Connect with us

ख़बर देश

Delhi: सावधान आप दिल्ली में हैं…कुछ भी हो सकता है

Published

on

Delhi: Loot incident in Pragati Maidan tunnel, watch CCTV video

Delhi Loot CCTV: देश की राजधानी दिल्ली की सड़कें आम आदमी और जेलें बदमाशों के लिए सुरक्षित नहीं है। दोनों ही जगहों पर कभी भी कुछ भी हो सकता है। अब इंडिया गेट को रिंग रोड से जोड़ने वाली प्रगति मैदान टनल में लूट की घटना ने सनसनी फैला दी है। शनिवार शाम हुई इस वारदात का जो वीडियो सामने आया है, वो दिखाता है कि देश की राजधानी दिल्ली में बदमाशों को पुलिस नाम का कोई खौफ नहीं है।

R.O. No. 12338/ 107

प्रगति मैदान टनल में हुई इस वारदात में दो बाइक पर सवार होकर आए 4 बदमाशों ने एक कार को हथियारों के बल पर जबरदस्ती रोक लिया। इसके बाद चांदनी चौक स्थित ओमिया एंटरप्राइजेज के डिलीवरी एजेंट सजन कुमार पटेल के हाथ से 2 लाख नकदी से भरा बैग छीनकर फरार हो गए। पटेल कैश को गुरुग्राम देने जा रहा था। घटना के वक्त डिलीवरी एजेंट के साथ उसका दोस्त भी गाड़ी में मौजूद था। नई दिल्ली के तिलक मार्ग थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर बदमाशों की तलाश तेज कर दी है।

Advertisement

ख़बर देश

RBI: 2000 रुपए के नोटों को लेकर बड़ी ख़बर, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लिया बड़ा फैसला

Published

on

RBI: Big news regarding 2000 rupee notes, Reserve Bank of India took a big decision

RBI: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने  19 मई 2023 को 2000 रुपए के नोटों को वापस लेने का फैसला किया था। दो हजार रुपए के नोटों को बदलने या खाता में  जमा करने के लिए 30 सितंबर 2023 यानी आज तक की तारीख दी थी। लेकिन अब आरबीआई ने 2000 रुपए के नोटों को बदलने के लिए समय सीमा को 7 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है।

R.O. No. 12338/ 107

बैंकों से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार 19 मई 2023 को प्रचलन में रहे 3,56 लाख करोड़ रुपए के कुल नोटों का 96 फीसदी हिस्सा बैंकों में वापस लौट चुका है। 29 सितंबर को कारोबार की समाप्ति के बाद सिर्फ 0.14 लाख करोड़ रुपए के 2000 रुपए के नोट ही चलन में रह गए हैं।

8 अक्टूबर से बढ़ेगी मुश्किल 

अगर किसी के पास 2000 रुपए के नोट मौजूद हैं, तो उसके पास अभी भी 7 अक्टूबर तक अपनी नजदीकी बैंक शाखा में नोट बदलवाले या अपने खाते में जमा करने का मौका है। लेकिन 8 अक्टूबर से सिर्फ आरबीआई की 19 इश्यू दफ्तरों में ही 2000 रुपए के नोट बदले जा सकेंगे।

7 अक्टूबर के बाद भी वैध रहेंगे नोट

आरबीआई ने जारी बयान में कहा है कि सात अक्टूबर के बाद भी 2000 रुपए के बैंक नोट वैध बने रहेंगे। अदासतें, कानून प्रवर्तन एजेंसियां, सरकारी विभाग या पब्लिक अथॉरटी जांच या कार्यवाही के दौरान जब जरूरत होगी, बिना किसी सीमा के 19 आरबीआई निर्गम कार्यालयों में से किसी में भी 2000 रुपए के नोट जमा कर सकेंगे।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर देश

Jewel Thief: छत्तीसगढ़ का ‘ज्वेल थीफ’ बनने वाला था ‘मिस्टर इंडिया’, ढूंढ़ती रह जाती पुलिस

Published

on

Jewel Thief: Chhattisgarh's 'Jewel Thief' was about to become 'Mr. India'

Jewel Thief: दिल्ली के उमराव सिंह ज्वेलर्स के शो रूम में 20-25 करोड़ रुपए के गहने और नकदी पर हाथ साफ करने वाले छत्तीसगढ़ के शातिर चोर लोकेश श्रीवास ने जो प्लान बनाया, अगर वो सफल हो जाता, तो शायद पुलिस उस तक कभी न पहुंच पाती। पुलिस का कहना है कि उमराव सिंह ज्वेलर्स पर करोड़ों की चोरी को किसी गैंग ने नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ के एक अकेले चोर लोकेश ने अंजान दिया। दिल्ली और बिलासपुर पुलिस की ज्वॉइंट टीम ने लोकेश को शुक्रवार सुबह करीब 6 बजे भिलाई से गिरफ्तार किया है। पुलिस को लोकेश के पास से 12 लाख 50 हजार रुपए नकद, 12 करोड़ रुपए के सोने और हीरे के गहने बरामद किए हैं। बता दें कि बिलासपुर पुलिस को भी 14 चोरी के मामलों में लोकेश की तलाश थी।

R.O. No. 12338/ 107

दिल्ली में पहली चोरी में ही पकड़ा गया लोकेश

देश की राजधानी दिल्ली के ज्वेलरी शो रूम में करोड़ों की चोरी को अकेले दम पर करने वाले लोकेश ने कई राज्यों में बड़ी-बड़ी चोरियों को अंजाम दिया है। छत्तीसगढ़ में ही बिलासपुर पुलिस को चोरी के 14 मामलों में उसकी तलाश थी। लेकिन दिल्ली में अपनी अब तक की सबसे बड़ी चोरी को अंजाम देने वाला 32 साल का शातिर चोर लोकेश दिल्ली में पहली वारदात में ही पकड़ा गया।

प्लास्टिक सर्जरी कराकर थी चेहरा बदलने की योजना

‘ज्वेल थीफ’ लोकेश श्रीवास ने करोड़ों का माल हाथ लगने के बाद अपनी पिछली जिंदगी का नामोनिशान मिटा देने की तैयारी कर ली थी। लोकेश की प्लानिंग अगर सफल हो जाती, तो उसे ढूंढ़ना लगभग नामुकिन हो जाता। पुलिस का कहना है कि लोकेश प्लास्टिक सर्जरी कराकर अपना चेहरा बदलना चाहता था। ताकि वो एक नई पहचान के साथ जिंदगी शुरू कर सके। लेकिन उससे पहले ही पुलिस ने उसे पकड़ लिया।

सीसीटीवी से लगा लोकेश का सुराग

  • दिल्ली पुलिस को सीसीटीवी की जांच में उमराव सिंह ज्वेलर्स के शो रूम के बगल वाली इमारत में 24 सितंबर रविवार को रात करीब 10.45 एक संदिग्ध पीठ पर बैग टांगे अंदर जाता नजर आया। इसके बाद अगले दिन सोमवार 25 सितंबर की शाम करीब पांच बजे इसी शख्स को पीठ पर बैग टांगे उसी इमारत से बाहर निकलते देखा गया।
  • सोमवार को शोरूम बंद रहता है, इसलिए शातिर चोर लोकेश ने रविवार पूरी रात और सोमवार पूरे दिन करीब 18 घंटे का समय लेकर करोड़ों की चोरी को अकेले अंजाम दिया। मंगलवार सुबह शोरूम खुलने पर वारदात का पता लगा।
  • दिल्ली पुलिस ने करीब 1000 सीसीटीवी खंगाले तब लोकेश का सुराग मिला। इसी दौरान बिलासपुर पुलिस ने लोकेश के एक साथी शिवा चंद्रवंशी को पकड़ा, तो उसने खुलासा किया कि उसके साथी लोकेश श्रीवास ने दिल्ली में एक बड़ी चोरी को अंजाम दिया है। इसके बाद बिलासपुर पुलिस की टीम ने शिवा चंद्रवंशी की बताई गई लोकेशन पर छापा मारकर भिलाई से लोकेश को गिरफ्तार कर लिया।
Advertisement
Continue Reading

ख़बर देश

Disease X: दुनिया पर मंडरा रहा कोरोना से 20 गुना खतरनाक बीमारी का खतरा, यूके की हेल्थ एक्सपर्ट का दावा

Published

on

Disease X: The danger of a disease 20 times more dangerous than Corona is looming over the world

Disease X: कोरोना महामारी के दौर का खौफ अभी तक लोगों के दिमाग से पूरी तरह गया भी नहीं है, कि दुनिया पर एक नई महामारी डिजीज एक्स ((Disease X) का खतरा मंडराने लगा है। दावा तो यहां तक किया जा रहा है कि आने वाली महामारी कोरोना से भी 20 गुना ज्यादा खतरनाक होगी और इससे कम से कम 5 करोड़ लोगों की मौत हो सकती है। यूके वैक्सीन टास्कफोर्स की अध्यक्ष रह चुकी हेल्थ एक्सपर्ट केट बिंघम ने डेली मेल को दिए इंटरव्यू में दावा किया है कि डिजीज एक्स 1919-20 में फैले स्पेनिश फ्लू जितनी ही विनाशकारी हो सकती है। जिसमें उस समय 5 करोड़ लोगों की मौत हुई थी।

R.O. No. 12338/ 107

WHO ने दिया बीमारी का नाम

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) भी पांच महीने पहले ही डिजीज एक्स को लेकर चेतावनी जारी कर चुका है। जिनेवा में हुई वर्ल्ड हेल्थ असेंबली की मीटिंग में WHO चीफ टेड्रोस ने कहा था कि दुनिया में एक और महामारी कभी भी आ सकती है जिससे बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो सकती है। इसका सामना करने के लिए पूरी दुनिया को एकजुट होकर तैयार रहना चाहिए। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, डिजीज एक्स एक नया एजेंट हो सकता है, यह एक वायरस, वैक्टीरिया या फंगस हो सकता है। इसमें चिंता की बात ये है कि डिजीज एक्स का कोई इलाज भी फिलहाल दुनिया में उपलब्ध नहीं होगा।

क्या है डिजीज एक्स

मेडिकल साइंस में डिजीज एक्स किसी बीमारी का नाम नहीं, बल्कि एक टर्म है जिसका यूज ऐसी बीमारी के के लिए किया जाता है, जो इन्फेक्शन से पैदा होती है और इसकी खबर मेडिकल साइंस में किसी को नहीं होती है। इसे डिजीज X का नाम WHO ने दिया है। इस टर्म का पहली बार इस्तेमाल 2018 में किया गया था और 2019 में कोरोना महामारी आ गई थी। कुछ एक्सपर्ट का मानना है कि डिजीज एक्स जूनोटिक होगा यानी यह जंगली या घरेलू जानवरों में पैदा होगा और फिर इंसानों को संक्रमित करेगा। इबोला, एचआईवी/एड्स और कोविड-19 जूनोटिक प्रकोप थे।

Continue Reading

ख़बर देश

NIA: खालिस्तान समर्थक गुरपतवंत सिंह पन्नू की प्रॉपर्टी NIA ने की जब्त, मालिकाना हक सरकार का हुआ

Published

on

NIA seized the property of Khalistan supporter Gurpatwant Singh Pannu, ownership goes to the government

NIA(Gurpatwant Singh Pannu): राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने भारत के खिलाफ आग उगलने वाले खालिस्तान समर्थक और प्रतिबंधित संगठन SFJ (सिख फॉर जस्टिस) नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया है। एनआईए ने चंडीगढ़ और अमृतसर में स्थित पन्नू की संपत्तियों को जब्त कर लिया है। भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल आतंकी पन्नू अमृतसर का रहने वाला है और एनआईए ने उसके खिलाफ इनाम भी घोषित कर रखा है।

R.O. No. 12338/ 107

खालिस्तान समर्थक पन्नू के खिलाफ भारत में कुल सात केस दर्ज हैं। कनाडा को भी उसके गुनाहों की जानकारी दी हुई है। लेकिन अब तक कनाडा ने उसके खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया है। भारत के खिलाफ आतंकी साजिशों में शामिल रहने वाले पन्नू की चंडीगढ़ स्थित कोठी का एक चौथाई हिस्सा और खानकोट गांव में 46 कनाल खेती की जमीन जब्त की गई है। अब इन संपत्तियों का मालिकाना हक सरकार का हो गया है।

आतंकी निज्जर के परिवारजनों की संपत्ति भी होगी जब्त

एनआईए की स्पेशल अदालत ने आतंकियों और उनके परिवार की संपत्ति सील करने की प्रक्रिया तेज कर दी है। आतंकी हरदीप सिंह निज्जर या उसके परिवार के सदस्य को कोर्ट में उपस्थित होने के लिए एक नोटिस जारी किया गया था, जिसमें 11 सितंबर, 2023 तक कोर्ट में पेश होने का वक्त दिया गया था। पंजाब सरकार के मुताबिक, निज्जर की कुल 11 कनाल 13.5 मरले जमीन राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने जालंधर के फिल्लौर सब-डिवीजन में उसके पैतृक गांव भारसिंहपुरा में जब्त कर ली थी। अब निज्जर के भगोड़े परिवारिक सदस्यों की संपत्ति को जब्त करने को लेकर प्रकिया तेज कर दी गई है।

Continue Reading

ख़बर देश

Parliament: संसद का विशेष सत्र 4 दिन में ही खत्म, महिला आरक्षण बिल राज्यसभा में भी पास

Published

on

Parliament: Special session of Parliament ends in 4 days, Women's Reservation Bill passed in Rajya Sabha also

Parliament: नारी शक्ति वंदन विधेयक 2023 (महिला आरक्षण बिल) गुरुवार को राज्यसभा में भी पास हो गया। सदन में उपस्थित सभी 214 सांसदों ने बिल का समर्थन किया और बिल पास हो गया। इसके बाद राज्यसभा और लोकसभा को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया। केंद्र सरकार ने 18 से 22 सितंबर तक 5 दिन का विशेष सत्र बुलाया था। लेकिन नारी शक्ति वंदन विधेयक के दोनों सदनों में पास होने के बाद सत्र एक दिन पहले ही खत्म हो गया।

R.O. No. 12338/ 107

संसद का 4 दिन चला विशेष सत्र पूरी तरह नए संसद भवन और महिला आरक्षण बिल के नाम रहा। नारी शक्ति वंदन बिल (महिला आरक्षण बिल) नए संसद भवन में पास होने वाला पहला बिल बन गया। सत्र की शुरुआत संसद की पुरानी बिल्डिंग (नया नाम-संविधान सदन) से हुई। 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के दिन सत्र की कार्यवाही नए संसद भवन में शिफ्ट हो गई। इसी दिन लोकसभा में नारी शक्ति वंदन विधेयक (महिला आरक्षण बिल) संसद में पेश किया गया।

लोकसभा में 20 सितंबर को करीब 7 घंटे की चर्चा के बाद महिला आरक्षण बिल लोकसभा में पास हो गया। इसके पक्ष में 454 और विरोध में 2 वोट पड़े। 21 सितंबर को बिल को राज्यसभा में पेश किया गया और सदन में मौजूद सभी 214 सदस्यों ने महिला आरक्षण बिल के समर्थन किया। राज्यसभा में बिल पास होने के बाद अब इसे राज्यों की विधानसभाओं में भेजा जाएगा। आधी विधानसभाओं से पारित होने के बाद इसे राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा। राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद लोकसभा और विधानसभाओं की 33 फीसदी सीटें रिजर्व हो जाएंगी। हालांकि सीटों की संख्या के निर्धारण के लिए नई जनगणना और परिसीमन तक का इंतजार करना पड़ेगा।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: 40 including 12 policemen injured in the attack on satsangis, the attack was completely planned UP News: 40 including 12 policemen injured in the attack on satsangis, the attack was completely planned
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

UP News: सत्संगियों के हमले में 12 पुलिसकर्मी समेत 40 घायल, पूरी तरह सुनियोजित था हमला

UP News(Agra): आगरा के राधास्वामी सत्संग सभा दयालबाग(Radha Swami Satsang Sabha Agra Dayalbagh) के सत्संगियों की करतूत देखकर कोई भी अंदाजा...

UP News: Trishul like floodlights, Damru like media center, Varanasi stadium will be dedicated to Mahadev UP News: Trishul like floodlights, Damru like media center, Varanasi stadium will be dedicated to Mahadev
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: त्रिशूल जैसी फ्लडलाइट्स, डमरू जैसा मीडिया सेंटर, महादेव को समर्पित होगा वाराणसी का स्टेडियम

UP News(Varanasi): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के गंजारी में बनने वाले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का...

UP News: Supreme Court rejected the petition demanding scientific survey of Shri Krishna Janmabhoomi, said- High Court should take the decision UP News: Supreme Court rejected the petition demanding scientific survey of Shri Krishna Janmabhoomi, said- High Court should take the decision
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: श्रीकृष्ण जन्मभूमि के वैज्ञानिक सर्वे की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज, कहा- हाईकोर्ट ले फैसला

UP News(Mathura): सुप्रीम कोर्ट ने मथुरा की श्रीकृष्ण जन्मभूमि में वैज्ञानिक सर्वे कराने की मांग वाली याचिका को खारिज कर...

Ayodhya: Accused of molesting female constable in Saryu Express killed in encounter, 2 others injured Ayodhya: Accused of molesting female constable in Saryu Express killed in encounter, 2 others injured
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

Ayodhya: सरयू एक्सप्रेस में महिला आरक्षी से छेड़छाड़ का आरोपी एनकाउंटर में ढेर, 2 अन्य घायल

Ayodhya: यूपी एसटीएफ और अयोध्या पुलिस ने सावन मेले के दौरान सरयु एक्सप्रेस में महिला मुख्य आरक्षी के साथ छेड़छाड़ और...

UP News: BJP changed the district presidents of 69 out of its organizational 98 districts UP News: BJP changed the district presidents of 69 out of its organizational 98 districts
ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

UP News: भाजपा ने अपने संगठनात्मक 98 जिलों में से 69 के जिलाध्यक्ष बदले, फेरबदल में दिखी सोशल इंजीनियरिंग की झलक

UP News(Lucknow): उत्तरप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने संगठन में कसावट लाने के लिए अपने संगठनात्मक 98 जिलों में से 69...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

Trending