Connect with us

ख़बर दुनिया

‘छम्मक छल्लो’ की आवाज का नया पता, सपनों का शहर होगा ठिकाना

Published

on

वॉशिंगटन:  अगर आपको शाहरुख खान की फिल्म ‘रा-वन’ याद होगी, तो उस फिल्म का एक सुपरहिट गाना आज भी आप कभी-कभी गुनगुनाते होंगे। आपने बिलकुल ठीक याद किया,’ छम्मक छल्लो ‘, जिसे गाया था, मशहूर इंटरनेशनल सिंगर एकॉन ने , जो अब 2000 एकड़ में सेनेगल में एक पूरा शहर ही बसाने जा रहे हैं ।

R.O. No. 12338/ 107

शहर भी अपना,करेंसी भी अपनी

सिंगर एकॉन को सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी साल ने  2 हजार एकड़ जमीन तोहफे में दे दी है। वे यहां खुद के नाम पर क्रिप्टोकरंसी एकॉइन चलाएंगे। नए शहर का नाम ‘एकॉन क्रिप्टो सिटी’ होगा। एकॉन की मानें, तो एकॉइन कई मायनों में अफ्रीका को बचाने वाली हो सकती है। ये एक मोबाइल एप से संचालित होगी। नए शहर में किसी भी देश के नागरिक को आने की अनुमति होगी, लेकिन यहां किसी सरकार का नियंत्रण नहीं होगा।

वेबसाइट में बताई नए शहर की तस्वीर एकॉन की वेबसाइट ‘एकॉइन’ ने सेनेगल में बनने वाले शहर को असली जिंदगी का वाकंडा यानि की अफ्रीकी कल्पानाओं का एक हाइटेक शहर बताया है । जिसमें घर, दुकानें, पार्क, यूनिवर्सिटी, स्कूल और स्टेडियम सब कुछ होंगे।

Continue Reading
Advertisement

ख़बर दुनिया

Earthquake: मोरक्को में आए 7.2 तीव्रता के भूकंप ने मचाई भारी तबाही, अब तक 820 की मौत

Published

on

Earthquake: 6.8 magnitude earthquake in Morocco caused huge devastation, 296 died

Earthquake: मोरक्को में आए 7.2 तीव्रता के भूकंप ने भारी तबाही मचाई है। मोरक्को के गृह मंत्रालय ने अब तक 820 लोगों की मौत और 672 लोगों के घायल होने की पुष्टि की है। लेकिन तबाही की जो तस्वीरें सामने आई हैं, उसमें मृतकों का आंकड़ा बढ़ने की उम्मीद है। सेंट्रल मोरक्को भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। भूकंप स्थानीय समयानुसार शुक्रवार रात 11.11 बजे और भारतीय समयानुसार शनिवार सुबह आया। ट्विटर पर भूकंप के कई वीडियो सामने आए हैं, जिसमें  क्षतिग्रस्त इमारतें और मलबा भूकंप की तबाही को बयान कर रही हैं। भूकंप के बाद लोग घरों से बाहर निकल आए और पूरी रात सड़कों पर ही बिताई।

R.O. No. 12338/ 107

Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने मोरक्को में आए भूकंप से जान गंवाने वालों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए दुख जताया है। उन्होंने कहा कि मोरक्को में भूकंप के कारण हुई जानमाल की हानि से अत्यंत दुख हुआ है। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उन लोगोंं के साथ हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। भारत इस कठिन समय में मोरक्को के लोगों की हर संभव मदद के लिए तैयार है।

Continue Reading

ख़बर दुनिया

Meta: फेसबुक, इंस्टाग्राम का मजा मुफ्त में नहीं मिलेगा, अब खर्च करने पड़ेंगे पैसे

Published

on

Meta: The fun of Facebook and Instagram will not be free, now you will have to spend money

Meta: दुनियाभर में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम काफी लोकप्रिय हैं। खासतौर पर भारतीयों के लिए तो ये वक्त बिताने का अच्छा जरिया हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सोशल मीडिया पर समय बिताने के मामले में दुनिया में 15वें नंबर पर हैं। लेकिन अब ऐसे लोगों को एक झटका लगने वाला है। Meta ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) को पेड सर्विस करने का फैसला किया है। यानी फेसबुक और इंस्टाग्राम को इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे। फिलहाल ये मेटा ने ये फैसला यूरोप के लिए लिया है। लेकिन आने वाले दिनों में Meta पेड वर्जन को भारत में भी लॉन्च कर सकती है।

R.O. No. 12338/ 107

पेड वर्जन में यूजर्स को मिलेंगे खास फीचर्स 

Meta के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम की यूरोपियन यूनियन में यूजर्स के लिए दो सर्विसेट होंगी। इसमें एक पेड होगी और दूसरी फ्री। ऐसे यूजर्स जो पेड सर्विस लेंगे, उन्हें एड फ्री वातावरण मिलेगा यानी उन्हें फेसबुक और इंस्टाग्राम के इस्तेमाल के दौरान विज्ञापन डिस्टर्ब नहीं करेंगे। जबकि फ्री सर्विस वालों को पहले की तरह विज्ञापन के साथ ये सुविधा मिलेगी। हालांकि Meta ने इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

Continue Reading

ख़बर दुनिया

Wagner Army: पुतिन के खिलाफ बगावत करने वाले वैगनर चीफ की मौत, रूस में हुआ प्लेन क्रैश

Published

on

Wagner Army: Death of Wagner Chief who rebelled against Putin, plane crash in Russia

Wagner Army: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के खिलाफ बगावत करने वाले उनके ही करीबी वैगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोजिन की प्लेन क्रैश में मौत हो गई है। बुधवार दोपहर हुए हादसे में येवगेनी समेत 11 लोगों के मारे जाने की ख़बर है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने रूस की एजेंसी TASS के हवाले से यह ख़बर दी है। येवगेनी जिस एम्बरर एयरक्राफ्ट में सवार थे, वो मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग की उड़ान पर था, लेकिन मॉस्को के उत्तरी इलाके में दोपहर क्रैश हो गया।

R.O. No. 12338/ 107

वैगनर प्राइवेट आर्मी के चीफ थे येवगेनी प्रिगोजिन

प्रिगोजिन ने जून माह में रूसी सेना के कुछ कमांडरों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए अपनी प्राइवेट आर्मी के लड़ाकों को मॉस्को कूच करने का आदेश दिया था। येवगेनी ने चेतावनी दी थी कि उसके 25000 लड़ाके मरने के लिए तैयार हैं, उनके जो रास्ते में आएगा, उसे तबाह कर दिया जाएगा। हालांकि बाद में रूसी सेना के कड़े रुख को देखते हुए येवगेनी ने अपने लड़ाकों को वापस लौटने के आदेश दिए थे। बताया जाता है कि एक गुप्त समझौते के तहत येवगेनी पड़ोसी देश रूस चले गए थे। लेकिन वो रूस कब और कैसे पहुंचे इसकी जानकारी नहीं है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे कुछ वीडियो

वैगनर आर्मी चीफ येवगेनी प्रिगोजिन के प्लेन क्रैश के कुछ वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं। हालांकि इन वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं है और न ही आधिकारिक तौर पर इसको लेकर कुछ कहा गया है। लेकिन कई वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है, कि ये वीडियो येवगेनी के प्लेन क्रैश हादसे के ही हैं।

 

Advertisement
Continue Reading

ख़बर दुनिया

Pakistan: बम धमाके में 40 की मौत, 200 से अधिक घायल, आत्मघाती हमला होने की संभावना

Published

on

Pakistan: 40 killed in bomb blast, more than 200 injured, possibility of suicide attack

Pakistan: दुनिया को आतंक बेचने वाला पाकिस्तान आज खुद दहशतगर्दों के चंगुल में है। रविवार को एक बार फिर एक राजनीतिक दल की बैठक के दौरान बम धमाका हो गया। इस हमले में 40 लोगों की जान चली गई, जबकि 200 से अधिक लोग घायल हैं। ये हमला पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बाजौर आदिवासी जिले की राजधानी खार में जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फजल (जेयूआई-एफ) केे कार्यकर्ता सम्मेलन के दौरान हुआ। बताया जा रहा है कि जिस वक्त धमाका हुआ, उस समय 500 से अधिक लोग कार्यकर्ता सम्मेलन में  मौजूद थे। अभी तक किसी भी आतंकी समूह ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

R.O. No. 12338/ 107

आत्मघाती हमला होने की संभावना

बम धमाका कैसे हुआ, इसको लेकर अभी तक कोई पुष्ट रिपोर्ट सामने नहीं आई है। लेकिन प्रारंभिक जांच में आत्मघाती हमला होने की संभावना जताई जा रही है। सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके को घेर लिया है और तलाशी अभियान चलाया है। इससे पहले इसी तरह के एक हमले में आत्मघाती हमलावर ने एक मस्जिद में नमाज के दौरान खुद को उड़ा लिया था। जिसमें 101 लोगों की मौत हुई थी और 200 से अधिक घायल हुए थे।

Continue Reading

ख़बर दुनिया

Modi France Visit: पीएम मोदी ने मैक्रों को गिफ्ट किया चंदन का सितार, फर्स्ट लेडी को दिया ये खास तोहफा

Published

on

Modi France Visit: PM Modi gifted sandalwood star to Macron

Modi France Visit: प्रधानमंत्री मोदी अपने दो दिवसीय फ्रांस दौरे को खत्म कर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी का फ्रांस का दौरा कई उपलब्धियों वाला रहा। इस दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने प्रधानमंत्री मोदी को फ्रांस के सर्वोच्च सम्मान ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया। वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने मेक्रों को रिटर्न गिफ्ट में शुद्ध चंदन की लकड़ी से बनी सितार की प्रतिकृति भेंट की। प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस की फर्स्ट लेडी ब्रिजेट मैक्रों को चंदन की लकड़ी से बने खास डिब्बे में पोचमपल्ली इकत तोहफे में दी। ये तेलंगाना की पारंपरिक साड़ी होती है।

R.O. No. 12338/ 107

फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न को प्रधानमंत्री मोदी ने ‘मार्बल इनले वर्क टेबल’ गिफ्ट की। यह राजस्थान के मकराना शहर में पाए जाने वाले उच्च क्वालटी के संगमरमर से बनाई जाती है। पीएम मोदी ने फ्रेंच नेशनल असेंबली के अध्यक्ष येल ब्रॉन-पिवेट को हाथ से बुना हुआ सिल्क कश्मीरी कालीन भेंट किया। वहीं फ्रांसीसी सीनेट के अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर को ‘चंदन की हाथ से बनी हाथी अंबावारी’ उपहार में दी। हाथी की यह मूर्ति शुद्ध चंदन की लकड़ी से बनी है।

प्रधानमंत्री मोदी को मिले ये रिटर्न गिफ्ट

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मेक्रों ने प्रधानमंत्री मोदी को 1916 में खींची गई एक फोटो की फ्रेम की गई प्रतिकृति भेंट की। इस प्रतिकृति में पेरिस का एक शख्स सिख सैन्य अधिकारी को फूल भेंट करता दिखाई दे रहा है। प्रधानमंत्री मोदी को 11वीं सदी की ‘शारलेमैन चैसमेन’ की प्रतिकृति भी गिफ्ट दी गई है और 1913 से 1927 के बीच पब्लिश मार्सल प्राउस्ट के नोबेल ‘आ ला रिसर्च ड्यू टेंम्प्स पर्दू’ के अंक भी भेंट किए गए। इस नोबेल को 20वीं सदी की शुरुआत की फ्रांसीसी साहित्य की सर्वोत्कृष्ट कृतियों में गिना जाता है।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: Supreme Court rejected the petition demanding scientific survey of Shri Krishna Janmabhoomi, said- High Court should take the decision UP News: Supreme Court rejected the petition demanding scientific survey of Shri Krishna Janmabhoomi, said- High Court should take the decision
ख़बर उत्तर प्रदेश5 hours ago

UP News: श्रीकृष्ण जन्मभूमि के वैज्ञानिक सर्वे की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज, कहा- हाईकोर्ट ले फैसला

UP News(Mathura): सुप्रीम कोर्ट ने मथुरा की श्रीकृष्ण जन्मभूमि में वैज्ञानिक सर्वे कराने की मांग वाली याचिका को खारिज कर...

Ayodhya: Accused of molesting female constable in Saryu Express killed in encounter, 2 others injured Ayodhya: Accused of molesting female constable in Saryu Express killed in encounter, 2 others injured
ख़बर उत्तर प्रदेश10 hours ago

Ayodhya: सरयू एक्सप्रेस में महिला आरक्षी से छेड़छाड़ का आरोपी एनकाउंटर में ढेर, 2 अन्य घायल

Ayodhya: यूपी एसटीएफ और अयोध्या पुलिस ने सावन मेले के दौरान सरयु एक्सप्रेस में महिला मुख्य आरक्षी के साथ छेड़छाड़ और...

UP News: BJP changed the district presidents of 69 out of its organizational 98 districts UP News: BJP changed the district presidents of 69 out of its organizational 98 districts
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: भाजपा ने अपने संगठनात्मक 98 जिलों में से 69 के जिलाध्यक्ष बदले, फेरबदल में दिखी सोशल इंजीनियरिंग की झलक

UP News(Lucknow): उत्तरप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने संगठन में कसावट लाने के लिए अपने संगठनात्मक 98 जिलों में से 69...

UP News: A new industrial city will be established near Jhansi on the lines of Noida, 35 thousand acres of land will be acquired UP News: A new industrial city will be established near Jhansi on the lines of Noida, 35 thousand acres of land will be acquired
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: नोएडा की तर्ज पर झांसी के पास बसेगा नया ओद्योगिक शहर, 35 हजार एकड़ जमीन का होगा अधिग्रहण

UP News(Lucknow): मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज लोकभवन में कैबिनेट की बैठक हुई। इसमें कई महत्वपूर्ण फैसलों पर कैबिनेट...

UP News: Rs 22 lakh looted from ATM cash van in Mirzapur,guard shot dead UP News: Rs 22 lakh looted from ATM cash van in Mirzapur,guard shot dead
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: मिर्जापुर में ATM कैश वैन से दिनदहाड़े 22 लाख की लूट, गार्ड की गोली लगने से मौत

UP News (Mirzapur ATM Van Robbery): उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर शहर में दो बाइक पर सवार चार बदमाशों में मंगलवार दोपहर...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

Trending