Connect with us

ख़बर मध्यप्रदेश

पुलिस की फिटनेस को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज ने दिखाए सख्त तेवर, पुलिस थानों की बनेगी रैंकिंग

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

भोपाल: मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सरकारी कामकाज में कसावट लाने के लिए सोमवार को गृह, जेल, खेल, वन, आध्यात्म, वाणिज्यिक कर जैसे 9 विभागों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने गृह विभाग को लेकर सख्त तेवर दिखाए और कहा कि पुलिस फिटनेस पर ध्यान दे। पुलिस थानों की रैंकिंग बनाई जाए और वहां कबाड़खाने का माहौल दिखाई नहीं दे। साथ ही जिलों की भी रैंकिंग बनाने को कहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि थानों में जनता से संवाद और जनता का विश्वास अर्जित किया जाए। पुलिस थानों की निश्चित समय के भीतर जनता से व्यवहार और अपराध नियंत्रण के आधार पर रैंकिंग बनाई जाए। सीएम ने डायल 100, चरित्र सत्यापन की प्रक्रिया, सीसीटीवी कैमरे पुलिस थानों में लगाने के प्रेजेंटेशन भी देखे।

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: मध्यप्रदेश में जल्द लागू होगी समान नागरिक संहिता, मुख्यमंत्री शिवराज ने किया बड़ा ऐलान

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

MP News: गुजरात और उत्तराखंड के बाद मध्यप्रदेश ने भी समान नागरिक संहिता की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज ने आज बड़वानी के सेंधवा में ऐलान किया कि प्रदेश में समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए सरकार एक कमेटी बनाएगी। उन्होंने कहा कि भारत में अब एक समान नागरिक संहिता लागू होनी चाहिए। मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि कई बार बड़े खेल हो जाते हैं। जमीन नहीं ले सकते तो किसी आदिवासी के नाम से जमीन ले ली जाती है। कई बदमाश ऐसे भी आ गए हैं जो आदिवासी बेटी से शादी करके जमीन उसके नाम से ले लेते हैं। उन्होंने कहा कि भारत में अब समय आ गया है कि एक समान नागरिक संहिता लागू होनी चाहिए. एक से ज्यादा शादी क्यों करें? कोई एक देश में दो विधान क्यों चले? नियम एक ही होना चाहिए।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: पेंशनर्स के हित में बड़ा फैसला, 6वें वेतनमान में 12 और 7वें वेतनमान में 5 प्रतिशत की वृद्धि

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

MP News: राज्य शासन ने पेंशनरों के हित में बड़ा फैसला लेते हुए पेंशनरों और परिवार पेंशनरों को 6वें और 7वें वेतनमान पर एक अक्टूबर 2022 से पेंशन पर मंहगाई राहत की दर में वृद्धि कर दी है। बढ़ी हुई राशि नवंबर 2022 से देय होगी। छटवें वेतनमान में 12 प्रतिशत की वृद्धि के बाद महंगाई राहत की दर अब 201 प्रतिशत हो गई है। सातवें वेतनमान में 5 प्रतिशत की वृद्धि से मंहगाई राहत दर 33 प्रतिशत हो गई है। आज वित्त विभाग ने इस आशय के आदेश जारी कर दिए हैं।

आदेश जारी होने के पहले 6वें वेतनमान में मूल पेंशन एवं परिवार पेंशन पर 189 प्रतिशत की दर एवं 7वें वेतनमान में 28 प्रतिशत की दर से मंहगाई राहत मिल रही थी। आदेश के अनुसार 80 वर्ष या उससे अधिक की आयु के पेंशनरों को देय अतिरिक्त पेंशन पर भी महंगाई राहत देय होगी।

महंगाई राहत अधिवार्षिकी, सेवानिवृत्त, असमर्थता तथा क्षतिपूर्ति पेंशन पर भी देय होगी। सेवा से पदच्युत या सेवा से हटाए गए कर्मचारियों को स्वीकार किए गए अनुकंपा भत्ता पर भी महंगाई राहत की पात्रता होगी तथा परिवार पेंशन तथा असाधारण पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशनरों को भी महंगाई राहत वित्त विभाग के आदेश अनुसार देय होगी।

यदि किसी व्यक्ति को उसके पति/पत्नी की मृत्यु के कारण अनुकंपा के आधार पर सेवा में रखा गया है, तो ऐसे मामलों में परिवार पेंशन पर महंगाई राहत की पात्रता नहीं होगी। यदि पति/पत्नी की मृत्यु के समय वह सेवा में हैं तो पति-पत्नी की मृत्यु के कारण देय परिवार पेंशन पर उसे महंगाई राहत की पात्रता होगी। ऐसे पेंशनरों, जिन्होंने अपनी पेंशन का एक भाग सारांशीकृत कराया है उन्हें महंगाई राहत उनकी मूल पेंशन पर देय होगी।

यह आदेश राज्य शासन के ऐसे सेवानिवृत्त कर्मचारियों पर भी लागू होंगे, जिन्होंने उपक्रमो, स्वशासी संस्थान, मंडल, निगम आदि में संविलियन पर एकमुश्त राशि आहरित की है और जो पेंशन के एक तिहाई हिस्से के प्रत्यावर्तन के पात्र हो गए हैं। संचालक पेंशन को बैंक की शाखाओं में नमूना जांच करने तथा विसंगति की स्थिति में उसका समायोजन आगामी माह के भुगतानों में करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी पेंशन संवितरणकर्ता अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे मध्यप्रदेश कोषालय संहिता 2020 के प्रावधानों को ध्यान में रखते हुए पेंशनरों को स्वीकृत मंहगाई राहत का भुगतान सुनिश्चित करें।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

Bharat Jodo Yatra: राहुल का गुजरात प्रचार पर जाने का कार्यक्रम टला, आज दिनभर उज्जैन में करेंगे आराम

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी का बुधवार को गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए प्रचार जाने का कार्यक्रम था, लेकिन फिलहाल यह कार्यक्रम टल गया है। आज पूरा दिन वह आराम करेंगे और लोगों से मुलाकात करेंगे। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा मंगलवार सुबह उज्जैन पहुंची थी। मंगलवार को राहुल ने महाकाल के दर्शन करने के अलावा बड़ी आमसभा को भी संबोधित किया। भारत जोड़ो यात्रा की एमपी में एंट्री 23 नवंबर को हुई थी।

बुरहानपुर से उज्जैन तक भारत जोड़ो यात्रा ने 240 किलोमीटर की दूरी सात दिन में तय की है। पहले यात्रा इंदौर में एक दिन का विश्राम लेने वाली थी, लेकिन बाद में तय शेड्यूल में बदलाव करते हुए यात्रा एक दिन पहले 29 नवंबर को उज्जैन पहुंची। एक दिन के विश्राम के बाद एक दिसंबर से यात्रा फिर शुरू होगी। अब तक यात्रा 36 जिलों में जा चुकी है। यात्रा श्रीनगर में खत्म होगी और अभी 1209 किलोमीटर की दूरी यात्रा को और तय करना है।

Bharat Jodo Yatra: महाकाल के सामने दंडवत ‘राहुल’, दिगम्बर जैन सिद्ध क्षेत्र भी पहुंचे राहुल

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

Bharat Jodo Yatra: महाकाल के सामने दंडवत ‘राहुल’, दिगम्बर जैन सिद्ध क्षेत्र भी पहुंचे राहुल

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा मंगलवार को सुबह इंदौर के सांवेर से शुरू होकर विश्व प्रसिद्ध दक्षिण मुखी ज्योतिर्लिंग बाबा महाकालेश्वर की नगरी उज्जैन में पहुंची। यात्रा ने जिले की दक्षिण विधानसभा से प्रवेश किया। ग्राम निनोरा टोल के समीप यथार्थ स्कूल में करीब 4 घंटे के आराम के बाद राहुल गांधी तपोभूमि स्थित जैन संत के आश्रम पहुंचे। प्रज्ञासागर महाराज से आशीर्वाद लिया और उसके बाद राहुल गांधी बाबा महाकालेश्वर के धाम पहुंचे।

महाकाल मंदिर के पुजारी रमण गुरु ने राहुल से पंचामृत पूजन अभिषेक करवाया और उन्हें रुद्राक्ष की माला पहनाई। इसके बाद राहुल ने भी दंडवत प्रणाम कर बाबा महाकाल और नंदी का आशीर्वाद लिया। महाकाल मंदिर में दर्शन करने के बाद राहुल गांधी उज्जैन के सामाजिक न्याय परिसर पहुंचे। यहां उन्होंने विशाल जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत जय महाकाल के उद्घोष के साथ की और करीब 25 मिनट का भाषण दिया।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP Cooperative Bank Recruitment: एमपी स्टेट कोऑपरेटिव बैंक में निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

सMP Cooperative Bank Recruitment: मध्य प्रदेश में बैंक में सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) का शानदार मौका सामने आया है। मध्य प्रदेश स्टेट कोऑपरेटिव बैंक (MP Cooperative Bank) में क्लर्क और सोसाइटी मैनेजर के 2253 पदों पर भर्ती निकली हैं। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 25 दिसंबर 2022 है। ऐसे कैंडिडेट्स जो इन भर्तियों के लिए आवेदन करने की योग्यता और इच्छा रखते हों, वे बताए गए प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल

कुल पद – 2253

सोसाइटी मैनेजर – 1358 पद

क्लर्क/कंप्यूटर ऑपरेटर/संविदा – 896 पद

कहां करना होगा आवेदन

आवेदन करने के लिए वेबसाइट apexbank.in पर जाना होगा। यहां से अंतिम तारीख के पहले बताए गए प्रारूप में फॉर्म भरा जा सकता है।आवेदन 26 नवंबर 2022 से शुरू हो गए हैं और इनके लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 25 दिसंबर 2022 है। डिटेल्स जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर दिया नोटिस चेक कर सकते हैं।

कैसे होगा सेलेक्शन

विज्ञापित पदों पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना जरूरी है। इसके साथ ही उन्हें हिंदी और इंग्लिश टाइपिंग की नॉलेज भी होनी चाहिए। साथ ही एक साल का कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स करना भी जरूरी है। सेलेक्शन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा। एग्जाम ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा। जिसके लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से 7 दिन पहले जारी होंगे। एग्जाम होने के करीब दस दिन बाद परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

ऐसे करें अप्लाई

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट apexbank.in पर जाएं।
  • यहां Click here to apply ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Click here for new registration पर क्लिक करें।
  • अब एप्लीकेशन फॉर्म भर दें।
  • अगले स्टेप में फोटो, सिग्नेचर, लेफ्ट थंब का इम्प्रेशन और हैंड रिटेन डिक्लरेशन अपलोड करें।
  • अब प्रिव्यू टैब पर जाकर चेक कर लें कि सारे डिटेल्स सही भरे हैं और उसके बाद Complete Registration पर क्लिक करें।
  • अब Payment टैब पर जाएं और पेमेंट के लिए प्रोसीड करें।
  • अब Submit बटन दबा दें।
  • इसी के साथ आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • अप्लाई करने के लिए जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैंडिडेट्स को 500 रुपए शुल्क देना होगा। जबकि एससी, एसटी और पीएच कैंडिडेट्स को 250 रुपए भरना होगा।

Continue Reading

R.O No. 12200/ 95

R.O. No 12172/ 20

ख़बर उत्तर प्रदेश

ख़बर उत्तर प्रदेश2 days ago

Bahraich Accident: रोडवेज बस और ट्रक की भीषण टक्कर, 6 की मौत, 15 घायल

R.O. No. 12172/ 20 Bahraich Accident: उत्तर प्रदेश के बहराइच में रोडवेज बस और ट्रक की भीषण टक्कर में 6...

ख़बर उत्तर प्रदेश7 days ago

UP Cabinet: योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला, गाजियाबाद, प्रयागराज और आगरा में पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम को मंजूरी

R.O. No. 12172/ 20 Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की छवि एक ऐसे नेता की है, जो कानून व्यवस्था में...

ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

Varanasi News: दरोगा पर जानलेवा हमला कर पिस्टल लूटने वाले दो बदमाश मुठभेड़ में ढेर, तीसरा साथी फरार

R.O. No. 12172/ 20 Varanasi News: वाराणसी के लक्सा थाने में तैनात दरोगा अजय यादव पर जानलेना हमला कर सरकारी...

ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

Ghaziabad: होटल रेडिसन ब्लू होटल के मालिक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, आत्महत्या की आशंका

R.O. No. 12172/ 20 Ghaziabad: उत्तरप्रदेश में गाजियाबाद के कौशांबी इलाके में स्थित रेडिसन ब्लू होटल (Hotel Radisson Blu) के...

ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

UP News: लड़की को चौथी मंजिल से फेंकने वाले सूफियान का पुलिस ने किया एनकाउंटर, पैर में लगी गोली

R.O. No. 12172/ 20 UP News: राजधानी लखनऊ (Lucknow) में 17 साल की निधि गुप्ता (Nidhi Gupta) की मौत के...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG) & Bhopal (MP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

RO.NO.12172/20

Trending