Connect with us

ख़बर दुनिया

Chinese Spy Balloon: F-22 फाइटर जेट ने फोड़ा चीन का गुब्बारा, बाइडेन ने दी पायलट्स को बधाई

Published

on

F-22 fighter jet bursts Chinese Spy Balloon

Chinese Surveillance Balloon Shot Down: अमेरिकी एयरफोर्स के F-22 फाइटर जेट ने शनिवार को दक्षिण कैरोलिना के तट पर एक मिसाइल हमले में चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया। घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें देखा जा सकता है कि किस तरह से अमेरिकी फाइटर जेट ने एक झटके में संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया। हमले के बाद गुब्बारा टुकड़े-टुकड़े होकर समुद्र में गिर गया।

https://twitter.com/rawsalerts/status/1621980596346953729?s=20&t=nFkyFfjQpog-ylwExRSDZg

राष्ट्रपति बाइडेन ने दी एयरफोर्स पायलट्स को बधाई 

चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराए जाने की कार्रवाई के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, बुधवार को जब मुझे गुब्बारे के बारे में बताया गया, तो मैंने पेंटागन को आदेश दिया कि इसे जल्द से जल्द गिराया जाए। उन्होंने सफलतापूर्वक इसे गिरा दिया। मैं अपने सैनिकों को बधाई देना चाहता हूं जिन्होंने इसे अंजाम दिया। वहीं अमेरिका ने पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन का चीन का दौरा रद्द कर दिया है।

तीन बसों के बराबर बड़ा था चीनी गुब्बारा

Advertisement

चीनी गुब्बारे को पहली बार कुछ दिन पहले मोंटाना के ऊपर आसमान में देखा गया था। तब से ही जासूसी गुब्बारे पर नजर रखी जा रही थी। बताया गया कि इस गुब्बारे का आकार करीब तीन बसों के जितना बड़ा था।  इसके बारे में पता चलते ही अमेरिकी सरकार ने संवेदनशील जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए तुरंत कार्रवाई की। पेंटागन ने कहा कि जासूसी गुब्बारा कुछ दिन पहले चीन से अलास्का के पास अलेउतियन आईलैंड आया था। यहां से उत्तर-पश्चिम कनाडा होते हुए यह मोंटाना शहर पहुंचा था।

Putin Nuclear Briefcase: पुतिन के साथ दिखा संदिग्ध ब्रीफकेस, क्या परमाणु जंग के लिए तैयार है रूस

Continue Reading
Advertisement

ख़बर दुनिया

Pakistan: सरबजीत के हत्यारे को अज्ञात लोगों ने गोलियों से भूना, लाहौर में हुई हत्या

Published

on

Pakistan: Sarabjit's killer shot dead by unknown people, murder took place in Lahore

Pakistan: पाकिस्तान में अज्ञात हमलावरों ने भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह के हत्यारे को मौत के घाट उतार दिया। लाहौर में अज्ञात लोगों ने अंडरवर्ल्ड डॉन अमीर सरफराज को गोलियों से भून डाला। वारदात को उस वक्त अंजाम दिया गया, जब वह अपनी कार से कहीं जा रहा था। ऐसा दावा किया जाता है कि आमिर सरफराज ने ही पाकिस्तान की खूफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे पर लाहौर की सेंट्रल जेल में सरबजीत सिंह को मौत के घाट उतारा था।

लाहौर में हुई थी सरबजीत की हत्या

पाकिस्तान में लाहौर और फैसलाबाद में हुए बम धमाकों के आरोपी सरबजीत को पाकिस्तान की कोर्ट ने मौत की सजा सुनाई थी। मार्च 2006 में पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने सरबजीत की मौत की सजा को दया याचिका खारिज करते हुए बरकरार रखा था। इसके बाद लाहौर की सेंट्रल जेल में कुछ कैदियों ने सरबजीत पर हमला कर दिया था और पांच दिन बाद अस्पताल में उन्होंने दम तोड़ दिया था।

धोखे से सीमा पार कर गए थे सरबजीत

भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर बसे पंजाब के तरनतारन जिले के भिखीविंड गांव के रहने वाले सरबजीत सिंह अनजाने में भारत की सीमा पार कर पाकिस्तान चले गए थे। सरबजीत ने जेल से भारत भेजी अपनी चिट्ठी में लिखा था, कि वो एक गरीब किसान थे और उन्हें गलत पहचान की वजह से पकड़ा गया। वे 28 अगस्त 1990 को शराब के नशे में बॉर्डर पार कर पाकिस्तान चले गए थे। जहां 30 अगस्त 1990 को पाकिस्तानी सेना ने गिरफ्तार कर लिया था।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर दुनिया

Israel: ईरान ने इजराइल पर ड्रोन्स और मिसाइलों से किया हमला, नेतन्याहू बोले- अटैक का मिलेगा जवाब

Published

on

Israel: Iran attacked Israel with drones and missiles, Netanyahu said - will retaliate against the attack

Israel: ईरान ने रविवार को इजराइल पर 200 से अधिक मिसाइलों और ड्रोन्स से सीधा हमला किया। हालांकि, इनमें से ज्यादातर को इजरायली एयरस्पेस में घुसने से पहले ही आयरन डोम एयर डिफेंस सिस्टम ने इंटरसेप्ट कर लिया। अमेरिकी और ब्रिटिश एयरफोर्स ने भी ड्रोन्स और मिसाइलों को हवा में ही मार गिराने में इजरायल की मदद की है। ईरान के हमले में इजरायल के दक्षिणी हिस्से में मौजूद एक मिलिट्री बेस पर मामूली नुकसान हुआ है। अभी तक इस हमले में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है। ईरान के इस हमले से मिडल ईस्ट क्षेत्र में एक बड़ी जंग का खतरा पैदा हो गया है।

नेतन्याहू बोले- अटैक का जवाब मिलेगा

ईरान के हमले के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने तेल अवीव में वॉर कैबिनेट की बैठक बुलाई। नेतन्याहू ने कहा कि उनका देश ईरान पर सीधे हमले की तैयारी कर रहा है और वे किसी भी स्थिति के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि “हम रक्षात्मक और आक्रामक दोनों तरह से किसी भी स्थिति के लिए तैयार हैं।” बता दें कि इजराइल ने एक अप्रैल को सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी महावाणिज्य दूतावास के पास हमला किया था। हालांकि इज़राइल ने हमले में अपनी संलिप्तता की न तो पुष्टि की थी और न ही इनकार किया था।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर दुनिया

Israel: ईरानी कमांडो ने यूएई से भारत आ रहे इजराइल से जुड़े जहाज पर किया कब्जा, खाड़ी में भारी तनाव

Published

on

Israel: Iranian commandos captured a ship belonging to Israel coming from UAE to India, huge tension in the Gulf

Israel: ईरान और इजराइल के बीच जारी तनाव और गहरा गया है। ईरानी नौसेना के कमांडो ने यूएई से भारत आ रहे जहाज एमएससी एरिस पर कब्‍जा कर लिया है। ईरान की तसनीम न्‍यूज एजेंसी ने शनिवार को बताया कि ईरानी नौसेना के कमांडो ने इजराइल के साथ रिश्‍ते के आरोप में भारत आ रहे इस जहाज पर कब्‍जा किया है। यह पूरी घटना स्‍ट्रेट ऑफ होर्मूज में हुई है। इस घटना के वीडियो में नजर आ रहा है कि हेलिकॉप्‍टर से आए ईरानी सेना के कमांडो ने इस जहाज पर कब्‍जा कर लिया। इस जहाज पर पुर्तगाल का झंडा लगा हुआ था और यह लंदन की एक कंपनी जोडिआक मेरिटाइम से जुड़ा है। जोडियाक ग्रुप इजरायली अरबपति इयाल ओफेर का है।

भारत के मुंबई पोर्ट आ रहा था बंधक जहाज

इजराइली अरबपति इयाल ओफेर से जुड़े जहाज पर ईरानी नौसेना के कमांडो की यह कार्रवाई ऐसे समय पर की है जब ईरान और इजरायल के बीच युद्ध जैसे हालात बने हुए हैं। बताया जा रहा है कि यह जहाज यूएई से भारत के मुंबई बंदरगाह पर जा रहा था। बता दें कि इजरायल के सीरिया में ईरानी सेना के कमांडर को मार गिराने के बाद से ही दोनों देशों के बीच जंग जैसे हालात बन रहे हैं। अमेरिका का कहना है कि ईरानी सेना कभी भी इजरायल पर मिसाइल और ड्रोन हमला कर सकती है।

Continue Reading

ख़बर दुनिया

Australia: सिडनी में मॉल के अंदर चाकूबाजी और फायरिंग में 4 की मौत, हमलावर भी हुआ ढेर

Published

on

Australia: 4 killed in stabbing and firing inside mall in Sydney, attacker also killed

Australia: ऑस्ट्रेलिया के सिडनी  में स्थित वेस्टफील्ड बॉन्डी जंक्शन मॉल में चाकूबाजी और फायरिंग में 4 लोगों की मौत हो गई है। जबकि पुलिस के ऑपरेशन में हमलालर भी ढेर हो गया है।  ऑस्ट्रेलियाई की  न्यूज वेबसाइट news.com.au की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि एक व्यक्ति ने पुलिस द्वारा गोली मारे जाने से पहले, एक महिला और उसके बच्चे सहित दुकानदारों को बेतरतीब ढंग से चाकू मारना शुरू कर दिया।  घटना में हमलावर समेत पांच लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल है।

 

Continue Reading

ख़बर दुनिया

Taiwan Earthquake: ताइवान में 7.5 तीव्रता का भूकंप, फिलीपींस-जापान तक महसूस हुए झटके

Published

on

Taiwan Earthquake: 7.5 magnitude earthquake in Taiwan, tremors felt till Philippines-Japan

Taiwan Earthquake: ताइवान में बुधवार यानी आज सुबह 5.30 बजे (भारतीय समयानुसार) 7.5 तीव्रता का भूकंप आया। जापान और फिलीपींस तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप से कई इमारतें जमींदोज हो गईं, लैंड स्लाइड भी हुई है। कई लोगों के मलबे में दबे होने की खबर है। ताइवान के फायर डिपार्टमेंट के मुताबिक, अब तक 4 लोगों की मौत हुई है। जबकि 50 से ज्यादा घायल हैं। राहत और बचाव कार्य जारी हैं। कई लोग मलबे में दबे हो सकते हैं, ऐसे में इन आंकड़ों के बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक भूकंप ईस्ट ताइवान के हुलिएन शहर में आया। इसका केंद्र धरती से 34 किलोमीटर नीचे था।

25 साल में सबसे तेज तीव्रता का भूकंप

Advertisement

ताइवानी सेंट्रल वेदर ब्यूरो के मुताबिक, यह ताइवान में 25 साल में आने वाला सबसे तेज तीव्रता वाला भूकंप है। इसके पहले 1999 में 7.6 तीव्रता का भूंकप आया था। तब 2 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। भूकंप के बाद ताइवान, जापान और फिलीपींस ने सुनामी का अलर्ट जारी किया था। जापान के मौसम विभाग ने समुद्र में 3 मीटर यानी करीब 10 फीट तक की लहरें उठने का अनुमान जताया था। हालांकि, जापान और फिलीपींस ने अब सुनामी अलर्ट हटा दिया है।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Ayodhya: Work on completing the remaining work of Ram temple has been expedited, target is to complete it by December 2024 Ayodhya: Work on completing the remaining work of Ram temple has been expedited, target is to complete it by December 2024
ख़बर उत्तर प्रदेश3 hours ago

Ayodhya: राममंदिर के शेष कार्य को पूरा करने का काम हुआ तेज, दिसंबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य

Ayodhya: राममंदिर में रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालु रामलला के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। इधर राममंदिर के...

UP Board 10th and 12th exam results declared, 10th and 12th toppers are from Sitapur UP Board 10th and 12th exam results declared, 10th and 12th toppers are from Sitapur
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट घोषित, सीतापुर से हैं 10वीं और 12वीं के टॉपर

UP Board Result 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपी बोर्ड) ने शनिवार को 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी...

Ramlala: Sun God applied Tilak on the forehead of Ramlala, the sun rays did the anointment for 5 minutes Ramlala: Sun God applied Tilak on the forehead of Ramlala, the sun rays did the anointment for 5 minutes
ख़बर उत्तर प्रदेश7 days ago

Ramlala: रामलला के ललाट पर सूर्य देव ने किया तिलक, 5 मिनट तक हुआ सूर्य किरणों से अभिषेक

Ramlala Surya tilak: रामनवमी के पावन पर्व पर अयोध्या में रामलला का सूर्य तिलक हुआ। दोपहर 12 बजकर 01 मिनट से...

Ayodhya: Ramlala's Surya Tilak will be on Ram Navami, 75 mm tilak will be made on the forehead Ayodhya: Ramlala's Surya Tilak will be on Ram Navami, 75 mm tilak will be made on the forehead
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

Ayodhya: रामनवमी पर रामलला का होगा सूर्य तिलक, माथे पर बनेगा 75 मिमी का टीका

Ayodhya: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद बुधवार को पहली बार भव्य दिव्य राम मंदिर में रामनवमी मनाई जाएगी। इस बार...

Ram Mandir: Ban on VIP darshan for four days from Monday, online passes also cancelled Ram Mandir: Ban on VIP darshan for four days from Monday, online passes also cancelled
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

Ram Mandir: सोमवार से चार दिन तक वीआईपी दर्शन पर रोक, ऑनलाइन पास भी हुए कैंसिल

Ram Mandir: चैत्र शुक्ल सप्तमी यानी सोमवार से अयोध्या में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने की संभावना है। इसी देखते हुए राममंदिर...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending