Connect with us

अर्थ जगत

संसद के शीतकालीन सत्र में क्रिप्टोकरेंसी पर बिल लाएगी सरकार, लग सकता है बैन!

Published

on

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने संसद के 29 नवंबर से शुरू हो रहे आगामी शीतकालीन सत्र में ‘क्रिप्टोकरेंसी’ को लेकर एक विधेयक को सूचीबद्ध किया है। इस बिल को क्रिप्टोकरेंसी एवं आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विनियमन विधेयक, 2021 नाम दिया गया है। इस बिल को लाने का उद्देश्य भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से जारी की जाने वाली आधिकारिक डिजिटल मुद्रा के लिए एक सुविधाजनक व्यवस्था तैयार करना और देश में सभी डिजिटल क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाना है। केंद्र सरकार ने चर्चा के लिए इस विधेयक को इस साल संसद में बजट सत्र के दौरान भी पेश किया था।

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर संसद में विधेयक पेश करने का फैसला लेने से पहले केंद्र सरकार ने इसे लेकर कई बैठकें की थीं। ये बैठकें देश में क्रिप्टोकरेंसी के इस्तेमाल के लिए जरूरी फ्रेमवर्क तैयार करने के लिए और इससे संबंधित चुनौतियों का समाधान ढूंढने के लिए आयोजित की गई थीं। अब तक क्रिप्टोकरेंसी को लेकर केंद्र का रुख खास सकारात्मक नहीं दिखा है।

R.O. No. 12276/ 129


अर्थ जगत

Gautam Adani: हिंडनबर्ग रिपोर्ट के झटके से आधी हुई अडाणी की दौलत, अब सुधरने लगे हालात

Published

on

Gautam Adani: अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद उद्योगपति गौतम अडाणी को बड़ी मुश्किल में डाल दिया है। 24 जनवरी को आई रिपोर्ट के बाद 25 जनवरी से ही शेयर बाजार में उनकी कंपनी के शेयर में उथल पुथल मच गई। बीते 10 दिनों में हालात इस कदर बिगड़े की गौतम अडाणी दुनिया के टॉप-5 रईसों की लिस्ट से फिसलकर टॉप-15 से भी बाहर हो गए हैं। अडाणी की नेटवर्थ में पिछले दस दिनों में 65 अरब डॉलर से भी ज्यादा की कमी आ चुकी है। पिछले 24 घंटों में ही गौतम अडाणी की संपत्ति में 12.5 अरब डॉलर की कमी आई है।

आज से फिर शेयरों ने पकड़ी तेजी

शुक्रवार 3 फरवरी को जब बाजार खुले तो अडाणी की कंपनी के शेयरों में गिरावट जारी रही। लेकिन दिन गुजरते-गुजरते उनकी शेयरों ने फिर तेजी पकड़ ली। दरअसल दोपहर में रेटिंग एजेंसी मूडीज और फिच की ओर से जारी बयानों का सकारात्मक असर देखने को मिला। इसके चलते अमीरों की सूची में 22वें नंबर पर पहुंच चुके अडाणी कंपनी के शेयरों में करीब 56 फीसदी सुधार के बाद 16.9 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ अमीरों की लिस्ट में 17वें नंबर पर आ गए।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

अर्थ जगत

Budget 2023-24: आज पेश होगा केंद्रीय बजट, GST कलेक्शन में बना नया रिकॉर्ड

Published

on

Union budget 2023-24 will be presented today

Aam Budget 2023-24: केंद्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे पेश करेंगी। एक तरफ मोदी सरकार इस बजट से कोई ऐसी छाप छोड़ना चाहेगी, जो उसे इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों में जनता के बीच दमदारी से उतरने में मदद करे। तो दूसरी तरफ विपक्ष महंगाई, बेरोजगारी, ओल्ड पेंशन स्कीम जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने की कोशिश करेगा। वहीं मोदी सरकार के लिए दुनिया में मंदी की आहट के बीच अर्थव्यवस्था को पटरी पर बरकरार रखना भी बड़ी चुनौती होगा।

जीएसटी कलेक्शन के मोर्च पर आई बड़ी खुशख़बरी

बजट से ठीक पहले अर्थव्यवस्था के लिए एक सुखद ख़बर आई है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने जीएसटी कलेक्शन के जनवरी (January 2023) महीने के मंगलवार 31 जनवरी को आंकड़े जारी किए हैं। इसमें सरकार के खाते में जनवरी 2023 में 1,55,922 करोड़ का जीएसटी राजस्व दर्ज हुआ है। वहीं बीते महीने दिसंबर 2022 में सरकार को जीएसटी से 1,49,507 करोड़ रुपए का जीएसटी कलेक्शन रिकॉर्ड हुआ था। वित्त मत्रांलय की तरफ से जारी आकड़ों के मुताबिक, सीजीएसटी (CGST) के रूप में सरकार को 28,963 करोड़ रुपए, एसजीएसटी (SGST) से 36,730 करोड़ रुपए और आईजीएसटी (IGST) के रूप में 79,599 करोड़ रुपए का कलेक्शन प्राप्त हुआ है।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

अर्थ जगत

Aam Budget 2023-24: हलवा खाकर एक हफ्ते के लिए कैद हुए कर्मचारी, इस दिन मिलेगी मुक्ति

Published

on

Aam Budget 2023-24: budget printing process begins after the Halwa ceremony

Budget 2023-24: केंद्र की मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का आखिरी फुल बजट पेश करने जा रही है। गुरुवार को वित्त मंत्रालय में हलवा सेरेमनी के साथ आम बजट 2023-24 को अंतिम रूप देने का कार्य शुरू हो गया। अब बजट की छपाई से सीधे जुड़े करीब 100 कर्मचारी बजट पेश होने तक घर-परिवार से दूर लॉक इन रहेंगे। इस दौरान न तो वे अपने साथ कोई फोन रख सकेंगे और न ही किसी अन्य तरह से परिवार से बात कर सकेंगे। विशेष परिस्थिति में वो लैंडलाइन फोन का इस्तेमाल कर सकेंगे, लेकिन उनका फोन इंटेलीजेंस से जुड़ा अधिकारी सुनेगा। बता दें कि कोरोना काल की वजह से पिछले दो साल हलवा सेरेमनी का आयोजन नहीं हो पाया था।

लगभग नजरबंद जैसे रहेंगे अधिकारी-कर्मचारी

बजट छपाई से जुड़े हर अधिकारी-कर्मचारी को लगभग हाउस अरेस्ट जैसे हालातों में रहना पड़ता है। उन पर हमेशा खूफिया निगाह रहती है। दुनिया के दूसरे कई देशों में लगभग इसी तरह की प्रकिया का पालन होता है। दरअसल बजट को गुप्त रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए कर्मचारियों को लॉक इन में रखने के साथ ही लगभग एक महीने पहले से ही वित्त मंत्रालय में मीडिया की एंट्री भी बंद हो जाती है। पूरी प्रक्रिया में किस कर्मजारी को शामिल होना है। इस बात का खुलासा भी बिलकुल आखिरी में किया जाता है।

इंटलिजेंस ब्यूरो की रहती है निगरानी

जानकारों के मुताबिक बजट को अंतिम शक्ल देने में शामिल लोग इंटेलिजेंस ब्यूरो की कड़ी निगरानी नें रहते हैं। वहीं किसी भी मेडिकल इमरजेंसी से निपटने के लिए डॉक्टरों की टीम पूरे समय मौजूद रहती है। वित्त मंत्रालय के प्रिंटिंग प्रेस में काम करने वाले कर्मचारियों के खाने की भी सख्त जांच होती है। बजट दस्तावेजों की प्रिंटिंग, पैकेजिंग और संसद पहुंचने तक फूल प्रूफ सुरक्षा व्यवस्था रहती है। लोकसभा में बजट पेश होने के बाद ही नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में मौजूद अधिकारियों और कर्मचारियों को घर जाने की अनुमति दी जाती है।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

अर्थ जगत

Paytm के शेयरों में कमजोरी देख भाग गया चीनी अलीबाबा, जानें क्या है आज का हाल

Published

on

Alibaba sold stake in Paytm

Paytm Share Price: चीन की दिग्गज कंपनी अलीबाबा ने गुरुवार को फिनटेक कंपनी Paytm की पैरेंट कंपनी वन 97 कम्यूनिकेशन में लगभग 3 फ़ीसदी हिस्सेदारी ओपन मार्केट ट्रांजैक्शन के जरिए बेच दी है। Alibaba ने गुरुवार 12 जनवरी को 540 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से 2 करोड़ शेयर बेचे हैं। जिनकी कुल कीमत 1031 करोड़ रुपए है। आज शुक्रवार की बात करें तो शुरुआत में यह 537 रुपए के लेवल पर कारोबार कर रहे थे। रिपोर्ट लिखे जाने तक 551 का भाव चल रहा था। बता दें कि पिछले 5 दिन में ही पेटीएम के शेयरों में करीब 30 रुपए की कमजोरी आई है। अगर भारत में पिछले 1 महीने की करें तो पेटीएम के शेयर तकरीबन उसी लेवल पर बने हुए हैं।

पिछले एक साल में कमजोर रहा प्रदर्शन

Paytm शेयरों ने पिछले एक साल में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। साल 2022 में आज की ही तारीख यानी 13 जनवरी को पेटीएम के शेयर 1031 रुपए पर थे, जो अब तक करीब 483 रुपए गिरकर 551 के लेवल पर आ चुके हैं। अगर बात पिछले 6 महीने की करें तो पेटीएम के शेयर 707 रुपए के लेवल से 156 गिरकर 551 के लेवल पर आ चुके हैं। पिछले साल 13 जुलाई को पेटीएम के शेयर 707 रुपए के लेवल पर कामकाज कर रहे थे। 16 नवंबर 2021 को पेटीएम केयर 1560 रुपए के लेवल पर लिस्ट हुए थे। तब से अब तक इनमें 66 फ़ीसदी की कमजोरी आ चुकी है।

पेटीएम का भविष्य क्या?

पेटीएम के शेयरों का 52 हफ्ते का निचला स्तर 438 रुपए है। इस हिसाब से पेटीएम के आईपीओ निवेशकों की संपत्ति एक तिहाई रह गई है। पेटीएम के आईपीओ के वक्त ही कई एक्सपर्ट्स ने इसके वैल्यूएशन पर सवाल उठाए थे। उनका कहना था कि आईपीओ में इसके शेयरों की कीमत अधिक रखी गई है। दूसरी तरफ बीते दिनों में गोल्डमैन सैक्स, सिटी, जेपी मॉर्गन, मॉर्गन स्टेनली, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज जैसे टॉप ब्रोकरेज पेटीएम को लेकर काफी पॉजिटिव रहे हैं। ऐसे में निवेशकों को धैर्य रखने की जरूरत है।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

अर्थ जगत

Auto Expo 2023: मारुति सुजुकी ने लॉन्च की 5 डोर एसयूवी जिम्नी, FRONX भी हुई लॉन्च

Published

on

Maruti Suzuki launches 5 door SUV Jimny

Auto Expo 2023: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को ऑटो एक्सपो 2023 का औपचारिक तौर पर उद्घाटन किया। कल यानी 13 जनवरी से ऑटो एक्सपो आम लोगों के लिए खुल जाएगा। ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो 2023 के दूसरे दिन गुरुवार को मारुति सुजुकी ने अपनी दो मिड साइज एसयूवी को शोकेस किया। पांच साल के लंबे इंतजार के बाद मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने भारत में अपनी पहली ऑफ रोड एसयूवी मारुति जिम्नी 5 डोर (Maruti Suzuki Jimny 5 door) को लॉन्च कर दिया। कंपनी ने मारुति जिम्नी को लॉन्च करने के साथ ही इसकी बुकिंग विंडो को भी ओपन कर दिया है।

Maruti Suzuki launches 5 door SUV Jimny

Maruti Suzuki launches 5 door SUV Jimny

Maruti Suzuki launches 5 door SUV Jimny

Maruti Suzuki launches 5 door SUV Jimny

मारुति सुजुकी ने जिम्नी के साथ एक नई एसयूवी FRONX भी लॉन्च की है। मारुति सुजुकी ने इस एसयूवी को 4 सिलेंडर वाले 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ मार्केट में उतारा है। मारुति जिम्नी के साथ कंपनी ने इस एसयूवी के लिए भी बुकिंग विंडो को ओपन कर दिया है। Fronx SUV को मारुति सुजुकी अपने प्रीमियम आउटलेट नेक्सा के जरिए बेचेगी।

Maruti Suzuki Fronx launched

Maruti Suzuki Fronx launched

11 हजार में बुक करें जिम्नी

मारुति जिम्नी 5 डोर को खरीदने के इच्छुक ग्राहक कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसकी बुकिंग कर सकते हैं या नजदीकी मारुति सुजुकी डीलरशिप पर जाकर भी इसकी बुकिंग कर सकते हैं। कंपनी ने इस ऑफ रोड एसयूवी की बुकिंग के लिए 11 हजार रुपए का टोकन अमाउंट तय किया है जो कि रिफंडेबल है। मारुति सुजुकी का दावा है कि इस एसयूवी को पूरी दुनिया में बहुत पसंद किया गया है। इसे 199 देशों में करीब 32 लाख लोगों ने खरीदा है। मारुति सुजुकी ने Maruti Jimny 5 door की कीमत के बारे में अभी घोषणा नहीं की है, लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी इसे 10 से 12 लाख रुपए की शुरुआती कीमत के साथ मार्केट में उतार सकती है।

मारुति जिम्नी का इंजन और फीचर्स

  • जिम्नी 5 डोर में 4 सिलेंडर वाला 1.5 लीटर K-15-B पेट्रोल इंजन दिया है जो 101 बीएचपी की पावर और 130 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ कंपनी ने 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प दिया है। साथ ही मारुति सुजुकी ने इस ऑफ रोड एसयूवी में 4X4 व्हील ड्राइव का फीचर भी दिया है।
  • जिम्नी को 7 कलर के साथ पेश किया है जिसमें 5 सिंगल टोन कलर और दो डुअल टोन हैं। इन कलर्स में ग्रेनाइट ग्रे, नेक्सा ब्लू, ब्लुइश ब्लैक, पर्ल आर्कटिक वाइट हैं जिसमें से काइनेटिक यलो और सिज़लिंग रेड को ब्लैक रूफ के साथ खरीदने का ऑप्शन दिया गया है।
  • जिम्नी में एंड्रॉयड ऑटो और एप्प्ल कारप्ले की कनेक्टिविटी वाला स्मार्टप्ले प्रो प्लस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। जिसके साथ आर्कमिस साउंड सिस्टम को लगाया गया है।
  • 360 डिग्री व्यू कैमरा, हेड अप डिस्प्ले, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, ऑल ब्लैक डैशबोर्ड जैसे फीचर्स भी जिम्नी को खास बनाते हैं।
  • सेफ्टी फीचर्स की बात करें, तो जिम्नी में 6 एयरबैग, ब्रेक (एलएसडी) लिमिटेड स्लिप डिफरेंशियल, हिल होल्ड असिस्ट के साथ ईएसपी, हिल डिसेंट कंट्रोल, रियर-व्यू कैमरा और ईबीडी के साथ एबीएस जैसे फीचर मिलते हैं।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

Advertisment

R.O No. 12276/ 129

ख़बर उत्तर प्रदेश

Shaligram stones reached Ayodhya Shaligram stones reached Ayodhya
ख़बर उत्तर प्रदेश2 days ago

Ayodhya: शालिग्राम शिलाएं पहुंची अयोध्या, सत्कार और समर्पण कार्यक्रम के बाद सौंपी जाएंगी

Ayodhya: नेपाल के जनकपुर से 26 जनवरी को चलीं शालिग्राम शिलाएं बुधवार रात अयोध्या पहुंच गईं। राम मंदिर ट्रस्ट के...

Death sentence to Murtaza Gorkhanath temple Attack case Death sentence to Murtaza Gorkhanath temple Attack case
ख़बर उत्तर प्रदेश4 days ago

UP News: गोरखानाथ मंदिर में पुलिसकर्मियों पर हमले के दोषी मुर्तजा को फांसी की सजा, NIA कोर्ट का फैसला

Gorkhanath Temple: गोरखानाथ मंदिर में तैनात सुरक्षाकर्मियों पर जानलेवा हमले के दोषी अहमद मुर्तजा को फांसी की सजा का ऐलान...

Idol of Ramlala will be built 60 million years old rocks Idol of Ramlala will be built 60 million years old rocks
ख़बर उत्तर प्रदेश4 days ago

Ayodhya: 6 करोड़ साल पुरानी शिलाएं आज पहुंचेंगी अयोध्या, रामलला की मूर्ति का होगा निर्माण

Ayodhya: अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में भगवान राम और माता सीता की प्रतिमा निर्माण के लिए नेपाल से...

National Executive of Samajwadi Party declared National Executive of Samajwadi Party declared
ख़बर उत्तर प्रदेश5 days ago

UP News: समाजवादी पार्टी की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित, 14 महासचिव बनाए गए

SP National Executive: समाजवादी पार्टी की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी का ऐलान हो गया है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव...

So far 14 people have been pulled out from the debris of Alaya Apartment So far 14 people have been pulled out from the debris of Alaya Apartment
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: अलाया अपार्टमेंट के मलबे से अब तक 14 लोग निकाले गए, सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता की मां की मौत

Lucknow Building Collapses: राजधानी लखनऊ में वजीर हसनगंज (Hasanganj) रोड पर मंगलवार शाम करीब सवा छह बजे पांच मंजिला अलाया...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG) & Bhopal (MP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

Trending