Connect with us

ख़बर मध्यप्रदेश

Bharat Jodo Yatra in MP: राहुल गांधी को मिला बहन प्रियंका का साथ, सचिन पायलट भी यात्रा से जुड़े

Published

on

Bharat jodo Yatra: Second phase of Rahul Gandhi's 'Bharat Jodo Yatra' will start

Bharat Jodo Yatra in MP: राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का मध्यप्रदेश में आज दूसरा दिन है। राहुल ने आज खंडवा जिले के बोरगांव से पैदल चलना शुरू किया। उनके साथ आज बहन प्रियंका गांधी वाड्रा भी अपने पति रॉबर्ट वाड्रा और बेटे रेहान के साथ यात्रा में शामिल हुईं। प्रियंका पहली बार यात्रा से जुड़ी हैं। इससे पहले कर्नाटक में मां सोनिया गांधी राहुल की यात्रा का हिस्सा बनी थीं।

राहुल के साथ कदमताल करते दिखाई दिए सचिन पायलट

Advertisement

बोरगांव से यात्रा ने मध्य प्रदेश में अपने दूसरे दिन में प्रवेश किया तो राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट भी यात्रा में राहुल और प्रियंका के साथ कदमताल करते दिखाई दिए। बता दें कि भारत जोड़ो यात्रा मध्यप्रदेश में करीब 13 दिन रहने के बाद पड़ोसी राज्य राजस्थान में 4 दिसंबर को प्रवेश करेगी। वहीं राजस्थान में इन दिनों नेतृत्व परिवर्तन की मांग जोर पकड़ रही है। ऐसे में राहुल-प्रियंका के साथ सचिन पायलट की पैदल चाल से उनके समर्थकों में बदलाव की उम्मीद जगी है।

ये भी पढ़ें:

Bharat Jodo Yatra: एमपी में राहुल ने बिना नाम लिए सिंधिया को किया याद, बोले- रुपयों में ईमान बिकता होगा, प्यार और विश्वास नहीं

Advertisement

Vikram Gokhle: एक्टर विक्रम गोखले के निधन की ख़बर अफवाह, बेटी ने कहा-फिलहाल वो वेंटिलेटर पर हैं

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: इंदौर एयरपोर्ट से महाकाल मंदिर तक चलेगी मेट्रो ट्रेन, सिंहस्थ 2028 तक काम पूरा करने का लक्ष्य

Published

on

MP News: Metro train will run from Indore Airport to Mahakal Temple, target to complete the work by Simhastha 2028

Bhopal: प्रदेश के बड़े नगरों के लिए नए ट्रैफिक प्लान की जरूरत को देखते हुए राज्य सरकार महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रही है। इस दिशा में सबसे महत्वपूर्ण इंदौर-उज्जैन के मध्य मेट्रो ट्रेन के संचालन का निर्णय शामिल है, जो सिंहस्थ 2028 में श्रद्धालुओं की सुविधा की दृष्टि से उपयोगी साबित होगा। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि इंदौर-उज्जैन के मध्य मेट्रो चलाने से संबंधित फिजिबिलिटी सर्वे की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। आने वाले समय में इंदौर एयरपोर्ट से महाकाल मंदिर तक वंदे मेट्रो की सुविधा प्रदेशवासियों और देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं के लिए एक अहम सौगात होगी।

मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट की प्रगति की हुई समीक्षा

समीक्षा बैठक में जानकारी दी गई कि भोपाल में एम्स से करोंद चौराहे तक कुल 16.74 किलोमीटर की लंबाई में मेट्रो की लाइन तैयार करने का कार्य तीन चरणों में पूरा होगा। प्रथम चरण सात किलोमीटर का है, जिसमें 8 स्टेशन (एलिवेटेड) शामिल हैं। इंदौर मेट्रो की प्रगति पर भी बताया गया कि कुल 31.32 किलोमीटर में कार्य हो रहा है। इंदौर में कुल 28 स्टेशन बनेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने समीक्षा के बाद कहा कि सुगम यातायात के लिए प्रदेश के बड़े नगरों जैसे भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और उज्जैन में मेट्रो के साथ वंदे मेट्रो, रोप-वे, इलेक्ट्रिक-बस और केबल-कार जैसे साधनों का उपयोग किया जाएगा।

बड़े शहरों में वंदे मेट्रो सर्किल ट्रेन भी चलेंगी

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने शनिवार को मुख्यमंत्री निवास कार्यालय स्थित समत्व भवन में हुई बैठक में भोपाल और इंदौर के मेट्रो प्रोजेक्ट की प्रगति की समीक्षा के बाद कहा कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से हाल ही में हुई चर्चा के अनुसार मध्यप्रदेश में विभिन्न नगरों के लिए वंदे मेट्रो चलाने पर सहमति हुई है। पुरानी मेट्रो के स्थान पर वंदे मेट्रो सर्किल ट्रेन नागरिकों के लिए एक बड़ी सौगात होगी।

Advertisement

मेट्रो ट्रेन में यात्रियों को मिलेंगी अनेक सुविधाएं

मेट्रो स्टेशन पर पेयजल, वॉशरूम, प्राथमिक चिकित्सा, व्हीलचेयर, स्ट्रेचर, आपातकालीन सहायता बटन, प्रतीक्षा बेंच आदि जनसुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। इसी तरह ट्रेन में उपलब्ध सुविधाओं में एयर कन्डिशनिंग, ग्रैब पोल और ग्रैब हैन्डल, कैमरा एवं मोबाइल चार्जिंग पाइंट, आपातकालीन निकासी द्वार, धुआं/आग डिटेक्शन आदि शामिल हैं। महिलाओं, दिव्यांग जन का विशेष ध्यान रखा जाएगा। शिशु देखभाल कक्ष भी रहेगा। केन्द्रीकृत नियंत्रण कक्ष से सम्पूर्ण मॉनीटरिंग की व्यवस्था रहेगी।

भोपाल मेट्रो प्रोजेक्ट 2027 में हो जाएगा पूरा

भोपाल में मेट्रो ट्रेन संचालन का परीक्षण भी गत अक्टूबर माह में किया जा चुका है। ऑरेंज लाइन में कुल 16 स्टेशन बनेंगे, जिसमें 14 एलीवेटेड और 02 भूमिगत होंगे। द्वितीय चरण में भदभदा चौराहे से रत्नागिरी तिराहा लंबाई 14.21 किलोमीटर (ब्लू लाइन) में कुल 14 एलीवेटेड स्टेशन बनेंगे। तृतीय चरण में सुभाष नगर से करोंद चौराहा 9.74 किलोमीटर का कार्य शामिल है। सुभाष नगर में संयुक्त मेट्रो रेल डिपो और दोनों लाइन के मध्य पुल बोगदा एक इंटरचेंज स्टेशन है। प्रथम चरण में सिविल और सिस्टम कार्य प्रगति पर है। द्वितीय चरण में सिविल कार्य के लिए शीघ्र अनुबंध किया जा रहा है, जबकि तृतीय चरण के एलिवेटेड और भूमिगत संबंधी अनुबंध संपन्न हो चुके हैं। प्रथम चरण में मेट्रो ट्रेन का कॉमर्शियल परिचालन आगामी महीनों में प्रारंभ होगा। द्वितीय और तृतीय चरण का कार्य कॉमर्शियल परिचालन की दृष्टि से वर्ष 2027 में पूरा होगा।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

Monsoon: MP-छत्तीसगढ़ समेत 6 राज्यों में मानसून की एंट्री, एमपी के 14 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

Published

on

Monsoon: Entry of monsoon in 6 states including MP-Chhattisgarh, alert of heavy rain in 14 districts of MP

Monsoon: मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के लोगों का मानसून के लिए इंतजार आज खत्म हो गया। दक्षिण-पश्चिम मानसून 10 दिन की देरी से मध्यप्रदेश में डिंडोरी के रास्ते प्रवेश कर गया। मौसम विभाग(IMD) के अनुसार मानसून छत्तीसगढ़ और ओडिशा के शेष बचे हिस्सों, झारखंड, महाराष्ट्र-विदर्भ के हिस्सों, गांगेय पश्चिम बंगाल और उपहिमालयी पश्चिम बंगाल  में भी पहुंच गया है। भारतीय मौसम विभाग ने ये भी बताया कि देश में अब तक (1 से 20 जून तक) 77 मिमी बारिश हुई। जो कि इस दौरान होने वाली बारिश से 17% कम है। आमतौर पर 1 से 20 जून तक देश में 92.8 मिमी बारिश हो जाती है।

मानसून 12 जून तक केरल, कर्नाटक, गोवा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में पूरी तरह फैल चुका था। साथ ही दक्षिण महाराष्ट्र के ज्यादातर हिस्सों, दक्षिणी छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, दक्षिणी ओडिशा, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और सभी पश्चिमोत्तर राज्यों में भी पहुंच गया था। वहीं 18 जून तक मानसून गुजरात के नवसारी, महाराष्ट्र के जलगांव, अमरावती, चंद्रपुर, छत्तीसगढ़ के बीजापुर, सुकमा, ओडिशा के मलकानगिरी और आंध्र प्रदेश के विजयनगरम तक पहुंच चुका था।

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के भोपाल-इंदौर समेत 14 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मानसून निकोबार में 19 मई को पहुंच गया था। केरल में इस बार दो दिन पहले ही यानी 30 मई को मानसून आ चुका था और कई राज्यों को कवर भी कर गया। फिर 12 से 18 जून तक (6 दिन) मानसून रुका रहा। इसके चलते उत्तर भारत में हीटवेव चल रही है।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: तीन मंजिला मकान में लगी आग, ड्रायफ्रूट कारोबारी की दो बेटियों समेत दर्दनाक मौत

Published

on

MP News: Fire broke out in a three-storey house, dry fruit businessman along with his two daughters died tragically

Gwalior: ग्वालियर में बुधवार-गुरुवार की दरमियानी रात 2 बजे एक घर में लगी भीषण आग में एक ही परिवार के तीन लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। मृतकों में ड्राइफूट व्यापारी और उनकी दो बेटियां शामिल हैं। आग लगने की घटना बहोड़ापुर इलाके के कैलाश नगर में संत कृपाल सिंह के आश्रम के सामने वाली गली में रहने वाले ड्राइफूट कारोबारी विजय अग्रवाल के तीन मंजिला मकान में हुई। देर रात लगभग दो बजे के आसपास लगी भीषण आग ने विजय अग्रवाल और उनकी दो बेटियों अंशिका (15) और यशिका (14) की जान ले ली। सूचना मिलने के बाद पुलिस और फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और आग पर काबू पाया। मौके पर पहुंची SDERF की टीम ने दूसरे फ्लोर की दीवार को मशीन से तोड़कर विजय और दोनों बेटियों को बाहर निकाला। तीनों को तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने उनकी मौत की पुष्टि कर दी।

बताया गया कि विजय अग्रवाल के तीन मंजिला घर में नीचे ड्रायफूट की दुकान, दूसरी मंजिल पर गोदाम और तीसरी मंजिल पर वो सपरिवार रहते थे। बुधवार-गुरुवार की दरमियानी रात डेढ़ से दो बजे के बीच उनके घर में अचानक भीषण आग भड़की। देर रात का समय होने के कारण सब सोए हुए थे। जब तक लोगों की नींद टूटी तब तक आग की लपटों ने पूरे घर को अपनी चपेट में ले लिया था। आसपास के लोगों ने अपने स्तर पर आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन ड्रायफ्रूट ज्वलनशील होने से आग बहुत तेजी से फैली। सूचना मिलने पर फायरब्रिगेड को भी संकरी गली होने के कारण घटनास्थल तक पहुंचने में दिक्कत हुई। काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया, लेकिन तब तक घर में मौजूद विजय अग्रवाल (42), उनकी बेटियां अंशिका (15) और याशिका (16) की घर में ही जल जाने से दर्दनाक मौत हो गई।

भीषण आग की चपेट में आकर जान गंवाने वाले विजय अग्रवाल की पत्नी सुमन बुधवार शाम को ही बेटे अंश के साथ अपने मायके गईं थीं। इस वजह से उनकी जान बच गई। अब तक की जांच में आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट माना जा रहा है। मौके पर एक के बाद एक फायर ब्रिगेड की 13 गाड़ियां आईं, तब जाकर गुरुवार सुबह 4.30 बजे तक आग पर काबू पाया जा सका। मौके पर मौजूद लोगों की माने तो घर से बाहर निकलने का एकमात्र रास्ता पहली मंजिल पर दुकान के बगल से था। तीसरी मंजिल पर एक और रास्ता भी था, जिसे विजय अग्रवाल ने बंद करा दिया था और वहां अलमारी बना दी थी।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

Gwalior: बांग्लादेशी सलमा ने मीनू बनकर किया बड़ा खेल, नौकरानी से बन गई मालकिन

Published

on

Gwalior: Bangladeshi Salma played a big game by becoming Meenu, turned from a maid to a mistress

Gwalior: आज के दौर में किसी पर भी आंख बंद कर भरोसा करना, आपके लिए बड़ी मुश्किल खड़ी कर सकता है। ग्वालियर में एक रिटॉयर्ड एडिशनल सेक्रेटरी के पिता की देखरेख करने वाली नौकरानी ने संपत्ति हड़पने के लिए फर्जी वसीयत ही बनवा ली। गुजरात सरकार में एडिशनल सेक्रेटरी रहे दीपक सक्सेना ने पुलिस को की गई शिकायत में बताया है कि उनकी नौकरानी सलमा ने उनके पिता प्रेम नारायण सक्सेना की संपत्ति हड़पने के लिए मीनू सक्सेना बनकर कहीं पर फर्जी दस्तावेजों के सहारे खुद को पत्नी बताया, तो कहीं पर खुद को बेटी दिखाया। इसके लिए नौकरानी सलमा ने मीनू सक्सेना के नाम से फर्जी पेन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर आईडी कार्ड तक बनवा लिए।

Gwalior: Bangladeshi Salma played a big game by becoming Meenu, turned from a maid to a mistress

पिता की सेवा के लिए नोएडा से ग्वालियर भेजा

शिकायतकर्ता दीपक सक्सेना का कहना है कि सलमा पहले नोएडा में उनके घर में काम करती थी। यह नौकरानी पुरानी थी, इसलिए पूरा परिवार उस पर भरोसा भी करता था। इसीलिए पिता की देखभाल करने के लिए उन्होंने अपने पिता के पास उसे ग्वालियर भेज दिया। सक्सेना की प्रॉपर्टी देखकर सलमा के मन में लालच आया और उसने मीनू सक्सेना के नाम से फर्जी पेन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर कार्ड और अन्य दस्तावेज बनवा लिए। सलमा ने प्रेमनारायण सक्सेना की एक फर्जी वसीयत भी तैयार कर ली और उनकी प्रॉपर्टी पर दावा ठोक दिया।

वसीयत के सहारे पैतृक संपत्ति बेचने की कोशिश में हुआ खुलासा

नौकरानी सलमा ने शिकायतकर्ता दीपक सक्सेना के पिता प्रेमनारायण सक्सेना के पिता की मौत के बाद मुरैना में ढाई करोड़ की पैतृक संपत्ति बेचकर नामांतरण करने के लिए आवेदन दिया, तो पूरे मामले का खुलासा हुआ। चूंकि संपत्ति पैतृक थी, इसलिए उसने दीपक सक्सेना के चाचा भी हिस्सेदार थे और उनकी सहमति के बिना नामांतरण संभव नहीं था, तो उन्होंने मामले की जानकारी लगने पर इसकी सूचना दीपक सक्सेना को दी। रिटॉयर्ड एडिशनल सेक्रेटरी दीपक सक्सेना ने पूरे मामले की शिकायत ग्वालियर पुलिस में की, जिसके बाद पुलिस ने ठगी का मामला दर्ज कर लिया है। लेकिन घर का सामान बेचकर फरार हुई सलमा अभी तक पुलिस की गिरफ्त में नहीं आई है।

Advertisement

मामले की शुरुआत में सलमा ने मीनू बनकर दिखाई दबंगी

शिकायतकर्ता ने जब पुलिस में धोखाधड़ी की शिकायत की, तो मीनू सक्सेना बनी सलमा ने ऐसी कहानी रची, जिस पर कोई भी भरोसा कर ले। सलमा उर्फ मीनू ने कहा कि वह बचपन से ही दीपक सक्सेना के घर रहती थी और उनके पिता की सेवा करती थी। सेवा से खुश होकर एडिशनल सेक्रेटरी दीपक सक्सेना के पिता प्रेमनारायण सक्सेना ने मकान और जमीन उसके नाम कर दी। जबकि दीपक सक्सेना का आरोप है कि सलमा उर्फ मीनू ने फर्जी दस्तावेज बनवाए और इस आधार पर फर्जी वसीयत करवाई। रिटॉयर्ड एडिशनल सेक्रेटरी दीपक सक्सेना का कहना है कि कथित मीनू सक्सेना बांग्लादेशी है और इसका नाम सलमा है। पहले यह नोएडा में मजदूरी करती थी और इसके घर में इस्लाम धर्म की तस्वीर लगी थी। इस मामले में पुलिस ने एडिशनल सेक्रेटरी दीपक सक्सेना के बयान दर्ज कर लिए हैं।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: उज्जैन में सटोरिये के ठिकाने से 15 करोड़ कैश बरामद, क्रिकेट और ऑनलाइन गेमिंग में चल रहा था बड़ा खेल

Published

on

MP News: Rs 15 crore cash recovered from bookie's hideout in Ujjain, big game was going on in cricket and online gaming

Ujjain: उज्जैन पुलिस ने गुरुवार देर रात शहर के दो थाना क्षेत्रों में कार्रवाई कर करोड़ों का सट्टा पकड़ा है।  पुलिस की छापामार कार्रवाई सुबह तक जारी रही। इस कार्रवाई में पुलिस ने करीब 15 करोड़ रुपए की नकदी और कुछ मात्रा में विदेशी करेंसी भी जब्त की है। एसपी प्रदीप शर्मा के नेत्तृव में पुलिस की दो टीमों ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया है। जानकारी के अुनसार पुलिस की टीम ने गुरुवार रात को नीलगंगा थाना क्षेत्र के 19 ड्रीम्स और खराकुवा थाना क्षेत्र के मिर्जानईम बेग मार्ग में स्थित दो मकानों पर छापा मारा। इस दौरान मुख्य आरोपी पीयूष चोपड़ा मौका पाकर फरार हो गया।

पुलिस ने कार्रवाई के दौरान मौके से करीब 15 करोड़ रुपए कैश, सोने-चांदी के अलावा 8 लैपटॉप, 8 मोबाइल, 2 टीवी और कई दस्तावेजों के साथ 9 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस को सटोरियों के पास से विदेशी करेंसी भी मिली है। इतनी बढ़ी मात्रा में मिली नकदी को गिनने के लिए पुलिस को मशीन मंगानी पड़ी, तब कहीं जाकर रुपए गिने जा सके। बताया जा रहा है कि फरार हुआ मुख्य आरोपी पीयूष चोपड़ा ऑनलाइन गेमिंग के साथ-साथ अमेरिका में चल रहे टी-20 वर्ल्ड कप के मैचों  पर भी सट्टा लगवा रहा था।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: Mayawati again made nephew Akash Anand the successor, decision reversed after about one and a half months UP News: Mayawati again made nephew Akash Anand the successor, decision reversed after about one and a half months
ख़बर उत्तर प्रदेश1 day ago

UP News: मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को फिर बनाया उत्तराधिकारी, करीब डेढ़ माह बाद पलटा फैसला

Lucknow: बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने करीब डेढ़ माह बाद अपना फैसला पलटते हुए रविवार को अपने भतीजे...

UP News: Police Commissioners of Lucknow and Prayagraj changed, 16 IPS officers transferred UP News: Police Commissioners of Lucknow and Prayagraj changed, 16 IPS officers transferred
ख़बर उत्तर प्रदेश2 days ago

UP News: लखनऊ और प्रयागराज के पुलिस कमिश्नर बदले गए, 16 आईपीएस अफसरों का तबादला

Lucknow: उत्तरप्रदेश में योगी सरकार ने शनिवार देर रात पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल करते हुए 16 आईपीएस अफसरों का तबादला...

UP News: Bulldozer ran on the luxurious house of Ashraf's wife Zainab, illegal house was built on Waqf land UP News: Bulldozer ran on the luxurious house of Ashraf's wife Zainab, illegal house was built on Waqf land
ख़बर उत्तर प्रदेश4 days ago

UP News: अशरफ की पत्नी जैनब के आलीशान मकान पर चला बुलडोजर, वक्फ की जमीन पर बना था अवैध मकान

Prayagraj News: माफिया अतीक अहमद के कुनबे के मकान पर एक बार फिर बुलडोजर कार्रवाई हुई है। प्रयागराज के चर्चित...

UP News: 'Akbarnagar' ceases to exist from Lucknow, 24.5 acres of land encroachment free UP News: 'Akbarnagar' ceases to exist from Lucknow, 24.5 acres of land encroachment free
ख़बर उत्तर प्रदेश5 days ago

UP News: लखनऊ से ‘अकबरनगर’ का अस्तित्व खत्म, 24.5 एकड़ जमीन अतिक्रमण मुक्त

Lucknow News: उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में कुकरैल नदी के किनारे अवैध रूप से बसे अकबरनगर का अस्तित्व अब खत्म...

Rahul Gandhi: Rahul will leave Wayanad seat, Priyanka will contest elections, said- I will not let my brother feel missing Rahul Gandhi: Rahul will leave Wayanad seat, Priyanka will contest elections, said- I will not let my brother feel missing
ख़बर उत्तर प्रदेश7 days ago

Rahul Gandhi: वायनाड सीट छोड़ेंगे राहुल, प्रियंका लड़ेंगी चुनाव, बोलीं-भाई की कमी महसूस नहीं होने दूंगी

Rahul Gandhi: लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद से राहुल गांधी की सीट को लेकर अटकलें लग रही थीं। इस...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending