Connect with us

ख़बर देश

JNU: नफरत की पाठशाला बना जेएनयू, दीवारों पर लिखे ब्राह्मण और बनिया विरोधी नारे

Published

on

Jawaharlal Nehru University: देश ही नहीं दुनिया में प्रतिष्ठित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय एक बार फिर गलत वजहों से ख़बरों में है। जेएनयू कैंपस की कई इमारतों की दीवारों पर ब्राह्मण और बनिया विरोधी नारे लिखे गए हैं। जिसके तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। विद्यार्थियों ने दावा किया कि ब्राह्मण और बनिया समुदाय के खिलाफ नारों के साथ स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज-द्वितीय की इमारत में तोड़फोड़ की गई। इस पूरे प्रकरण पर जेएनयू प्रशासन की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एवीबीपी) ने इस प्रकरण के लिए वामपंथी छात्र संगठनों को जिम्मेदार ठहराया है। जेएनयू शिक्षकों के संगठन ने भी तोड़-फोड़ की ट्वीट कर निंदा की है और इसके लिए ‘वामपंथी उदारवादी गिरोह’ को जिम्मेदार ठहराया है।

ये भी पढ़ें:

Gujrat Election: पहले चरण में 89 सीटों पर हुआ 60 फीसदी मतदान, पिछली बार से हुई कम वोटिंग

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading
Advertisement

ख़बर देश

PM Modi: ‘तुम्हारे पांव के नीचे कोई जमीन नहीं, कमाल ये है कि फिर भी तुम्हें यकीन नहीं, प्रधानमंत्री का विपक्ष पर हमला

Published

on

Prime Minister Modi reply on the discussion on the motion of thanks

Modi Parliament Speech: प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा पर जवाब दिया। इस दौरान उन्होंने विपक्ष पर जमकर हमला बोला। इससे पहले धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखे वार किए थे और कई सवाल उठाए थे। राहुल गांधी ने अडानी मुद्दे पर मोदी सरकार को कठघरे में खड़ा किया था। इस पर प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं देख रहा था कल। कुछ लोगों के भाषण के बाद उनके समर्थक खूब उछल रहे थे। वे खुश होकर कहने लगे कि ये हुई ना बात। शायद नींद भी अच्छी आई होगी। शायद आज उठ भी नहीं पाए होंगे। ऐसे लोगों के लिए बहुत अच्छे ढंग से कहा गया है- ये कह कहकर हम दिल को बहला रहे हैं, वो अब चल चुके हैं, वो अब आ रहे हैं।

आगा-पीछा देखकर क्यों होते गमगीन, जैसी जिसकी भावना, वैसा दिखे सीन-काका हाथरसी

प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा में विपक्ष पर हमले के लिए शेरो शायरी और कविताओं का भी भरपूर सहारा लिया। उन्होंने कहा कि विपक्ष को निराशा ऐसे ही नहीं आई है, इसके पीछे कारण है एक तो जनता का हुक्म, बार-बार हुक्म। पिछले 10 साल में 2014 के पहले 2004- 14 भारत की अर्थव्यवस्था खस्ताहाल हो गई थी। 10 साल में महंगाई डबल डिजिट रही, इसलिए कुछ अगर अच्छा होता तो निराशा और उभरकर आती है। जिन्होंने बेरोजगारी दूर करने के वादे किए थे। दुनिया भारत की समृद्धि में अपनी समृद्धि देख रही है। निराशा में रह रहे लोग इस देश की प्रगति को स्वीकार ही नहीं कर पाते हैं।

2004 से 2014 आजादी के बाद सबसे अधिक घोटालों का दशक- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने 2004 से 2014 रही यूपीए सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि जब न्यूक्लियर डील पर बात हो रही थी, तब ये नोट फॉर वोट में उलझे थे। पीएम मोदी ने 2जी, कोल स्कैम का भी जिक्र करते हुए कहा कि घोटालों के कारण दुनिया में देश बदनाम हुआ। उन्होंने कहा कि 2004 से 2014 के दशक में देश का बहुत नुकसान हुआ। पीएम मोदी ने कहा कि इनमें आतंक पर पलटवार करने का साहस नहीं था। देश के नागरिकों का 10 साल तक खून बहा। उन्होंने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि आलोचना होनी चाहिए लेकिन इन्होंने नौ साल आरोप में गंवा दिए। चुनाव हार जाएं तो ईवीएम को दोष, भ्रष्टाचार की जांच हो तो एजेंसियों को गाली। पीएम ने कहा कि ईडी का धन्यवाद करना चाहिए कि उसने इन लोगों को एक मंच पर ला दिया है। जो काम देश के मतदाता नहीं कर पाए।

मैं प्रधानमंत्री के जवाब से संतुष्ट नहीं-राहुल गांधी

मीडिया ने जब राहुल गांधी से प्रधानमंत्री मोदी के जवाब पर सवाल किया, तो उन्होंने कहा कि वो इससे संतुष्ट नहीं हैं। राहुल ने कहा, कि प्रधानमंत्री ने न अडानी पर बात की और न ही किसी भी तरह की जांच का भरोसा दिया। अगर गौतम अडानी उनके दोस्त नहीं हैं, तो उनके खिलाफ जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ये बिलकुल साफ है, कि प्रधानमंत्री उन्हें बचा रहे हैं।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर देश

Earthquake: भारत से तुर्की के लिए राहत सामग्री की पहली खेप रवाना, NDRF-मेडिकल टीम भी भेजी

Published

on

NDRF Rescue Team Left For Turkey From India

Earthquake Turkey: तुर्की और सीरिया में सोमवार को आए विनाशकारी भूकंप के 24 घंटों के अंदर ही भारत ने राहत और बचाव सामग्री की पहली खेप रवाना कर दी है। भारतीय वायुसेना के विमान से भेजी गई राहत सामग्री के साथ 100 सदस्यों की दो एनडीआरएफ टीम भूकंप जैसी आपदाओं में रेस्क्यू के लिए खासतौर पर ट्रेन्ड डॉग्स और आवश्यक उपकरणों के साथ भूकंप प्रभावित इलाकों में तलाशी के लिए भेजा है। इसके साथ ही प्रशिक्षित चिकित्सकों और पैरा मेडिकल स्टाफ की टीम भी आवश्यक दवाओं के साथ रवाना की गई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने यह जानकारी दी।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर देश

JEE Mains result 2023 session 1: NTA ने जारी किया जनवरी सत्र के पेपर 1 का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

Published

on

JEE Mains result 2023 session 1

JEE Mains Result 2023 Session 1: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा JEE MAINs 2023 के पहले चरण यानी जनवरी सत्र के लिए पेपर 1 (BE, BTech) का परिणाम घोषित कर दिया है। ऐसे अभ्यर्थी जो जनवरी सत्र की परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट – jeemain.nta.nic.in और ntaresults.nic.in पर अपने  क्रेडेंशियल्स जैसे आवेदन संख्या और जन्म तिथि के साथ लॉग इन करके परीक्षा परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं। जेईई मेन 2023 सत्र 2 अप्रैल 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा। इसके लिए पंजीयन शुरू हो चुके हैं।

8.6 लाख विद्यार्थियों ने बीई.बीटेक के लिए कराया था पंजीयन

जेईई मेन जनवरी सत्र की परीक्षा के लिए ही इस साल नौ लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया था। जेईई मेन 2023 सत्र 1 की परीक्षाएं जनवरी 24, 25, 28, 29, 30, 31 और एक फरवरी को आयोजित की गई थीं। कुल आवेदकों में से, पेपर एक यानी बीई, बीटेक के लिए 8.6 लाख विद्यार्थी पंजीकृत हैं, जिनमें छह लाख से अधिक छात्र उम्मीदवार और 2.6 लाख से अधिक छात्राएं शामिल हैं। जेईई मेन्स 2023 के परिणाम के आधार पर शॉर्ट लिस्ट किए गए उम्मीदवार राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) और जेईई एडवांस 2023 में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

ऐसे देखें NTA JEE Mains Result 2023 Session 1 का रिजल्ट

स्टेप 1. सबसे पहले उम्मीदवार जेईई मेन 2023 की आधिकारिक वेबसाइट – jeemain.nta.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2. होम पेज पर, ‘जेईई मेन्स 2023 सत्र 1 स्कोरकार्ड’ लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3.जेईई मेन 2023 लॉग इन क्रेडेंशियल जैसे आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

स्टेप 4.जेईई मेन 2023 का परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।

स्टेप 5. जेईई मेन सत्र 1 का परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट ले लें।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर देश

Mohan Bhagwat: जाति भगवान ने नहीं…पुजारियों ने बनाई, जाति व्यवस्था पर बोले संघ प्रमुख

Published

on

Caste was not created by God... Priests created it- mohan bhagwat

Rashtriya Swayamsevak Sangh: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने मुंबई में संत रविदास जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में जाति व्यवस्था को लेकर बड़ा बयान दिया है। संघ प्रमुख ने कहा कि जाति भगवान ने नहींं बनाई, बल्कि पुजारियों ने बनाई है। उन्होंने कहा कि भगवान ने हमेशा बोला है कि मेरे लिए सभी एक है..उनमें कोई जाति या वर्ण नहीं है.. लेकिन पुजारियों ने श्रेणी बनाई जो कि गलत था।

सभी का संदेश एक…धर्म से जुड़े रहो- भागवत

संघ प्रमुख ने कहा कि संत रविदास शास्त्रार्थ में भले ही ब्राह्मणों से जीत नहीं सके, लेकिन उन्होंने लोगों के मन को छुआ और विश्वास दिया कि भगवान हैं। संघ प्रमुख ने कहा कि संत रविदास ने पहले सत्य, करुणा, अंतर पवित्र, सतत परिश्रम और चेष्टा यह चार मंत्र समाज को दिये। उन्होंने कहा कि आज की परिस्थिति को ध्यान दीजिए..किसी भी हाल में धर्म ना छोड़िए। संत रविदास समेत जितने भी बुद्धजीवी हुए उन सभी का कहने का तरीका कुछ भी हो लेकिन मकसद हमेशा एक रहा..धर्म से जुड़े रहो।

 

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

ख़बर देश

Gautam Adani: FPO वापसी के फैसले पर वित्त मंत्री की दो टूक, देश में ऐसा पहली बार नहीं हुआ

Published

on

Finance Minister Nirmala Sitharaman's statement on Adani FPO withdrawal decision

Finance Minister on Adani Controversy: हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद अडाणी समूह के शेयर में आ रहे उतार चढ़ाव और FPO वापसी के मुद्दे पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बयान दिया है। उन्होंने कहा कि इस मामले से देश की छवि और स्थिति पर कोई असर नहीं पड़ा है। वित्त मंत्री ने कहा कि आरबीआई इस मामले में पहले ही स्पष्टीकरण जारी कर चुका है। एजेंसियां अपना काम कर रही हैं। देश में कोई ऐसा पहली बार नहीं हुआ, जब FPO वापस लिए गए हों। इससे पहले भी कई बार FPO वापस लिए जा चुके हैं। वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि FPO का आना-जाना लगा रहता है।

रिजर्व बैंक भी जारी कर चुका है बयान

अडाणी मामले पर रिजर्व बैंक ने भी शुक्रवार को प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि रेग्युलेटर और सुपरवाइजर के तौर पर RBI वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए बैंकिंग क्षेत्र और व्यक्तिगत बैंकों पर लगातार निगरानी रखता है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि आरबीआई के पास सेंट्रल रिपॉजिटरी ऑफ इंफॉर्मेशन ऑन लार्ज क्रेडिट्स (CRILC) डेटाबेस सिस्टम है। जिसमें सभी बैंक 5 करोड़ रुपए और उससे अधिक के अपने एक्सपोजर पर रिपोर्ट करते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि CRILC का उपयोग बैंकों के बड़े लोन की निगरानी के लिए किया जाता है।

R.O. No. 12276/ 129


Continue Reading

Advertisment

R.O No. 12276/ 129

ख़बर उत्तर प्रदेश

Board Exams in UP Board Exams in UP
ख़बर उत्तर प्रदेश21 hours ago

UP News: यूपी में बोर्ड परीक्षाओं में नकल माफिया पर होगी गैंगस्टर के तहत कार्रवाई, NSA भी लगेगा

UP Board Exam 2023: उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं में नकल माफियाओं के खिलाफ लगाम कसने के लिए सरकार काफी सख्त...

Bus travel becomes costlier in UP Bus travel becomes costlier in UP
ख़बर उत्तर प्रदेश2 days ago

UP News: यूपी में महंगा हुआ बस का सफर, यूपी रोडवेज ने की किराए में बढ़ोतरी

Up Roadways Bus Fare: यूपी में अब बस का सफर महंगा हो जाएगा। प्रदेश में रोडवेज ने बसों के किराए...

CM Yogi paid obeisance at Ravidas temple in Varanasi CM Yogi paid obeisance at Ravidas temple in Varanasi
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

Guru Ravidas Jayanti 2023: वाराणसी में रविदास मंदिर में सीएम योगी ने टेका मत्था, प्रधानमंत्री का पढ़ा संदेश

Varanasi News: संत रविदास की जयंती पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सुबह वाराणसी में सीर गोवर्धनपुर में रविदास मंदिर...

Shaligram stones reached Ayodhya Shaligram stones reached Ayodhya
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

Ayodhya: शालिग्राम शिलाएं पहुंची अयोध्या, सत्कार और समर्पण कार्यक्रम के बाद सौंपी जाएंगी

Ayodhya: नेपाल के जनकपुर से 26 जनवरी को चलीं शालिग्राम शिलाएं बुधवार रात अयोध्या पहुंच गईं। राम मंदिर ट्रस्ट के...

Death sentence to Murtaza Gorkhanath temple Attack case Death sentence to Murtaza Gorkhanath temple Attack case
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: गोरखानाथ मंदिर में पुलिसकर्मियों पर हमले के दोषी मुर्तजा को फांसी की सजा, NIA कोर्ट का फैसला

Gorkhanath Temple: गोरखानाथ मंदिर में तैनात सुरक्षाकर्मियों पर जानलेवा हमले के दोषी अहमद मुर्तजा को फांसी की सजा का ऐलान...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG) & Bhopal (MP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

Trending