Connect with us

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: 78,641 स्टूडेंट्स के खाते में लैपटॉप की राशि ट्रांसफर, अगले साल से CBSE बोर्ड के बच्चों को भी मिलेंगे लैपटॉप

Published

on

MP News: Laptop amount transferred to the account of 78,641 students, CBSE board children will also get laptops from next year

MP News(Bhopal): मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में आयोजित ‘प्रतिभाशाली विद्यार्थी सम्मान समारोह’ में एमपी बोर्ड के 78,641 स्टूडेंट्स के खाते में लैपटॉप की राशि ट्रांसफर की। बता दें कि एमपी बोर्ड की 12 वीं परीक्षा में 75 फीसदी से अधिक अंक लाने वाले प्रत्येक स्टूडेंट के खाते में 25 हजार रुपए ट्रांसफर किए गए हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने आज 196.60 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान ने ऐलान किया कि अगले साल से सीबीएसई बोर्ड के बच्चों को भी लैपटॉप दिए जाएंगे। वहीं सीएम चौहान ने अगले साल से सभी टॉपर्स को स्कूटी देने का ऐलान किया।

सुझाव के लिए बनेगा पोर्टल

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में कहा कि आप सभी अब बारहवीं पास कर चुके हो और बड़े हो गए हो। आप भी मुझे सुझाव दे सकते हो। इसके लिए जल्द पोर्टल बनवाएंगे। ‘प्रतिभाशाली विद्यार्थी सम्मान समारोह’ के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में  भोपाल संभाग के 10,000 से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हुए। इसके अलावा बाकी जिलों के स्टूडेंट्स वर्चुअली शामिल हुए।

ख़बर मध्यप्रदेश

MP Board 10th-12th Result 2024: एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट बुधवार को होगा जारी, यहां करें चेक

Published

on

MP Board 10th-12th result will be released on Wednesday, check here

MP Board 10th-12th Result 2024: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल हाईस्कूल (10वीं) और हायर सेकंडरी (12वीं) परीक्षा परिणाम 24 अप्रैल को दोपहर चार बजे जारी करेगा। एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स अपना रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर सहित अन्य डिटेल्स दर्ज करके डाउनलोड कर सकेंगे। बोर्ड की तरफ से रिजल्ट प्रेस कॉन्फ्रेंस में जारी किया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे।

रिजल्ट जानने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

1.एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

2.इसके बाद एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं 2024 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।

3.पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।

Advertisement

4.एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं रिजल्ट सामने होगा।

5.एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

ये भी पढ़ें:

MP Board Result 2024: एमपी बोर्ड 5वीं-8वीं के नतीजे जारी, ग्रामीण स्कूलों का प्रदर्शन शहरी स्कूलों से बेहतर

Advertisement
Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP Board Result 2024: एमपी बोर्ड 5वीं-8वीं के नतीजे जारी, ग्रामीण स्कूलों का प्रदर्शन शहरी स्कूलों से बेहतर

Published

on

MP Board Result 2024: MP Board 5th-8th results released, performance of rural schools is better than urban schools

MP Board 5th, 8th Result 2024: राज्य शिक्षा केंद्र मध्य प्रदेश ने आज मंगलवार को कक्षा 5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। जिसमें कक्षा पांचवीं का परीक्षा परिणाम 90.97% रहा, जबकि कक्षा आठवी का परीक्षा परिणाम 87.71% रहा। कक्षा पांच में सरकारी स्कूलों का पास प्रतिशत 91.53% रहा, जबकि प्राइवेट स्कूलों में 90.18% बच्चे पास हुए। मदरसे में 73.26% बच्चे ही पास हो सके। कक्षा आठ की बात करें तो सरकारी स्कूलों का पास प्रतिशत 86.22% रहा, जबकि प्राइवेट स्कूलों में 90.60% बच्चे पास हुए। मदरसों का पास प्रतिशत 67.40% ही रहा। बता दें कि इस साल पूरे मध्य प्रदेश में लगभग 24 लाख छात्र कक्षा 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे।

ग्रामीण स्कूलों ने किया बेहतर प्रदर्शन

ग्रामीण और शहरी स्कूलों की तुलना करें तो पांचवीं और आठवीं में ग्रामीण स्कूलों का रिजल्ट शहरी स्कूलों से बेहतर रहा। कक्षा पांचवीं में ग्रामीण स्कूलों में पास प्रतिशत 92.60% रहा, जबकि शहरी स्कूलों में 86.19% बच्चे पास हुए। इसी तरह आठवीं कक्षा में ग्रामीण स्कूलों के 88.35 प्रतिशत बच्चे पास हो गए। वहीं, कक्षा आठवीं में शहरी स्कूलों में 86.04 प्रतिशत बच्चे ही पास हुए।
Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP Board Result: मंगलवार दोपहर जारी होंगे एमपी बोर्ड की 5वीं-8वीं परीक्षा के नतीजे, यहां करें चेक

Published

on

MP Board 5th-8th exam results will be released on Tuesday afternoon, check here

MP Board Result: मध्य प्रदेश राज्य शिक्षा केंद्र (आरएसकेएमपी) ने कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षाओं के लिए आधिकारिक एमपी बोर्ड परीक्षा परिणाम 2024 की तिथि और समय की घोषणा कर दी है। बोर्ड के मुताबिक 5वीं-8वीं का रिजल्ट 23 अप्रैल, 2024 को दोपहर 12:30 पर घोषित किए जाएंगे। छात्र अपना रिजल्ट चेक करने और ऑनलाइन मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट – rskmp.in का प्रयोग कर सकेंगे।

बता दें कि एमपी बोर्ड की कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं 6 मार्च से 14 मार्च 2024 के बीच आयोजित की गई थीं। पिछले साल 8.65 लाख से अधिक छात्रों ने एमपी बोर्ड की कक्षा 5वीं की परीक्षा में और 7.70 लाख छात्रों ने एमपी बोर्ड की कक्षा 8वीं की परीक्षा 2023 में भाग लिया था।

ऐसे डाउनलोड करें अपना रिजल्ट

चरण 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rskmp.in पर जाएं।
चरण 2: ‘एमपी बोर्ड रिजल्ट 2024 कक्षा 5वीं या 8वीं’ लिंक पर क्लिक करें।
चरण 3: लॉगिन पेज पर अपना रोल नंबर और आवश्यक लॉगिन विवरण दर्ज करें।
चरण 4: भविष्य के सन्दर्भ के लिए ऑनलाइन मार्कशीट डाउनलोड करें।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: गुना में युवती के साथ हैवानियत करने वाले आरोपी के घर पर चला बुलडोजर

Published

on

Guna Rape Case: मध्य प्रदेश के गुना में युवती के साथ दरिंदगी करने वाले आरोपी अयान पठान के घर को प्रशासन ने रविवार को बुलडोजर चलाकर जमींदोज कर दिया है। इधर आरोपी द्वारा युवती से हुई मारपीट से उसकी एक आंख से दिखना पूरी तरह बंद हो गया है।  वहीं युवती की दूसरी आंख से धुंधला दिखाई दे रहा है। युवती को इलाज के लिए गुना से ग्वालियर रेफर किया गया है। पुलिस के मुताबिक युवती ने बताया कि आरोपी अयान पठान ने उसकी आंख पर झाडू़ और पत्थर से हमला कर दिया था, जिससे गहरी चोट लग गई थी। पीड़िता ने आरोप लगाया कि अयान पठान ने एक महीने तक बंधक बनाकर यातनाएं दी।

पीड़िता के मुताबिक, आरोपी ने शारीरिक शोषण के साथ 18 अप्रैल की रात उसके जख्मों पर मिर्च पाउडर और होंठ में फेवीक्विक भर दिया था, जिससे वह चिल्ला न सके। आरोपी युवती का मकान अपने नाम कराना चाहता था। पीड़िता की मां ने सरकार से आरोपी को फांसी की सजा देने की मांग की है। इधर रविवार (21 अप्रैल) को प्रशासन ने आरोपी के मकान पर बुलडोजर चला दिया है। जांच में आरोपी का मकान सरकारी जमीन पर बना पाया गया था।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

Lok Sabha Election 2024: शुक्रवार 19 अप्रैल को एमपी की 6 सीटों पर होगा मतदान, स्कूल-कॉलेज में रहेगा अवकाश

Published

on

Lok Sabha Election 2024: Voting will be held on 6 seats of MP on Friday, April 19, there will be holiday in schools and colleges

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश के महाकोशल और विंध्य की 6 लोकसभा सीटों पर शुक्रवार 19 अप्रैल को मतदान होगा। पहले चरण में जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा, सीधी और शहडोल सीट पर कुल 1625 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसमें से 134 महिला उम्मीदवार हैं। इसमें छिंदवाड़ा सीट को कांग्रेस और बीजेपी ने प्रतिष्ठा की लड़ाई बना लिया है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ अपने इस किले को बचाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं। यहां से उनके बेटे नकुलनाथ दूसरी बार संसद में पहुंचने के लिए अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। वहीं बीजेपी ने छिंदवाड़ा सीट पर अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

मंडला सीट भी बीजेपी के लिए नाक का सवाल

छिंदवाड़ा सीट की तरह ही आदिवासी बहुल मंडला लोकसभा सीट भी बीजेपी के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गई है। बीजेपी ने यहां से छह बार के सांसद और केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को टिकट दी है। उनका मुकाबला कांग्रेस के चार बार के विधायक ओमकार सिंह मरकाम से है। बीजेपी के लिए इस सीट पर चिंता इस वजह से बढ़ी हुई है क्योंकि मंडला संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाली आठ विधानसभा सीटों में से पांच पर कांग्रेस तो तीन पर बीजेपी का कब्जा है। दूसरा बीजेपी प्रत्याशी फग्गन सिंह कुलस्ते को विधानसभा चुनावों में मंडला की निवास सीट पर हार का सामना करना पड़ा था।

मतदान वाले क्षेत्रों में स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे

प्रदेश में पहले चरण में 19 अप्रैल को सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा में वोट डाले जाएंगे। ऐसे में चुनाव के दिन इन क्षेत्रों में पड़ने वाले स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे। इसी तरह दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा। दूसरे चरण में टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बेतूल में मतदान होगा। दूसरे चरण के मतदान के दौरान 7 संबंधित लोकसभा क्षेत्र में पड़ने वाले स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे। 7 मई को प्रदेश की मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ सीट के लिए चुनाव होगा।  जबकि देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगौन और खंडवा में 13 मई को चुनाव होगा। जिसकी वजह से इस तारीख संबंधित क्षेत्र में पड़ने वाले स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Ayodhya: Work on completing the remaining work of Ram temple has been expedited, target is to complete it by December 2024 Ayodhya: Work on completing the remaining work of Ram temple has been expedited, target is to complete it by December 2024
ख़बर उत्तर प्रदेश4 hours ago

Ayodhya: राममंदिर के शेष कार्य को पूरा करने का काम हुआ तेज, दिसंबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य

Ayodhya: राममंदिर में रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालु रामलला के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। इधर राममंदिर के...

UP Board 10th and 12th exam results declared, 10th and 12th toppers are from Sitapur UP Board 10th and 12th exam results declared, 10th and 12th toppers are from Sitapur
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट घोषित, सीतापुर से हैं 10वीं और 12वीं के टॉपर

UP Board Result 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपी बोर्ड) ने शनिवार को 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी...

Ramlala: Sun God applied Tilak on the forehead of Ramlala, the sun rays did the anointment for 5 minutes Ramlala: Sun God applied Tilak on the forehead of Ramlala, the sun rays did the anointment for 5 minutes
ख़बर उत्तर प्रदेश7 days ago

Ramlala: रामलला के ललाट पर सूर्य देव ने किया तिलक, 5 मिनट तक हुआ सूर्य किरणों से अभिषेक

Ramlala Surya tilak: रामनवमी के पावन पर्व पर अयोध्या में रामलला का सूर्य तिलक हुआ। दोपहर 12 बजकर 01 मिनट से...

Ayodhya: Ramlala's Surya Tilak will be on Ram Navami, 75 mm tilak will be made on the forehead Ayodhya: Ramlala's Surya Tilak will be on Ram Navami, 75 mm tilak will be made on the forehead
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

Ayodhya: रामनवमी पर रामलला का होगा सूर्य तिलक, माथे पर बनेगा 75 मिमी का टीका

Ayodhya: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद बुधवार को पहली बार भव्य दिव्य राम मंदिर में रामनवमी मनाई जाएगी। इस बार...

Ram Mandir: Ban on VIP darshan for four days from Monday, online passes also cancelled Ram Mandir: Ban on VIP darshan for four days from Monday, online passes also cancelled
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

Ram Mandir: सोमवार से चार दिन तक वीआईपी दर्शन पर रोक, ऑनलाइन पास भी हुए कैंसिल

Ram Mandir: चैत्र शुक्ल सप्तमी यानी सोमवार से अयोध्या में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने की संभावना है। इसी देखते हुए राममंदिर...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending