Connect with us

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: CM शिवराज को इस अंदाज में पहले नहीं देखा होगा, हेलिकॉप्टर से गैंती लेकर उतरे

Published

on

MP News: CM Shivraj landed with a pickaxe from the helicopter

Jhabua News: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह रविवार को झाबुआ में हलमा महोत्सव में शामिल हुए। लेकिन आज हेलिकॉप्टर से जिस अंदाज में मुख्यमंत्री उतरे, उसकी चर्चा हर तरफ रही। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री भोपाल से यहां गैती साथ में लेकर आए थे। वे गैंती के साथ ही हैलिकॉप्टर से उतरे। उन्होंने कहा है कि वनवासी समाज की हलमा परंपरा को पूरे प्रदेश में विस्तारित किया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान ने हाथीपावा पहाड़ी में श्रमदान भी किया। उन्होंने यहां जल संरक्षण के लिए बनाए जा रहे गड्ढे के लिए गैंती चलाई। सीएम ने पहाड़ी में पीपल के पौधे का रोपण भी किया।

R.O. No. 12338/ 107

हलमा परंपरा का पूरे प्रदेश में होगा विस्तार

मुख्यमंत्री चौहान ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार और समाज एक साथ खड़े हो जाएं तो पूरी तस्वीर बदल सकती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वनवासी समाज की हलमा परंपरा अद्वितीय है। यह संकट में अकेले खड़े मनुष्य की सहायता का संदेश देती है। उन्होंने कहा कि हम हलमा कि इस परंपरा को पूरे मध्य प्रदेश में विस्तारित करते हुए जल संरक्षण, मिट्टी संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण का कार्य करेंगे। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी जनों को इसके लिए संकल्प भी दिलाया।

Advertisement

ख़बर मध्यप्रदेश

Ujjain: 500 करोड़ की लागत से बनने वाले भक्त निवास का हुआ भूमिपूजन, 17 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा फेसेलिटी सेंटर

Published

on

Ujjain: Bhoomi Pujan of Bhakta Niwas, to be built at a cost of Rs 500 crore

Ujjain: राज्य स्तरीय रोजगार दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने उज्जैन में करोड़ों के विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने आज सबसे पहले इंदौर रोड पर बनने वाले 500 करोड़ की लागत के ‘श्री महाकालेश्वर मंदिर भक्त निवास’ का भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री चौहान ने अत्याधुनिक सुविधायुक्त ‘श्री महाकालेश्वर मंदिर भक्त निवास’ के नाम और लोगो का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री ने महाकाल के भक्तों की सुविधाओं को बेहतर करने के लिए 17 करोड़ रुपए लागत से निर्मित होने वाले फेसेलिटी सेंटर का भी भूमिपूजन किया।

R.O. No. 12338/ 107

‘श्री महाकालेश्वर मंदिर भक्त निवास’ परिसर में बनेंगे 16 ब्लॉक

उज्जैन में बनने वाले ‘श्री महाकालेश्वर मंदिर भक्त निवास’ के परिसर में 16 ब्लॉक बनाए जाएंगे। प्र्त्येक ब्लॉक में 120 कमरे और 100 व्यक्तियों की बैठक क्षमता का डाइनिंग हॉल होगा। हर ब्लॉक के भूतल पर दो पहिया वाहनों समेत 1000 कारों के साथ 30 बसों की पार्किंग की अलग-अलग व्यवस्था होगी। ग्रीन बिल्डिंग मानकों पर बनने वाले सभी 16 ब्लॉकों और पूरे परिसर में सभी अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। पूरा कैंपस जीरो वेस्ट विकसित किया जाएगा।

महालोक के दूसरे चरण का होगा लोकार्पण

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अध्यात्म का केंद्र उज्जैन अब उद्योगों का केंद्र भी बनने जा रहा है। महाकाल महाराज की कृपा से उज्जैन की विक्रम उद्योगपुरी में एक के बाद एक उद्योग स्थापित हो रहे हैं। उज्जैन की पूरी अर्थ व्यवस्था ही बदल गई है। सावन के महीने में सवा दो करोड़ भक्त आए और महाकाल महाराज की पूजा में शामिल हुए। उज्जैन में प्रतिदिन डेढ़ लाख भक्त आ रहे हैं। होटल, रेस्टोरेंट, प्रसादी और पूजन सामग्री आदि की मांग निरंतर बढ़ रही है। आय के नए स्रोत विकसित हो रहे हैं। उज्‍जैन में 3 हजार करोड़ रूपए अतिरिक्त आने वाला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि महाकाल महालोक के बाद महालोक के दूसरे चरण का लोकार्पण भी होगा। अवंतिका अब तीन लोक से न्यारी होगी। उज्जैन विकास के पथ पर बढ़ गया है, उज्जैन वैभव से सम्पन्न होगा। बड़ी संख्या में काम-धंधे आरंभ होंगे। मेडिकल कॉलेज का भूमिपूजन भी जल्दी होगा।

उज्जैन को मिली करोड़ों के विकास कार्यों की सौगात

मुख्यमंत्री चौहान ने राज्य स्तरीय रोजगार दिवस के अवसर पर 15 एमएसएमई क्लस्टर का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। इन क्लस्टरों में 1 हजार 937 करोड़ के निवेश से 552 इकाईयों की स्थापना होगी और लगभग 28 हजार 300 लोगों को रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री चौहान ने 932 करोड़ 22 लाख के निवेश वाली 1708 इकाईयों का लोकार्पण भी किया। इससे लगभग 16 हजार 375 लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके साथ ही प्रदेश की 307 औद्योगिक इकाईयों का भूमि पूजन भी किया गया, 556 करोड़ 41 लाख के निवेश की इन इकाईयों से 6 हजार 310 लोगों को रोजगार मिलेगा।

Advertisement

उज्जैन में हुए भूमि पूजन के अंतर्गत ग्राम नीमनवासा में 1.33 हेक्टर क्षेत्र फल में विकसित होने वाले प्लास्टिक क्लस्टर तथा खाचरोद तहसील स्थित औद्योगिक क्षेत्र फर्ना खेड़ी में 58 इकाइयों का भूमि पूजन तथा 10 करोड़ लागत की सी पी पेंटस, 50 करोड़ की श्री पैकर्स प्रा.लि और 45 करोड़ की आरिबा फूडस प्रा. लि. का लोकार्पण भी हुआ, इनसे लगभग 400 लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: पूर्व मंत्री जीतू पटवारी को मिली बड़ी जिम्मेदारी, चुनाव अभियान समिति के को-चेयरमैन बनाए गए

Published

on

MP News: Former minister Jitu Patwari got big responsibility, made co-chairman of election campaign committee

MP News: विधानसभा चुनावों से पहले एआईसीसी ने मध्यप्रदेश में कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री जीतू पटवारी को मध्य प्रदेश चुनाव अभियान समिति का “को चेयरमैन” नियुक्त किया है। कांग्रेस की सात जन आक्रोश यात्राओं में से एक का नेतृत्व कर रहे जीतू पटवारी की नियुक्ति को काफी अहम माना जा रहा है। बता दें कि कांग्रेस ने करीब डेढ़ महीने पहले मध्यप्रदेश के लिए 34 सदस्यीय चुनाव अभियान समिति का गठन किया था। जिसका अध्यक्ष कांतीलाल भूरिया को बनाया गया था। अब इस कमेटी में जीतू पटवारी को को-चेयरमैन बनाया गया है। पटवारी को राहुल गांधी का करीबी माना जाता है।

R.O. No. 12338/ 107

पटवारी की नियुक्ति पर भाजपा का वार

भाजपा ने कांग्रेस की चुनाव अभियान समिति के गठन के डेढ़ महीने बाद जीतू पटवारी को को-चेयरमैन बनाए जानेे पर निशाना साधा है। भाजपा प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, कि कमलनाथ जी के विरोध के बावजूद सुरेश पचौरी, अजय सिंह और अरुण यादव को स्क्रीनिंग कमेटी में स्थान दिया गया। अब जीतू पटवारी भी अपना पुनर्वास दिल्ली से करा लाए हैं। अब बारी विवेक तन्खा और उमंग सिंघार की है। इन निर्णयों से लग रहा है कि कमलनाथ जी से भी बारीक चक्की, रणदीप सुरजेवाला की पीस रही है।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना लॉन्च, 3 HP पंप के लिए 11 केवी लाइन, ट्रांसफॉर्मर स्थापना के खर्च का 50% देगी सरकार

Published

on

MP News: Chief Minister Krishak Mitra Yojana launched, government will give 50% of the cost of installation of 11 KV line, transformer for 3 HP pump

MP News(Bhopal): मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को राजधानी भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे सभागृह में हुए राज्यस्तरीय कार्यक्रम में किसानों को स्थाई कृषि पंप कनेक्शन देने के लिए मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना में हितग्राहियों से फार्म भरवाने के कार्य का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि योजना में 3 एचपी या अधिक क्षमता के स्थाई पंप कनेक्शन के लिए 200 मीटर तक की दूरी की 11के.वी. लाइन के विस्तार, वितरण ट्रांसफार्मर की स्थापना और निम्न दाब लाइन केबल विस्तार कार्य शामिल हैं।

R.O. No. 12338/ 107

योजना में समस्त सामग्री सहित विस्तार कार्य और इसका संधारण विद्युत वितरण कंपनी द्वारा किया जाएगा। इस कार्य का 50 प्रतिशत व्यय शासन द्वारा और 50 प्रतिशत कृषक या कृषक समूह द्वारा वहन किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना का क्रियान्वयन तत्काल आरंभ किया जा रहा है। योजना लागू होने से 2 साल तक प्रभावशील रहेगी। इससे पहले वर्ष में 10000 किसानों को लाभ होगा।

राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि किसान हमारे अन्नदाता के साथ-साथ हमारे प्राणदाता भी हैं। वे यदि खेतों में ना खपें तो हमारा जीवन दो-चार दिन भी नहीं चल पायेगा। किसानों की मेहनत, त्याग और तपस्या ने ही मध्य प्रदेश को कृषि क्षेत्र में देश में अव्वल बनाया है। हमारे शरबती गेहूं, चिन्नोर चावल को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिल रही है। प्रदेश में 2002-03 में खाद्यान्न उत्पादन 159 लाख मैट्रिक टन था, जो अब बढ़कर 619 लाख मैट्रिक टन हो गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों के लिए 0% ब्याज पर ऋण के साथ-साथ पर्याप्त बिजली और सिंचाई की व्यवस्था की है। हर किसान को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराना हमारा संकल्प है। केन बेतवा लिंक परियोजना को स्वीकृति प्राप्त हो गई है, इससे प्रदेश में सिंचाई का रकबा और बढ़ेगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हमारी सरकार किसान कल्याण में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। वर्षा से यदि कहीं नुकसान हुआ है तो किसान चिंता ना करें, उन्हें सर्वे करा कर सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि वे किसानों को नई सौगातों के संबंध में जल्दी मिलेंगे। किसान के सुख-दु:ख की चिंता करना हमारा धर्म है। मैं शीघ्र ही पुन: किसानों से मिलने वाला हूं, उनके खातों में मुख्यमंत्री किसान निधि से दो-दो हजार रुपये जारी करना हैं, बीमा की राशि जारी करनी है, इसके साथ ही किसानों और भी सौगातें देना है। प्रदेश में पर्याप्त वर्षा हुई है, पर्याप्त उर्वरक उपलब्ध है, विद्युत आपूर्ति भी आवश्यकतानुसार हो रही है। अत: चिंता की कोई बात नहीं है। अन्नदाता सुखी रहेगा और सरकार किसानों की सेवा करती रहेगी।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

Scindia: सोनिया गांधी के साथ बैठे ज्योतिरादित्य सिंधिया, तस्वीर पर सियासी चर्चाएं तेज

Published

on

Jyotiraditya Scindia sitting with Sonia Gandhi, political discussions intensified on the picture

Scindia: राजनीति में कुछ भी यूं ही नहीं होता, हर मुलाकात, हर तस्वीर और हर बयान के लोग अपने-अपने हिसाब से मायने निकालते  हैं। आज भी एक तस्वीर की चर्चा मध्यप्रदेश के चुनावी माहौल में काफी हो रही है। आज पुराने संसद भवन के सेंट्रल हॉल में कार्यक्रम शुरू होने से पहले केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की सोनिया गांधी से मुलाकात ने सबका ध्यान खींचा। सिंधिया ने कुछ देर खड़े होकर सोनिया गांधी और उनके बगल में बैठे अधीर रंजन चौधरी से बात भी की। इसके बाद वे बगल की दूसरी पंक्ति में सबसे आगे की सीट पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और अश्विनी वैष्णव के साथ जाकर बैठ गए। कार्यक्रम शुरू होने के बाद मल्लिकार्जुन खरगे और अधीर रंजन चौधरी मंच पर चले गए। तब ज्योतिरादित्य सिंधिया अपनी सीट से उठकर खाली हुई सीट पर सोनिया गांधी के बगल में जाकर बैठ गए। सोनिया गांधी ने भी अपनी जगह से खिसक कर सिंधिया को बैठने के लिए जगह दी।

R.O. No. 12338/ 107

चुनावी माहौल में तस्वीर ने बढ़ाया सियासी पारा

मध्यप्रदेश में इन दिनों कई सिंधिया समर्थकों ने भाजपा का साथ छोड़कर कांग्रेस का हाथ फिर से थाम लिया है। सोमवार को ही सिंधिया परिवार के कट्टर समर्थक माने जाते रहे प्रमोद टंडन ने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया। वे जल्द ही कांग्रेस में शामिल होने जा रहे हैं। प्रमोद टंडन ने सिंधिया के साथ ही बीजेपी में एंट्री ली थी। पिछले दिनों बीजेपी के एक विधायक भी ज्योतिरादित्य सिंधिया पर आरोप लगाकर कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं। इसको देखते हुए आज संसद भवन से सामने आई ये तस्वीर महज एक संयोग है या फिर इसके कुछ और मायने हैं, इसका पता आने वाले दिनों में ही चल सकेगा।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: लाड़ली बहना आवास योजना लॉन्च, आज से 5 अक्टूबर तक भरे जाएंगे फॉर्म

Published

on

MP News: Ladli Bahna Awas Yojana launched, forms will be filled from today till October 5

MP News: चुनावी साल में मुख्यमंत्री शिवराज ने अपनी लाड़ली बहनों को एक और सौगात दी है। भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में एक समारोह में मुख्यमंत्री ने लाड़ली बहना आवास योजना को लॉन्च कर दिया। इस योजना के फॉर्म आज से लेकर 5 अक्टूबर तक भरे जाएंगे। मुख्यमंत्री ने ममता नाम की हितग्राही का फॉर्म भरकर योजना का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री चौहान ने विस्तार से योजना की जानकारी देते हुए बताया कि ऐसे परिवार जिन्हें अभी तक किसी योजना में आवास का लाभ नहीं मिला है और जिनके पास अभी पक्का मकान नहीं है या फिर दो कमरों तक के कच्चे मकान हैं, वे लाड़ली बहना आवास योजना के लिए पात्र होंगे।

R.O. No. 12338/ 107

लाड़ली बहना आवास योजना के लिए पात्रता की शर्तें 

1. स्वयं का मकान न हो।

2.कच्चा मकान भी दो से अधिक कमरों वाला न हो।

3.परिवार में कोई सदस्य शासकीय सेवा में न हो।

4.मासिक आय 12 हजार से अधिक न हो।

5.परिवार को कोई सदस्य आयकरदाता न हो।

Advertisement

6. चार पहिया वाहन का मालिक न हो।

7. ढाई एकड़ या इससे अधिक सिंचित भूमि न हो।

8. पांच एकड़ से अधिक असिंचित भूमि न हो।

किन्हें मिलेगा योजना का लाभ 

1.प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण में निरस्त हुए आवेदन

Advertisement

2.भारत सरकार के एमआईएस पोर्टल पर पंजीकरण में छूटे परिवार

3. 2011 की गणना और आवास प्लस की सूची में छूटे परिवार

4.केंद्र-राज्य सरकार की आवास योजना के लाभ से वंचित परिवार

आवेदन की प्रक्रिया 

1.पात्र हितग्राही ग्राम पंचायत से प्राप्त करें आवेदन

Advertisement

2.फॉर्म भरकर ग्राम पंचायत में ही जमा कराएं

3. फॉर्म जमा करने पर पंचायत सचिव/रोजगार सहायक से पावती जरूर लें।

4.आवेदन फॉर्म के साथ अपना समग्र आईडी, आधार नंबर, बैंक खाता नंबर, जॉब कार्ड(यदि उपलब्ध हो) की सत्यापित प्रति संलग्न अवश्य करें।

5.लाड़ली बहना योजना की हितग्राही आवेदक उपर्युक्त सभी दस्तावेजों के अतिरिक्त लाड़ली बहना योजना का पंजीयन पत्र की स्वयं द्वारा सत्यापित प्रति भी संलग्न करें।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: Supreme Court rejected the petition demanding scientific survey of Shri Krishna Janmabhoomi, said- High Court should take the decision UP News: Supreme Court rejected the petition demanding scientific survey of Shri Krishna Janmabhoomi, said- High Court should take the decision
ख़बर उत्तर प्रदेश5 hours ago

UP News: श्रीकृष्ण जन्मभूमि के वैज्ञानिक सर्वे की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज, कहा- हाईकोर्ट ले फैसला

UP News(Mathura): सुप्रीम कोर्ट ने मथुरा की श्रीकृष्ण जन्मभूमि में वैज्ञानिक सर्वे कराने की मांग वाली याचिका को खारिज कर...

Ayodhya: Accused of molesting female constable in Saryu Express killed in encounter, 2 others injured Ayodhya: Accused of molesting female constable in Saryu Express killed in encounter, 2 others injured
ख़बर उत्तर प्रदेश10 hours ago

Ayodhya: सरयू एक्सप्रेस में महिला आरक्षी से छेड़छाड़ का आरोपी एनकाउंटर में ढेर, 2 अन्य घायल

Ayodhya: यूपी एसटीएफ और अयोध्या पुलिस ने सावन मेले के दौरान सरयु एक्सप्रेस में महिला मुख्य आरक्षी के साथ छेड़छाड़ और...

UP News: BJP changed the district presidents of 69 out of its organizational 98 districts UP News: BJP changed the district presidents of 69 out of its organizational 98 districts
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: भाजपा ने अपने संगठनात्मक 98 जिलों में से 69 के जिलाध्यक्ष बदले, फेरबदल में दिखी सोशल इंजीनियरिंग की झलक

UP News(Lucknow): उत्तरप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने संगठन में कसावट लाने के लिए अपने संगठनात्मक 98 जिलों में से 69...

UP News: A new industrial city will be established near Jhansi on the lines of Noida, 35 thousand acres of land will be acquired UP News: A new industrial city will be established near Jhansi on the lines of Noida, 35 thousand acres of land will be acquired
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: नोएडा की तर्ज पर झांसी के पास बसेगा नया ओद्योगिक शहर, 35 हजार एकड़ जमीन का होगा अधिग्रहण

UP News(Lucknow): मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज लोकभवन में कैबिनेट की बैठक हुई। इसमें कई महत्वपूर्ण फैसलों पर कैबिनेट...

UP News: Rs 22 lakh looted from ATM cash van in Mirzapur,guard shot dead UP News: Rs 22 lakh looted from ATM cash van in Mirzapur,guard shot dead
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: मिर्जापुर में ATM कैश वैन से दिनदहाड़े 22 लाख की लूट, गार्ड की गोली लगने से मौत

UP News (Mirzapur ATM Van Robbery): उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर शहर में दो बाइक पर सवार चार बदमाशों में मंगलवार दोपहर...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

Trending