Connect with us

ख़बर मध्यप्रदेश

Cheetah in MP: कूनो में 6 चीतों को वापस बाड़े में लाया गया, रेडियो कॉलर हटाए गए

Published

on

Cheetah in MP: 6 cheetahs brought back to enclosure in Kuno

Cheetah in MP: मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में लगातार हो रही चीतों की मौत के बाद बड़ा कदम उठाया गया है। कूनो नेशनल पार्क में बाड़े से निकालकर रेडियो कॉलर के साथ खुले जंगल में छोड़े गए चीतों को फिर से वापस बाड़े में लाने का काम शुरू हो गया है। अब तक छह चीतों को वापस बाड़े में लाया जा चुका है। इन चीतों के गले से रेडियो कॉलर को भी हटा दिया गया है। दरअसल कई विशेषज्ञों ने चीतों की मौत के लिए रेडियो कॉलर की वजह से चीतों की गर्दन में हुए घाव को जिम्मेदार माना था।

पीसीसीएफ असीम श्रीवास्तव के अनुसार जिन तीन चीतों की गर्दन में संक्रमण हुआ था, वे उपचार के बाद स्वस्थ हो रहे हैं। 11 जुलाई को तेजस और 14 जुलाई को सूरज की मौत के बाद बाकी चीतों का हेल्थ चेकअप किया गया था। जिसमें से तीन चीतों की गर्दन में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन ने पांच दिनों में छह चीतों(पवन, शौर्य, गौरव, आशा, धीरा, गामिनी) को ट्रैंक्यूलाइज कर बाड़े में लाया गया है। एक और चीता निर्वा को भी बाड़े में लाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: उज्जैन में सटोरिये के ठिकाने से 15 करोड़ कैश बरामद, क्रिकेट और ऑनलाइन गेमिंग में चल रहा था बड़ा खेल

Published

on

MP News: Rs 15 crore cash recovered from bookie's hideout in Ujjain, big game was going on in cricket and online gaming

Ujjain: उज्जैन पुलिस ने गुरुवार देर रात शहर के दो थाना क्षेत्रों में कार्रवाई कर करोड़ों का सट्टा पकड़ा है।  पुलिस की छापामार कार्रवाई सुबह तक जारी रही। इस कार्रवाई में पुलिस ने करीब 15 करोड़ रुपए की नकदी और कुछ मात्रा में विदेशी करेंसी भी जब्त की है। एसपी प्रदीप शर्मा के नेत्तृव में पुलिस की दो टीमों ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया है। जानकारी के अुनसार पुलिस की टीम ने गुरुवार रात को नीलगंगा थाना क्षेत्र के 19 ड्रीम्स और खराकुवा थाना क्षेत्र के मिर्जानईम बेग मार्ग में स्थित दो मकानों पर छापा मारा। इस दौरान मुख्य आरोपी पीयूष चोपड़ा मौका पाकर फरार हो गया।

पुलिस ने कार्रवाई के दौरान मौके से करीब 15 करोड़ रुपए कैश, सोने-चांदी के अलावा 8 लैपटॉप, 8 मोबाइल, 2 टीवी और कई दस्तावेजों के साथ 9 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस को सटोरियों के पास से विदेशी करेंसी भी मिली है। इतनी बढ़ी मात्रा में मिली नकदी को गिनने के लिए पुलिस को मशीन मंगानी पड़ी, तब कहीं जाकर रुपए गिने जा सके। बताया जा रहा है कि फरार हुआ मुख्य आरोपी पीयूष चोपड़ा ऑनलाइन गेमिंग के साथ-साथ अमेरिका में चल रहे टी-20 वर्ल्ड कप के मैचों  पर भी सट्टा लगवा रहा था।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: रतलाम के सीएम राइज स्कूल ने विश्व के टॉप-10 स्कूलों में बनाई जगह, यूएसए की प्रतिष्ठित संस्था ने चुना

Published

on

MP News: Ratlam's CM Rise School shortlisted among the top 10 schools of the world, selected by a prestigious institute of USA

MP News: मध्यप्रदेश के रतलाम जिले में बिनोबा नगर स्थित सीएम राइज स्कूल ने अपने नाम एक बड़ी कामयाबी दर्ज की है। इस स्कूल को दुनिया के 100 देशों के हजारों स्कूलों के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा में टॉप-10 स्कूलों में शॉर्टलिस्ट किया गया है। वर्ल्ड बेस्ट स्कूल प्राइज- 2024 की इनोवेशन श्रेणी में रतलाम के सीएम राइज विनोबा स्कूल को यूएसए, थाईलैंड, ब्राजील, चिली, केन्या, इटली, मेक्सिको, यूनाइटेड किंगडम के स्कूलों के साथ टॉप 10 में चयनित किया है। साथ ही झाबुआ के सीएम राइज स्कूल को Supporting Healthy Lives कैटगरी में शॉर्टलिस्ट किया गया है। स्कूलों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित शिक्षा पुरस्कारों में शामिल इस पुरस्कार के लिए प्रतियोगिता हर साल यूएसए की प्रतिष्ठित संस्था- टी फार एजुकेशन आयोजित करती है। टॉप-3 फाइनलिस्ट का ऐलान सितंबर 2024 और विजेता का ऐलान नवंबर 2024 में किया जाएगा।

5 अलग-अलग श्रेणियों में स्कूलों को परखा गया

वर्ल्ड बेस्ट स्कूल प्राइज- 2024 प्रतियोगिता में विश्व के 100 देशों के हजारों स्कूलों के बीच 5 अलग-अलग श्रेणियों- सामुदायिक सहभागिता, पर्यावरणीय सक्रियता, रचनात्मकता, विपरीत परिस्थितियों में सफलता और स्वस्थ कार्य शैली में स्कूलों को परखा गया। रतलाम के सीएम राइज विनोबा स्कूल ने कई कसौटियों पर अंतरराष्ट्रीय ज्यूरी द्वारा मापदंडों को पार करते हुए यह उपलब्धि हासिल की है।

यह थी चयन प्रक्रिया

यूएसए की प्रतिष्ठित संस्था- टी फार एजुकेशन द्वारा दुनिया भर के स्कूल से फरवरी 2024 तक विभिन्न श्रेणी में विस्तृत आवेदन मांगे गए थे। हजारों आवेदनों में से शार्ट लिस्ट स्कूल के रूप में स्कूल के उप प्राचार्य गजेंद्र सिंह राठौर का स्कूल लीडर के रूप में इनोवेशन श्रेणी में चयन हुआ। इसके बाद अंतरराष्ट्रीय शिक्षाविदों द्वारा एक घंटे का ऑनलाइन इंटरव्यू लिया गया। यहां से पुन: चयनित होने पर दस्तावेज आधारित मूल्यांकन किया गया।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP Cabinet: बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगी 24 हजार करोड़ से अधिक की सब्सिडी, स्वास्थ्य संस्थाओं में 46 हजार पदों पर होगी भर्ती

Published

on

MP Cabinet: Electricity consumers will get subsidy of more than Rs 24 thousand crore, recruitment will be done on 46 thousand posts in health institutions

Bhopal: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में आज मंत्रालय में मंत्रिपरिषद की बैठक हुई। कैबिनेट में म.प्र. विद्युत नियामक आयोग द्वारा 6 मार्च 2024 को जारी टैरिफ आदेश से वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिये लागू विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी देने का निर्णय लिया है। विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2024-25 में विभिन्न श्रेणियों के उपभोक्ताओं को ऊर्जा विभाग के बजट से सब्सिडी दी जाएगी। मध्यप्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए विद्युत दरों का निर्धारण किया है, जो 1 अप्रैल, 2024 से प्रभावशील हो गई है। सब्सिडी दिए जाने पर वर्ष 2024-25 में 24,420 करोड़ रुपए का वित्तीय भार आयेगा।

चिकित्सीय विशेषज्ञों के पदों की पूर्ति की मंजूरी

मंत्रि परिषद ने स्वास्थ्य संस्थाओं में 46491 नवीन पदों (नियमित/संविदा/आउटसोर्स) के सृजन की स्वीकृति दी। इनमें से 18653 पदों की पूर्ति आगामी 3 वित्तीय वर्ष में करने तथा इन पदों पर राशि 343 करोड़ 29 लाख रूपये के वार्षिक आवर्ती व्यय की स्वीकृति दी। इन पदों में से शेष 27838 पदों की पूर्ति यथावत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के माध्यम से की जायेगी।

प्रदेश की स्वास्थ्य संस्थाओं में विशेषज्ञ सेवायें उपलब्ध कराये जाने तथा स्वास्थ्य सूचकांको में बेहतर प्रदर्शन के लिए चिकित्सीय विशेषज्ञों के 607 पदों की पूर्ति सीधी भर्ती से कराने की मंजूरी दी। लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के अंतर्गत 07 विशेषज्ञताओं यथा निश्चेतना विशेषज्ञ, मेडिकल विशेषज्ञ, स्त्रीरोग विशेषज्ञ, शिशुरोग विशेषज्ञ, रेडियोलॉजिस्ट, अस्थि रोग विशेषज्ञ तथा सर्जरी विशेषज्ञ के रिक्त 1214 पर्दो में से 50 प्रतिशत अर्थात् 607 पदों की पूर्ति सीधी भर्ती से कराने की छूट एवं तद्नुसार रिक्त पदों की पूर्ति के लिये मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से विज्ञापन करने की अनुमति दी गई।

तीन नए विवि की स्थापना एवं शहडोल विवि के लिए वित्तीय सहायता और पदो की मंजूरी

Advertisement

मंत्रि-परिषद ने सागर, खरगौन और गुना में नवीन विश्वविद्यालयों की स्थापना एवं शहडोल में पूर्व संचालित विश्वविद्यालय को सम्बद्धतादायी बनाए जाने पर पद-सृजन एवं वित्तीय- सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है। रानी अवन्तीबाई लोधी विश्वविद्यालय, सागर, क्रांतिसूर्य टंटया भील विश्वविद्यालय, खरगौन तथा क्रांतिवीर तात्याटोपे विश्वविद्यालय, गुना में नए विश्वविद्यालय की प्रारम्भिक आवश्यकता के लिए 3 करोड़ रूपए की स्वीकृति एवं प्रथम वर्ष के लिए वित्तीय वर्ष 2024-25 के पूरक बजट में राशि 10 करोड़ रूपए के प्रावधान की मंजूरी दी गई है। प्रत्येक नए विश्वविद्यालय के लिए प्रशासकीय 14 पद, शैक्षणिक 140 पद तथा गैर-शैक्षणिक 81 पद कुल 235 पदों (5 वर्षों में विस्तारित) की स्वीकृति प्रदान की गई है। शैक्षणिक पदों के विषय-निर्धारण के लिए उच्च शिक्षा विभाग को अधिकृत किया गया है। भवन निर्माण सहित पूंजीगत परियोजना के लिए प्रत्येक नये विश्वविद्यालय को 150 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है। इसके साथ ही पंडित शम्भुनाथ शुक्ला विश्वविद्यालय, शहडोल के लिए 45 करोड़ रूपये, इस प्रकार कुल राशि 495 करोड़ रूपये का भविष्य में पुनर्विलोकन की शर्त पर सिद्धान्ततः अनुमोदन दिया गया है।

इस वर्ष को गौवंश रक्षा वर्ष के रूप में मनाने का अनुमोदन

मंत्रि-परिषद ने गौवंश की रक्षा करने के संकल्प के साथ इस वर्ष की चैत्र की गुड़ी पड़वा से अगले वर्ष तक गौवंश रक्षा वर्ष के रूप में मनाने का अनुमोदन दिया है। मुख्यमंत्री द्वारा पूर्व में यह निर्णय लिया गया था, जिसका आज मंत्रि-परिषद ने अनुमोदन दिया। मुख्यमंत्री की घोषणा के परिपालन में मध्यप्रदेश शासन द्वारा यह साल, गौवंश रक्षा वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है, जो प्रतिपदा (गुड़ी पड़वा), चैत्र, शुक्ल पक्ष 9 अप्रैल 2024 से आगामी अमावस्या, चैत्र, कृष्ण पक्ष, 29 मार्च 2025 तक मध्यप्रदेश गौसंवर्धन बोर्ड के अंतर्गत मनाया जा रहा है।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

Indore: महिला की हत्या कर शव के टुकड़े दो अलग-अलग ट्रेेन में रखे, पुलिस के लिए पहेली बना केस

Published

on

Indore: After murdering a woman, the body parts were kept in two different trains, the case became a puzzle for the police

Indore: इंदौर के रेलवे यार्ड में 8 जून की रात महू-नागदा पैसेंजर ट्रेन में बोरे व बैग में सीट के नीचे महिला का शव टुकड़ों में मिला था। शव से दोनों हाथ और घुटने केे नीचे का पैर का हिस्सा गायब था। जबकि ऋषिकेश पहुंची देहरादून एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में महिला के शरीर का बाकी हिस्सा मिला था। पुलिस के लिए ये मामला एक पहेली बन गया है। हत्यारे ने पूरी प्लानिंग कर महिला के शव को टुकड़ों में कर दो अलग-अलग ट्रेन में रखा, ताकि पुलिस उस तक न पहुंच पाए।

गुजराती परिवार की हो सकती है महिला

ऋषिकेश में देहरादून एक्सप्रेस में मिले महिला के हाथ पर मीरा बेन और गोपाल भाई गुदा हुआ मिला है। ऐसे में महिला के किसी गुजराती परिवार से जुड़ा होने की आशंका है। महिला के गले में काला धागा भी बंधा है। पोस्टमार्टम में पुलिस को महिला के सिर और चेहरे पर चोट के निशान मिले हैं। पुलिस इंदौर से सटे झाबुआ, अलीराजपुर और गुजरात की सीमा से सटे क्षेत्रों में गुमशुदा महिलाओं का पता लगाने में जुटी हुई है।

सीसीटीवी से कातिल तक पहुंचने की कोशिश

पुलिस को आशंका है कि हत्यारे ने दोनों ट्रेनों में शव के कटे हिस्से रखने के लिए लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन का इस्तेमाल किया। क्योंकि दोनों ट्रेनें इस स्टेशन से गुजरती हैं और इस स्टेशन पर यात्रियों की ज्यादा भीड़ भी नहीं रहती है। स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे भी नहीं हैै। पुलिस क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरे खंगाल कर कातिल तक पहुंचने की कोशिश कर रही है। लेकिन अब तक उसके हाथ खाली हैं।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

Modi 3.0 Cabinet: एमपी से शिवराज, सिंधिया समेत 5 को मिली जगह, 3 कैबिनेट, 2 राज्यमंत्री बनाए गए

Published

on

Modi 3.0 Cabinet: 5 people including Shivraj, Scindia from MP got place, 3 cabinets, 2 ministers of state were made

Modi 3.0 Cabinet: प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी ने रविवार 9 जून को तीसरी बार शपथ ले ली है। उनके साथ 71 मंत्रियों भी शपथ ली है। इसमें लोकसभा चुनावों में प्रदेश की सभी 29 सीटों पर कमल खिलाने का तोहफा एमपी को मिला है। मोदी मंत्रिमंडल में प्रदेश से 3 कैबिनेट और 2 राज्यमंत्री ने शपथ ली है। मध्य प्रदेश की विदिशा लोकसभा सीट से सांसद शिवराज सिंह चौहान, गुना लोकसभा सीट से सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया और टीकमगढ़ से सांसद डॉ. वीरेंद्र कुमार खटीक ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। इसके अलावा बैतूल लोकसभा सीट से सांसद दुर्गादास उईके और धार लोकसभा सीट से सांसद सावित्री ठाकुर ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली है।

मध्य प्रदेश में भाजपा के सबसे कद्दावर नेता और चार बार के मुख्यमंत्री रहे शिवराज सिंह चौहान ने मोदी कैबिनेट में पांचवें नंबर पर शपथ ली। वह मध्य प्रदेश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने सर्वाधिक समय तक मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभाला है। मोदी 2.0 में नागरिक उड्डयन मंत्रालय संभाल चुके ज्योतिरादित्य सिंधिया भी कैबिनेट मंत्री बनाए गए हैं। वे पांचवीं बार लोकसभा में पहुंचे हैं। केंद्र में पहली बार राज्य मंत्री बने सांसदों में दुर्गादास उईके व सावित्री ठाकुर संघ पृष्ठभूमि से आते हैं। बैतूल से लगातार दूसरी बार सांसद और अब केंद्र में राज्य मंत्री बने दुर्गादास उईके टीचर की नौकरी छोड़कर राजनीति में आए थे।

ये भी पढ़ें:

Modi 3.0: नरेंद्र मोदी तीसरी बार बने प्रधानमंत्री, 30 कैबिनेट, 5 राज्य मंत्री(स्वतंत्र प्रभार), 36 राज्यमंत्री ने ली शपथ

Advertisement
Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Ayodhya: Terrorist organization threatened to blow up Ram temple, security increased in Ayodhya Ayodhya: Terrorist organization threatened to blow up Ram temple, security increased in Ayodhya
ख़बर उत्तर प्रदेश5 hours ago

Ayodhya: आतंकी संगठन ने दी राम मंदिर को उड़ाने की धमकी, बढ़ाई गई अयोध्या की सुरक्षा

Ayodhya: प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या हमेशा से ही आतंकी संगठनों के निशाने पर रही है। अब एक बार फिर...

UP News: Summer holidays in schools extended, now schools will open on this date UP News: Summer holidays in schools extended, now schools will open on this date
ख़बर उत्तर प्रदेश11 hours ago

UP News: स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां बढ़ाई गईं, अब इस तारीख को खुलेंगे स्कूल

Summer Vacation in UP School: उत्तरप्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षक संगठनों ने गर्मी की छुट्टियां...

UP Cabinet: New transfer policy approved, transfers can be done till June 30, big decision on salary increase UP Cabinet: New transfer policy approved, transfers can be done till June 30, big decision on salary increase
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

UP Cabinet: नई ट्रांसफर पॉलिसी को मंजूरी, 30 जून तक हो सकेंगे तबादले, वेतन वृद्धि पर बड़ा फैसला

UP Cabinet: लोकसभा चुनाव के बाद मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई पहली कैबिनेट बैठक में 2024-25...

UP News: Bulldozer running on 1100 houses in Lucknow, 8 companies of PAC-RAF deployed UP News: Bulldozer running on 1100 houses in Lucknow, 8 companies of PAC-RAF deployed
ख़बर उत्तर प्रदेश4 days ago

UP News: लखनऊ में 1100 घरों पर चला रहा बुलडोजर, PAC-RAF की 8 कंपनियां तैनात

Lucknow: राजधानी लखनऊ के कुकरैल रिवर फ्रंट के दायरे में आए अकबरनगर के मकानों को सोमवार सुबह 7 बजे से तोड़े...

UP News: UP Police taught Salman a lesson, did not leave him capable of making mistakes again UP News: UP Police taught Salman a lesson, did not leave him capable of making mistakes again
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

UP News: सलमान को यूपी पुलिस ने सिखाया सबक, दोबारा गलती करने लायक नहीं छोड़ा

UP News: सोशल मीडिया पर लड़की के साथ छेड़खानी के एक वायरल वीडियो का संज्ञान लेते हुए यूपी पुलिस ने आरोपी...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending