तित्व भी महत्वपूर्ण’

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आज सारी दुनिया को एक होने की जरूरत है। मनुष्यों के साथ पशु-पक्षियों का अस्तित्व भी महत्वपूर्ण है। प्राणियों की अनेक प्रजातियाx खत्म हो रही हैं। प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों से नामीबिया से चीते लाकर मध्यप्रदेश में बसाए गए हैं। मध्यप्रदेश टाइगर, लेपर्ड, गिद्ध और घड़ियालों के संरक्षण के लिए जाना जाता था। अब मध्यप्रदेश चीता स्टेट भी बन गया है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आज छोटे-छोटे उपायों से पर्यावरण को बचाने में सहयोग दिया जा सकता है। हम अपने व्यवहार में पौध-रोपण को शामिल करें तो यह पृथ्वी के लिए बड़ा योगदान होगा।

Advertisement
Continue Reading
Advertisement

ख़बर मध्यप्रदेश

MP Board Result: एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा के रिजल्ट पर बड़ा अपडेट, यहां करें चेक

Published

on

MP Board Result: Big update on MP Board 10th and 12th exam results, check here

MP Board Result 2024: माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्यप्रदेश की कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जल्द जारी होने वाला है। रिजल्ट के लिए परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म होने वाला है। एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट ऑनलाइन mpresults.nic.in पर जारी होगा। ये लगभग तय है कि एमपी बोर्ड के हाई स्कूल और हायर सेकंडरी के नतीजे एक ही दिन और एक ही समय पर घोषित किए जाएंगे। विद्यार्थियों के लिए रिजल्ट चेक करने का लिंक MP Board Official Website पर सक्रिय होगा।

रिजल्ट के लिए परीक्षार्थियों को mpresults.nic.in, mpbse.nic.in, mpbse.mponline.nic.in पर जाना होगा। इसमें mpresults.nic.in
पर एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा 2024 के रिजल्ट डायरेक्ट लिंक मिलेगा। ट्रेंड के मुताबिक नतीजे घोषित होने की सूचना सबसे पहले School Education Department Madhya Pradesh के ट्विटर हैंडल पर आएगी। विभाग का ऑफिशियल ट्विटर हैंडल @schooledump है।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: विवाहित पुत्री भी है अनुकंपा नियुक्ति की हकदार, हाईकोर्ट ने कहा 60 दिन में करें निर्णय

Published

on

MP News: Married daughter is also entitled for compassionate appointment, High Court said to take decision in 60 days

Jabalpur: विवाहित पुत्री भी अनुकंपा नियुक्ति की हकदार है। जबलपुर हाईकोर्ट ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि यदि याचिकाकर्ता पात्र है, तो उसके आवेदन पर विचार कर उसे अनुकंपा नियुक्ति प्रदान करने का निर्णय पारित करें। न्यायमूर्ति संजय द्विवेदी की एकलपीठ ने इसके लिए डीईओ को 60 दिन का समय दिया है। हाई कोर्ट ने अपने निर्णय में यह भी कहा है कि यदि याचिकाकर्ता अनुकंपा नियुक्ति पाने की हकदार नहीं है, तो अभ्यावेदन निराकृत करते समय उचित कारण भी स्पष्ट करें।

मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने जबलपुर निवासी राजकुमारी बालमीक की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह निर्णय दिया है। याचिकाकर्ता की ओर से उनके अधिवक्ताओं ने यह दलील कोर्ट के समझ रखी थी कि हाई कोर्ट की फुल बेंच ने मीनाक्षी दुबे विरुद्ध मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के मामले में यह अभिनिर्धारित किया है कि विवाहित पुत्री भी अनुकंपा नियुक्ति की हकदार है। सुनवाई के बाद कोर्ट ने डीईओ को याचिकाकर्ता के लंबित अभ्यावेदन पर विचार कर उचित निर्णय पारित करने के निर्देश दे दिए।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

Ujjain: महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए नए दिशानिर्देश जारी, अब रील बनाई तो खैर नहीं

Published

on

Ujjain: New guidelines issued for devotees in Mahakaleshwar temple

Ujjain: मध्यप्रदेश के उज्जैन में रोजाना हजारों लोग बाबा महाकाल के दर्शन के लिए आते हैं। इसमें से चंद लोग मंदिर परिसर की मर्यादा का पालन नहीं करते हैं। श्रद्धालुओं के परिसर के अंदर रील बनाना, फिल्मी गानों पर वीडियो शूट करना और प्रतिबंधित क्षेत्र में फोटोग्राफी करने जैसी कई घटनाएं होती रही हैं। कई बार इससे विवाद की स्थिति भी बनता है। अब ऐसे लोगों पर नकेल कसने के इरादे से महाकाल मंदिर प्रबंध समिति ने कुछ दिशानिर्देश बनाए हैं। इनका सख्ती से पालन कराने के निर्देश भी दिए गए हैं। यदि कोई श्रद्धालु मंदिर में रील बनाता दिखाई दिया, तो पहले उसे समझाइश दी जाएगी। यदि फिर भी नहीं मानता है तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

रील बनाने पर लगी पूरी तरह पाबंदी

श्री महाकालेश्वर प्रबंध समिति के नवागत प्रशासक मृणाल मीना ने श्री महाकालेश्वर मंदिर की दर्शन व्यवस्था में बड़ा बदलाव किया है। उन्होंने मंदिर परिसर में रील बनाने पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी है। उनका कहना है कि अब ऐसा करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी। महाकालेश्वर मंदिर परिसर में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी प्रतिबंधित है। कई श्रद्धालु इन नियमों का उल्लंघन करते हैं। ऐसा करने पर यदि कोई सुरक्षाकर्मी रोकता है, तो उसके साथ मारपीट तक करते हैं। ऐसे लोगों को पहले समझाइश दी जाएगी। अगर नहीं मानते हैं तो दंडात्मक कार्रवाई भी होगी।

महिला सुरक्षाकर्मी के साथ हुई थी मारपीट

श्री महाकालेश्वर मंदिर की सुरक्षाकर्मी शिवानी पुष्पद, संध्या प्रजापति, संगीता चांगेसिया ने श्री महाकालेश्वर मंदिर के प्रतिबंधित क्षेत्र में वीडियो रील बनाने पर चार से पांच महिला श्रद्धालु और लड़कियों को मना किया था। इस पर युवतियों ने सुरक्षाकर्मियों के साथ मारपीट तक की थी। इसका सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया था। सुरक्षकर्मी शिवानी पुष्पद की शिकायत पर थाना महाकाल में अभियुक्त नागदा निवासी पलक चौहान, परी चौहान और अन्य के विरुद्ध भादंसं की धारा 323, 294, 506 और 34 के तहत आपराधिक प्रकरण दर्ज करवाया था।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP Weather: मध्यप्रदेश के कई शहरों में बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट, अगले एक हफ्ते दिखेगा असर

Published

on

MP Weather: Alert of rain and hailstorm in many cities of Madhya Pradesh, effect will be visible in the next one week

MP Weather: मध्य प्रदेश में बीते 24 घंटों में राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में बूंदाबांदी हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक, मौसम के मिजाज में एक बार फिर बदलाव होने का अनुमान है। हिमालय के क्षेत्र में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के एक्टिव होने से 10 अप्रैल से पूरे मध्य प्रदेश में बूंदाबांदी की संभावना जताई है। इस दौरान मौसम विभाग ने कई जगहों पर ओलावृष्टि की उम्मीद भी जताई है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले एक हफ्ते तक मौसम का मिजाज इसी तरह रहने की संभावना है।

बारिश, ओलावृष्टि और तेज आंधी चलने की संभावना

पूरे प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि की वजह दो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का एक्टिव होना है। दोनों वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के 10 अप्रैल और फिर 13 अप्रैल को प्रदेश में पहुंचने का अनुमान है। इससे पूरे प्रदेश में गरज चमक के साथ बूंदाबांदी होगी। इस दौरान मौसम विभाग ने कई जगहों पर ओलावृष्टि की उम्मीद जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक, 10 अप्रैल से सिस्टम अधिक स्ट्रांग होगा। इसके चलते भोपाल, उज्जैन, रीवा, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि के साथ तेज आंधी चलने का अनुमान है।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: कांग्रेस ने एमपी की बाकी सीटों के लिए घोषित किए प्रत्याशी, ग्वालियर, खंडवा और मुरैना से इन्हें मिला टिकट

Published

on

MP News: Congress declared candidates for the remaining seats of MP, they got tickets from Gwalior, Khandwa and Morena

MP Congress Candidate List: कांग्रेस ने मध्य प्रदेश के लिए एक और लिस्ट जारी कर दी है। इसमें पहले होल्ड की गई 3 सीटों ग्वालियर, मुरैना और खंडवा सीटों के लिए प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। ग्वालियर लोकसभा सीट से प्रवीण पाठक (Praveen Pathak), मुरैना से सत्यपाल सिंह सिकरवार (Satyapal Singh Sikarwar) और खंडवा लोकसभा सीट से नरेंद्र पटेल (Narendra Patel) को कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया है। शनिवार को 6 उम्मीदवारों की नई सूची में कांग्रेस ने मध्यप्रदेश की तीन सीटों के अलावा गोवा और दादर-नगर हवेली के लिए भी प्रत्याशी घोषित किए हैं।

तीनों प्रत्याशियों के बारे में जानें

ग्वालियर सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी प्रवीण पाठक कांग्रेस के पूर्व विधायक रहे हैं। उन्हें 2023 के विधानसभा चुनाव में 2536 वोटों से हार का सामना करना पड़ा था। उन्हें बीजेपी के नारायण सिंह कुशवाहा ने हराया था। मुरैना से कांग्रेस प्रत्याशी सत्यपाल सिंह सिकरवार पहले बीजेपी में थे। उन्हें 2020 में निष्कासित कर दिया गया था। खंडवा लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी नरेंद्र पटेल मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री हैं। वे बड़वाह विधानसभा सीट से 2023 विधानसभा चुनाव में बीजेपी के सचिन बिड़ला के हाथों हार गए थे।

कांग्रेस और बीजेपी में होगी सीधी भिड़ंत

खंडवा से बीजेपी ने ज्ञानेश्वर पाटिल, मुरैना से शिवमंगल सिंह तोमर और ग्वालियर से भारत सिंह कुशवाहा को मैदान में उतारा है। तीनों ही सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला देखने को मिलेगा। खंडवा में ज्ञानेश्वर के सामने नरेंद्र पटेल, मुरैना में शिवमंगल सिंह का मुकाबला सत्यापाल सिंह सिकरवार से होगा। वहीं, ग्वालियर में कांग्रेस के प्रवीण पाठक की भिड़त बीजेपी के भारत सिंह कुशवाहा से होगी।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Ram Mandir: Ban on VIP darshan for four days from Monday, online passes also cancelled Ram Mandir: Ban on VIP darshan for four days from Monday, online passes also cancelled
ख़बर उत्तर प्रदेश5 hours ago

Ram Mandir: सोमवार से चार दिन तक वीआईपी दर्शन पर रोक, ऑनलाइन पास भी हुए कैंसिल

Ram Mandir: चैत्र शुक्ल सप्तमी यानी सोमवार से अयोध्या में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने की संभावना है। इसी देखते हुए राममंदिर...

UP News: Good news for government employees, they will get relief from election duty UP News: Good news for government employees, they will get relief from election duty
ख़बर उत्तर प्रदेश1 day ago

UP News: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशख़बरी, चुनाव ड्यूटी से इन्हें मिलेगी राहत

Lucknow: देश में होने वाले चुनावों को सफलतापूर्वक संपन्न कराने में सरकारी कर्मचारियों और सुरक्षाबलों की कड़ी मेहनत शामिल होती है।...

UP News: Taj Mahal is no longer the first choice of people, these cities of UP are attracting tourists UP News: Taj Mahal is no longer the first choice of people, these cities of UP are attracting tourists
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: ताजमहल नहीं रहा अब लोगों की पहली पसंद, पर्यटकों को लुभा रहे यूपी के ये शहर

UP News: उत्तरप्रदेश में आने वाले पर्यटकों की पसंद में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। अब पर्यटक आगरा...

UP News: UP ATS arrested three Hizbul terrorists, arrested from Nepal border UP News: UP ATS arrested three Hizbul terrorists, arrested from Nepal border
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: यूपी ATS ने हिजबुल के तीन आतंकियों को किया गिरफ्तार, नेपाल बॉर्डर से हुई गिरफ्तारी

UP News: यूपी एटीएस ने पाकिस्तान की खूफिया एजेंसी आईएसआई के सहयोग से भारत में प्रवेश करने वाले हिजबुल मुजाहिदीन...

Mukhtar Ansari: Death of mafia Mukhtar Ansari, lodged in Banda jail, died due to cardiac arrest Mukhtar Ansari: Death of mafia Mukhtar Ansari, lodged in Banda jail, died due to cardiac arrest
ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

Mukhtar Ansari: बांदा जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी की मौत, कार्डियक अरेस्ट से गई जान

Mukhtar Ansari: उत्तर प्रदेश की बांदा जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी की गुरुवार 28 मार्च की रात कार्डियक अरेस्ट...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending