Connect with us

खेल खिलाड़ी

Birmingham 2022 Commonwealth Games: भारत ने टेबल टेनिस पुरुष, लॉन बॉल्स में महिलाओं ने जीता गोल्ड, वेटलिफ्टिंग में विकास ठाकुर को सिल्वर मेडल

Published

on

Birmingham 2022 Commonwealth Games: बर्मिंघम में जारी कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के खाते में 2 गोल्ड और एक सिल्वर मेडल दर्ज हुआ। इसी के साथ भारत के कॉमनवेल्थ 2022 में 12 मेडल हो गए हैं। जिसमें पांच गोल्ड, चार सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। खास बात यह है कि इसमें सबसे अधिक आठ मेडल वेटलिफ्टिंग में मिले हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में आज भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम ने सिंगापुर को फाइनल में 3-1 से हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया है। आखिरी मुकाबले में भारत के हरमीत देसाई ने च्यू को 11-8, 11-5 और 11-6 से हराकर भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता।

पांचवें दिन महिला लॉन बॉल्स के फाइनल में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 17-10 से हराकर एक और गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। कॉमनवेल्थ गेम्स के 92 साल के इतिहास में पहला मौका है, जब भारतीय लॉन बॉल्स महिला टीम ने कोई मेडल जीता है। वहीं 96 किलोग्राम वर्ग वेटलिफ्टिंग में भारत के विकास ठाकुर ने सिल्वर मेडल अपने नाम कर लिया है। उन्होंने कुल 346 किलोग्राम (191 क्लीन एंड जर्क और 155 स्नैच) वजन उठाकर यह पदक जीता। भारत के लिए यह ओवरऑल 12वां और वेटलिफ्टिंग में 8वां पदक है। भारत के लिए इससे पहले वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा और अचिंत शिवली ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया है।

खेल खिलाड़ी

D Gukesh: कैंडिडेट्स चेस टूर्नामेंट जीत 17 साल के डी गुकेश ने रचा इतिहास, गैरी कास्परोव का तोड़ा रिकॉर्ड

Published

on

D Gukesh: 17 year old D Gukesh created history by winning the Candidates Chess Tournament, broke Garry Kasparov's record

Candidates Chess 2024: भारत के डी गुकेश ने 17 साल की उम्र में कैंडिडेट्स चेस टूर्नामेंट जीतकर रूस के गैरी कास्परोव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। इस जीत के साथ गुकेश कैंडिडेट्स चेस टूर्नामेंट में वर्ल्ड चैंपियन को चुनौती देने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। अब गुकेश को इस साल के आखिर में चीन के मौजूदा वर्ल्ड कप चैंपियन डिंग लिरिन के खिलाफ खेलने का मौका मिलेगा।

गुकेश से पहले रूस के गैरी कास्परोव के नाम सबसे कम उम्र में कैंडिडेट्स चेस टूर्नामेंट जीतने का रिकॉर्ड दर्ज था।  कास्परोव ने 1984 में अपने ही देश के नातोली कारपोव को 22 साल की उम्र में हराकर क्वालिफाई किया था। जबकि डी गुकेश ने 17 साल की उम्र में ही यह कारनामा कर दिखाया है।

बता दें कि कैंडिडेट्स चेस टूर्नामेंट जीतने वाले डी गुकेश दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। गुकेश से पहले भारत के विश्वनाथन आनंद ने इस टूर्नामेंट को अपने नाम किया था।

Continue Reading

खेल खिलाड़ी

IND VS ENG: धर्मशाला टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को पारी और 64 रन से हराया, 4-1 से जीती सीरीज

Published

on

IND VS ENG: India defeated England by an innings and 64 runs in Dharamsala Test, won the series 4-1

IND VS ENG: धर्मशाला के HPCA स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को पारी और 64 रन से हरा दिया है। इसी के साथ टीम इंडिया ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 4-1 से जीत ली। गुरुवार को इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। पहली पारी में इंग्लैंड 218 और टीम इंडिया 477 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत को दूसरी पारी में 259 रन का बढ़त मिली। इसके जवाब में इंग्लैंड टीम 195 रन पर ही सिमट गई। इस तरह इंग्लिश टीम को पारी और 64 रन से हार का सामना करना पड़ा। रविचंद्रन अश्विन ने मैच में 9 विकेट लिए।

होम ग्राउंड पर टीम इंडिया ने लगातार 17वीं सीरीज जीती

भारत की घरेलू मैदानों पर पिछले 12 साल में ये लगातार 17वीं सीरीज जीत है। होम ग्राउंड पर सबसे ज्यादा सीरीज जीतने का रिकॉर्ड पहले से भारतीय टीम के नाम है। ऑस्ट्रेलिया लगातार 10 सीरीज जीतकर दूसरे नंबर पर है। टीम इंडिया घर में 2012 के बाद कोई भी सीरीज नहीं हारी है। 2012 में इंग्लैंड ने ही भारत को सीरीज में 2-1 से हराया था। उसके बाद से टीम इंडिया अपने घर में कोई भी सीरीज नहीं हारी है।

Sela tunnel: देश को मिली सबसे ज्यादा ऊंचाई पर बनी सबसे लंबी सुरंग, चीन को हुई टेंशन

Advertisement
Continue Reading

खेल खिलाड़ी

BCCI: सालाना कॉन्ट्रेक्ट में नहीं मिली इन खिलाड़ियों को एंट्री, जानें किस खिलाड़ी को मिली कौन सी ग्रेड

Published

on

BCCI: These players did not get entry in the annual contract, know which player got which grade

BCCI: बीसीसीआई ने साल 2023-24 के लिए सीनियर मेंस टीम के लिए सालाना कॉन्ट्रैक्ट जारी कर दिया है। इसमें कुल 30 खिलाड़ियों को जगह दी गई है। इस बार की लिस्ट में ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन, उमेश यादव और युजवेंद्र चहल को शामिल नहीं किया गया है। यह सभी खिलाड़ी पिछले कुछ समय से नेशनल टीम से बाहर हैं। पिछली बार की तरह इस बार भी ए प्लस ग्रेड में सिर्फ चार खिलाड़ी-रोहित शर्मा, विराट कोहली, रविंद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं।

डोमेस्टिक क्रिकेट न खेलना ईशान-श्रेयस को पड़ा भारी

Advertisement

ईशान और श्रेयस को रणजी ट्रोफी में खेलने के निर्देशों का पालन नहीं करना भारी पड़ा। राष्ट्रीय टीम में नहीं होने के बावजूद इन दोनों खिलाड़ियों ने डोमेस्टिक क्रिकेट नहीं खेला। ईशान निजी कारणों से साउथ अफ्रीका के दौरे के बीच में से स्वदेश लौट आए थे और इसके बाद से वह नैशनल टीम से बाहर हैं। बीसीसीआई ने कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी करते हुए एक बार फिर साफ तौर पर कहा है कि सभी खिलाड़ी जब राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हों तो वे घरेलू क्रिकेट में खेलने को प्राथमिकता दें।

इन खिलाड़ियों का हुआ प्रमोशन 

फास्ट बॉलर मोहम्मद सिराज को ग्रेड बी से ग्रेड ए में प्रमोट किया गया है। जबकि अक्षर पटेल को ग्रेड ए से निकालकर ग्रेड बी में डाला गया है। अक्षर के अलावा सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव और यशस्वी जायसवाल को ग्रेड बी में रखा गया है। पंत पिछले साल ग्रेड ए में थे, लेकिन दिसंबर 2022 में सड़क दुर्घटना में घायल होने के बाद उन्होंने कोई क्रिकेट मैच नहीं खेला है, इसलिए उन्हें ग्रेड बी में रखा गया है।

बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट (अक्टूबर 2023 से सितंबर 2024 तक) पाने वाले खिलाड़ी

ए प्लस ग्रेड(कॉन्ट्रैक्ट राशि-सालाना 7 करोड़ रुपए)

Advertisement

रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमरा, रविंद्र जाडेजा

ए ग्रेड(कॉन्ट्रैक्ट राशि-सालाना 5 करोड़ रुपए)

आर अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुभमान गिल और हार्दिक पंड्या

बी ग्रेड (कॉन्ट्रैक्ट राशि-सालाना 3 करोड़ रुपए)

सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जायसवाल

Advertisement

सी ग्रेड(कॉन्ट्रैक्ट राशि-सालाना 1 करोड़ रुपए)

रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान और रजत पाटीदार

Continue Reading

खेल खिलाड़ी

Virat Kohli: विराट-अनुष्का दूसरी बार बने पैरेंट्स, अनुष्का ने दिया बेटे को जन्म

Published

on

Virat-Anushka became parents for the second time, Anushka gave birth to a son

Akaay: टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी बॉलीवुड एक्ट्रेस पत्नी अनुष्का शर्मा ने 15 फरवरी को बेटे को जन्म दिया है। हालांकि उन्होंने इसकी जानकारी आज 20 फरवरी को इंस्टाग्राम पोस्ट पर दी। विरुष्का ने अपने बेटे का नाम अकाय (Akaay) रखा है। विराट-अनुष्का के पहले से एक बेटी है। जिसका नाम वामिका है। कपल ने कहा- आपकी दुआओं की दरकार है। कृपया इस वक्त हमारी प्राइवेसी का ध्यान रखें।

 Virat Kohli: Virat-Anushka became parents for the second time, Anushka gave birth to a son

साल 2017 में हुई थी दोनों की शादी 

विराट-अनुष्का ने साल 2017 में शादी की थी। इसके चार साल बाद 2021 में अनुष्का शर्मा ने मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में बेटी को जन्म दिया था। इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज से विराट ब्रेक पर हैं। शुरुआती तीन मुकाबलों में विराट टीम इंडिया का हिस्सा नहीं थे। फिलहाल ये तय नहीं है कि विराट सीरीज के शेष दो मुकाबलों के लिए टीम इंडिया का हिस्सा होंगे या नहीं।

Jammu Kashmir: देश को मिली सबसे लंबी रेलवे सुरंग, कश्मीर में दौड़ी पहली इलेक्ट्रुिक ट्रेन

Advertisement
Continue Reading

खेल खिलाड़ी

IND vs ENG: राजकोट टेस्ट में भारत ने रचा इतिहास, दर्ज की टेस्ट में सबसे बड़ी जीत, सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल की

Published

on

IND vs ENG: India created history in Rajkot Test, recorded the biggest win in Test, took 2-1 lead in the series

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट की सीरीज के तीसरे मैच में भारत ने 434 रन से जीत दर्ज की। इसी के साथ टीम इंडिया ने सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है। राजकोट में खेले गए मुकाबले की पहली पारी में भारतीय टीम ने 445 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 319 रन बना सकी। भारत को 126 रन की लीड मिली। दूसरी पारी में भारत ने 430 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और बेन स्टोक्स की टीम को 557 रन का लक्ष्य थमाया। इसका पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 122 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।

टेस्ट में भारत की अब तक सबसे बड़ी जीत

राजकोट में खेले गए टेस्ट मुकाबले में भारत ने सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ 2021 में खेले गए मैच में भारत ने 372 रन से जीत दर्ज की थी। वहीं, 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत ने 337 रन से मुकाबला अपने नाम किया था। 2016 में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 321 रन से मात दी थी। इसके अलावा 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने मोहाली में 320 रन से जीत दर्ज की थी।

122 रनों पर सिमटा इंग्लैंड

दूसरी पारी में बैजबॉल के लिए मशहूर इंग्लैंड की टीम कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई। मार्क वुड के अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 रन से अधिक का स्कोर नहीं तैयार कर पाया। जैक क्रॉली 11 और बेन डकेट चार रन बनाकर आउट हुए। कप्तान बेन स्टोक्स सिर्फ 15 रन बना सके। उन्हें कुलदीप यादव ने आउट किया। इसके अलावा ओली पोप ने तीन, रुट ने सात, बेयरस्टो ने चार, बेन फोक्स ने 16, रेहान अहमद ने शून्य, टॉम हार्टले ने 16 रन बनाए। वहीं, जेम्स एंडरसन एक रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड 122 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने पांच और कुलदीप यादव ने दो विकेट लिए। वहीं, बुमराह और अश्विन को एक-एक सफलता मिली।

Advertisement

यशस्वी जायसवाल का डबल धमाका

यशस्वी जायसवाल ने दमदार प्रदर्शन करते हुए राजकोट टेस्ट में दोहरा शतक लगाया। उन्होंने लगातार दूसरे टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ा है। यशस्वी ने टीम इंडिया के लिए दूसरी पारी में नाबाद 214 रन बनाए। उन्होंने 236 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौके और 12 छक्के लगाए। भारत ने पहली पारी में 445 रन बनाए थे। इस दौरान रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा ने शतक लगाया था। वहीं इसके बाद 430 रन बनाकर दूसरी पारी घोषित कर दी। इस दौरान यशस्वी ने दोहरा शतक जड़ा।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Ayodhya: Work on completing the remaining work of Ram temple has been expedited, target is to complete it by December 2024 Ayodhya: Work on completing the remaining work of Ram temple has been expedited, target is to complete it by December 2024
ख़बर उत्तर प्रदेश4 hours ago

Ayodhya: राममंदिर के शेष कार्य को पूरा करने का काम हुआ तेज, दिसंबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य

Ayodhya: राममंदिर में रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालु रामलला के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। इधर राममंदिर के...

UP Board 10th and 12th exam results declared, 10th and 12th toppers are from Sitapur UP Board 10th and 12th exam results declared, 10th and 12th toppers are from Sitapur
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट घोषित, सीतापुर से हैं 10वीं और 12वीं के टॉपर

UP Board Result 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपी बोर्ड) ने शनिवार को 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी...

Ramlala: Sun God applied Tilak on the forehead of Ramlala, the sun rays did the anointment for 5 minutes Ramlala: Sun God applied Tilak on the forehead of Ramlala, the sun rays did the anointment for 5 minutes
ख़बर उत्तर प्रदेश7 days ago

Ramlala: रामलला के ललाट पर सूर्य देव ने किया तिलक, 5 मिनट तक हुआ सूर्य किरणों से अभिषेक

Ramlala Surya tilak: रामनवमी के पावन पर्व पर अयोध्या में रामलला का सूर्य तिलक हुआ। दोपहर 12 बजकर 01 मिनट से...

Ayodhya: Ramlala's Surya Tilak will be on Ram Navami, 75 mm tilak will be made on the forehead Ayodhya: Ramlala's Surya Tilak will be on Ram Navami, 75 mm tilak will be made on the forehead
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

Ayodhya: रामनवमी पर रामलला का होगा सूर्य तिलक, माथे पर बनेगा 75 मिमी का टीका

Ayodhya: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद बुधवार को पहली बार भव्य दिव्य राम मंदिर में रामनवमी मनाई जाएगी। इस बार...

Ram Mandir: Ban on VIP darshan for four days from Monday, online passes also cancelled Ram Mandir: Ban on VIP darshan for four days from Monday, online passes also cancelled
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

Ram Mandir: सोमवार से चार दिन तक वीआईपी दर्शन पर रोक, ऑनलाइन पास भी हुए कैंसिल

Ram Mandir: चैत्र शुक्ल सप्तमी यानी सोमवार से अयोध्या में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने की संभावना है। इसी देखते हुए राममंदिर...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending