Connect with us

ख़बर उत्तर प्रदेश

ज्ञानवापी मस्जिद मामला: कोर्ट ने एडवोकेट कमिश्नर बदलने की याचिका पर फैसला रखा सुरक्षित, सर्वे के काम पर रोक लगाने से इंकार

Published

on

Gyanvapi Survey: ASI survey of Gyanvapi campus banned till 5 pm on July 26

Gyanvapi Masjid Case: वाराणसी के काशी विश्वनाथ और ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में स्थित श्रृंगार गौरी समेत कई विग्रहों के सर्वे को लेकर हंगामा मचा हुआ है। एडवोकेट कमिश्नर को हटाने की मुस्लिम पक्ष की अर्जी पर शनिवार को सुनवाई के बाद कोर्ट ने फैसला 9 मई सोमवार तक के लिए सुरक्षित रख लिया है। वहीं कोर्ट ने सर्वे के काम को जारी रखने के लिए कहा है। बता दें कि वाराणसी सिविल कोर्ट के आदेश के बाद शुक्रवार को शाम 4 बजे ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सर्वे का काम शुरू किया गया था। सर्वे के बाद दोनों पक्ष बाहर निकले तो एक-दूसरे पर आरोप लगाए थे। वादी पक्ष के अधिवक्ताओं का कहना था कि उन्हें ज्ञानवापी मस्जिद में प्रवेश नहीं करने दिया गया। वहीं, प्रतिवादी पक्ष का कहना था कि मस्जिद की दीवारों को अंगुली से कुरेदने की कोशिश की गई।

ज्ञानवापी मस्जिद पर विवाद की वजह

हिंदू पक्षकारों का दावा है कि मंदिर को तोड़कर मस्जिद बनाई गई है। इसमें दावा तो यहां तक किया जा रहा है कि असली शिवलिंग ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने में छिपा है। जबकि अंजुमन इंतज़ामिया मस्जिद के सदस्य किसी प्राचीन कुएं और उसमें शिवलिंग के छिपे होने की धारणा को भी नकारते हैं। बता दें कि राखी सिंह, लक्ष्मी देवी, मंजू व्यास, सीता साहू और रेखा पाठक ने 18 अगस्त 2021 को संयुक्त तौर से सिविल कोर्ट में याचिका दायर कर मांग की थी कि काशी विश्वनाथ धाम-ज्ञानवापी परिसर स्थित श्रृंगार गौरी और विग्रहों को 1991 की पूर्व स्थिति की तरह नियमित दर्शन-पूजन के लिए सौंपा जाए।

ख़बर उत्तर प्रदेश

Ayodhya: राममंदिर के शेष कार्य को पूरा करने का काम हुआ तेज, दिसंबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य

Published

on

Ayodhya: Work on completing the remaining work of Ram temple has been expedited, target is to complete it by December 2024

Ayodhya: राममंदिर में रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालु रामलला के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। इधर राममंदिर के दूसरे तल व शिखर के निर्माण की गति बढ़ा दी गई है। 161 फीट ऊंचे राममंदिर का निर्माण कार्य दिसंबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसको देखते हुए मजदूरों की संख्या 3500 से बढ़ाकर चार हजार कर दी गई है। राममंदिर परिसर में परकोटा, रिटेनिंग वॉल, सप्त मंडपम व शेषावतार मंदिर के जीर्णोद्धार का काम भी तेज गति से चल रहा है। इन सभी कामों को इस साल के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

राममंदिर के प्रथम तल पर रामदरबार की स्थापना की जानी है। बताया जा रहा है कि राम दरबार की मूर्ति भी अरुण योगीराज ही बना सकते हैं। हालांकि अभी यह तय नहीं है। योगीराज ने ही राममंदिर में स्थापित रामलला की मूर्ति को आकार दिया है। रामदरबार की स्थापना को लेकर ट्रस्ट की एक टीम ने अप्रैल के पहले सप्ताह में चेन्नई का दौरा किया था। आईआईटी चेन्नई के विशेषज्ञों के साथ रामदरबार की स्थापना पर मंथन हुआ है।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट घोषित, सीतापुर से हैं 10वीं और 12वीं के टॉपर

Published

on

UP Board 10th and 12th exam results declared, 10th and 12th toppers are from Sitapur

UP Board Result 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपी बोर्ड) ने शनिवार को 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया।  10वीं में कुल 89.55% स्टूडेंट्स पास हुए। पिछले साल की तुलना में 0.23% कम बच्चे पास हुए हैं। 2023 में 89.78% छात्र पास हुए थे। 10 वीं में छात्रों का पासिंग परसेंट 86.64%, जबकि छात्राओं का 93.34% रहा है। सीतापुर की प्राची निगम ने 10वीं में बोर्ड परीक्षा में टॉप किया है। उन्होंने 600 में से 591 मार्क्स हासिल किए हैं। फतेहपुर की दीपिका सोनकर सेकेंड और नव्या सिंह थर्ड टॉपर रही हैं। दीपिका को 590 और नव्या सिंह को 588 नंबर मिले हैं। हाईस्कूल में टॉप-10 में 159 स्टूडेंट्स छात्र-छात्राओं ने जगह बनाई है।

12वीं में सीतापुर के शुभम वर्मा ने किया टॉप

यूपी बोर्ड में इस बार हाईस्कूल (10वीं) और इंटरमीडियट (12वीं) दोनों में सीतापुर के स्टूडेंट टॉपर बने हैं। 10वीं में सीतापुर की प्राची निगम और 12वीं में शुभम वर्मा ने टॉप किया है। महमूदाबाद के सीता बाल विद्या मंदिर के छात्र शुभम वर्मा ने 500 में 489 मॉर्क्स हासिल किए हैं। 12वीं में 25 लाख 77 हजार 997 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। लेकिन, 1 लाख 39 हजार 22 स्टूडेंट्स परीक्षा में नहीं बैठे थे। ऐसे में 24 लाख 38 हजार 975 स्टूडेंट्स का रिजल्ट आज जारी हुआ।

यहां चेक करें रिजल्ट

छात्र-छात्राएं अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in और NIC की वेबसाइट upresults.nic.in पर जाकर देख सकते हैं।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Ramlala: रामलला के ललाट पर सूर्य देव ने किया तिलक, 5 मिनट तक हुआ सूर्य किरणों से अभिषेक

Published

on

Ramlala: Sun God applied Tilak on the forehead of Ramlala, the sun rays did the anointment for 5 minutes

Ramlala Surya tilak: रामनवमी के पावन पर्व पर अयोध्या में रामलला का सूर्य तिलक हुआ। दोपहर 12 बजकर 01 मिनट से शुरू हुआ यह सूर्य अभिषेक करीब पांच मिनट तक होता रहा। करीब 75 मिमी का टीका रामलला के ललाट पर बना। दुनिया भक्ति और विज्ञान के अद्भुत संगम को भक्तिभाव से निहारती रही। इससे पहले जगद्गुरु राघवाचार्य ने 51 कलशों से भगवान रामलला का अभिषेक किया। आज सुबह 3.30 बजे मंदिर के कपाट खुल गए, आम दिनों में यह 6.30 बजे खुलते हैं। श्रद्धालु रात 11.30 बजे तक, यानी 20 घंटे दर्शन कर सकेंगे। अब तक 6 लाख श्रद्धालु अयोध्या पहुंच चुके हैं। राम जन्मभूमि परिसर में लंबी लाइनें लगी हैं। राम पथ, भक्ति पथ और जन्मभूमि पथ पर काफी भीड़ है।

पांच मिनट तक सूर्य किरणों से हुआ अभिषेक

आज दोपहर में जैसे ही घड़ी में 12 बजकर 01 मिनट हुए सूर्य की किरणें सीधे राम के ललाट पर पहुंच गईं। 12 बजकर एक मिनट से 12 बजकर 6 मिनट तक सूर्य अभिषेक होता रहा। पूरे पांच मिनट तक यह प्रक्रिया चली। रामलला के सूर्य तिलक के लिए अष्टधातु के 20 पाइप से 65 फीट लंबा सिस्टम बनाया गया है। इसमें 4 लेंस और 4 मिरर के जरिए गर्भ गृह तक रामलला के मस्तक तक किरणें पहुंचाई गईं। इस सूर्य तिलक के लिए वैज्ञानिकों ने कई महीने से तैयारी की थी। इसके लिए कई ट्रायल किए गए थे।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Ayodhya: रामनवमी पर रामलला का होगा सूर्य तिलक, माथे पर बनेगा 75 मिमी का टीका

Published

on

Ayodhya: Ramlala's Surya Tilak will be on Ram Navami, 75 mm tilak will be made on the forehead

Ayodhya: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद बुधवार को पहली बार भव्य दिव्य राम मंदिर में रामनवमी मनाई जाएगी। इस बार राम जन्मोत्सव का विशेष आकर्षण रामलला का सूर्य तिलक होगा। रामलला के सूर्य किरणों से महामस्तकाभिषेक की तैयारी पूरी कर ली गई है। जन्मोत्सव की पूर्व संध्या पर मंगलवार 16 अप्रैल को वैज्ञानिकों ने एक बार फिर सूर्य तिलक का सफल ट्रायल किया। कई बार के ट्रायल के बाद जो समय निश्चित किया गया है वह दोपहर 12:16 बजे का है। हालांकि यह समय भी सूर्य की गति और दिशा पर निर्भर है।

वैज्ञानिकों की 20 वर्षों की कोशिशों का परिणाम

अयोध्या में रामलला के सूर्य तिलक के पीछे वैज्ञानिकों की 20 वर्ष की मेहनत है। वैज्ञानिकों ने बीते 20 वर्षों में अयोध्या के आकाश में सूर्य की गति अध्ययन किया है। सटीक दिशा आदि का निर्धारण करके मंदिर के ऊपरी तल पर रिफ्लेक्टर और लेंस स्थापित किया है। सूर्य रश्मियों को घुमा फिराकर रामलला के ललाट तक पहुंचाया जाएगा।

बेंगलुरु की कंपनी ने दान किया सिस्टम

रामलला के सूर्य तिलक के लिए अष्टधातु से निर्मित एक खास सिस्टम बेंगलुरु की कंपनी ने तैयार किया है। कंपनी ने 1.20 करोड़ का ये सिस्टम मंदिर को दान किया है। बताया जा रहा है कि सूर्य की किरणें सबसे पहले ऊपरी तल के लेंस पर पड़ेंगी। फिर तीन लेंस से होती हुई दूसरे तल के दर्पण पर आएंगी। अंत में रामलला के ललाट पर 75 मिलीमीटर के टीके के रूप में सूर्य की किरणें लगभग चार मिनट तक  दैदीप्तिमान होंगी।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Ram Mandir: सोमवार से चार दिन तक वीआईपी दर्शन पर रोक, ऑनलाइन पास भी हुए कैंसिल

Published

on

Ram Mandir: Ban on VIP darshan for four days from Monday, online passes also cancelled

Ram Mandir: चैत्र शुक्ल सप्तमी यानी सोमवार से अयोध्या में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने की संभावना है। इसी देखते हुए राममंदिर ट्रस्ट ने वीआईपी दर्शन पर रोक लगा दी है। रामलला के दरबार में 15 से 18 अप्रैल तक वीआईपी दर्शन पर रोक रहेगी। ट्रस्ट ने गाइडलाइन जारी करते हुए बताया है कि सोमवार से चार दिनों तक वीआईपी दर्शन की कोई व्यवस्था नहीं रहेगी। जिन लोगों ने 15 से 18 अप्रैल के बीच के वीआईपी पास बनवाए हैं, उनके पास भी निरस्त माने जाएंगे।

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने अपील की है कि इन तिथियों पर वीआईपी प्रोटोकाल धारक अयोध्या न आएं। भीड़ में वीआईपी दर्शन कराना संभव नहीं होगा। पहले से बने विशिष्ट व सुगम पास 18 अप्रैल तक मान्य नहीं होंगे। ऐसे में पास धारकों को भी वीआईपी सुविधा नहीं दी जाएगी।

रामलला के दर्शन अवधि में बदलाव को लेकर भी मंथन चल रहा है। रविवार को ट्रस्ट व पुलिस अधिकारियों के बीच परिसर में बैठक हुई। तय हुआ है कि रामलला के दर्शन अवधि में 16 अप्रैल से बदलाव किए जाएगा। भीड़ की स्थिति को देखते हुए 16 अप्रैल से मंदिर को 20 घंटे खोलने की योजना है।

रामजन्मोत्सव को लेकर राममंदिर को भव्य रूप से सजाया जा रहा है। रामजन्मभूमि पथ पर 80 अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लग रहे हैं। पथ पर जर्मन हैंगर लगने की वजह से कुछ कैमरे दूर के ही दृश्यों को कैद कर पा रहे हैं। ऐसे में नजदीकी दृश्यों को भी कैद करने के लिए अतिरिक्त कैमरे लग रहे हैं। पथ पर करीब 50 स्थानों पर वॉटर कूलर भी स्थापित कराए जा रहे हैं।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

Ayodhya: Work on completing the remaining work of Ram temple has been expedited, target is to complete it by December 2024 Ayodhya: Work on completing the remaining work of Ram temple has been expedited, target is to complete it by December 2024
ख़बर उत्तर प्रदेश5 hours ago

Ayodhya: राममंदिर के शेष कार्य को पूरा करने का काम हुआ तेज, दिसंबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य

Ayodhya: राममंदिर में रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालु रामलला के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। इधर राममंदिर के...

UP Board 10th and 12th exam results declared, 10th and 12th toppers are from Sitapur UP Board 10th and 12th exam results declared, 10th and 12th toppers are from Sitapur
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट घोषित, सीतापुर से हैं 10वीं और 12वीं के टॉपर

UP Board Result 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपी बोर्ड) ने शनिवार को 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी...

Ramlala: Sun God applied Tilak on the forehead of Ramlala, the sun rays did the anointment for 5 minutes Ramlala: Sun God applied Tilak on the forehead of Ramlala, the sun rays did the anointment for 5 minutes
ख़बर उत्तर प्रदेश7 days ago

Ramlala: रामलला के ललाट पर सूर्य देव ने किया तिलक, 5 मिनट तक हुआ सूर्य किरणों से अभिषेक

Ramlala Surya tilak: रामनवमी के पावन पर्व पर अयोध्या में रामलला का सूर्य तिलक हुआ। दोपहर 12 बजकर 01 मिनट से...

Ayodhya: Ramlala's Surya Tilak will be on Ram Navami, 75 mm tilak will be made on the forehead Ayodhya: Ramlala's Surya Tilak will be on Ram Navami, 75 mm tilak will be made on the forehead
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

Ayodhya: रामनवमी पर रामलला का होगा सूर्य तिलक, माथे पर बनेगा 75 मिमी का टीका

Ayodhya: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद बुधवार को पहली बार भव्य दिव्य राम मंदिर में रामनवमी मनाई जाएगी। इस बार...

Ram Mandir: Ban on VIP darshan for four days from Monday, online passes also cancelled Ram Mandir: Ban on VIP darshan for four days from Monday, online passes also cancelled
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

Ram Mandir: सोमवार से चार दिन तक वीआईपी दर्शन पर रोक, ऑनलाइन पास भी हुए कैंसिल

Ram Mandir: चैत्र शुक्ल सप्तमी यानी सोमवार से अयोध्या में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने की संभावना है। इसी देखते हुए राममंदिर...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending