Connect with us

अर्थ जगत

EPFO: वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ब्याज दर की घोषणा, 8.15 प्रतिशत मिलेगा ब्याज

Published

on

EPFO: Announcement of interest rate for the financial year 2022-23, will get 8.15 percent interest

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ब्याज दर (Epf Interest Rate 2022-23) की घोषणा कर दी है। ईपीएफओ ने आज 24 जुलाई को सर्कुलर जारी कर ईपीएफ खाते के लिए 8.15 प्रतिशत ब्याज दर की घोषणा की है। वित्त मंत्रालय द्वारा अधिसूचित किए जाने के बाद वित्त वर्ष 2022-23 के लिए यह आधिकारिक ब्य़ाज दर हो जाएगी। इसके बाद ही ईपीएफ सदस्यों के खातों में नई ब्याज दर के हिसाब से राशि जमा की जाएगी। जारी सर्कुलर के अनुसार,सदस्यों के खातों में उक्त ब्याज जमा करने के लिए सभी संबंधितों को आवश्यक निर्देश जारी करने का निर्देश देने को कहा गया है।

कर्मचारी और नियोक्ता के लिए ईपीएफ खाते में योगदान देना अनिवार्य

वेतनभोगी कर्मचारियों को अपने ईपीएफ खाते में अपनी कमाई का 12% योगदान देना अनिवार्य है। नियोक्ता भी इतनी ही राशि जमा करवाने के लिए बाध्य है। कर्मचारी द्वारा दिए गए योगदान का पूरा हिस्सा ईपीएफ खाते में जाता है। जबकि नियोक्ता के योगदान के 12% हिस्से में से 3.67 % ईपीएफ में और बाकी 8.33% कर्मचारी पेंशन योजना(ईपीएस) में जाता है।

अर्थ जगत

RBI: रिजर्व बैंक ने भरा सरकार का खजाना, FY24 के लिए किया रिकॉर्ड डिविडेंड भुगतान

Published

on

RBI: Reserve Bank filled the government treasury, paid record dividend for FY24

RBI Dividend: भारतीय रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए भारत सरकार को 2.11 लाख करोड़ रुपए के डिविडेंड भुगतान की मंजूरी दे दी है। यह अब तक का सबसे अधिक डिविडेंड भुगतान है। इससे पहले सरकार को आरबीआई ने सबसे ज्यादा डिविडेंड वित्त वर्ष 2018-19 के लिए दिया था। इसमें कुल 1,76,051 करोड़ रुपए का डिविडेंड भुगतान केंद्र सरकार को मिला था। बता दें कि वित्त वर्ष 2022-23 में आरबीआई ने सरकार को 87,416 करोड़ रुपए डिविडेंड भुगतान किया था।

मुंबई में हुई आज हुई भारतीय रिजर्व बैंक की केंद्रीय बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की 608वीं बैठक के बाद आरबीआई ने आधिकारिक बयान में ये जानकारी दी है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस बैठक की अध्यक्षता की। वित्त वर्ष 2023-24 के लिए आरबीआई का ट्रांसफरेबल सरप्लस मौजूदा आर्थिक पूंजी ढांचे की समीक्षा करने के लिए एक्सपर्ट कमिटी की सिफारिशों के मुताबिक रिजर्व बैंक द्वारा अपनाए गए आर्थिक पूंजी ढांचे (ईसीएफ) के बेस पर निकाला गया है।

Continue Reading

अर्थ जगत

GDP India: अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 8.4 प्रतिशत रही भारत की GDP, मैन्युफैक्चरिंग-माइनिंग सेक्टर ने किया बेहतरीन प्रदर्शन

Published

on

GDP India: India's GDP was 8.4 percent in October-December quarter, manufacturing-mining sector performed well

GDP India: भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर गुरुवार को एक अच्छी ख़बर आई। चालू वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर 2023) में भारत की विकास दर यानी जीडीपी 8.4 प्रतिशत दर्ज की गई है। ऐसा खासकर विनिर्माण, खनन और उत्खनन और निर्माण क्षेत्रों के अच्छे प्रदर्शन के चलते संभव हो सका है। भारतीय अर्थव्यवस्था की ग्रोथ रेट को लेकर राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) की तरफ से गुरुवार को जारी आंकड़े में यह सामने आया है। रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, इसमें कहा गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार वित्तीय वर्ष 2023-24 में 7.6 प्रतिशत रहने का अनुमान है। आंकड़ों के मुताबिक,यह वित्तीय वर्ष 2022-23 के संशोधित 7 प्रतिशत के आंकड़े से भी ज्यादा है।

अनुमान में किया गया बदलाव

खबर के मुताबिक, एनएसओ ने जनवरी 2024 में पहले जारी किए गए अपने पहले अग्रिम अनुमान में चालू वित्त वर्ष के लिए 7.3 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया था। एनएसओ ने 2022-23 के लिए सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि को 7.2 प्रतिशत के पहले अनुमान के मुकाबले 7 प्रतिशत तक संशोधित किया था। इससे पहले भारतीय अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 7.8% और अगली तिमाही के दौरान 7.6% की दर से बढ़ी। इसके बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को अपने पूर्ण वित्तीय वर्ष 2023-24 के जीडीपी अनुमान को 6.5 प्रतिशत से संशोधित कर 7 प्रतिशत करना पड़ा।

दुनिया में बजेगा भारत का डंका

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने वित्त वर्ष 2024 में भारत के लिए 6.7 प्रतिशत जीडीपी ग्रोथ का अनुमान लगाया है। पिछली तिमाही में धीमी वृद्धि के बावजूद, भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखने की संभावना है। आईएमएफ ने अनुमान लगाया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था चीन (4.6%), अमेरिका (2.1%), जापान (0.9%), फ्रांस (1%), यूके (0.6%) और जर्मनी (-0.5%) जैसी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं से बेहतर प्रदर्शन करेगी। फिलहाल भारत दुनिया का पांचवीं सबसे बड़ी इकोनॉमी है।

Advertisement
Continue Reading

अर्थ जगत

EPFO: कर्मचारियों के लिए खुशख़बरी, ईपीएफओ ने 2023-24 के लिए ब्याज दर बढ़ाई

Published

on

EPFO: Good news for employees, EPFO ​​increased interest rate for 2023-24

EPFO: ईपीएफओ ने शनिवार को साल 2023-24 के लिए ब्याज दर तय कर दी है। यह ब्याज दर 8.25 प्रतिशत रहेगी, जो कि बीते तीन वर्षों में सबसे ज्यादा है। मार्च 2023 में कर्मचारी भविष्य निधि फंड में सरकार ने 2022-23 के लिए ब्याज दर 8.15 प्रतिशत तय की थी। वहीं 2021-22 के लिए यह दर 8.10 प्रतिशत थी।

सीबीटी की बैठक में हुआ निर्णय

मार्च 2022 में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने 2021-22 के लिए ब्याज दर को बीते चार दशकों के मुकाबले कम करते हुए 8.1 प्रतिशत कर दिया था। यह 1977-78 के बाद सबसे कम था। ईपीएफओ में फैसले लेने वाली निकाय सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (सीबीटी) ने शनिवार को हुई बैठक में कर्मचारी भविष्य निधि के लिए 2023-24 में ब्याज दर 8.25 प्रतिशत करने का फैसला किया है। सीबीटी ने मार्च 2021 में ईपीएफ पर ब्याज दर 8.5 प्रतिशत तक तय की थी।

क्या है ईपीएफ का गणित?

कर्मचारी भविष्य निधि, बीस या अधिक कर्मचारियों वाले संगठनों में वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए एक अनिवार्य योगदान है। इसके तहत कर्मचारी के वेतन से मासिक आधार पर 12 प्रतिशत हिस्सा ईपीएफ खाते में डाला जाता है और उतना ही योगदान नियोक्ता द्वारा दिया जाता है। नियोक्ता के हिस्से में से 3.67 प्रतिशत हिस्सा ईपीएफ खाते में और बाकी का 8.33 प्रतिशत हिस्सा कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) में जमा किया जाता है।

Advertisement
Continue Reading

अर्थ जगत

Jio: जियो प्लेटफॉर्म्स का नया मशीन लर्निंग प्लेटफॉर्म ‘जियो-ब्रेन’, 6जी तकनीक के विकास में आएगा काम

Published

on

Jio Platforms' new machine learning platform 'Jio-Brain' will be useful in the development of 6G technology

Jio-Brain: जियो प्लेटफॉर्म्स ने एक नया 5G इंटीग्रेटेड मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म ‘जियो-ब्रेन’ लॉन्च किया है। जियो ब्रेन सभी तरह के उद्योगों और व्यवसायों को एक इंटीग्रेटिड मशीन लर्निंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराता है। जियो ब्रेन प्लेटफॉर्म आसानी से कंपनियों के मौजूदा नेटवर्क से जुड़ कर काम करने की काबिलियत रखता है। इसके इस्तेमाल के लिए कंपनियों को अपने मौजूदा नेटवर्क को बदले की जरूरत नहीं पड़ती। फिर चाहे वह टेलीकॉम नेटवर्क हो, एंटरप्राइज नेटवर्क या फिर किसी भी तरह का आईटी नेटवर्क, जियो ब्रेन सभी तरह के नेटवर्क से जुड़ कर काम कर सकता है।

कंपनी का दावा है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस यह इनोविटिव प्लेटफॉर्म, सैकड़ों इंजीनियरों के प्रयासों और दो वर्षों के अनुसंधान के बाद विकसित हुआ है। मशीन लर्निंग को आसान बनाने के लिए जियो ब्रेन प्लेटफॉर्म्स 500 से अधिक एप्लिकेशन्स से लैस है। इमेज़, वीडियो, टैक्स्ट, डॉक्यूमेंट्स के लिए एडवांस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर मौजूद है। वहीं इन-बिल्ट एआई एल्गोरिदम जैसी सुविधाएं भी जियो ब्रेन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं।

जियो प्लेटफॉर्म्स इसे 5G और भविष्य की तकनीक 6G की उत्पाद श्रृंखला के लिए मील का पत्थर मान रही है। उद्यमों में बदलाव और नेटवर्क के ऑप्टिमाइजेशन में जियो ब्रेन मदद करेगा, साथ ही 6जी विकास के लिए भी मंच तैयार करेगा, जहां मशीन लर्निंग को एक महत्वपूर्ण क्षमता माना जाता है। जियो ब्रेन इनोवेशन इकोसिस्टम का दायरा बढ़ाने के लिए समान विचार वाले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग रिसर्चर्स के साथ हाथ मिलाने को तैयार है।

Continue Reading

अर्थ जगत

JIO: जियो ट्रू 5जी नेटवर्क से जुड़े 9 करोड़ से अधिक ग्राहक, जियो ने 47 करोड़ ग्राहकों का आंकड़ा पार किया

Published

on

JIO: More than 9 crore customers connected to Jio True 5G network, Jio crosses the mark of 47 crore customers

Jio: रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने जब अक्टूबर 2022 में रिलायंस जियो के ट्रू 5जी नेटवर्क के रोलआउट की घोषणा की थी, तब किसी को भी इसका अंदाजा भी नहीं रहा होगा, कि रिलायंस जियो का 5जी रोलआउट दुनिया का सबसे तेज 5जी रोलआउट साबित होगा। देश भर में उपलब्ध रिलायंस जियो के ट्रू 5जी नेटवर्क से 9 करोड़ से अधिक ग्राहक जुड़े हुए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के तिमाही नतीजों में यह बात सामने आई।

कंपनी ने बताया कि जियो नेटवर्क पर कुल डेटा खपत 31.5% बढ़कर 38.1 अरब जीबी तक जा पहुंची है और साथ ही रिलायंस जियो के पूरे डेटा ट्रैफिक का करीब एक चौथाई ट्रैफिक अब जियो ट्रू 5जी नेटवर्क पर शिफ्ट हो गया है। इस हिसाब से 9 अरब जीबी से अधिक का डेटा ट्रैफिक लोड अब जियो का 5जी नेटवर्क संभाल रहा है। रिलायंस जियो पर बात करने का समय भी बढ़कर 1.37 ट्रिलियन मिनट हो गया है।

रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश एम अंबानी ने इस मौके पर कहा “जियो ने दुनिया का सबसे तेज़ 5जी रोलआउट पूरा कर लिया है और अब यह पूरे भारत में उपलब्ध है। JioAirFiber को लेकर ग्राहकों ने अच्छी प्रतिक्रिया दी है, खासतौर पर टियर 3 और 4 के कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में JioAirFiber को मजबूत शुरुआत मिली है। अगली पीढ़ी के नेटवर्क, डिजिटल प्रौद्योगिकियों और सभी ग्राहक समूहों के लिए विशेष रूप से निर्मित उत्पादों में जियो का निवेश आने वाले वर्षों में स्थायी वृद्धि सुनिश्चित करेगा।”

रिलायंस जियो ने आर्थिक मोर्चे पर भी शानदार नतीजे पेश किए हैं। जियो का शुद्ध लाभ बढ़कर 5,445 करोड़ रु हो गया है। हालांकि कंपनी की प्रति ग्राहक प्रति महीने औसत राजस्व में कोई खास बढ़त देखने को नहीं मिली। परंतु इंडस्ट्री के जानकार इसका मुख्य कारण 5जी नेटवर्क पर की जा रही टेस्टिंग को मानते हैं जिसके लिए ग्राहकों से कोई पैसा नही वसूला जा रहा है। जियो का ग्राहक बेस भी 47 करोड़ के आंकड़े को पार कर गया है।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

ख़बर उत्तर प्रदेश5 days ago

Agra IT Raid: जूता कारोबारियों के यहां छापे में 100 करोड़ की नकदी बरामद, रविवार रात भी जारी रही गिनती

Agra IT Raid: आगरा में हरमिलाप ट्रेडर्स के रामनाथ डंग, बीके शूज और मंशु फुटवियर के आवास व फर्म पर...

UP News: Crowd ruckus in Rahul-Akhilesh's meeting in Phulpur, Prayagraj, many injured in stampede UP News: Crowd ruckus in Rahul-Akhilesh's meeting in Phulpur, Prayagraj, many injured in stampede
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

UP News: प्रयागराज के फूलपुर में राहुल-अखिलेश की सभा में भीड़ का हंगामा, भगदड़ में कई घायल

Prayagraj: प्रयागराज के फूलपुर में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के  राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की...

Agra IT Raid: Income Tax Department raids three shoe businessmen, Rs 40 crore cash recovered so far Agra IT Raid: Income Tax Department raids three shoe businessmen, Rs 40 crore cash recovered so far
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

Agra IT Raid: तीन जूता कारोबारियों के यहां इनकम टैक्स विभाग का छापा, अब तक 40 करोड़ कैश बरामद

Agra IT Raid: आगरा में आयकर विभाग ने शहर के तीन बड़े जूता कारोबारियों के यहां छापेमारी की है। इसमें अब...

Varanasi: PM Modi filed nomination from Kashi after taking blessings in Ganga puja and Kaal Bhairav ​​temple Varanasi: PM Modi filed nomination from Kashi after taking blessings in Ganga puja and Kaal Bhairav ​​temple
ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

Varanasi: गंगा पूजन और काल भैरव मंदिर में आशीर्वाद लेकर पीएम मोदी ने काशी से भरा नामांकन, विशेष मुहुर्त में भरा पर्चा

Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार यानी आज वाराणसी लोकसभा सीट से तीसरी बार नामांकन दाखिल कर दिया। नामांकन से...

Ghaziabad: Accused of murder of business head of Tata Steel killed in encounter, one criminal absconding Ghaziabad: Accused of murder of business head of Tata Steel killed in encounter, one criminal absconding
ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

Ghaziabad: टाटा स्टील के बिजनेस हेड की हत्या का आरोपी एनकाउंटर में ढेर, एक बदमाश फरार

Ghaziabad Murder: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में 3 मई की रात को टाटा स्टील के बिज़नेस हेड विनय त्यागी की...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending