Connect with us

ख़बर देश

New Rules For MBBS: छात्रों के लिए लागू किए नए नियम, 9 साल में पूरा करना होगा कोर्स

Published

on

MBBS: New rules came into force for students

New Rules For MBBS: नेशनल मेडिकल काउंसिल ने एमबीबाएस कोर्स के छात्रों के लिए नए नियम लागू किए गए हैं। इसके तहत ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन रेग्यूलेशंस 2023 को बदला गया है। अब एमबीबीएस कोर्स के छात्रों को अपने एनरोल करने की दिनांक से 9 साल के अंदर कोर्स पूरा करना होगा। इसके साथ ही एमबीबीएस कोर्स का फर्स्ट ईयर अधिकतम चार साल में पूरा करना होगा यानी चार अटेम्ट में फर्स्ट ईयर निकालना होगा। इससे ज्यादा मौके अब नहीं मिलेंगे। इसके अलावा कंप्लसरी रोटेटिंग मेडिकल इंटर्नशिप रेगुलेशन, 2021 के मुताबिक ग्रेजुएट मेडिकल कोर्स प्रोग्राम में भर्ती हुए छात्र को तब तक पूरा ग्रेजुएट नहीं माना जाएगा, जब तक कि वह अपनी ‘रोटेटिंग मेडिकल इंटर्नशिप’ पूरी नहीं कर लेता।

R.O. No. 12338/ 107

आज घोषित हो सकता है NEET 2023 का रिजल्ट

देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की गई नीट यूजी परीक्षा का परिणाम आज या कल में किसी भी दिन जारी हो सकता है। हालांकि इसको लेकर एनटीए ने कोई आधिकारिक सूचना रिलीज नहीं की है। परीक्षार्थी पोर्टल पर नजर बना कर रखें। नतीजे जारी होने के बाद neet.nta.nic.in और ntaresults.nic.in पर चेक किए जा सकते हैं। इस बार नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 7 मई 2023 को हुआ था। जिसमें 21 लाख के करीब स्टूडेंट्स ने एग्जाम में भाग लिया था।

Continue Reading
Advertisement

ख़बर देश

Disease X: दुनिया पर मंडरा रहा कोरोना से 20 गुना खतरनाक बीमारी का खतरा, यूके की हेल्थ एक्सपर्ट का दावा

Published

on

Disease X: The danger of a disease 20 times more dangerous than Corona is looming over the world

Disease X: कोरोना महामारी के दौर का खौफ अभी तक लोगों के दिमाग से पूरी तरह गया भी नहीं है, कि दुनिया पर एक नई महामारी डिजीज एक्स ((Disease X) का खतरा मंडराने लगा है। दावा तो यहां तक किया जा रहा है कि आने वाली महामारी कोरोना से भी 20 गुना ज्यादा खतरनाक होगी और इससे कम से कम 5 करोड़ लोगों की मौत हो सकती है। यूके वैक्सीन टास्कफोर्स की अध्यक्ष रह चुकी हेल्थ एक्सपर्ट केट बिंघम ने डेली मेल को दिए इंटरव्यू में दावा किया है कि डिजीज एक्स 1919-20 में फैले स्पेनिश फ्लू जितनी ही विनाशकारी हो सकती है। जिसमें उस समय 5 करोड़ लोगों की मौत हुई थी।

R.O. No. 12338/ 107

WHO ने दिया बीमारी का नाम

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) भी पांच महीने पहले ही डिजीज एक्स को लेकर चेतावनी जारी कर चुका है। जिनेवा में हुई वर्ल्ड हेल्थ असेंबली की मीटिंग में WHO चीफ टेड्रोस ने कहा था कि दुनिया में एक और महामारी कभी भी आ सकती है जिससे बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो सकती है। इसका सामना करने के लिए पूरी दुनिया को एकजुट होकर तैयार रहना चाहिए। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, डिजीज एक्स एक नया एजेंट हो सकता है, यह एक वायरस, वैक्टीरिया या फंगस हो सकता है। इसमें चिंता की बात ये है कि डिजीज एक्स का कोई इलाज भी फिलहाल दुनिया में उपलब्ध नहीं होगा।

क्या है डिजीज एक्स

मेडिकल साइंस में डिजीज एक्स किसी बीमारी का नाम नहीं, बल्कि एक टर्म है जिसका यूज ऐसी बीमारी के के लिए किया जाता है, जो इन्फेक्शन से पैदा होती है और इसकी खबर मेडिकल साइंस में किसी को नहीं होती है। इसे डिजीज X का नाम WHO ने दिया है। इस टर्म का पहली बार इस्तेमाल 2018 में किया गया था और 2019 में कोरोना महामारी आ गई थी। कुछ एक्सपर्ट का मानना है कि डिजीज एक्स जूनोटिक होगा यानी यह जंगली या घरेलू जानवरों में पैदा होगा और फिर इंसानों को संक्रमित करेगा। इबोला, एचआईवी/एड्स और कोविड-19 जूनोटिक प्रकोप थे।

Continue Reading

ख़बर देश

NIA: खालिस्तान समर्थक गुरपतवंत सिंह पन्नू की प्रॉपर्टी NIA ने की जब्त, मालिकाना हक सरकार का हुआ

Published

on

NIA seized the property of Khalistan supporter Gurpatwant Singh Pannu, ownership goes to the government

NIA(Gurpatwant Singh Pannu): राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने भारत के खिलाफ आग उगलने वाले खालिस्तान समर्थक और प्रतिबंधित संगठन SFJ (सिख फॉर जस्टिस) नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया है। एनआईए ने चंडीगढ़ और अमृतसर में स्थित पन्नू की संपत्तियों को जब्त कर लिया है। भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल आतंकी पन्नू अमृतसर का रहने वाला है और एनआईए ने उसके खिलाफ इनाम भी घोषित कर रखा है।

R.O. No. 12338/ 107

खालिस्तान समर्थक पन्नू के खिलाफ भारत में कुल सात केस दर्ज हैं। कनाडा को भी उसके गुनाहों की जानकारी दी हुई है। लेकिन अब तक कनाडा ने उसके खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया है। भारत के खिलाफ आतंकी साजिशों में शामिल रहने वाले पन्नू की चंडीगढ़ स्थित कोठी का एक चौथाई हिस्सा और खानकोट गांव में 46 कनाल खेती की जमीन जब्त की गई है। अब इन संपत्तियों का मालिकाना हक सरकार का हो गया है।

आतंकी निज्जर के परिवारजनों की संपत्ति भी होगी जब्त

एनआईए की स्पेशल अदालत ने आतंकियों और उनके परिवार की संपत्ति सील करने की प्रक्रिया तेज कर दी है। आतंकी हरदीप सिंह निज्जर या उसके परिवार के सदस्य को कोर्ट में उपस्थित होने के लिए एक नोटिस जारी किया गया था, जिसमें 11 सितंबर, 2023 तक कोर्ट में पेश होने का वक्त दिया गया था। पंजाब सरकार के मुताबिक, निज्जर की कुल 11 कनाल 13.5 मरले जमीन राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने जालंधर के फिल्लौर सब-डिवीजन में उसके पैतृक गांव भारसिंहपुरा में जब्त कर ली थी। अब निज्जर के भगोड़े परिवारिक सदस्यों की संपत्ति को जब्त करने को लेकर प्रकिया तेज कर दी गई है।

Continue Reading

ख़बर देश

Parliament: संसद का विशेष सत्र 4 दिन में ही खत्म, महिला आरक्षण बिल राज्यसभा में भी पास

Published

on

Parliament: Special session of Parliament ends in 4 days, Women's Reservation Bill passed in Rajya Sabha also

Parliament: नारी शक्ति वंदन विधेयक 2023 (महिला आरक्षण बिल) गुरुवार को राज्यसभा में भी पास हो गया। सदन में उपस्थित सभी 214 सांसदों ने बिल का समर्थन किया और बिल पास हो गया। इसके बाद राज्यसभा और लोकसभा को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया। केंद्र सरकार ने 18 से 22 सितंबर तक 5 दिन का विशेष सत्र बुलाया था। लेकिन नारी शक्ति वंदन विधेयक के दोनों सदनों में पास होने के बाद सत्र एक दिन पहले ही खत्म हो गया।

R.O. No. 12338/ 107

संसद का 4 दिन चला विशेष सत्र पूरी तरह नए संसद भवन और महिला आरक्षण बिल के नाम रहा। नारी शक्ति वंदन बिल (महिला आरक्षण बिल) नए संसद भवन में पास होने वाला पहला बिल बन गया। सत्र की शुरुआत संसद की पुरानी बिल्डिंग (नया नाम-संविधान सदन) से हुई। 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के दिन सत्र की कार्यवाही नए संसद भवन में शिफ्ट हो गई। इसी दिन लोकसभा में नारी शक्ति वंदन विधेयक (महिला आरक्षण बिल) संसद में पेश किया गया।

लोकसभा में 20 सितंबर को करीब 7 घंटे की चर्चा के बाद महिला आरक्षण बिल लोकसभा में पास हो गया। इसके पक्ष में 454 और विरोध में 2 वोट पड़े। 21 सितंबर को बिल को राज्यसभा में पेश किया गया और सदन में मौजूद सभी 214 सदस्यों ने महिला आरक्षण बिल के समर्थन किया। राज्यसभा में बिल पास होने के बाद अब इसे राज्यों की विधानसभाओं में भेजा जाएगा। आधी विधानसभाओं से पारित होने के बाद इसे राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा। राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद लोकसभा और विधानसभाओं की 33 फीसदी सीटें रिजर्व हो जाएंगी। हालांकि सीटों की संख्या के निर्धारण के लिए नई जनगणना और परिसीमन तक का इंतजार करना पड़ेगा।

Continue Reading

ख़बर देश

Parliament: नारी शक्ति वंदन विधेयक लोकसभा में पास, विरोध में पड़े सिर्फ 2 वोट

Published

on

Parliament: Nari Shakti Vandan Bill passed in Lok Sabha, only 2 votes were cast in opposition

LokSabha: संसद के विशेष सत्र के तीसरे दिन बुधवार 20 सितंबर को नारी शक्ति वंदन बिल (महिला आरक्षण बिल) पास हो गया। पर्ची से हुई वोटिंग में बिल के समर्थन में 454 और विरोध में सिर्फ 2 वोट पड़े। अब कल 21 सितंबर गुरुवार को ये बिल राज्यसभा में पेश किया जाएगा। इसमें कोई शक नहीं कि वहां भी यह आसानी से पास हो जाएगा। इसके बाद बिल को राष्ट्रपति की स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। राष्ट्रपति की स्वीकृति मिलते ही यह कानून बन जाएगा।

R.O. No. 12338/ 107

बता दें कि विशेष सत्र के दूसरे दिन और नए संसद भवन में गणेश चतुर्थी पर कामकाज शुरू होने के पहले दिन 19 सितंबर को ‘नारी शक्ति वंदन विधेयक’ को लोकसभा में पेश किया गया। बिल के मुताबिक, लोकसभा और राज्यों की विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण लागू किया जाएगा। वर्तमान आंकड़ों के हिसाब से लोकसभा की 543 सीटों में सेे 181 सीटें 15 साल के लिए महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। संसद चाहेगी, तो इस समय सीमा को आगे भी बढ़ा सकती है।

लोकसभा में बिल पर चर्चा के दौरान 60 सांसदों ने अपने विचार रखे। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि- ‘सामान्य, एससी, एसटी सभी पर समान रूप से यह आरक्षण लागू होगा। चुनाव के तुरंत बाद ही जनगणना और परिसीमन होगा और महिलाओं की भागीदारी सदन में बढ़ेगी। विरोध करने पर आरक्षण जल्दी नहीं आएगा।’

नारी शक्ति वंदन बिल (महिला आरक्षण बिल) के लागू होने में जो सबसे बड़ा रोड़ा है, वो है कि यह परिसीमन (डीलिमिटेशन) के बाद ही लागू होगा। परिसीमन के लिए जनगणना के पूरा होने तक इंतजार करना पड़ेगा। फिलहाल जो हालात हैं उसमें 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले जनगणना और परिसीमन पूरा हो पाना नामुमकिन तो नहीं, लेकिन इतना आसान भी नहीं है।

Continue Reading

ख़बर देश

Anantnag: कोकरनाग क्षेत्र में 146 घंटे बाद एनकाउंटर खत्म, उजैर खान समेत दो आतंकी ढेर

Published

on

Anantnag: Encounter ends after 146 hours in Kokarnag area, two terrorists including Uzair Khan killed

Anantnag: जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के कोकरनाग क्षेत्र में पहाड़ी पर एक गुफा में छिपे आतंकियों के साथ सुरक्षाबलों की करीब सात दिनों चली मुठभेड़ खत्म हो गई है। ऑपरेशन गडूल करीब 146 घंटे तक चला और इसे हाल के वर्षों में सबसे लंबा ऑपरेशन कहा जा रहा है। इस ऑपरेशन में लश्कर आतंकी उजैर खान का मार गिराया गया। जबकि एक आतंकी का जला हुआ शव मिला है। उसकी अभी पहचान नहीं हुई है। इस ऑपरेशन की शुरुआत में ही कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष ढोंचक और जम्मू कश्मीर पुलिस के डीएसपी हुमायूं भट शहीद हो गए थे। जबकि बाद में एक और सेना के जवान प्रदीप सिंह की शहादत हुई थी। बताया जा रहा है कि सुरक्षाबलों का बड़े क्षेत्र में  सर्चिंग ऑपरेशन अब भी जारी है।

R.O. No. 12338/ 107

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: 40 including 12 policemen injured in the attack on satsangis, the attack was completely planned UP News: 40 including 12 policemen injured in the attack on satsangis, the attack was completely planned
ख़बर उत्तर प्रदेश4 days ago

UP News: सत्संगियों के हमले में 12 पुलिसकर्मी समेत 40 घायल, पूरी तरह सुनियोजित था हमला

UP News(Agra): आगरा के राधास्वामी सत्संग सभा दयालबाग(Radha Swami Satsang Sabha Agra Dayalbagh) के सत्संगियों की करतूत देखकर कोई भी अंदाजा...

UP News: Trishul like floodlights, Damru like media center, Varanasi stadium will be dedicated to Mahadev UP News: Trishul like floodlights, Damru like media center, Varanasi stadium will be dedicated to Mahadev
ख़बर उत्तर प्रदेश5 days ago

UP News: त्रिशूल जैसी फ्लडलाइट्स, डमरू जैसा मीडिया सेंटर, महादेव को समर्पित होगा वाराणसी का स्टेडियम

UP News(Varanasi): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के गंजारी में बनने वाले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का...

UP News: Supreme Court rejected the petition demanding scientific survey of Shri Krishna Janmabhoomi, said- High Court should take the decision UP News: Supreme Court rejected the petition demanding scientific survey of Shri Krishna Janmabhoomi, said- High Court should take the decision
ख़बर उत्तर प्रदेश7 days ago

UP News: श्रीकृष्ण जन्मभूमि के वैज्ञानिक सर्वे की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज, कहा- हाईकोर्ट ले फैसला

UP News(Mathura): सुप्रीम कोर्ट ने मथुरा की श्रीकृष्ण जन्मभूमि में वैज्ञानिक सर्वे कराने की मांग वाली याचिका को खारिज कर...

Ayodhya: Accused of molesting female constable in Saryu Express killed in encounter, 2 others injured Ayodhya: Accused of molesting female constable in Saryu Express killed in encounter, 2 others injured
ख़बर उत्तर प्रदेश7 days ago

Ayodhya: सरयू एक्सप्रेस में महिला आरक्षी से छेड़छाड़ का आरोपी एनकाउंटर में ढेर, 2 अन्य घायल

Ayodhya: यूपी एसटीएफ और अयोध्या पुलिस ने सावन मेले के दौरान सरयु एक्सप्रेस में महिला मुख्य आरक्षी के साथ छेड़छाड़ और...

UP News: BJP changed the district presidents of 69 out of its organizational 98 districts UP News: BJP changed the district presidents of 69 out of its organizational 98 districts
ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

UP News: भाजपा ने अपने संगठनात्मक 98 जिलों में से 69 के जिलाध्यक्ष बदले, फेरबदल में दिखी सोशल इंजीनियरिंग की झलक

UP News(Lucknow): उत्तरप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने संगठन में कसावट लाने के लिए अपने संगठनात्मक 98 जिलों में से 69...

Advertisement
CG News: Chief Minister Construction Workers Pension Assistance Scheme launched, pension of Rs 1500 will be given every month
ख़बर छत्तीसगढ़11 hours ago

CG News: मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक पेंशन सहायता योजना का हुआ शुभारंभ, हर माह मिलेगी 1500 रुपए पेंशन

Gadar 2: Gadar 2 became the highest grossing film in the country, Tara's strike rate was better than Pathan
Film Studio12 hours ago

Gadar 2 Collection: देश में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी गदर-2, पठान से बेहतर रहा तारा का स्ट्राइक रेट

Pakistan's new identity in the world, Pakistanis are at the forefront of begging in foreign countries
ख़बर दुनिया1 day ago

Pakistan: दुनिया में पाकिस्तान की बनी नई पहचान, विदेशों में भीख मांगने वालों में सबसे आगे पाकिस्तानी

Raipur: Chhattisgarh got its first tennis academy, Chief Minister Baghel inaugurated it
ख़बर छत्तीसगढ़2 days ago

Raipur: छत्तीसगढ़ को मिली पहली टेनिस अकादमी, मुख्यमंत्री बघेल ने किया लोकार्पण

Raipur: The capital got the gift of development works worth crores
ख़बर छत्तीसगढ़2 days ago

Raipur: रायपुर शहर को मिली करोड़ों के विकास कार्यों की सौगात, जीई रोड के शारदा चौक से तात्यापारा चौक तक सड़क चौड़ीकरण के कार्य का हुआ भूमिपूजन

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

Trending