Connect with us

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh News: भानुप्रतापपुर विधानसभा उप चुनाव की तारीखों की घोषणा, 8 दिसंबर से होगी वोटों की गिनती

Published

on

Bhanupratappur Assembly By-Election: छत्तीसगढ़ विधानसभा के उपाध्यक्ष और भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक मनोज मंडावी के निधन से रिक्त हुए भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए उप निर्वाचन हेतु तिथि की घोषणा कर दी गई है। कांकेर जिले के भानुप्रतापपुर विधानसभा उप निर्वाचन के लिए 5 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। जबकि मतगणना 8 दिसंबर को होगी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही कांकेर जिले में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई है।

R.O. No. 12338/ 107

छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने आज मुख्य पदाधिकारी कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि भानुप्रतापपुर विधानसभा उप निर्वाचन के लिए 10 नवंबर को अधिसूचना का प्रकाशन किया जाएगा। नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 17 नवंबर होगी। उम्मीदवार 21 नवम्बर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। उप निर्वाचन के लिए 5 दिसंबर को मतदान होगा और 8 दिसंबर को मतों की गिनती की जाएगी।

ख़बर छत्तीसगढ़

CG News: इंडोनेशिया में भी आराध्य हैं प्रभु श्री राम, श्रीयानी और पद्मा ने खोले कई राज

Published

on

Indonesian artists revealed many secrets in Ramayana Festival

CG News (Ramayan Mahotsav Chhattisgarh): दुनिया में सबसे ज्यादा मुस्लिम जनसंख्या वाले देश  इंडोनेशिया (Indonesia) में भी प्रभु श्री राम को लेकर वैसी ही आस्था है, जैसी भारत में है। रायगढ़ में आयोजित हो रहे राष्ट्रीय रामायण महोत्सव में इंडोनेशिया से आए कलाकारों ने कई ऐसी बातों को बताया, जो इंडोनेशिया की विविध संस्कृति की झलक दिखाती हैं। इंडोनेशिया के बाली द्वीप से आईं कलाकार पद्मा ने बताया कि हमारे यहां बिल्कुल वैसे ही पूजा होती है जैसे भारत में होती है। हमारे यहां भी लोग मंदिर जाते हैं और हम सब भगवान राम के प्रति गहरी श्रद्धा रखते हैं। बाली से ही आई श्रीयानी ने बताया कि लक्ष्मी जो विष्णु जी की पत्नी है उनकी विशेष पूजा बाली द्वीप में होती है और इसी वजह से बहुत सारी लड़कियों के नाम श्री से हैं जैसे श्रीयानी या पदमा।

R.O. No. 12338/ 107

श्रीयानी ने बताया कि उनके दल द्वारा मंचित की गई राम कथा केवल इंडोनेशिया में ही नहीं, बल्कि इसका मंचन आसपास के देशों जैसे सिंगापुर आदि में भी होता है। यही नहीं वह यूरोपियन यूनियन तथा अमेरिका में भी अपनी प्रस्तुति दे चुकी हैं। श्रीयानी ने बताया कि जब उनका दल राम कथा सुनाता है, तब उनकी कलात्मक प्रस्तुति और उनका वस्त्र विन्यास लोगों को बहुत भाता है। इसके अलावा श्रीराम का अद्भुत चरित्र सब को बहुत पसंद आता है। श्रीयानी ने बताया कि उन्हें रामकथा इसलिए अच्छी लगती है क्योंकि श्रीराम हमेशा अपनी पत्नी सीता का ध्यान रखते हैं। जब उनका अपहरण होता है तब वह उन्हें वापस लाने लंका तक चले जाते हैं लंका में पुल का निर्माण करते हैं। इस तरह से जब भावपूर्ण कथा की प्रस्तुति होती है तो लोगों के लिए अद्भुत दृश्य बनता है।

श्रीयानी से जब उनके परिधानों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि बाली में रामकथा से जुड़े हुए जुड़ी हुई सामग्री बनाने का कुटीर उद्योग है यहां न केवल कलाकारों के लिए मुकुट तैयार होते हैं अपितु यहां पर उनके लिए सुंदर वस्त्र भी तैयार होते हैं। श्रीयानी ने अपने वस्त्र दिखाते हुए कहा कि, सालों से इसी तरह के वस्त्र रामकथा में पहने जा रहे हैं और इन वस्त्रों की विशेषता यह है कि ऐसे ही परिधान हमारे मंदिरों में भी देवताओं ने धारण किए हैं। अपने मुकुट की तरफ इशारा करते हुए श्रीयानी ने बताया कि इसे देखिए, यह वैसा ही है जैसे बाली के मंदिरों में बनी मूर्तियों में दिखता है।

श्रीयानी ने बताया कि वह पहली बार भारत आई हैं। यहां आकर बहुत अच्छा लगा। यह श्रीराम का देश है। मुझे बताया गया कि रामकथा में वर्णित अरण्यकांड का स्थल दंडकारण्य ही है। यह छत्तीसगढ़ ही है जहां मैं आई हूं। यह सोचकर ही मुझे बहुत अच्छा लग रहा है हम सब छत्तीसगढ़ में आकर और यहां हुए भव्य स्वागत से अभिभूत हैं।

Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

CG News: रामायण महोत्सव के दूसरे दिन के कार्यक्रम शुरू, भजन संध्या में बाबा हंसराज और लखबीर सिंह लक्खा देंगे प्रस्तुति

Published

on

CG News: The program of the second day of Ramayana Festival begins, Baba Hansraj and Lakhbir Singh Lakkha will perform in Bhajan Sandhya

National Ramayan Festival: राष्ट्रीय रामायण महोत्सव के दूसरे दिन के कार्यक्रमों का संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत एवं स्कूल मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया। इस अवसर पर लोकगायक दिलीप षडंगी ने अपनी टीम के साथ हनुमान चालीसा की प्रस्तुति दी। महोत्सव में उपस्थित सभी लोगों ने तालियों की थाप के साथ हनुमान चालीसा का पाठ किया। मंत्री अमरजीत भगत ने महोत्सव में उपस्थित दर्शकों को सम्बोधित करते हुए स्वयं स्वागत लोकगीत गाया। आज के कार्यक्रम की शुरुआत झारखंड से आए कलाकार दल की प्रस्तुति के साथ हुई। झारखंड के कलाकारों द्वारा अरण्यकांड पर मनमोहक प्रस्तुति दी गई। सीता हरण प्रसंग और राम द्वारा शबरी के झूठे बेर खाने के प्रसंग का मनमोहक प्रस्तुतिकरण किया गया।

R.O. No. 12338/ 107

‘राष्ट्रीय रामायण महोत्सव’ के दूसरे दिन देश के मशहूर कलाकार भजनों की प्रस्तुति देंगे। भजन संध्या में रात्रि 8.30 बजे से 9.30 बजे तक ख्यातिप्राप्त राष्ट्रीय कलाकार बाबा हंसराज रघुवंशी तथा रात्रि 9.30 बजे से 10.30 बजे तक लखबीर सिंह लक्खा भजनों की प्रस्तुति देंगे। वहीं  राष्ट्रीय रामायण महोत्सव के तीसरे और अंतिम दिन हिन्दी के प्रख्यात कवि कुमार विश्वास अपनी विशेष प्रस्तुति ‘अपने-अपने राम म्युजिक नाईट’ से भगवान श्रीराम की महिमा का बखान करेंगे।

Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

CG News: राष्ट्रीय रामायण महोत्सव में दूसरे दिन देश के मशहूर कलाकार देंगे प्रस्तुति

Published

on

CG News: Famous artists of the country will perform on the second day of the National Ramayana Festival

National Ramayana Festival: ‘राष्ट्रीय रामायण महोत्सव’ के दूसरे दिन देश के ख्याति प्राप्त कलाकार बाबा हंसराज रघुवंशी और लखबीर सिंह लक्खा भजनों की प्रस्तुति देंगे। रायगढ़ के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में 1 से 3 जून तक आयोजित किए जा रहे इस महोत्सव में रामायण के अरण्य काण्ड पर रामायण दलों की प्रतियोगिता प्रतिदिन आयोजित हो रही है। छत्तीसगढ़ के लोक गायक दिलीप षड़ंगी अपनी टीम के साथ महोत्सव में प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे। इसके साथ ही साथ प्रतिदिन रात्रि में भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा, जिसमें देश के सुप्रसिद्ध कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देंगे।

R.O. No. 12338/ 107

महोत्सव में दूसरे दिन का कार्यक्रम

राष्ट्रीय रामायण महोत्सव के दूसरे दिन का मंचीय कार्यक्रम दोपहर 2 बजे से प्रारंभ होगा। संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे तथा स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। कार्यक्रम में दोपहर 2.15 बजे हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठ होगा तथा दोपहर 2.30 से रात्रि 8.30 बजे तक आयोजित अरण्यकाण्ड पर आधारित प्रतियोगिता में 8 राज्यों झारखण्ड, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, असम, ओड़िसा, हिमाचल प्रदेश, गोवा और छत्तीसगढ़ के दल हिस्सा लेंगे। भजन संध्या में रात्रि 8.30 बजे से 9.30 बजे तक ख्यातिप्राप्त राष्ट्रीय कलाकार बाबा हंसराज रघुवंशी तथा रात्रि 9.30 बजे से 10.30 बजे तक लखबीर सिंह लक्खा भजनों की प्रस्तुति देंगे।

तीसरे दिन कवि कुमार विश्वास करेंगे प्रभु श्री राम की महिमा का बखान

महोत्सव के तीसरे दिन आकर्षण इंडोनेशिया के रामायण दल की प्रस्तुति होगी। इन रामायण दलों की प्रस्तुति में सर्वव्यापी भगवान श्रीराम की रामकथा के विविधतापूर्ण राष्ट्रीय-वैश्विक स्वरूपों की झलक देखने को मिलेगी। साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त कलाकार भजन संध्या में अपनी संगीतमय प्रस्तुति देंगे। राष्ट्रीय रामायण महोत्सव के तीसरे और अंतिम दिन हिन्दी के प्रख्यात कवि कुमार विश्वास अपनी विशेष प्रस्तुति ‘अपने-अपने राम म्युजिक नाईट’ से भगवान श्रीराम की महिमा का बखान करेंगे।

Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

CG News: रामायण महोत्सव में शणमुख प्रिया के भजनों ने बांधा समा, मंत्रमुग्ध हुए दर्शक

Published

on

CG News: Shanmukh Priya's bhajans enthralled the audience at the Ramayana festival

CG News(Raigarh News): इंडियन आइडल के मंच से देशभर में मशहूर हुई सिंगर शणमुख प्रिया ने आज राष्ट्रीय रामायण महोत्सव में अपनी जादूई आवाज से दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। जय जोहार और छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया के साथ श्रोताओं का अभिवादन कर मुंबई से आई शणमुख प्रिया ने दर्शकों से कहा कि पहली बार आई हूं, लेकिन बहुत अच्छा लग रहा है।

R.O. No. 12338/ 107

सुपरहिट सॉन्ग ‘देवा श्री गणेशा’ के साथ अपनी शानदार परफॉर्मेंस की शुरुआत करने वाली शणमुख प्रिया ने ‘श्री शिव तांडव’, ‘सिया राम जय राम जय-जय राम’, ‘पायो जी मैंने राम रतन धन पायो’ जैसे भजन गाकर दर्शकों का मन मोह लिया। उन्होंने राष्ट्रीय रामायण महोत्सव के भव्य आयोजन के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को धन्यवाद भी दिया।

Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

CG News: प्रभु श्रीराम के चरित्र में छत्तीसगढ़ का भी अंश- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

Published

on

CG News: Chhattisgarh also has a part in Lord Shri Ram's character - Chief Minister Bhupesh Baghel

CG News(Raigarh): मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज कला और साहित्य की नगरी रायगढ़ के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में आयोजित भव्य समारोह में तीन दिवसीय ‘राष्ट्रीय रामायण महोत्सव’ का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हमारा छत्तीसगढ़ माता कौशल्या और शबरी माता का प्रदेश है। यह सदियों से निवास कर रहे आदिवासियों, वनवासियों का प्रदेश है। भगवान राम का राजतिलक होना था, लेकिन वे वनवास गए, निषादराज से मिले, शबरी से मिले, ऋषि मुनियों से मिले। हमारा रिश्ता वनवासी राम के साथ ही कौशल्या के राम से भी है, इसलिए वे हमारे भांजे है, हम छत्तीसगढ़वासी भांजे का पैर छूते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान श्री राम ने अपने वनवास के 10 साल छत्तीसगढ़ में गुजारे। भगवान श्री राम ने वनवास के दौरान कितनी कठिनाई झेली पर अपनी मर्यादा नहीं खोई। भगवान राम जब वन गए तो मर्यादा पुरूषोत्तम बन गए। उनके इस चरित्र निर्माण में छत्तीसगढ़ का भी अंश है।

R.O. No. 12338/ 107

राष्ट्रीय स्तर के आयोजन में विदेशी दल भी ले रहे हिस्सा

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में पहली बार छत्तीसगढ़ में शासकीय रूप से राष्ट्रीय स्तर पर रामायण महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। प्रभु श्री राम जी के आदर्श चरित्र के श्रवण के लिए यह सुंदर आयोजन किया जा रहा है। यद्यपि यह राष्ट्रीय आयोजन है, लेकिन इसमें कंबोडिया, इंडोनेशिया देशों के दल भी हिस्सा ले रहे हैं, जिससे यह महोत्सव अंतर्राष्ट्रीय हो गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज मैंने राष्ट्रीय रामायण उत्सव के दौरान सुंदर मार्च पास्ट भी देखा, इसमें रामनामी सम्प्रदाय का राम मार्चपास्ट भी देखा। इन्होंने पूरा जीवन श्री राम को समर्पित कर दिया है। वे निराकार में विश्वास करते हैं, जिस तरह कबीर निराकार में विश्वास करते हैं। इस तरह सबके अपने-अपने राम हैं।

हमारी सुबह भी राम-राम से और शाम भी राम-राम से होती है- मुख्यमंत्री बघेल

मुख्यमंत्री ने कहा कि राम कथा हमारे दिलों में बसी हुई है। हमारी सुबह राम-राम से होती है और शाम भी राम-राम से होती है। हमारे हर गांव में रामलीला की सुंदर मंडलियां बनी हुई है। आमजन श्रीराम से गहरी आत्मीयता इसलिए महसूस करते हैं क्योंकि श्री राम सबके हैं, वे निषादराज के हैं, शबरी के हैं। सबसे अनुराग रखते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए उन सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा है, जहां तीर्थ स्थल हैं और इनमें 2 एकड़ जमीन चाही है ताकि हम अपने यात्रियों के लिए यहां रहने की अच्छी व्यवस्था बना सकें। साथ ही हम अपने तीर्थ स्थलों को भी विकसित कर रहे हैं ताकि हमारे यहां जो तीर्थयात्री आएं उन्हें भी अच्छी सुविधा मिल पाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान श्रीराम ने अपने वनवास का अधिकांश समय वनवासियों के साथ बिताया। उनके साथ गहरी आत्मीयता का वृतांत हमें रामायण में मिलता है।

सामूहिक हनुमान चालीसा का हुआ आयोजन

रामायण महोत्सव के शुभारंभ के मौके पर सामूहिक हनुमान चालीसा का आयोजन हुआ। भक्ति गीतों के गायक दिलीप षडंगी ने यह प्रस्तुति दी। उनके साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हजारों दर्शक हनुमान जी की आराधना में लीन रहे। कार्यक्रम के आरंभ में विभिन्न राज्यों से और देशों से आए हुए दलों ने मार्च पास्ट किया। इंडोनेशिया और कंबोडिया से आए दलों ने अपने पारंपरिक परिधानों में लोगों का मन मोह लिया। रामनामी संप्रदाय के सदस्यों ने भी मार्च पास्ट किया। उत्तराखंड के दल की विशेषता यह रही कि इसमें अगुवाई रावण ने की। गोवा, कर्नाटक, उड़ीसा, मध्य प्रदेश आदि राज्यों ने भी अपनी प्रस्तुति दी। उल्लेखनीय है कि इस आयोजन में 12 राज्यों के 270 कलाकार हिस्सा ले रहे हैं। इसमें छत्तीसगढ़ प्रदेश से 70 कलाकार और विदेशों से 27 कलाकार हिस्सा ले रहे हैं।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Gyanvapi Case: Shock to the Muslim side from the High Court, the case of regular worship of Shringar Gauri will continue Gyanvapi Case: Shock to the Muslim side from the High Court, the case of regular worship of Shringar Gauri will continue
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

Gyanvapi Case: हाईकोर्ट से मुस्लिम पक्ष को झटका, श्रंगार गौरी की नियमित पूजा का केस चलता रहेगा

Gyanvapi Case: वाराणसी (Varanasi) के ज्ञानवापी मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज कर...

UP News: Both accused of killing a soldier in Jalaun killed in encounter UP News: Both accused of killing a soldier in Jalaun killed in encounter
ख़बर उत्तर प्रदेश3 weeks ago

UP News: सिपाही की हत्या के दोनों आरोपी एनकाउंटर में ढेर, 10 मई की रात की थी हत्या

UP News(Jalaun Encounter): उत्तरप्रदेश के जालौन में 10 मई की रात ड्यूटी पर तैनात सिपाही की हत्या के दो आरोपियों को...

UP News: BJP's bumper victory in UP civic elections UP News: BJP's bumper victory in UP civic elections
ख़बर उत्तर प्रदेश3 weeks ago

UP News: यूपी को सिर्फ योगी पसंद है, प्रदेश की सभी 17 नगर निगमों पर लहराया भगवा झंडा

UP News: उत्तरप्रदेश के निकाय चुनावों में भाजपा को जिस तरह प्रचंड जीत मिली है, उससे एक बार फिर प्रदेश में...

UP News: Counting of votes continues in civic elections, BJP at the forefront UP News: Counting of votes continues in civic elections, BJP at the forefront
ख़बर उत्तर प्रदेश3 weeks ago

UP News: निकाय चुनाव में वोटों की गिनती जारी, बीजेपी सब पर भारी

UP Nikay Chunav Result 2023: यूपी में नगरीय  निकाय चुनावों की तस्वीर आज शाम तक पूरी साफ हो जाएगी। वोटों...

Gyanvapi: High Court's important order in the Gyanvapi case Gyanvapi: High Court's important order in the Gyanvapi case
ख़बर उत्तर प्रदेश3 weeks ago

Gyanvapi: ज्ञानवापी मामले में हाईकोर्ट का अहम आदेश, केस का टर्निंग प्वाइंट साबित हो सकता है फैसला

Gyanvapi Case: वाराणसी के ज्ञानवापी मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने अहम आदेश दिया है। हाईकोर्ट ने फैसला दिया...

Advertisement https://khabritaau.com/wp-content/uploads/2023/05/2F47E478-FF9F-45C8-BC12-FCE36568A76E.jpeg

RO NO. 12402/ 129

अभी तक की बड़ी खबरें

  • An error has occurred, which probably means the feed is down. Try again later.

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

Trending