Connect with us

ख़बर मध्यप्रदेश

इंदौर और भोपाल में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू, एडीजी स्तर के अफसरों को मिलेगी कमान

Published

on

भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार ने इंदौर और भोपाल में पुलिस कमिश्नर प्रणाली का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। दोनों ही शहरों में एडीजीपी स्तर के अधिकारी कमिश्नर होंगे। नए कमिश्नरों की घोषणा एक हफ्ते में की जाएगी। गृह मंत्री और प्रदेश सरकार के प्रवक्ता डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने भोपाल में प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह घोषणा की।  भोपाल के 38 थाने और इंदौर के 36 थाने कमिश्नर सिस्टम के अंतर्गत आएंगे।भोपाल में एडीजी/आईजी स्तर का अधिकारी पुलिस कमिश्नर होगा। साथ ही दो एडिशनल पुलिस कमिश्नर होंगे। उसके बाद 8 डीसीपी, 10 एडीसीपी, 33 एसीपी, ग्रामीण क्षेत्र के लिए 1 एसपी होगा।

इंदौर में स्वीकृत पदों में थोड़ा बदलाव रहेगा। इंदौर में पुलिस कमिश्नर को मदद करने के लिए दो एडिशनल कमिश्नर, 8 डीसीपी, 12 एडीसीपी, 30 असिस्टेंट पुलिस कमिश्नर और ग्रामीण क्षेत्र के लिए 1 एसपी होगा। गृहमंत्री ने बताया कि नई व्यवस्था के तहत पुलिस अधिकारियों के पास सीआरपीसी की धारा 20, 106, 124, 129, 132, 144, 144-क, के तहत मजिस्ट्रियल शक्तियां होंगी। पुलिस एक्ट, अनैतिक व्यापार अधिनियम, मोटर व्हीकल एक्ट, राज्य सुरक्षा अधिनियम जैसे कुछ कानूनों में संशोधन करना होगा, जिसे जल्द से जल्द कर रहे हैं।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading
Advertisement

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: प्रदेश के कई हिस्सों में फिर से लौटेगी कड़ाके की ठंड, कुछ हिस्सों में जारी रहेगी हल्की बूंदाबांदी

Published

on

Severe cold will return again in many parts of the MP

MP weather: मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश की वजह से तापमान में तेजी से गिरावट आई है। प्रदेश में शनिवार 28 जनवरी से फिर से एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हुआ है, जिसके चलते फिर से मौसम बिगड़ेगा और गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से इंदौर सहित प्रदेश के अनेकों संभाग में 29 से 31 जनवरी के बीच हल्की बारिश के साथ धुंध का असर देखने को मिल सकता है।

आज से फिर करवट बदलेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, कल 28 जनवरी से एक्टिव वेदर सिस्टम के कारण आज 29 जनवरी से प्रदेश में ग्वालियर चंबल संभाग, छतरपुर और दतिया में कोल्ड-डे की स्थिति बनने के आसार हैं। वहीं, ग्वालियर में 18 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से शीतलहर चल सकती हैं। इसके मालवा, निमाड़ में हल्की धुंध छाई रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने जबलपुर, रीवा, बालाघाट में हल्की बूंदाबांदी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है, इस पश्चिमी विक्षोभ के गुजर जाने के बाद ठंड की फिर से वापस से वापसी होगी।

इन इलाकों में छाया रहेगा कोहरा

प्रदेश में आगामी 24 घंटों में रीवा और शहडोल चंबल के सभी जिलों समेत भोपाल, पन्ना, दमोह, छतरपुर, जबलपुर, कटनी, डिंडौरी, बालाघाट, नरसिंहपुर, बैतूल, उज्जैन, शाजापुर, सीहोर में ठंड के अलावा कोहरे की स्थिति देखने को मिल सकती है। इसमें सबसे ज्यादा असर ग्वालियर और दतिया में देखने को मिलेगा। कई जिलों में मावठा गिरने की भी स्थिति भी बन सकती है। राजस्थान में बन रहे एक चक्रवातीय घेरा की वजह से फरवरी के पहले सप्ताह तक बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: नर्मदा जयंती पर मुख्यमंत्री शिवराज का बड़ा ऐलान, प्रदेश में शुरू होगी लाड़ली बहन योजना

Published

on

MP News Ladli Behan Yojana will start in the state

Narmada Jayanti: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा जयंती एवं नर्मदापुरम के गौरव दिवस पर बड़ी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना की तरह अब प्रदेश में लाड़ली बहना योजना शुरू की जायेगी। योजना में सभी वर्गों की गरीब बहन को प्रतिमाह एक हजार रुपए मिलेंगे और यदि उन्हें अन्य योजनाओं का लाभ मिल रहा है, तो वह पूर्ववत् मिलता रहेगा। योजना पर 5 वर्षों में अनुमानित 60 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि लाड़ली बहना योजना प्रदेश की बहनों की जिन्दगी को और बेहतर बनायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे मेरी बहनों को आर्थिक रूप से सशक्त करना है। बहनें सशक्त होंगी तो परिवार सशक्त होगा, परिवार सशक्त होगा तो समाज सशक्त होगा, समाज सशक्त होगा तो प्रदेश सशक्त होगा।

नर्मदापुरम को दी कई सौगातें

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नर्मदा जयंती पर नर्मदपुरम के गौरव दिवस में शामिल हुए। उन्होंने नर्मदा घाट पर सपत्नीक नर्मदा मैया की विधि-विधान से पूजा-अर्चना और आरती की। मुख्यमंत्री चौहान ने गौरव दिवस पर जिले को अनेक विकास कार्यों की सौगात देते हुए  महाकाल लोक की तर्ज पर नर्मदापुरम लोक और नर्मदा कॉरीडोर बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि नर्मदापुरम विकास के लिये कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। यहाँ आधुनिक बस स्टेण्ड भी बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री चौहान ने विकास कार्यों का जल मंच से वर्चुली भूमि-पूजन और लोकार्पण किया। इसमें प्रमुख रूप से 11 करोड़ 26 लाख रुपए की लागत से निर्मित नवीन आयुक्त नर्मदापुरम के भवन का लोकार्पण, 1 करोड़ 97 लाख की लागत से रामलीला मैदान के उन्नयन, 2 करोड़ रुपए की लागत से मुख्यमंत्री अधो-संरचना एवं विभिन्न विकास कार्य और 5 करोड़ 53 लाख रुपए की लागत वाले नगर के आडिटोरियम का वर्चुअली भूमि-पूजन किया।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: वायुसेना के सुखोई-30 और मिराज 2000 फाइटर जेट क्रैश, एक पायलट की गई जान

Published

on

MP News: Sukhoi-30 and Mirage 2000 fighter jet crash

Mp Fighter Jet Crash: मुरैना के पास एयरफोर्स के दो फाइटर जेट सुखोई-30 और मिराज 2000 टकराकर क्रैश हो गए हैं। हादसा सुबह करीब 9:55 बजे हुआ। एयरफोर्स के मुताबिक दोनों फाइटर जेट रूटीन ट्रेनिंग उड़ान पर थे। दोनों लड़ाकू विमानों ने ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरी थी। इस हादसे में एक पायलट शहीद हो गए हैं। जबकि दो क्रैश होने से पहले सुरक्षित निकलने में कामयाब रहे।सूचना मिलते ही मौके पर राहत बचाव दल पहुंच गया है। एयरफोर्स से दुर्घटनास्थल को पूरी तरह सील कर दिया है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने घटना को लेकर सीडीएस अनिल चौहान और एयर चीफ मार्शल से बात की है। एयरफोर्स में घटना के कारणों के जांच के लिए जांच के आदेश दिए हैं। 

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: पुलिस के जवानों को तनाव मुक्त रखने अवकाश के लिए संस्थागत व्यवस्था बनेगी- मुख्यमंत्री शिवराज

Published

on

Leave arrangements will be made to keep police personnel stress-free – Chief Minister Shivraj

MP Police News: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार को रक्षित केन्द्र, नेहरू नगर भोपाल में 6000 आरक्षकों को नियुक्ति प्रमाण-पत्र वितरण एवं उन्मुखीकरण कार्यक्रम में शामिल हुए। इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बेहतर कार्य के लिए टीम भावना आवश्यक है। हमारी छवि मेहनत, प्रमाणिकता और ईमानदारी से ही बनती है। जनता के जीवन से खिलवाड़ करने वालों, अपराधी प्रवृत्ति के लोगों को किसी भी स्थिति में छोड़ा नहीं जाए, राज्य सरकार आपके साथ है। प्रत्येक नव आरक्षक की कोशिश यह हो कि वह जहां पदस्थ हो, वहां की जनता उसकी कार्यप्रणाली के उदाहरण दें। मुख्यमंत्री ने नव आरक्षकों को अपनी कार्य-प्रणाली में आधुनिक तकनीक का हरसंभव उपयोग, संवेदनशीलता और सेवा की भावना रखने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि पुलिस के जवानों को तनाव मुक्त रखने और उन्हें निश्चित समय-सीमा में अवकाश मिलने के लिए संस्थागत व्यवस्था की जाएगी।

पुलिस जवान अपनी बीट की गतिविधियों को लेकर रहें जागरूक

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि नव आरक्षक जैसा काम करेंगे, उनकी छवि वैसी ही बनेगी। मध्यप्रदेश पुलिस का मतलब है, सज्जनों के लिए फूल से अधिक कोमल और दुष्टों व अपराधियों के लिए वज्र से अधिक कठोर। पुलिस आरक्षक के रूप में अपनी बीट की सभी गतिविधियों और वहाँ के लोगों के प्रति जागरूक रहना आपका कर्तव्य है। नव आरक्षक अपनी बीट के अवैध काम करने वालों से मित्रवत होने से बचें, यह सावधानी और सतर्कता आपके कर्तव्य निर्वहन के लिए आवश्यक है। नव आरक्षकों को यह भरोसा जगाना होगा कि आप जनता के रक्षक हैं।

फिटनेस पर दें ध्यान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि दायित्वों के निर्वहन के लिए आरक्षकों को फिटनेस पर ध्यान देना आवश्यक है। आम जनता के साथ अच्छा व्यवहार, निरंतर सक्रियता, पीड़ित को संवदेना को साथ सुनना, उसके प्रति मृदु व्यवहार, धैर्य, बोलचाल में संतुलन और काम के प्रति प्रतिबद्धता बनाए रखना भी जरूरी है। मुख्यमंत्री चौहान ने नव आरक्षकों से कहा कि आप प्रशिक्षण पर ध्यान दें, जनता की सेवा करें, अपराधियों को कुचलें, अपने कर्तव्य की पूर्ति कर सफलता की सीढ़ियों पर अग्रसर हों। मैं आपका शुभचिंतक और अभिभावक भी हूं।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: मुख्यमंत्री ने जबलपुर में किया ध्वजारोहण, बोले- मेहनत की कमाई से बनाया गया किसी का मकान अवैध नहीं होगा

Published

on

Jabalpur News: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 74वें गणतंत्र दिवस पर जबलपुर में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली।  प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि प्रदेश तेजी से आगे बढ़ रहा है। मध्यप्रदेश की विकास दर 19.76% है। प्रचलित दरों पर हिन्दुस्तान में सबसे तेज विकास की दर हमारे प्रदेश की है। उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में कभी प्रदेश का योगदान 3.60% होता था, जो अब बढ़कर 4.60% हो गया है। मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि मध्यप्रदेश की धरती पर कोई गरीब बिना आवास के नहीं रहेगा। अभी हमने टीकमगढ़ में 10500 और सिंगरौली में 25000 से ज्यादा लोगों को प्लॉट दिए हैं। प्रदेश में जिसने मेहनत से अपना मकान बनाया उसका मकान और कॉलोनी अवैध नहीं रहेंगे। उनको वैध करने के लिए हम नियम बदल रहे हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज के संबोधन की बड़ी बातें 

1.जल जीवन मिशन के माध्यम से मध्यप्रदेश के 55 लाख घरों में पीने के शुद्ध पानी की व्यवस्था हो चुकी है। आने वाले वर्ष के अंत तक 1.40 करोड़ घरों में यह व्यवस्था की जायेगी।

2.आज मध्यप्रदेश में 26000 मेगावाट बिजली बनाई जा रही है। हमारा संकल्प है कि हर घर सोलर पैनल बिछे।

3.प्रदेश में इस साल एक लाख से अधिक सरकारी पदों पर भर्ती की जाएगी।

4. जबलपुर नगर निगम की सीमा के अंतर्गत नया औद्योगिक शहर रांझी तहसील के ग्राम भटोली के पास बसाया जाएगा। इसके लिए 820 एकड़ जमीन चिन्हित है। इसमें औद्योगिक प्लांट्स होंगे, जहां गारमेंट और टेक्सटाइल यूनिट्स होंगे।

5. नर्मदा परिक्रमा पथ और नर्मदा कॉरिडोर का तीन चरणों में विकास किया जाएगा।

Republic Day India 2023: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने फहराया तिरंगा, कर्तव्य पथ पर दुनिया ने देखी भारत के सामर्थ्य की झलक

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

Advertisment

R.O No. 12276/ 129

ख़बर उत्तर प्रदेश

National Executive of Samajwadi Party declared National Executive of Samajwadi Party declared
ख़बर उत्तर प्रदेश1 hour ago

UP News: समाजवादी पार्टी की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित, 14 महासचिव बनाए गए

SP National Executive: समाजवादी पार्टी की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी का ऐलान हो गया है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव...

So far 14 people have been pulled out from the debris of Alaya Apartment So far 14 people have been pulled out from the debris of Alaya Apartment
ख़बर उत्तर प्रदेश4 days ago

UP News: अलाया अपार्टमेंट के मलबे से अब तक 14 लोग निकाले गए, सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता की मां की मौत

Lucknow Building Collapses: राजधानी लखनऊ में वजीर हसनगंज (Hasanganj) रोड पर मंगलवार शाम करीब सवा छह बजे पांच मंजिला अलाया...

apartment collapses in Lucknow apartment collapses in Lucknow
ख़बर उत्तर प्रदेश5 days ago

UP News: लखनऊ में 5 मंजिला अपार्टमेंट गिरा, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, मलबे से 9 लोग निकाले गए-डीएम

Lucknow Building Collapse: राजधानी लखनऊ में मंगलवार शाम एक पांच मंजिला आवासी इमारत ढह गई। बताया जा रहा है कि...

Petrol-diesel prices may come down india Petrol-diesel prices may come down india
ख़बर उत्तर प्रदेश7 days ago

Fuel Price: कम हो सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें, तेल कंपनियों से पेट्रोलियम मंत्री की अपील

Fuel Price: केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने वाराणसी में एक कार्यक्रम के दौरान आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों के कम...

UP Aligarh News UP Aligarh News
ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

Aligarh News: यूपी के अलीगढ़ में दो समुदायों के बीच विवाद के बाद पथराव, पुलिस ने काबू किए हालात

Aligarh News: उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ में मामूली बात पर हुआ विवाद दो सुमदायों के बीच संघर्ष की वजह बन गया। दोनों...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG) & Bhopal (MP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

Trending