Connect with us

ख़बर उत्तर प्रदेश

‘अब्बाजान’ के बहाने इशारों में अखिलेश यादव पर सीएम योगी ने कसा तंज

Published

on

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को एक बार फिर ‘अब्बाजान’ के बहाने पूर्व सीएम अखिलेश यादव को घेरा। उन्होंने कुशीनगर में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि साल 2017 से पहले अब्बा जान कहने वाले राशन हजम कर जाते थे। क्या 2017 से पहले सभी को राशन मिलता था? ‘अब्बा जान’ कहने वाले ही राशन हजम कर जाते थे। कुशीनगर का राशन नेपाल और बांग्लादेश जाता था। आज गरीबों का राशन निगलने वाले जेल जाएंगे।

R.O. No. 12276/ 129


ख़बर उत्तर प्रदेश

Ayodhya: शालिग्राम शिलाएं पहुंची अयोध्या, सत्कार और समर्पण कार्यक्रम के बाद सौंपी जाएंगी

Published

on

Shaligram stones reached Ayodhya

Ayodhya: नेपाल के जनकपुर से 26 जनवरी को चलीं शालिग्राम शिलाएं बुधवार रात अयोध्या पहुंच गईं। राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, सदस्य डॉ अनिल मिश्र और महंद दीनेंद्र दास ने क्रमश: 26 टन और 14 टन वजनी दोनों शिलाओं को वैदिक मंत्रोच्चार के बीच विधि विधान से पूजा अर्चना कर इनका स्वागत किया। नेपाल की काली गंडकी नदी से लगभग 6 करोड़ वर्ष पुरानी इन दोनों शालिग्राम शिलाओं को विशेष पूजा अर्चना के बाद निकाल कर दो ट्रकों पर रखकर अयोध्या लाया गया है। रास्तेभर श्रद्धालुओं की अपार भीड़ जगह-जगह इन शिलाओं के दर्शन के लिए जुटती रही। मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया, कि दोनों शालिग्राम शिलाओं को गुरुवार यानी आज कारसेवक पुरम के पास स्थित राम सेवक पुरम में संतों द्वारा पूजन-अर्चन का कार्यक्रम है।

कर्नाटक और ओडिशा से भी आ रही हैं शिलाएं

नेपाल से लाई गई शालिग्राम शिलाओं से ही रामलला का विग्रह बनेगा। हालांकि मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय का कहना है कि मूर्ति निर्माण के विशेषज्ञ ही अंतिम रूप से इसे फाइनल करेंगे। यदि कोई तकनीकी दिक्कत नहीं आती है तो शालिग्राम शिलाओं से ही राम लला का विग्रह इसी से बनेगा। विकल्प के तौर पर कर्नाटक और ओडिशा से भी शिलाओं को मंगाया जा रहा है। सभी शिलाओं के परीक्षण के बाद विशेषज्ञ टीम अंतिम फैसला करेगी।

शालिग्राम शिलाओं का महत्व

नेपाल से लाई गई शालिग्राम शिला को भगवान विष्णु का प्रतीक माना जाता है। भगवान विष्णु के 24 अवतारों में शालिग्राम भी हैं। इसी वजह से सनातम धर्म में इसकी पूजा भगवान विष्णु के तौर पर होती है। मान्यता है कि पूजा के लिए इन शिलाओं को प्राण प्रतिष्ठा की जरूरत नहीं पड़ती। किसी भी मंदिर के गर्भगृह में सीधे रखकर इनकी पूजा की जा सकती है। शालिग्राम शिला बहुत मुश्किल से मिलते हैं। नेपाल की काली गंडकी नदी में ही ये पाए जाते हैं।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: गोरखानाथ मंदिर में पुलिसकर्मियों पर हमले के दोषी मुर्तजा को फांसी की सजा, NIA कोर्ट का फैसला

Published

on

Death sentence to Murtaza Gorkhanath temple Attack case

Gorkhanath Temple: गोरखानाथ मंदिर में तैनात सुरक्षाकर्मियों पर जानलेवा हमले के दोषी अहमद मुर्तजा को फांसी की सजा का ऐलान हुआ है। एनआईए की स्पेशल कोर्ट ने नौ महीने की सुनवाई के बाद मुर्तजा को देश के खिलाफ जंग छेड़ने, जानलेवा हमले में दोषी पाते हुए यह सजा सुनाई है। बता दें कि गोरखनाथ थाने में 4 अप्रैल 2022 को मुर्तजा के खिलाफ मामला दर्ज हुआ था। एनआईए की स्पेशल कोर्ट ने IPC की धारा 121 में मौत की सजा और 307 आईपीसी में आजीवन कारावास की सजा का ऐलान किया है।

बता दें कि अहमद मुर्तजा अब्बास ने मंदिर परिसर में हथियार लहराया था। आरोपी ने गोरखनाथ मंदिर में तैनात उत्तर प्रदेश प्रोविंशियल आर्म्ड कांस्टेबुलरी के जवानों पर हमला कर उन्हें घायल भी कर दिया था। मुर्तजा ने मौजूद लोगों को हथियार से डराने की कोशिश भी की थी। हालांकि केमिकल इंजीनियर अहमद मुर्तजा अब्बासी को कुछ देर बाद जवानों ने काबू कर गिरफ्तार कर लिया गया था। इस मामले की जांच करते हुए NIA को मुर्तजा के पास से कई संदिग्ध दस्तावेज भी मिले थे। उसके नेपाल जाने की जानकारी भी सामने आई थी।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Ayodhya: 6 करोड़ साल पुरानी शिलाएं आज पहुंचेंगी अयोध्या, रामलला की मूर्ति का होगा निर्माण

Published

on

Idol of Ramlala will be built 60 million years old rocks

Ayodhya: अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में भगवान राम और माता सीता की प्रतिमा निर्माण के लिए नेपाल से दो विशेष शिलाएं लाई जा रही हैं। जिनके आज अयोध्या पहुंचने की पूरी संभावना है। अगर आज किन्हीं वजहों से देरी होती है, तो कल सुबह तक हर हाल में शालिग्राम शिलाखंड अयोध्या पहुंच जाएंगे। नेपाल की काली गंडकी नदी से लाई जा रहीं ये दो विशाल शिलाएं आज सुबह जनकपुरधाम से अयोध्या के लिए प्रस्थान कर चुके हैं। प्रतिमा निर्माण के लिए लाई जा रहीं दोनों शालिग्राम शिलाएं करीब 6 करोड़ वर्ष पुरानी हैं। इन्हें विशेष पूजा अर्चना के बाद नदी से क्षमा याचना कर निकाला गया है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक शालिग्राम शिला में स्वयं भगवान विष्णु बसते हैं। इसका वर्णन रामचरितमानस में भी है।

शिलाओं का रास्ते भर हो रहा भव्य स्वागत

शालिग्राम शिलाओं जिनका वजन 26 टन और 14 टन है, नदी से निकालकर पूजा अर्चना के बाद 26 जनवरी को दो ट्रकों पर रखा गया है। नेपाल में जहां-जहां से ये ट्रक गुजर रहे हैं भारी संख्या में श्रद्धालु शालिग्राम शिलाओं के दर्शन और पूजा-अर्चना के लिए उमड़ रहे हैं। शिलाओं के अयोध्या पहुंचने के बाद इनका भव्य स्वागत होगा। इसके बाद मुंबई के फाईन आर्ट्स के प्रोफेसर बासदेव कामत की डिजाइन पर मूर्तिकार लगभग 10 महीने में प्रतिमाएं तैयार करेंगे। फिर इन्हें गर्भ गृह में विधि विधान से स्थापित कर दिया जाएगा। बता दें कि साल 2024 की शुरूआत में राम मंदिर आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: समाजवादी पार्टी की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित, 14 महासचिव बनाए गए

Published

on

National Executive of Samajwadi Party declared

SP National Executive: समाजवादी पार्टी की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी का ऐलान हो गया है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने तीन माह बाद अपनी टीम की घोषणा कर दी। राष्ट्रीय कार्यकारिणी में उपाध्यक्ष पद पर किरणमय नंदा और प्रमुख महासचिव पद पर प्रोफेसर रामगोपाल यादव बरकरार हैं। पिछली कार्यकारिणी में भी दोनों इसी पद पर थे। सपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में 14 महासचिव बनाए गए हैं। इसमें शिवपाल सिंह यादव, मोहम्मद आजम खान, लालजी वर्मा, बलराम यादव, रवि प्रकाश वर्मा, विशम्भर प्रसाद निषाद, राम अचल राजभर, अवधेश प्रसाद, इंद्रजीत सरोज, रामजीलाल सुमन, हरेंद्र मलिक, नीरज चौधरी, जो एंटोनी और स्वामी प्रसाद मौर्य शामिल हैं। अखिलेश की 62 सदस्यीय नई टीम में जातीय संतुलन का पूरा ध्यान रखा गया है।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: अलाया अपार्टमेंट के मलबे से अब तक 14 लोग निकाले गए, सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता की मां की मौत

Published

on

So far 14 people have been pulled out from the debris of Alaya Apartment

Lucknow Building Collapses: राजधानी लखनऊ में वजीर हसनगंज (Hasanganj) रोड पर मंगलवार शाम करीब सवा छह बजे पांच मंजिला अलाया अपार्टमेंट ताश के पत्ते की तरह ढह गई थी। इसके बाद NDRF, SDRF और सेना ने करीब 16 घंटे से जारी रेस्क्यू ऑपरेशन में 14 लोगों को निकाल लिया है। हादसे में सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता अब्बास हैदर की मां की मौत हो गई है। जबकि उनकी पत्नी अभी भी मलबे में दबी हुई हैं। डीजीपी डीएस चौहान ने बताया कि अभी राहत और बचाव कार्य करीब 5 से 6 घंटे और चलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि जितने लोगों को निकाला है, वे सभी हॉस्पिटल में सुरक्षित हैं।

सपा सरकार में मंत्री रहे शाहिद मंजूर का बेटा गिरफ्तार

पुलिस ने बिल्डिंग गिरने के मामले में सपा सरकार में मंत्री रहे शाहिद मंजूर के बेटे नवाजिश और भतीजे तारिक पर एफआईआर दर्ज की है। डीजी ऑफिस के मुताबिक अलाया अपार्टमेंट की लैंड डीड नवाजिश और उसके चचेरे भाई तारिक के नाम थी। पुलिस ने मंगलवार रात नवाजिश को मेरठ से गिरफ्तार किया है। जबकि तारिक अभी फरार है। बिल्डिंग बनाने वाले यजदान बिल्डर्स के मालिकों पर भी एफआईआर के निर्देश आला अधिकारियों ने दिए हैं। यजदान बिल्डर्स द्वारा बनाई दूसरी इमारतों की भी जांच की जा रही है। अवैध निर्माण पाए जाने पर उसके ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

Advertisment

R.O No. 12276/ 129

ख़बर उत्तर प्रदेश

Shaligram stones reached Ayodhya Shaligram stones reached Ayodhya
ख़बर उत्तर प्रदेश2 days ago

Ayodhya: शालिग्राम शिलाएं पहुंची अयोध्या, सत्कार और समर्पण कार्यक्रम के बाद सौंपी जाएंगी

Ayodhya: नेपाल के जनकपुर से 26 जनवरी को चलीं शालिग्राम शिलाएं बुधवार रात अयोध्या पहुंच गईं। राम मंदिर ट्रस्ट के...

Death sentence to Murtaza Gorkhanath temple Attack case Death sentence to Murtaza Gorkhanath temple Attack case
ख़बर उत्तर प्रदेश4 days ago

UP News: गोरखानाथ मंदिर में पुलिसकर्मियों पर हमले के दोषी मुर्तजा को फांसी की सजा, NIA कोर्ट का फैसला

Gorkhanath Temple: गोरखानाथ मंदिर में तैनात सुरक्षाकर्मियों पर जानलेवा हमले के दोषी अहमद मुर्तजा को फांसी की सजा का ऐलान...

Idol of Ramlala will be built 60 million years old rocks Idol of Ramlala will be built 60 million years old rocks
ख़बर उत्तर प्रदेश4 days ago

Ayodhya: 6 करोड़ साल पुरानी शिलाएं आज पहुंचेंगी अयोध्या, रामलला की मूर्ति का होगा निर्माण

Ayodhya: अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में भगवान राम और माता सीता की प्रतिमा निर्माण के लिए नेपाल से...

National Executive of Samajwadi Party declared National Executive of Samajwadi Party declared
ख़बर उत्तर प्रदेश5 days ago

UP News: समाजवादी पार्टी की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित, 14 महासचिव बनाए गए

SP National Executive: समाजवादी पार्टी की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी का ऐलान हो गया है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव...

So far 14 people have been pulled out from the debris of Alaya Apartment So far 14 people have been pulled out from the debris of Alaya Apartment
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: अलाया अपार्टमेंट के मलबे से अब तक 14 लोग निकाले गए, सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता की मां की मौत

Lucknow Building Collapses: राजधानी लखनऊ में वजीर हसनगंज (Hasanganj) रोड पर मंगलवार शाम करीब सवा छह बजे पांच मंजिला अलाया...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG) & Bhopal (MP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

Trending