रायपुर: छत्तीसगढ़ के बेरोजगारों के लिए शनिवार का दिन खुशख़बरी लेकर आया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की गणतंत्र दिवस पर की गई घोषणा पर अमल करते हुए प्रदेश में पहली बार नियमित पदों पर 14,580  शिक्षकों की भर्ती होने जा रही है। लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा शनिवार को इन्द्रावती भवन से विज्ञापन जारी कर रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

26 मार्च से मिलेगी विस्तृत जानकारी 

विज्ञापित पदों के लिए आवश्यक अहर्ताओं, आयु सीमा, निर्देश, परीक्षा योजना, पाठ्यक्रम, पदों के आरक्षण संबंधी विस्तृत जानकारी cgvypam.choice.gov.in (सीजीव्यापमडॉटच्वाईसडॉटजीओव्हीडॉटइन) पर 26 मार्च 2019 से मिल सकेगी।

ऑनलाइन भरे जाएंगे आवेदन 

विज्ञापित पदों के लिए आवेदन 26 मार्च से लेकर 25 अप्रैल तक किए जा सकेंगे। नियमित शिक्षकों में व्याख्याता, शिक्षक, सहायक शिक्षक संवर्ग के लिए परीक्षा होगी। इसमें सबसे ज्यादा विज्ञान संकाय के शिक्षकों के पद भरे जाएंगे।

Advertisement

युवाओं में खुशी की लहर

प्रदेश में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में शिक्षकों की नियमित भर्ती हो रही है। इससे राज्य के युवाओं में भारी उत्साह है। नियमित पदों पर शिक्षकों की भर्ती होने से शिक्षा व्यवस्था में सुधार होगा और स्कूलों में शिक्षकों की कमी काफी हद तक दूर होगी। बस्तर, सरगुजा सहित प्रदेश के आदिवासी इलाकों में विज्ञान, गणित, कॉमर्स के शिक्षकों की भी पूर्ति होगी।

ये भी पढ़ें:

http://khabritaau.com/?p=12285