Connect with us

ख़बर छत्तीसगढ़

CG News: सरकारी ITI में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आज से काउंसिलिंग शुरू, ट्रेनी ऑफिसर के पदों पर होनी है भर्ती

Published

on

CG News: Counseling starts from today for the recruitment of vacant posts in Government ITI

CG News: राज्य की शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में प्रशिक्षण अधिकारियों के विभिन्न रिक्त पदों की पूर्ति हेतु व्यापम के माध्यम से आयोजित चयन परीक्षा के परिणाम घोषित किए जा चुके हैं। इन पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया ऑनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से 9 अगस्त से 16 अगस्त 2023 रात्रि 11.59 बजे तक की जाएगी।

ऑनलाइन काउंसलिंग की विस्तृत प्रक्रिया एवं कटऑफ मार्क्स की जानकारी संचालनालय की वेबसाइट cgiti.cgstate.gov.in पर देखी जा सकती है। अभ्यर्थी वेबसाइट का अवलोकन कर 9 अगस्त 2023 प्रातः से 16 अगस्त 2023 रात्रि 11.59 बजे तक उक्त वेबसाईट पर जाकर अभ्यर्थी ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया में सम्मिलित हो सकते हैं। अधिकारियों ने अभ्यर्थियों से नियमित रूप से वेबसाईट का अवलोकन करने को कहा है।

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: आयुष्मान कार्ड का गलत उपयोग करने वाले 48 अस्पतालों पर कार्रवाई, 11 पर लगा जुर्माना

Published

on

Chhattisgarh: Action taken against 48 hospitals misusing Ayushman card, fine imposed on 11

Raipur: आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को लेकर अस्पतालों के खिलाफ प्राप्त हो रही शिकायतों को लेकर छत्तीसगढ़ शासन की कार्रवाई जारी है। अपने आर्थिक लाभ की दृष्टि से कई अस्पताल नियमों की अवहेलना कर मरीजों के अधिकार (आयुष्मान कार्ड) का दुरूपयोग करते हुए शासन को गुमराह कर रहे हैं । इसी कारण शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना के सुचारू रूप से क्रियान्यवन हेतु छत्तीसगढ़ शासन द्वारा नियम विरुद्ध कार्य कर रहे अस्पतालों पर लगातार कार्यवाही की जा रही है, जिसके तहत वर्ष 2024 में अब तक कुल 48 अस्पतालों के विरुद्ध कार्यवाही की जा चुकी है।

11 अस्पतालों पर लगा जुर्माना

48 अस्पतालों के विरुद्ध प्राप्त शिकायतों पर जांच उपरांत, 11 अस्पतालों के विरुद्ध जुर्माना लगाया जा चुका है एवं 1 अस्पताल का पंजीयन निरस्त (De-empanelment) किया गया है। इन अस्पतालों के विरुद्ध आयुष्मान कार्ड से इलाज करने के बाद भी हितग्राहियों से अतिरिक्त नगद राशि लेने, आर्थिक लाभ हेतु नियम विरुद्ध अनावश्यक रूप से मरीजों को योजना अंतर्गत भर्ती किये जाने एवं अवैधानिक तौर पर योजना के तहत गर्भाशय के ऑपरेशन करने के संबंध में शिकायत प्राप्त हुई थीं।

इन अस्पतालों के विरूद्ध की गई कार्रवाही

नियम विरूद्ध कार्य करने पर जय तुलसी मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल राजनंदगांव पर 15 हजार रुपए का अर्थदंड, श्री आरोग्यम हॉस्पिटल पर 11 लाख 41 हजार रुपए का अर्थदंड एवं अंकुर हॉस्पिटल रायपुर, 1 लाख 40 हजार का अर्थदंड, माँ यशोदा हॉस्पिटल, जिला-गरियाबंद पर 6 लाख 60 हजार रूपए, श्री राम हॉस्पिटल झलप, महासमुंद पर 11 लाख 41 हजार रूपए, अशोका हॉस्पिटल, रायपुर 31 लाख 60 हजार रूपए , ओमकार हॉस्पिटल बिलासपुर, 1 लाख 82 हजार रूपए, साईं समर्थ हॉस्पिटल रायपुर 4 लाख 25 हजार रूपए, CIMT हॉस्पिटल, रायपुर 11 लाख 8 हजार रूपए, केयर एंड क्योर हॉस्पिटल, बिलासपुर पर 12 लाख 74 हजार 900 रूपए का अर्थदंड एवं स्पर्श मल्टी स्पेशिलिटी हॉस्पिटल, दुर्ग पर 24 लाख 44 हजार 700 का अर्थदंड लगाया गया है। 48 अस्पतालों में से शेष 33 अस्पताल जिनको कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था उनके द्वारा प्राप्त स्पष्टीकरण पर कार्यवाही प्रक्रियाधीन है । प्राप्त स्पष्टीकरण के आधार पर जल्द ही नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh Rainfall: छत्तीसगढ़ में अब तक 330.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज, इस जिले में हुई सबसे कम वर्षा

Published

on

Chhattisgarh Rainfall: 330.3 mm average rainfall recorded so far in Chhattisgarh, lowest rainfall in this district

Raipur:राज्य शासन के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा बनाए गए राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष द्वारा संकलित जानकारी के मुताबिक एक जून 2024 से अब तक राज्य में 330.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है। राज्य के विभिन्न जिलों में 1 जून 2024 से आज 20 जुलाई सुबह तक रिकार्ड की गई वर्षा के अनुसार बीजापुर जिले में सर्वाधिक 730.0 मिमी और सरगुजा जिले में सबसे कम 138.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गयी है।

राज्य स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार एक जून से अब तक सूरजपुर जिले में 204.3 मिमी, बलरामपुर में 341.1 मिमी, जशपुर में 241.3 मिमी, कोरिया में 249.5 मिमी, मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर में 205.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गयी है। रायपुर जिले में 268.2 मिमी, बलौदाबाजार में 309.4 मिमी, गरियाबंद में 382.6 मिमी, महासमुंद में 237.3 मिमी, धमतरी में 342.7 मिमी, बिलासपुर में 345.4 मिमी, मुंगेली में 331.4 मिमी, रायगढ़ में 332.4 मिमी, सारंगढ़-बिलाईगढ़ में 205.3 मिमी, जांजगीर-चांपा में 329.7 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई है।

इसी प्रकार सक्ती में 276.7 कोरबा में 396.2 मिमी, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही में 343.2 मिमी, दुर्ग में 206.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गयी। कबीरधाम जिले में 263.0 मिमी, राजनांदगांव में 335.0 मिमी, मोहला-मानपुर-अंबागढ़चौकी में 385.7 मिमी, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई में 224.1 मिमी, बालोद में 357.3 मिमी, बेमेतरा में 185.0 मिमी, बस्तर में 498.6 मिमी, कोण्डागांव में 378.9 मिमी, कांकेर में 397.5 मिमी, नारायणपुर में 436.5 मिमी, दंतेवाड़ा में 419.4 मिमी और सुकमा जिले में 603.2 मिमी औसत वर्षा एक जून से अब तक रिकार्ड की गई।

Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

CG Cabinet: मंडी अधिनियम में संशोधन का निर्णय, e-NAM के जरिए किसानों को मिलेगा उपज का अधिकतम मूल्य

Published

on

CG Cabinet: Decision to amend Mandi Act, farmers will get maximum price of produce through e-NAM

Raipur: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की अध्यक्षता में आज मंत्रिपरिषद की बैठक आयोजित हुई। बैठक में प्रथम अनुपूरक अनुमान वर्ष 2024-2025 का विधानसभा में उपस्थापन के लिए छत्तीसगढ़ विनियोग विधेयक-2024 के प्रारूप का अनुमोदन किया गया। वहीं किसानों को उनकी उपज का अधिकतम मूल्य प्राप्त हो, इसके लिए छत्तीसगढ़ कृषि उपज मंडी अधिनियम में संशोधन किए जाने का निर्णय लिया गया। मंत्रिपरिषद की बैठक में छत्तीसगढ़ कृषि उपज मंडी (संशोधन) विधेयक-2024 के प्रारूप का अनुमोदन किया गया।

छत्तीसगढ़ कृषि उपज मंडी अधिनियम में संशोधन होने से अन्य प्रदेश के मंडी बोर्ड अथवा समिति के एकल पंजीयन अथवा अनुज्ञप्तिधारी, व्यापारी एवं प्रसंस्करणकर्ता भारत सरकार द्वारा संचालित e-NAM पोर्टल (राष्ट्रीय कृषि बाजार) के माध्यम से अधिसूचित कृषि उपज की खरीदी-बिक्री बिना पंजीयन के कर सकेंगे, इससे छत्तीसगढ़ राज्य के किसानों और विक्रेताओं को अधिकतम मूल्य मिल पाएगा।

संशोधन प्रस्ताव के अनुसार मंडी फीस के स्थान पर अब ‘‘मंडी फीस तथा कृषक कल्याण शुल्क‘‘ शब्द जोड़ा जाना प्रस्तावित है। संशोधन प्रस्ताव के अनुसार कृषक कल्याणकारी गतिविधियों के लिए मंडी बोर्ड अपनी सकल वार्षिक आय की 10 प्रतिशत राशि छत्तीसगढ़ राज्य कृषक कल्याण निधि में जमा करेगा। इस निधि का उपयोग नियमों में शामिल प्रयोजनों के लिए किया जा सकेगा।

कैबिनेट के अन्य महत्वपूर्ण निर्णय

1. छत्तीसगढ़ राज्य के नगरीय क्षेत्रों में शासकीय भूमि के आबंटन, अतिक्रमित भूमि के व्यवस्थापन और भूमि स्वामी को हक प्रदान करने के संबंध में मंत्रिपरिषद ने महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए इस संबंध में पूर्व में जारी निर्देश और परिपत्रों को निरस्त कर दिया है। जिसमें राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा नगरीय क्षेत्रों में अतिक्रमित भूमि के व्यवस्थापन, शासकीय भूमि के आबंटन एवं वार्षिक भू-भाटक के निर्धारण एवं वसूली प्रक्रिया संबंधी 11 सितम्बर 2019 को जारी परिपत्र, नगरीय क्षेत्रों में प्रदत्त स्थायी पट्टों का भूमिस्वामी हक प्रदान किए जाने संबंधी 26 अक्टूबर 2019 को जारी परिपत्र, नजूल के स्थायी पट्टों की भूमि को भूमिस्वामी हक में परिवर्तित किए जाने के लिए 20 मई 2020 को जारी परिपत्र तथा नगरीय क्षेत्रों में शासकीय भूमि के आबंटन, अतिक्रमित भूमि के व्यवस्थापन और भूमि स्वामी हक प्रदान करने के संबंध में 24 फरवरी 2024 को जारी परिपत्र शामिल हैं।

Advertisement

2.मंत्रिपरिषद की बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि इन प्रपत्रों के अंतर्गत जारी आदेशों के तहत आबंटित भूमि की जानकारी राजस्व विभाग की वेबसाइट में प्रदर्शित की जाएगी और इस विषय में कोई भी आपत्ति और शिकायत प्राप्त होने पर संभागीय आयुक्त द्वारा इसकी सुनवाई की जाएगी।

3.मंत्रिपरिषद की बैठक में छत्तीसगढ़ माल और सेवा कर (संशोधन) विधेयक-2024 के प्रारूप का अनुमोदन किया गया। जीएसटी कॉउंसिल द्वारा इनपुट सर्विस डिस्ट्रीब्यूटर के संबंध में आगत कर प्रत्यय लिये जाने के प्रावधान को युक्तियुक्त बनाने एवं पान मसाला, गुटखा इत्यादि के विनिर्माण में लगने वाले मशीनों के रजिस्ट्रीकरण के लिए अधिनियम में कुछ संशोधन का निर्णय लिया गया था। इस निर्णय के परिपेक्ष्य में केन्द्रीय माल और सेवा कर संशोधन अधिनियम 2024, 15 फरवरी 2024 अधिसूचित है। इस संबंध में छत्तीसगढ़ माल और सेवा कर अधिनियम 2017 में भी तद्नुसार संशोधन किया जाना प्रस्तावित किया गया है।

4.छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग का 22वां वार्षिक प्रतिवेदन (01 अप्रैल 2022 से 31 मार्च 2023 तक की अवधि के लिए) विधानसभा के पटल पर रखे जाने हेतु अग्रिम आवश्यक कार्यवाही के लिए सामान्य प्रशासन विभाग को अधिकृत किया गया।

ये भी पढ़ें:

Chhattisgarh: प्रदेश में 4 आईएएस-3 आईपीएस का तबादला, लाल उमेंद सिंह को मुख्यमंत्री सुरक्षा का जिम्मा

Advertisement

Chhattisgarh: न्यूज पोर्टल्स के इम्पेनलमेंट हेतु फर्जी मैसेज करने वाले के विरुद्ध मामला दर्ज, जनसम्पर्क संचालनालय ने राखी थाने में कराई एफआईआर

Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: न्यूज पोर्टल्स के इम्पेनलमेंट हेतु फर्जी मैसेज करने वाले के विरुद्ध मामला दर्ज, जनसम्पर्क संचालनालय ने राखी थाने में कराई एफआईआर

Published

on

Chhattisgarh: Case registered against the person sending fake messages for impeachment of news portals, Directorate of Public Relations lodged FIR in Rakhi police station

Raipur: जनसंपर्क संचालनालय द्वारा न्यूज पोर्टल्स एवं न्यूज वेबसाईट के इम्पेनलमेंट के लिए आवेदकों को फर्जी मैसेज भेजने वाले के खिलाफ राखी पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है। दरअसल जनसंपर्क संचालनालय द्वारा न्यूज पोर्टल्स एवं न्यूज वेबसाइट के इम्पेनलमेंट के लिए 27 जून से 18 जुलाई 2024 तक ऑनलाइन आवेदन-पत्र आमंत्रित किए गए थे।

इसी दौरान 16 जुलाई को अज्ञात व्यक्ति द्वारा रबिक प्राईवेट लिमिटेड के नाम पर आवेदकों को व्हाटसअप मैसेज भेजकर यह कहा गया कि उनके आवेदन और पोर्टल्स में कुछ समस्या है, जिसके कारण जनसंपर्क संचालनालय में उनके इम्पेनलमेंट की संभावना नहीं है। इसके समाधान के लिए आवेदक उनसे संपर्क करें।

जनसंपर्क संचालनालय द्वारा इसकी शिकायत मिलने पर आज नवा रायपुर स्थित राखी थाने में एफआईआर क्रमांक 0158 दर्ज कराई गई है। राखी थाने द्वारा भारतीय न्याय संहिता 2023 की धारा 319 के तहत प्रकरण दर्ज कर विवेचना प्रारंभ कर दी गई है।

Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: प्रदेश में 4 आईएएस-3 आईपीएस का तबादला, लाल उमेंद सिंह को मुख्यमंत्री सुरक्षा का जिम्मा

Published

on

Chhattisgarh: 4 IAS-3 IPS transferred in the state, Lal Umend Singh given the responsibility of Chief Minister's security

Raipur: छत्तीसगढ़ में शुक्रवार को हुए प्रशासनिक फेरबदल में 4 आईएएस और 3 आईपीएस के तबादला आदेश जारी हुए हैं। इसमें मुख्यमंत्री सुरक्षा की जिम्मेदारी अब लाल उमेंद सिंह को दी गई है। जबकि आईपीएस प्रफुल्ल ठाकुर को मुख्यमंत्री सुरक्षा से हटाकर माना चौथी बटालियन भेज दिया गया है। वहीं लाल उमेंद सिंह की जगह राजेश अग्रवाल अब बलरामपुर जिले के नए एसपी होंगे।

Chhattisgarh: 4 IAS-3 IPS transferred in the state, Lal Umend Singh given the responsibility of Chief Minister's security

जारी तबादला आदेश में आईएएस श्यामलाल धावड़े को छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कॉर्पोरेशन का प्रबंध संचालक बनाया गया है। वहीं डोमन सिंह को बस्तर संभाग का आयुक्त, विनीत नंदनवार को मंत्रालय में संयुक्त सचिव और अभिषेक अग्रवाल को मंत्रालय में उप सचिव के पद पर पदस्थ किया गया है।

Chhattisgarh: 4 IAS-3 IPS transferred in the state, Lal Umend Singh given the responsibility of Chief Minister's security

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: Dressed a beggar in his clothes, then burnt him alive in the car, secret revealed after 17 years UP News: Dressed a beggar in his clothes, then burnt him alive in the car, secret revealed after 17 years
ख़बर उत्तर प्रदेश15 hours ago

UP News: भिखारी को पहनाए अपने कपड़े, फिर कार में जिंदा जलाया,17 साल बाद खुला राज

Agra: आगरा में हत्या के एक ऐसे मामले का खुलासा हुआ है, जिसकी कहानी किसी थ्रिलर फिल्म की तरह है।...

Ayodhya: Dress code fixed for priests of Ramlala, will not be able to take Android phones into the temple Ayodhya: Dress code fixed for priests of Ramlala, will not be able to take Android phones into the temple
ख़बर उत्तर प्रदेश20 hours ago

Ayodhya: रामलला के पुजारियों के तय हुआ ड्रेस कोड, मंदिर में नहीं ले जा सकेंगे एंड्राॅएड फोन

Ayodhya: रामलला की पूजा-अर्चना करने वाले पुजारी अब एक तय ड्रेस कोड में रहेंगे। मंदिर के पुजारियों को सफेद धोती...

UP News: Shopkeepers will have to clearly write their identity on the Kanwar Yatra route, strict action will be taken against selling Halal certified products UP News: Shopkeepers will have to clearly write their identity on the Kanwar Yatra route, strict action will be taken against selling Halal certified products
ख़बर उत्तर प्रदेश2 days ago

UP News: कांवड़ यात्रा मार्ग पर दुकानदारों को अपनी पहचान स्पष्ट लिखनी होगी, हलाल सर्टिफिकेशन प्रोडक्ट बेचने पर होगी कड़ी कार्रवाई

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ यात्रियों के लिए बड़ा कदम उठाया है। पूरे यूपी में कांवड़ मार्गों पर खाने-पीने...

Train Accident: 15 bogies of Dibrugarh Express derail in Gonda, UP, 3 passengers killed, 14 injured Train Accident: 15 bogies of Dibrugarh Express derail in Gonda, UP, 3 passengers killed, 14 injured
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

Train Accident: यूपी के गोंडा में डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस की 15 बोगियां पटरी से उतरीं, 2 की मौत

Train Accident: उत्तरप्रदेश के गोंडा जिले के गोंडा- मनकापुर रेलखंड के बीच चंडीगढ़ से गोरखपुर जा रही डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस (15904)...

UP News: Chief Minister Yogi gave instructions to the ministers to take night rest in the in-charge area UP News: Chief Minister Yogi gave instructions to the ministers to take night rest in the in-charge area
ख़बर उत्तर प्रदेश4 days ago

UP News: मुख्यमंत्री योगी ने मंत्रियों को दिए प्रभार क्षेत्र में रात्रि विश्राम के निर्देश, 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव पर भी हुआ मंथन

Lucknow: लोकसभा चुनाव के बाद आज सीएम योगी ने अपने कैबिनेट सहयोगियों के साथ इस पर मंथन किया। सीएम योगी...

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending