Connect with us

ख़बर दुनिया

Lebanon: पेजर में धमाकों के बाद अब वॉकी-टॉकी, लैपटॉप और सोलर पैनल में ब्लास्ट, 32 की मौत, हजारों घायल

Published

on

Lebanon: After blasts in pager, now blast in walkie-talkie, laptop and solar panel, 32 killed, thousands injured

Lebanon:लेबनान में मंगलवार को हिजबुल्ला सदस्यों के पेजर्स में हुए सीरियल ब्लास्ट में 12 लोगों की मौत हो गई थी। जबकि धमाकों में 2700 से अधिक लोग घायल भी हुए थे। बुधवार को एक बार फिर वॉकी-टॉकी, लैपटॉप, सोलर पैनल और फिंगर प्रिंट स्कैनर में धमाके हुए। जिसमें अब तक 20 लोगों की मौत और 450 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। समाचार एजेंसी एपी के हवाले से आई रिपोर्ट के मुताबिक पेजर विस्फोट में मारे गए लोगों के अंतिम संस्कार के दौरान ये धमाके किए गए।

जानकारी के मुताबिक बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में 15 से 20 विस्फोट हुए और दक्षिणी लेबनान में 15 से 20 विस्फोट हुए। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि संचार उपकरण विस्फोट में 450 से अधिक घायल हो गए हैं। सिविल डिफेंस ने बताया कि वायरलेस डिवाइस में विस्फोट के बाद घरों और स्थानीय व्यवसायों के साथ-साथ वाहनों और मोटर वाहनों में भी आग लग गई थी।

ख़बर दुनिया

Israel: लेबनान में हिजबुल्लाह के पेजर्स में सीरियल ब्लास्ट, 11 की मौत, 4000 घायल

Published

on

Israel: Serial blasts on Hezbollah pagers in Lebanon, 11 killed, 4000 injured

Israel: लेबनान में हिजबुल्लाह मेंबर्स के पेजर्स में मंगलवार को हुए सीरियल ब्लास्ट की पूरी दुनिया में चर्चा है। मीडिया रिपोर्ट्स में इन सीरियल धमाकों में 11 लोगों की मौत का दावा किया जा रहा है। जबकि 4 हजार से ज्यादा घायल हुए हैं, जिनमें से 400 की हालात गंभीर है।घायलों में लेबनान में ईरान के राजदूत भी शामिल हैं। हिजबुल्ला पर हमले के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। इन वीडियो में दिख रहा है कि जो जहां था, वहीं पर अचानक से उनके पेजर में धमाके होने लगे।

लेबनान के सुरक्षा अधिकारियों का दावा है कि पेजर्स में हुए सीरियल धमाकों में इजराइली खूफिया एजेंसी मोसाद का हाथ है। हिजबुल्लाह ने भी कहा कि वह हमले के लिए ‘दुश्मन’ इजराइल को जिम्मेदार मानता है। वहीं इजराइल की तरफ से लेबनान में हुए पेजर्स सीरियल ब्लास्ट को लेकर कोई बयान नहीं दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि पेजर्स को हैक करके उनकी बैटरी में ब्लास्ट किया गया है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि विस्फोट से पहले लोगों के पैंट की जेबों से धुआं निकल रहा था। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि जब पेजर्स का निर्माण किया जा रहा था, उसी वक्त इन पेजर्स के अंदर मोसाद ने एक बोर्ड लगाया था, जिस पर करीब 3 ग्राम विस्फोटक पदार्थ लगा था। जैसे ही पेजर को कोड मिला, तो उनमें विस्फोट हो गया।

Continue Reading

ख़बर दुनिया

Trump: गोल्फ क्लब के बाहर ट्रंप पर हमले की कोशिश, ट्रंप सुरक्षित, FBI ने बताया हत्या का प्रयास

Published

on

Trump: Attempt to attack Trump outside the golf club, Trump safe, FBI said it was an attempt to murder

Trump: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर एक बार फिर हमला हुआ है। CNN के मुताबिक ये हमला उस वक्त हुआ जब ट्रंप रविवार को फ्लोरिडा के वेस्ट पाम बीच में अपने गोल्फ कोर्स में गोल्फ खेल रहे थे। तभी वहां पर गोलीबारी हुई। हालांकि, ट्रंप इस हमले में सुरक्षित हैं।

रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, वेस्ट पाम बीच शेरिफ रिक ब्रैडशॉ ने कहा कि यह घटना स्थानीय समयानुसार दोपहर लगभग डेढ़ बजे हुई। जब सीक्रेट सर्विस एजेंटों ने गोल्फ कोर्स के पास एक व्यक्ति को एके-47 के साथ देखा। इसके बाद, एजेंटों ने उस पर गोलियां चला दीं।इस बीच, संघीय जांच एजेंसी एफबीआई ने कहा कि वह पूर्व राष्ट्रपति की हत्या के प्रयास की जांच कर रही है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब यह घटना हुई उस वक्त बंदूकधारी ट्रंप से 300-500 गज की दूरी पर था। ब्रैडशॉ ने कहा कि हमलावर काले रंग की निसान गाड़ी में सवार होकर भाग गया था। बाद में उसे पड़ोस की एक काउंटी से गिरफ्तार कर लिया गया। एफबीआई ने जानकारी दी कि वह ट्रंप की हत्या करने के प्रयास की जांच कर रही है। इस पर राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि अमेरिका में हिंसा की कोई जगह नहीं है।

हमले के बाद अपने समर्थकों को दिए गए संदेश में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘मैं सुरक्षित हूं। मेरे आसपास गोलियों की आवाजें सुनाई दी थीं, लेकिन इससे पहले कि घटना को लेकर अफवाहें फैलें, मैं चाहता था कि आप यह सुनें, मैं ठीक और सुरक्षित हूं। कोई भी मुझे चुनाव प्रचार से पीछे नहीं हटा पाएगा। मैं कभी आत्मसमर्पण नहीं करूंगा। मेरा समर्थन करने के लिए मैं हमेशा आपका आभारी हूं।’

Continue Reading

ख़बर दुनिया

Russia: ‘यूक्रेन की आड़ में नाटो ने हमला किया, तो परिणाम दुनिया भुगतेगी’, यूएन में रूस की चेतावनी

Published

on

Russia: 'If NATO attacks under the guise of Ukraine, the world will suffer the consequences', Russia warns in UN

Russia: संयुक्त राष्ट्र में शुक्रवार को रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि यदि पश्चिमी देश यूक्रेन को रूस में लंबी दूरी की मिसाइल से हमला करने की अनुमति देते हैं, तो दुनिया इसका परिणाम भुगतेगी। रूस के राजदूत वसीली नेबेंजिया ने 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद को बताया कि सच्चाई यह है कि नाटो एक परमाणु शक्ति देश के खिलाफ यूक्रेन की आड़ में हमला करना चाहता है। यदि ऐसा होता है तो इसके परिणाम बहुत घातक होंगे।

शुक्रवार को ही क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन ने पश्चिमी देशों के लिए, जो चेतावनी दी है, उसमें किसी को भी संदेह नहीं होना चाहिए। दरअसल यूक्रेन, अमेरिका और पश्चिमी देशों से लगातार मांग कर रहा है कि उसे रूस के सैन्य ठिकानों पर हमला करने के लिए लंबी दूरी की मिसाइलों की जरूरत है। गुरुवार को कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया था कि अमेरिका और ब्रिटेन मिलकर यूक्रेन को लंबी दूरी की एएमआरएएएम मिसाइल सिस्टम देने जा रहे हैं।

यूक्रेन को लंबी दूरी की मिसाइल देने की ख़बरों पर प्रतिक्रिया देते हुए पुतिन ने कहा था कि यूक्रेन को लंबी दूरी की मिसाइल के हमले के लिए इजाजत देना बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यूक्रेन की आड़ में नाटो इस जंग में सीधे तौर पर शामिल होना चाहता है। पुतिन ने कहा कि यूक्रेन पहले से ही रूस पर ड्रोन और अन्य हथियारों से हमला कर रहा है, लेकिन पश्चिमी देशों की लंबी दूरी की क्षमता वाले हथियारों से हमला किया जाना घातक परिणाम लाएगा।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि यदि यूक्रेन की ओर से लंबी दूरी की मिसाइलों से रूस पर हमला होता है तो साफ तौर पर परिस्थितियां बदल जाएंगी। पेसकोव ने कहा अगर नाटो देश यूक्रेन को लंबी दूरी की मिसाइलें देते हैं और उससे रूस पर हमला होता है तो यह माना जाएगा कि वो रूस के खिलाफ सीधे तौर पर जंग में उतर रहे हैं। इस स्थिति में हम अपने पास मौजूदा विकल्पों के मुताबिक ही जवाब देंगे।

Continue Reading

ख़बर दुनिया

NASA: सुनीता विलियम्स-बुश विलमोर के बिना स्टारलाइनर स्पेस क्राफ्ट की धरती पर सुरक्षित लैंडिंग, तकनीकी खराबी की वजह से खाली लौटा

Published

on

NASA: Starliner spacecraft lands safely on Earth without Sunita Williams-Bush Wilmore, returns empty due to technical fault

NASA: एस्ट्रोनॉट्स सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को अंतरिक्ष स्टेशन ले जाने वाले स्पेस क्राफ्ट ने आज सुबह 9:32 बजे अमेरिकी प्रांत न्यू मैक्सिको के व्हॉइट सैंड स्पेस हॉर्बर (रेगिस्तान) में सुरक्षित लैंड किया। स्पेस क्राफ्ट धरती पर 3 महीने बाद बिना दोनों एस्ट्रोनॉट्स के वापस लौटा है। तकनीकी खराबी की वजह से एस्ट्रोनॉट्स को स्पेस क्राफ्ट से लाना टाल दिया गया। अब सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुश विलमोर की वापसी फरवरी 2025 में होने की संभावना है।

जानकारी के अनुसार, स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट भारतीय समयानुसार आज सुबह 3:30 बजे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) से अलग हुआ था। इसके बाद उसने सुबह 9:32 बजे अमेरिकी प्रांत न्यू मैक्सिको के व्हॉइट सैंड स्पेस हॉर्बर (रेगिस्तान) में 3 बड़े पैराशूट और एयरबैग की मदद से सुरक्षित लैंड किया।

बता दें कि नासा और बोइंग कंपनी ने मिलकर स्टारलाइनर स्पेस क्राफ्ट को बनाया है। बीते 5 जून को इससे सुनीता और बुच को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन(ISS) पर भेजा गया था। दोनों यात्रियों को सिर्फ 8 दिन बाद ही मिशन से वापस लौटना था। लेकिन स्पेसक्राफ्ट में तकनीकी दिक्कतों की वजह से उनकी वापसी लगातार टलती गई। अब स्पेस क्राफ्ट बिना क्रू के वापस पृथ्वी पर लौट आया है।

Continue Reading

ख़बर दुनिया

Russia: यूक्रेन से बातचीत के लिए पुतिन तैयार, बोले- शांतिवार्ता के लिए भारत, चीन और ब्राजील कर सकते हैं मध्यस्थता

Published

on

Russia: Putin ready for talks with Ukraine, said - India, China and Brazil can mediate for peace talks

Russia: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन से जारी जंग को लेकर बड़ा बयान दिया है। गुरुवार को ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम के कार्यक्रम में पुतिन ने कहा कि वे यूक्रेन के साथ जंग में समझौते के लिए बातचीत के लिए तैयार हैं। उन्होंने  कहा है कि रूस-यूक्रेन के बीच शांति वार्ता के लिए भारत, चीन और ब्राजील मध्यस्थता कर सकते हैं। पुतिन ने कहा कि रूस और यूक्रेन की जंग शुरू होने के एक हफ्ते बाद ही इस्तांबुल में हुई बातचीत में शांतिवार्ता को लेकर एक प्राथमिक समझौते पर सहमति बनी थी, लेकिन इस समझौते को कभी लागू नहीं किया गया। अब अगर फिर से मध्यस्थता की बातचीत शुरू होती है तो इस्तांबुल में हुआ प्राथमिक समझौता इस बातचीत का आधार बन सकता है।

रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को दो साल से ज्यादा का समय बीत चुका है। कई बार रूस यूक्रेन के बीच मध्यस्थता की कोशिश की गई है, लेकिन रूस के इन शांति वार्ताओं में शामिल न होने के चलते इन बैठकों का कोई सकारात्मक नतीजा नहीं निकल पाया। अब खुद पुतिन ने संकेत दिए हैं कि वह बातचीत के लिए तैयार हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम के कार्यक्रम में पुतिन ने कहा कि हमारा प्रमुख उद्देश्य यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र को कब्जे में लेना है। फिलहाल रूसी सेना कुर्स्क से यूक्रेनी सेना को पीछे खदेड़ रही है।

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने जुलाई में ही रूस के दौरे पर शांति की अपील की थी। इसके बाद अगस्त महीने में प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन दौरे पर भी शांति की अपील की थी और कहा था कि भारत इसके लिए मदद करने के लिए तैयार है। जेलेंस्की के साथ बैठक में पीएम मोदी ने कहा था, ‘भारत हमेशा से शांति के पक्ष में रहा है। मैं कुछ दिन पहले रूस के राष्ट्रपति पुतिन से मिला था। तब मैंने मीडिया के सामने उनकी आंख से आंख मिलाकर कहा था कि यह युद्ध का समय नहीं है।’

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: 5 killed in explosion in firecracker factory in Firozabad, 6 houses collapsed, many people may be buried under the debris UP News: 5 killed in explosion in firecracker factory in Firozabad, 6 houses collapsed, many people may be buried under the debris
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

UP News: फिरोजाबाद में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से 5 की मौत, 6 मकान ढहे, मलबे में दबे हो सकते हैं कई लोग

Firozabad: उत्तरप्रदेश के फिरोजाबाद में पटाखा फैक्ट्री में रखे पटाखों में सोमवार देर रात अचानक आग लगने से भीषण विस्फोट...

UP News: Juice seller accused of giving drink mixed with urine to customers, people beat him and handed him over to police UP News: Juice seller accused of giving drink mixed with urine to customers, people beat him and handed him over to police
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

UP News: जूस विक्रेता पर ग्राहकों को पेशाब मिलाकर पिलाने का आरोप, लोगों ने पीटकर पुलिस को सौंपा

Ghaziabad: उत्तरप्रदेश के गाजियाबाद लोनी की इंद्रपुरी कॉलोनी में जूस में पेशाब मिलाकर पिलाने का आरोप मुस्लिम दुकानदार आमिर पर लगा...

UP News: Good news for the youth! Bumper recruitment is coming in Revenue Department UP News: Good news for the youth! Bumper recruitment is coming in Revenue Department
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

UP News: युवाओं के लिए खुशखबरी! राजस्व विभाग में आने वाली हैं बंपर भर्ती

Lucknow: उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही योगी सरकार...

UP News: Lame wolf is the most dangerous man-eater in Bahraich, location traced UP News: Lame wolf is the most dangerous man-eater in Bahraich, location traced
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: बहराइच में आदमखोर लंगड़ा भेड़िया है सबसे खतरनाक, ट्रेस हुई लोकेशन

Bahraich: उत्तरप्रदेश के बहराइच जिले की महसी तहसील के 50 से अधिक गांवों में आतंक का पर्याय बने 6 आदमखोर...

UP News: Another man-eating wolf caught in Bahraich, wolves have taken the lives of 9 people in two months UP News: Another man-eating wolf caught in Bahraich, wolves have taken the lives of 9 people in two months
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: बहराइच में एक और आदमखोर भेड़िया पकड़ाया, दो महीने में भेड़िए ले चुके हैं 9 लोगों की जान

Bahraich: बहराइच में एक और आदमखोर भेड़िए को वन विभाग की टीम ने पकड़ लिया है। मंगलवार सुबह 4 बजे हरबंशपुर...

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending