Connect with us

ख़बर मध्यप्रदेश

कांग्रेस ने एक वीडियो ट्वीट कर सीएम शिवराज पर कसा तंज, लिखा- नंबर कम हैं पीछे चलना पड़ेगा

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

भोपालः बिरसा मुंडा की जयंती पर मनाए गए जनजातीय गौरव दिवस पर कांग्रेस-बीजेपी की बीच शुरू हुई सियासत थमने का नाम नहीं ले रही है। बीजेपी ने भोपाल में बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें पीएम मोदी, सीएम शिवराज समेत कई दिग्गज बीजेपी नेता मौजूद रहे। वहीं कांग्रेस ने जबलपुर में एक बड़ा कार्यक्रम में आयोजित किया था, जिसमें पूर्व सीएम कमलनाथ और दिग्विजय सिंह शामिल मुख्य अतिथि थे। अब कांग्रेस नेता नरेंद्र सलूजा ने बीजेपी के एक कार्यक्रम का वीडियो पोस्ट कर शिवराज सिंह पर तंज कसा है। सलूजा ने लिखा फोटो के सामने कोई भी बर्दाश्त नही… मामा जी आप कितना भी मक्खन लगा लो, साथ चलना अभी बहुत मुश्किल. नंबर कम है, पीछे ही चलना पड़ेगा।’

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: पन्ना टाइगर रिजर्व में फंदे से पेड़ पर लटका मिला बाघ का शव, विक्रमपुर बीट के पास की घटना

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

MP News: मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व (Panna Tiger Reserve) में एक बाघ का शव फंदे से पेड़ पर लटका मिला है। विक्रमपुर गांव के पास बाघ का शव क्लज वायर से बने फंदे से पेड़ पर लटका हुआ था। पन्ना टाइगर रिजर्व के कर्मचारियों ने जैसे ही बाघ के शव को देखा, उन्होंने तुरंत इसकी सूचना अधिकारियों को दी। पन्ना टाइगर रिजर्व के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। बाघ के शव को फंदे से उतारकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है। प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक बाघ के शरीर के सारे अंग मौजूद बताए जा रहे हैं।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP Cabinet: शिप्रा नदी को प्रदूषित होने से बचाने के लिए 598 करोड़ की योजना मंजूर, सिंहस्थ से पहले स्वच्छ होगी शिप्रा

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

MP Cabinet: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज मंत्रालय में मंत्रि-परिषद की बैठक हुई। इसमें उज्जैन की पवित्र क्षिप्रा नदी में कान्ह नदी के दूषित जल को मिलने से रोकने के लिए कान्ह डायवर्सन क्लोज डक्ट परियोजना के लिए 598 करोड़ 66 लाख रुपए की सिंहस्थ मद अंतर्गत प्रशासकीय स्वीकृति दी गई। निर्माण एजेंसी 15 वर्षो तक इसका रख-रखाव कार्य भी करेगी। इस प्रोजेक्ट को वर्ष 2028 के महाकुंभ सिंहस्थ के मद्देनजर अभी मंजूरी दी गई है, ताकि तब तक काम पूरा हो सके।

कान्ह डायवर्सन क्लोज डक्ट परियोजना

योजना के अन्तर्गत कान्ह नदी के दूषित जल को शिप्रा नदी में मिलने से रोकने के लिए उज्जैन के गोठड़ा गांव के समीप एक स्टॉप डेम बनाया जाएगा और दूषित जल को उज्जैन के शहरी क्षेत्र में मिलने से रोका जाएगा। उज्जैन की सीमा के कालियादेह गांव के समीप फिर शिप्रा नदी में कान्ह नदी का पानी नहीं मिलने दिया जाएगा। इसके लिए कान्ह नदी के 40 क्यूसेक पानी को हर दिन डायवर्ट किया जा सकेगा। परियोजना के अन्तर्गत 100 मीटर लम्बाई में एप्रोच चैनल का निर्माण, 16.5 किमी लम्बाई में 4.5 मीटर आकार के भूमिगत आरसीसी बॉक्स का निर्माण होगा। अंतिम 100 मीटर लम्बाई में ओपन चैनल का निर्माण किया जाएगा।

शिवराज कैबिनेट के अन्य महत्वपूर्ण निर्णय

  • शहरों में स्थित पुराने और जीर्ण-शीर्ण मकानों को तोड़ कर रहवासियों को नवीन, बेहतर, आधुनिक एवं सुविधायुक्त आवास उपलब्ध कराने तथा शहरी भूमि का अनुकूलतम उपयोग के उद्देश्य से मध्यप्रदेश आवास पुनर्विकास नीति- 2022 का अनुमोदन किया गया।
  • प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्य से 226 स्वास्थ्य संस्थाओं (21 सिविल अस्पताल, 12 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 191 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, 2 उप स्वास्थ्य केन्द्र) की स्थापना / उन्नयन का अनुमोदन दिया गया।
  • मंत्रि-परिषद द्वारा ओंकारेश्वर में आचार्य शंकर की 108 फुट ऊँची बहु धातु प्रतिमा, पेडेस्टल के निर्माण कार्य के लिये न्यूनतम दर अनुसार पुनरीक्षित लागत राशि 198 करोड़ 25 लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान की गई।
  •  पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक वर्ग के व्यक्तियों को उद्यम एवं स्व-रोजगार उपलब्ध कराने के लिए “मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक उद्यम / स्वरोजगार योजना-2022” स्वीकृत की गई।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP Teachers Recruitment: मध्यप्रदेश में होगी 50 हजार शिक्षकों की भर्ती, मुख्यमंत्री शिवराज ने किया ऐलान

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

MP Teachers Recruitment: मध्यप्रदेश में सरकारी स्कूल में शिक्षक बनने का सपना देख रहे बेरोजगारों के लिए खुशख़बरी है। प्रदेश में जल्द ही शिक्षकों के 50 हजार पदों पर भर्ती होगी। सोमवार को भोपाल के सुभाष स्कूल के अनुगूंज कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज ने इसका ऐलान किया। कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने संबोधन में  कहा कि स्कूलों में बेहतर व्यवस्थाओं के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। हमारा कोशिश है कि प्रदेश के स्कूलों में बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा मिल सके। इसके लिए प्रदेश में 50 हजार शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। माना जा रहा है कि शिक्षकों की कमी से जूझ रहे मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूल जल्द ही इस समस्या से उबर पाएंगे।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: टायर फटने से ट्रक हुआ बेकाबू, कई को कुचला, 5 की मौत, 11 घायल

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

Ratlam Accident: मध्यप्रदेश के रतलाम जिले के सतरुंडा माता मंदिर के पास एक ट्रक का टायर फटने के बाद वह अनियंत्रित हो गया। जिस कारण से सड़क पर चल रहे राहगीरों और बाइक सवारों को कुचल दिया। जिस कारण 5 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, 11 घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया है। हादसे की जानकारी मिलते ही प्रशासन मौके पर पहुंच गया है। डीएम ने बताया रतलाम के सतरुंडा चौराहे पर बड़ा हादसा हुआ है। यहां एक बेकाबू ट्राले ने सड़क किनारे बैठे कई लोगों को कुचल द‍िया। बताया जा रहा है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। फिलहाल मौके पर पुलिस की टीम मौजूद है।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP Teacher Recruitment: शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया में बड़ा बदलाव, अब सिर्फ TET पास करने पर नहीं मिलेगी नियुक्ति

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

MP Teacher Recruitment:प्रदेश के सरकारी स्कूलों में होने वाली शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया के नियमों में स्कूल शिक्षा विभाग ने  बड़ा बदलाव किया है। मध्यप्रदेश में शिक्षक बनने के इच्छुक अभ्यर्थियों को अब उत्तरप्रदेश और राजस्थान की तरह दो परीक्षाओं से होकर गुजरना होगा। अब सिर्फ शिक्षक पात्रता परीक्षा(MP TET)में उतीर्ण होकर इसकी मेरिट के आधार पर नियुक्ति नहीं मिलेगी। बल्कि TET में क्वालिफाई करने के बाद अभ्यर्थियों को संबंधित विषय के लिए चयन परीक्षा को भी पास करना होगा। इस परीक्षा की मेरिट के आधार पर ही उम्मीदवार को खाली पदों पर बतौर शिक्षक नियुक्ति मिल सकेगी।

पात्रता परीक्षा की वैधता अब आजीवन होगी

साल 2018 में आयोजित हुई उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा और माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के अलावा 2022 में आयोजित हुई प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा की वैलिडिटी अब आजीवन रहेगी। वहीं आगे होने वाली पात्रता परीक्षाओं की वैधता भी अब आजीवन ही रहेगी। यानि एक बार पात्रता परीक्षा पास कर लेने के बाद अभ्यर्थियों को दोबारा पात्रता परीक्षा देने की जरूरत नहीं होगी। फिलहाल तीनों वर्ग की पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों की संख्या 4,54 लाख है।

Continue Reading

R.O No. 12200/ 95

R.O. No 12172/ 20

ख़बर उत्तर प्रदेश

ख़बर उत्तर प्रदेश1 day ago

UP News: बाबरी की बरसी पर मथुरा में एक्शन के हिंदू महासभा के ऐलान पर प्रशासन अलर्ट, भारी संख्या में पुलिस की तैनाती

R.O. No. 12172/ 20 UP Mathura News: उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में अलर्ट जारी कर दिया गया है। आज...

ख़बर उत्तर प्रदेश2 days ago

UP Nikay Election Reservation: उत्तरप्रदेश के नगरीय निकायों में महापौर और चेयरमैन के सीटों के लिए आरक्षण तय, देखें सूची

R.O. No. 12172/ 20 UP Nikay Election Reservation 2022: उत्तरप्रदेश के 762 में 760 नगरीय निकायों में महापौर और चेयरमैन के...

ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

Clean Air Survey 2022: साफ हवा के मामले में यूपी टॉप है, हर कैटेगरी में उत्तरप्रदेश का दबदबा

R.O. No. 12172/ 20 Clean Air Survey 2022: उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे कामों का असर अब जमीन पर दिखने...

ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

Bahraich Accident: रोडवेज बस और ट्रक की भीषण टक्कर, 6 की मौत, 15 घायल

R.O. No. 12172/ 20 Bahraich Accident: उत्तर प्रदेश के बहराइच में रोडवेज बस और ट्रक की भीषण टक्कर में 6...

ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

UP Cabinet: योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला, गाजियाबाद, प्रयागराज और आगरा में पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम को मंजूरी

R.O. No. 12172/ 20 Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की छवि एक ऐसे नेता की है, जो कानून व्यवस्था में...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG) & Bhopal (MP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

RO.NO.12172/20

Trending