Connect with us

ख़बर देश

Hyderabad Fire: कार रिपेयरिंग के दौरान निकली चिंगारी से भड़की आग, 9 की मौत

Published

on

Hyderabad Fire: Fire broke out due to spark during car repairing, 9 killed

Hyderabad Fire: हैदराबाद के नामपल्ली के बाज़ारघाट में एक अपार्टमेंट परिसर में स्थित एक केमिकल गोदाम में आग लगने से 9 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 3 अन्य घायल हैं। सोमवार सुबह हुए इस हादसे के पीछे की वजह अपार्टमेंट के ग्राउंड फ्लोर पर बने गैराज में कार रिपेयरिंग के दौरान निकली चिंगारी को माना जा रहा है।

रिपेयरिंग के दौरान हुई स्पार्किंग से निकली चिंगारी पास रखे केमिकल के ड्रम पर गिर गई। इसके बाद आग ने अवैध रूप से बनाए केमिकल गोदाम के पूरे हिस्से को अपनी चपेट में ले लिया और एक-एक कर इमारत की ऊपर की पांच मंजिलों तक फैल गई।

सूचना पर पहुंची पुलिस और दमकल कर्मियों ने इमारत में फंसे लोगों को रेस्क्यू किया। जिसमें से 9 लोगों की मौत हो गई। आग में झुलसे 3 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। फिलहाल पुलिस ने केस दर्ज करके मामले की जांच शुरू कर दी है।

ख़बर देश

Uttarakashi Tunnel Operation: सुरंग में फंसे सभी 41 मजदूर सुरक्षित निकाले गए, 17 दिन चला रेस्क्यू ऑपरेशन

Published

on

Uttarakashi Tunnel Operation: All 41 laborers trapped in the tunnel were rescued safely

Uttarakashi Tunnel Operation: उत्तराखंड के उत्तराकाशी की निर्माणाधीन सिल्क्यारा टनल में फंसे सभी 41 मजदूरों को देर शाम 8.35 बजे सुरक्षित निकाल लिया गया। पाइप के जरिए शाम 7.50 बजे पहला मजदूर बाहर आया। इसके बाद एक-एक कर सभी मजदूरों को 45 मिनट में बाहर निकाल लिया गया। आखिरी मजदूर के बाहर आते ही तालियों की गड़गड़ाहट से सभी ने जाबांजों का जोरदार स्वागत किया।

टनल साइट पर मौजूद मजदूर के परिजनों और अन्य लोगों ने उनकी जो दिवाली सूनी रह गई थी, उसकी कसर पूरा करने के लिए जोरदार आतिशबाजी की। साथ ही टनल और उसके आसपास का इलाका भारत माता की जय और जय श्री रा्म के उद्घोष से गूंज उठा। उत्तराखंड के सीएम धामी ने कहा- सभी मजदूरों को उत्तराखंड सरकार की ओर से कल एक-एक लाख रुपए की मदद दी जाएगी। उन्हें एक महीने का सवेतन अवकाश भी दिया जाएगा, जिससे वह अपने परिवार वालों से मिल सकें।

17 दिन चला रेस्क्यू ऑपरेशन

दिवाली के दिन 12 नवंबर की सुबह 5.30 बजे निर्माणाधीन सिल्क्यारा सुरंग का एक हिस्सा ढह गया था। जिसमें 41 मजदूर अंदर फंस गए थे। मजदूरों को निकालने के लिए कई प्रयास किए गए, लेकिन नाकामी हाथ लगी। इंदौर, हैदराबाद से एयरलिफ्ट कर ऑगर मशीनों को भेजा गया। लेकिन कुछ दूरी तक ड्रिलिंग के बाद वे खराब हो गईं। इसके बाद दिल्ली से वायुसेना के विमान से अमेरिकी ऑगर मशीन को भेजा गया। सुरंग के मलबे में ऑगर मशीन से पहले 900 एमएम और बाद में 800 एमएम के पाइप डालकर मजदूरों तक पहुंचने की कोशिशें शुरू हुईं। इसमें बीच-बीच में कई बाधाएं आईं, लेकिन रेस्क्यू में लगी एजेंसियों ने उसका रास्ता निकाल लिया। इसमें रेट माइनर्स का भी बड़ा योगदान रहा। अमेरिकी ऑगर मशीन 48 मीटर ड्रिलिंग करने के बाद जब फेल हो गई थी, तो रेट माइनर्स ने मोर्चा संभाल लिया। उन्होंने अंतिम 10-12 मीटर की खुदाई 24 घंटे में पूरी कर दी और रेस्क्यू ऑपरेशन को मंजिल तक पहुंचाया।

Continue Reading

ख़बर देश

Uttarkashi Tunnel Rescue: मजदूरों तक पहुंचा रेस्क्यू पाइप, किसी भी वक्त बाहर आ सकता है पहला मजदूर

Published

on

Uttarkashi Tunnel Rescue: NDRF team reached the workers, workers can come out at any time

Uttarkashi tunnel rescue: उत्तरकाशी की सिल्क्यारा सुरंग में दिवाली (12 नवंबर) के दिन से फंसे 41 मजदूरों तक रेस्क्यू पाइप पहुंच गया है। किसी भी समय मजदूर बाहर निकाले जा सकते हैं। एक मजदूर को पाइप के जरिए बाहर लाने में 3-5 मिनट लगेगा। यानि 41 मजदूरों को बाहर निकालने में कुल 4-5 घंटे का वक्त लग सकता है। मजदूरों को अस्पताल पहुंचाने के लिए एंबुलेंस और एयर एंबुलेंस मौजूद हैं। चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर चिनूक हेलीकॉप्टर को भी तैयार रखा गया है। रेस्क्यू ऑपरेशन की निगरानी कर रहे केंद्रीय मंत्री वीके सिंह और सीएम पुष्‍कर सिंह धामी भी टनल साइट पर मौजूद हैं।

निकलने के बाद सबसे पहले होगी मेडिकल जांच

पाइप के जरिए बाहर निकलने के बाद सबसे पहले सुरंग में ही गद्दे बिछाकर अस्थायी मेडिकल कैंप बनाया गया है। डॉक्टरों की टीम मजदूरों के बाहर निकलते ही सबसे पहले उनकी जांच करेगी। किसी भी मजदूर की तबियत बिगड़ी तो उसे फौरन एंबुलेंस के जरिए सीधे अस्‍पताल ले जाया जाएगा। अगर ज्यादा हालत खराब दिखी तो एयरलिफ्ट करके ऋषिकेश एम्स शिफ्ट कर दिया जाएगा।

Advertisement

Continue Reading

ख़बर देश

Uttarkashi Tunnel Rescue: सुरंग के अंदर 52 मीटर हॉरिजोंटल ड्रिलिंग पूरी, अगले 24 घंटों में बाहर आ सकते हैं मजदूर

Published

on

Uttarkashi Tunnel Rescue: 52 meter horizontal drilling completed inside the tunnel, workers can come out in the next 24 hours

Uttarkashi Tunnel Rescue: उत्तराखंड की सिल्क्यारा-डंडालगांव टनल में 12 नवंबर दिवाली के दिन सुबह से फंसे 41 मजदूरों को आज निकाला जा सकता है। पाइप में फंसे ऑगर मशीन के हेड के सोमवार देर शाम निकाले जाने के बाद रेट माइनर्स ने हाथ से मेनुअल हॉरिजोंटल ड्रिलिंग का काम शुरू कर दिया था। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अब से कुछ देर पहले मीडिया को जानकारी दी कि 52 मीटर तक मेनुअल ड्रिलिंग कर पाइप डाला जा चुका है। उन्होंने कहा कि संभावना है कि 5 मीटर और ड्रिलिंग के बाद छेद आर-पार हो जाएगा।

वर्टिकल ड्रिलिंग का भी काम जारी

मजदूरों को बाहर निकालने के लिए हॉरिजोंटल ड्रिलिंग के साथ टनल के ऊपर से वर्टिकल ड्रिलिंग भी की जा रही है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि टनल के ऊपर से करीब 86 मीटर ड्रिलिंग की जानी है, जिसमें से 36 मीटर तक ड्रिलिंग हो चुकी है। बता दें उत्तराखंड की सिल्क्यारा-डंडालगांव टनल में 12 नवंबर को निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा ढह गया था। इसके चलते सुरंग में काम कर रहे 41 मजदूर अंदर फंस गए थे।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर देश

Uttarkashi Tunnel Rescue: पाइप में फंसी ऑगर मशीन की ब्लेड निकाली गईं, सेना के इंजीनियर्स भी रेस्क्यू मिशन से जुड़े

Published

on

Uttarkashi Tunnel Rescue: The blades of the auger machine stuck in the pipe were taken out, army engineers also joined the rescue mission

Uttarkashi Tunnel Rescue: उत्तराखंड के उत्तराकाशी की सिलक्यारा-बड़कोट सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बाहर निकालने के रेस्क्यू ऑपरेशन का आज 16वां दिन है। टनल में हॉरिजॉन्टल ड्रिलिंग कर पाइप डालने में जुटी ऑगर मशीन के फंसे हुए सॉफ्ट को लेजर और प्लाजमा कटर की मदद से काटकर निकाल लिया गया है। भारतीय सेना के कोर ऑफ इंजीनियर्स और मद्रास सैपर्स की यूनिट इस काम में लगी थी। सोमवार सुबह उन्हें सुरंग के अंदर पाइप में फंसे मशीन के हिस्से को काटकर निकालने में कामयाबी मिल गई। अब मशीन के बजाय हाथों से मैनुअली मलबा निकाला जाएगा। इसके अलावा सुरंग के दूसरी ओर बड़कोट की तरफ से भी हॉरिजॉन्टल ड्रिलिंग कर रास्ता बनाने की कोशिश की जा रही है। जिसमें 10 मीटर अंदर तक ही जा पाए हैं।

हाथों से मलबा हटाकर बनाया जा रहा रास्ता

सुरंग में अब हॉरिजॉन्टल मैनुअल ड्रिलिंग कर 60 मीटर मलबे के बचे हुए 9-10 मीटर हिस्से में 800 एमएम के पाइप डाले जाएंगे। इससे पहले हाथों से मलबा हटाकर रास्ता बनाने का जिम्मा 11 लोगों की रैट माइनर टीम को सौंपा गया है। ये टीम हाथों से मलबा हटाएगी और इस दौरान यदि कोई पाइप, सरिया या पत्थर सामने आएगा, तो उसे काटकर रास्ता क्लियर करेगी। इस काम में मुंबई से आए 7 सीवेज एक्सपर्ट्स भी टीम की मदद करेंगे। रेट माइनर टीम को इस तरह के कामों में महारत हासिल है। माइक्रो टनलिंग के काम में सहायता और सलाह के लिए विदेशी विशेषज्ञ भी मौके पर मौजूद हैं।

Advertisement

वर्टिकल ड्रिलिंग का काम भी जारी 

सिलक्यारा सुरंग के ऊपरी हिस्से से भी सोमवार को वर्टिकली ड्रिलिंग शुरू कर दी गई है। मशीन को मजदूरों तक पहुंचने के लिए करीब 86 मीटर खुदाई करनी है। इसमें पहले दिन ही 20 मीटर खुदाई की गई थी। वहीं अब तक कुल 36 मीटर वर्टिकल ड्रिलिंग हो चुकी है। यदि सबकुछ ठीक रहा और रास्ते में कोई बड़ी बाधा नहीं आई, तो 100 घंटो का टारगेट इस काम के लिए रखा गया है। वर्टिकली ड्रिलिंग में यदि शाफ्ट या बिट कहीं फंसती है, तो उसे काटने के लिए मैग्नम कटर मशीन साइट पर बुला ली गई है। 45 मीटर की ड्रिलिंग के बाद बड़ी मशीन को ड्रिलिंग के लिए लगाया जाएगा।

Continue Reading

ख़बर देश

Alert: चीन में रहस्यमयी बीमारी को लेकर भारत सरकार अलर्ट, राज्यों को जारी की एडवायजरी, तैयारी रखने के निर्देश

Published

on

Alert: Government of India issues advisory to states regarding mysterious disease in China, instructions to be prepared

Alert(China Pneumonia Outbreak): चीन में पिछले कुछ हफ्तों से बच्चों में फैल रहे रहस्यमयी निमोनिया के बढ़ते मामलों को लेकर भारत सरकार अलर्ट मोड में आ गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चीन में फैल रही इस रहस्यमयी बीमारी को देखते हुए देश में श्वसन संबंधी बीमारियों के खिलाफ तैयारियों के उपायों की समीक्षा का निर्णय लिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में, सार्वजनिक स्वास्थ्य और अस्पतालों की तैयारियों की तुरंत समीक्षा करने की सलाह दी है।

केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन को अस्पताल के बिस्तर, इन्फ्लूएंजा के लिए दवाएं और टीके, मेडिकल ऑक्सीजन, एंटीबायोटिक्स, पीपीई किट की उपलब्धता, परीक्षण किट, ऑक्सीजन संयंत्रों और वेंटिलेटर की कार्यक्षमता को दुरुस्त रखने को कहा है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इस साल की शुरुआत में साझा किए गए ‘कोविड-19 के संदर्भ में संशोधित निगरानी रणनीति के लिए परिचालन दिशानिर्देश’ को लागू करने की सलाह दी गई है।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: Kashi illuminated with 22 lakh lamps on Dev Diwali, ambassadors of more than 70 countries were present UP News: Kashi illuminated with 22 lakh lamps on Dev Diwali, ambassadors of more than 70 countries were present
ख़बर उत्तर प्रदेश1 day ago

UP News: देव दीपावली पर 22 लाख दीपों से जगमगाई काशी, 70 से ज्यादा देशों के राजदूत रहे मौजूद

Varanasi: भगवान शिव की नगरी काशी हर साल की तरह इस साल भी ऐतिहासिक देव दीपावली की साक्षी बनी। शाम होते...

UP News: Deadly attack on bus conductor in the name of insulting Islam, police encountered the accused UP News: Deadly attack on bus conductor in the name of insulting Islam, police encountered the accused
ख़बर उत्तर प्रदेश4 days ago

UP News: इस्लाम के अपमान के नाम पर बस कंडक्टर पर जानलेवा हमला, पुलिस ने किया आरोपी का एनकाउंटर

UP News(Prayagraj): उत्तरप्रदेश के प्रयागराज में शुक्रवार को इलेक्ट्रिक बस में कंडक्टर पर चापड़ से जानलेवा हमला करने वाले इंजीनियरिंग के...

UP News: High Court's decision regarding Banke Bihari Temple Corridor, government's plan approved UP News: High Court's decision regarding Banke Bihari Temple Corridor, government's plan approved
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: बांके बिहारी मंदिर कॉरिडोर को लेकर हाईकोर्ट का फैसला, सरकार की योजना को मिली मंजूरी

UP News(Allahabad High Court): उत्तरप्रदेश सरकार की मथुरा के वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर के चारों ओर कॉरिडोर बनाने की...

UP News: Police Inspector's brother-in-law turns out to be his murderer, wife turns out to be the mastermind of the conspiracy UP News: Police Inspector's brother-in-law turns out to be his murderer, wife turns out to be the mastermind of the conspiracy
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: पुलिस इंस्पेक्टर का साला ही निकला उसका हत्यारा, पत्नी निकली साजिश की मास्टर माइंड

UP News(Lucknow): लखनऊ के कृष्णानगर थाना क्षेत्र के मानस नगर इलाके में दिवाली की रात PAC इंस्पेक्टर सतीश कुमार सिंह...

UP News: Big action by Yogi government, ban on food products with Halal certification in UP UP News: Big action by Yogi government, ban on food products with Halal certification in UP
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: योगी सरकार का बड़ा एक्शन, यूपी में हलाल सर्टिफिकेशन वाले फूड प्रोडक्ट पर लगा बैन

UP News(Lucknow): उत्तरप्रदेश में योगी सरकार के एक फैसले से हलाल सर्टिफिकेशन का धंधा चला रही कई कंपनियों और संस्थाओं...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending