Connect with us

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: अलाया अपार्टमेंट के मलबे से अब तक 14 लोग निकाले गए, सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता की मां की मौत

Published

on

So far 14 people have been pulled out from the debris of Alaya Apartment

Lucknow Building Collapses: राजधानी लखनऊ में वजीर हसनगंज (Hasanganj) रोड पर मंगलवार शाम करीब सवा छह बजे पांच मंजिला अलाया अपार्टमेंट ताश के पत्ते की तरह ढह गई थी। इसके बाद NDRF, SDRF और सेना ने करीब 16 घंटे से जारी रेस्क्यू ऑपरेशन में 14 लोगों को निकाल लिया है। हादसे में सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता अब्बास हैदर की मां की मौत हो गई है। जबकि उनकी पत्नी अभी भी मलबे में दबी हुई हैं। डीजीपी डीएस चौहान ने बताया कि अभी राहत और बचाव कार्य करीब 5 से 6 घंटे और चलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि जितने लोगों को निकाला है, वे सभी हॉस्पिटल में सुरक्षित हैं।

सपा सरकार में मंत्री रहे शाहिद मंजूर का बेटा गिरफ्तार

पुलिस ने बिल्डिंग गिरने के मामले में सपा सरकार में मंत्री रहे शाहिद मंजूर के बेटे नवाजिश और भतीजे तारिक पर एफआईआर दर्ज की है। डीजी ऑफिस के मुताबिक अलाया अपार्टमेंट की लैंड डीड नवाजिश और उसके चचेरे भाई तारिक के नाम थी। पुलिस ने मंगलवार रात नवाजिश को मेरठ से गिरफ्तार किया है। जबकि तारिक अभी फरार है। बिल्डिंग बनाने वाले यजदान बिल्डर्स के मालिकों पर भी एफआईआर के निर्देश आला अधिकारियों ने दिए हैं। यजदान बिल्डर्स द्वारा बनाई दूसरी इमारतों की भी जांच की जा रही है। अवैध निर्माण पाए जाने पर उसके ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement

ख़बर उत्तर प्रदेश

Ram Mandir: सोमवार से चार दिन तक वीआईपी दर्शन पर रोक, ऑनलाइन पास भी हुए कैंसिल

Published

on

Ram Mandir: Ban on VIP darshan for four days from Monday, online passes also cancelled

Ram Mandir: चैत्र शुक्ल सप्तमी यानी सोमवार से अयोध्या में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने की संभावना है। इसी देखते हुए राममंदिर ट्रस्ट ने वीआईपी दर्शन पर रोक लगा दी है। रामलला के दरबार में 15 से 18 अप्रैल तक वीआईपी दर्शन पर रोक रहेगी। ट्रस्ट ने गाइडलाइन जारी करते हुए बताया है कि सोमवार से चार दिनों तक वीआईपी दर्शन की कोई व्यवस्था नहीं रहेगी। जिन लोगों ने 15 से 18 अप्रैल के बीच के वीआईपी पास बनवाए हैं, उनके पास भी निरस्त माने जाएंगे।

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने अपील की है कि इन तिथियों पर वीआईपी प्रोटोकाल धारक अयोध्या न आएं। भीड़ में वीआईपी दर्शन कराना संभव नहीं होगा। पहले से बने विशिष्ट व सुगम पास 18 अप्रैल तक मान्य नहीं होंगे। ऐसे में पास धारकों को भी वीआईपी सुविधा नहीं दी जाएगी।

रामलला के दर्शन अवधि में बदलाव को लेकर भी मंथन चल रहा है। रविवार को ट्रस्ट व पुलिस अधिकारियों के बीच परिसर में बैठक हुई। तय हुआ है कि रामलला के दर्शन अवधि में 16 अप्रैल से बदलाव किए जाएगा। भीड़ की स्थिति को देखते हुए 16 अप्रैल से मंदिर को 20 घंटे खोलने की योजना है।

रामजन्मोत्सव को लेकर राममंदिर को भव्य रूप से सजाया जा रहा है। रामजन्मभूमि पथ पर 80 अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लग रहे हैं। पथ पर जर्मन हैंगर लगने की वजह से कुछ कैमरे दूर के ही दृश्यों को कैद कर पा रहे हैं। ऐसे में नजदीकी दृश्यों को भी कैद करने के लिए अतिरिक्त कैमरे लग रहे हैं। पथ पर करीब 50 स्थानों पर वॉटर कूलर भी स्थापित कराए जा रहे हैं।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशख़बरी, चुनाव ड्यूटी से इन्हें मिलेगी राहत

Published

on

UP News: Good news for government employees, they will get relief from election duty

Lucknow: देश में होने वाले चुनावों को सफलतापूर्वक संपन्न कराने में सरकारी कर्मचारियों और सुरक्षाबलों की कड़ी मेहनत शामिल होती है। लोकसभा चुनाव 2024 में सरकारी कर्मचारियों की ड्यूटी को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश के कार्यालय से निर्देश जारी हुए हैं। इसमें पति और पत्नी दोनों के सरकारी सेवा में होने पर एक को चुनाव ड्यूटी से मुक्ति मिल सकेगी। सरकारी सेवा में तैनात पति-पत्नी दोनों में से किसी एक की ही चुनावी ड्यूटी लगेगी। इसके लिए कर्मचारी के आवेदन के आधार पर जिला निर्वाचन अधिकारी निर्णय लेंगे।

जारी निर्देशों में स्पष्ट है कि यदि पति/पत्नी दोनों सरकारी सेवा में हैं तो उनकी समस्या को देखते हुए दोनो में से किसी एक को प्रार्थना पत्र के आधार पर चुनाव ड्यूटी से मुक्ति किये जाने हेतु पूर्व की भांति समस्त जिला निर्वाचन अधिकारी/सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देशित किये जाने का अनुरोध किया गया है।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: ताजमहल नहीं रहा अब लोगों की पहली पसंद, पर्यटकों को लुभा रहे यूपी के ये शहर

Published

on

UP News: Taj Mahal is no longer the first choice of people, these cities of UP are attracting tourists

UP News: उत्तरप्रदेश में आने वाले पर्यटकों की पसंद में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। अब पर्यटक आगरा में ताजमहल देखने की बजाय अयोध्या में राम मंदिर और वाराणसी में काशी विश्वनाथ के दर्शन को प्राथमिकता दे रहे हैं। पर्यटकों की पहली पसंद अब ताज महल नहीं, बल्कि काशी विश्वनाथ और राममंदिर बन चुके हैं। उत्तरप्रदेश पर्यटन विभाग के आंकड़े इसकी गवाही दे रहे हैं। पिछले साल यूपी में आने वाले पर्यटकों में काशी के बाद सबसे ज्यादा लोग अयोध्या पहुंचे हैं।

हजारों करोड़ की विकास परियोजनाओं से बदली तस्वीर

रामनगरी अयोध्या में हाल के वर्षों में 34 हजार करोड़ की विकास परियोजनाएं आकार ले रही हैं। जिससे अयोध्या की पूरी तस्वीर बदल चुकी है। घाटों के सुंदरीकरण, राम की पैड़ी की भव्यता, प्राचीन मंदिरों का सौंदर्यीकरण, भक्ति का अहसास कराते रास्ते आदि विभिन्न योजनाओं से अयोध्या की सुंदरता बढ़ी है, जिसने श्रद्धालुओं को आकर्षित किया है। अयोध्या अब धार्मिक पर्यटन का हब बन चुकी है। दीपोत्सव जैसे आयोजन ने भी अयोध्या को ग्लोबल पहचान दिलाई है।  वहीं काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बनने के बाद से वाराणसी आने वाले स्वदेशी-विदेशी पर्यटकों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है।

आगरा से करीब पांच गुना अधिक पर्यटक काशी-अयोध्या पहुंचे

टेंट से निकलकर भव्य-दिव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या का गौरव लौटने लगा है। अयोध्या के आकर्षण का आलम यह है कि पिछले साल अयोध्या में काशी के बाद सबसे ज्यादा 5,75,15,423 श्रद्धालु पहुंचे। आगरा में जहां हर साल 90 लाख से एक करोड़ लोग पहुंच रहे हैं, वहीं अयोध्या और काशी में पांच करोड़ से अधिक लोग पहुंच रहे हैं।

Advertisement

MP News: कांग्रेस ने एमपी की बाकी सीटों के लिए घोषित किए प्रत्याशी, ग्वालियर, खंडवा और मुरैना से इन्हें मिला टिकट

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: यूपी ATS ने हिजबुल के तीन आतंकियों को किया गिरफ्तार, नेपाल बॉर्डर से हुई गिरफ्तारी

Published

on

UP News: UP ATS arrested three Hizbul terrorists, arrested from Nepal border

UP News: यूपी एटीएस ने पाकिस्तान की खूफिया एजेंसी आईएसआई के सहयोग से भारत में प्रवेश करने वाले हिजबुल मुजाहिदीन के तीन आतंकियों को नेपाल-भारत के सोनौली बॉर्डर से गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार आतंकियों में से दो पाकिस्तानी नागरिक हैं। जबकि एक कश्मीर का रहने वाला है। गिरफ्तार आतंकियों में मोहम्मद अल्ताफ भट, रावलपिंडी, सैय्यद गजनफर इस्लामाबाद और नासिर अली जम्मू एंड कश्मीर शामिल हैं।

यूपी एटीएस को इनपुट मिला था कि कुछ पाकिस्तानी नागरिक आईएसआई के सहयोग से नेपाल सीमा से भारत में प्रवेश करने वाले हैं। जिस पर एटीएस की फील्ड इकाई गोरखपुर ने सर्विलांस की मदद से तीनों आतंकियों को गिरफ्तार किया है। ये सभी भारत में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने का मंसूबा रखते हैं और आईएसआई के सहयोग से हिजबुल मुजाहिदीन के ट्रेनिंग कैंप से प्रशिक्षण भी ले चुके हैं।

गिरफ्तार आतंकी मोहम्मद अल्ताफ भट ने पूछताछ में बताया कि उसका जन्म कश्मीर में हुआ था और कारगिल युद्ध के बाद वह हिजबुल मुजाहिदीन के एक मिलिटेंट के साथ जिहाद की ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान चला गया। अल्ताफ को एचएम के मुजाहिदों से से हिदायत मिली थी कि वो खुफिया तौर पर नेपाल के रास्ते जम्मू-कश्मीर, भारत में पहुंचें जहां उन्हें आगे के प्लान के बारे में बताया जाएगा।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Mukhtar Ansari: बांदा जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी की मौत, कार्डियक अरेस्ट से गई जान

Published

on

Mukhtar Ansari: Death of mafia Mukhtar Ansari, lodged in Banda jail, died due to cardiac arrest

Mukhtar Ansari: उत्तर प्रदेश की बांदा जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी की गुरुवार 28 मार्च की रात कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई। उसे बेहोशी की हालत में गुरुवार रात 8:25 बजे जेल से रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज ले जाया गया था।  जहां 9 डॉक्टरों की टीम ने उसका इलाज किया, लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका। पोस्टमार्टम के बाद मुख्तार के शव को पुश्तैनी घर गाजीपुर ले जाया जाएगा। जहां काली बाग कब्रिस्तान में उसे सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा।

उत्तरप्रदेश में सुरक्षा बढ़ाई गई

मुख्तार अंसारी की मौत को देखते हुए पूरे राज्य में सतर्कता बरती जा रही है। पूरे राज्य में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। मऊ और गाजीपुर में धारा 144 लागू कर दी गई है। बांदा में भी सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। DGP मुख्यालय ने भी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि मुख्तार अंसारी 2005 से ही जेल में बंद था। उसे अलग-अलग मामलों में 2 बार उम्रकैद हुई थी।

Advertisement

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Ram Mandir: Ban on VIP darshan for four days from Monday, online passes also cancelled Ram Mandir: Ban on VIP darshan for four days from Monday, online passes also cancelled
ख़बर उत्तर प्रदेश6 hours ago

Ram Mandir: सोमवार से चार दिन तक वीआईपी दर्शन पर रोक, ऑनलाइन पास भी हुए कैंसिल

Ram Mandir: चैत्र शुक्ल सप्तमी यानी सोमवार से अयोध्या में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने की संभावना है। इसी देखते हुए राममंदिर...

UP News: Good news for government employees, they will get relief from election duty UP News: Good news for government employees, they will get relief from election duty
ख़बर उत्तर प्रदेश1 day ago

UP News: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशख़बरी, चुनाव ड्यूटी से इन्हें मिलेगी राहत

Lucknow: देश में होने वाले चुनावों को सफलतापूर्वक संपन्न कराने में सरकारी कर्मचारियों और सुरक्षाबलों की कड़ी मेहनत शामिल होती है।...

UP News: Taj Mahal is no longer the first choice of people, these cities of UP are attracting tourists UP News: Taj Mahal is no longer the first choice of people, these cities of UP are attracting tourists
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: ताजमहल नहीं रहा अब लोगों की पहली पसंद, पर्यटकों को लुभा रहे यूपी के ये शहर

UP News: उत्तरप्रदेश में आने वाले पर्यटकों की पसंद में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। अब पर्यटक आगरा...

UP News: UP ATS arrested three Hizbul terrorists, arrested from Nepal border UP News: UP ATS arrested three Hizbul terrorists, arrested from Nepal border
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: यूपी ATS ने हिजबुल के तीन आतंकियों को किया गिरफ्तार, नेपाल बॉर्डर से हुई गिरफ्तारी

UP News: यूपी एटीएस ने पाकिस्तान की खूफिया एजेंसी आईएसआई के सहयोग से भारत में प्रवेश करने वाले हिजबुल मुजाहिदीन...

Mukhtar Ansari: Death of mafia Mukhtar Ansari, lodged in Banda jail, died due to cardiac arrest Mukhtar Ansari: Death of mafia Mukhtar Ansari, lodged in Banda jail, died due to cardiac arrest
ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

Mukhtar Ansari: बांदा जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी की मौत, कार्डियक अरेस्ट से गई जान

Mukhtar Ansari: उत्तर प्रदेश की बांदा जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी की गुरुवार 28 मार्च की रात कार्डियक अरेस्ट...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending