Connect with us

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: बलरामपुर में CAF जवान ने साथियों पर की फायरिंग, 2 की मौत, 2 घायल

Published

on

Chhattisgarh: CAF jawan opened fire on colleagues in Balrampur, 2 killed, 2 injured

Balrampur: छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले के सामरी थाना इलाके के भुताही कैंप में छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल (CAF) के एक जवान ने अपनी सर्विस राइफल से साथियों पर फायरिंग कर दी। जिसमें दो जवानों की मौत हो गई है, जबकि दो जवान गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। घायलों को आनन-फानन में उपचार के लिए कुसमी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। घटना की पुष्टि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने की है।

गोली चलाने वाले जवान का नाम अजय सिदार है। वह CAF​​​ की​​​​ 11वीं बटालियन में तैनात है। गोलियां चलने की आवाज सुनकर मौके पर पहुंचे जवानों ने अजय को काबू में किया। जवान ने फायरिंग क्यों की इसको लेकर कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी है।

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: स्वास्थ्य विभाग में 650 पदों पर होगी जल्द भर्ती, वित्त विभाग ने दी अनुमति

Published

on

Chhattisgarh: Recruitment will be done on 650 posts in Health Department soon, Finance Department has given permission

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ एवं बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। अस्पतालों में उन्नत चिकित्सकीय उपकरण के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मियों की भर्ती भी की जा रही है। मुख्यमंत्री के निर्देश के परिपालन में  स्वास्थ्य विभाग में रिक्त विभिन्न 650 पदों पर भर्ती की अनुमति दे दी गई है।

वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने बताया कि वित्त विभाग द्वारा स्वास्थ्य विभाग को स्टॉफ नर्स, टेक्नीशियन, ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक, ड्रेसर, वार्ड व्वाय, वार्ड आया आदि के कुल 650 पदों पर भर्ती के लिए अनुमति प्रदान की गई है। स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि अस्पतालों में स्वास्थ्य कर्मी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर उक्त पदों की भर्ती की जाएगी।

वित्त विभाग द्वारा स्टॉफ नर्स के 225, सायकेट्रिक नर्स के 5, ओ.टी. टेक्नीशियन के 15, डेंटल टेक्नीशियन के 5, ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक पुरूष एवं महिला के 100-100, सहायक ग्रेड-3 एवं फार्मासिस्ट ग्रेड-2 के 25-25, ड्रेसर ग्रेड-1 के 50, तथा वार्ड व्वॉय एवं वार्ड आया के 50-50 इस प्रकार कुल 650 पदों पर भर्ती के अनुमति स्वास्थ्य विभाग को दी गई है।

Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: मुख्यमंत्री साय ने जनदर्शन में हजारों लोगों की सुनी समस्याएं, तत्काल मदद से चेहरों पर आई मुस्कान

Published

on

Chhattisgarh: Chief Minister Sai listened to the problems of thousands of people in public darshan, immediate help brought smiles on faces

Raipur: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने आज राजधानी रायपुर स्थित अपने निवास कार्यालय में आयोजित जनदर्शन कार्यक्रम में मरीजों को इलाज के लिए तत्काल आर्थिक सहायता मंजूर करने के साथ ही दिव्यांगों को मोटराईज्ड ट्राइसाइकिल, वॉकर सहित अन्य सहायक उपकरण प्रदान की। जनदर्शन कार्यक्रम में राज्य के विभिन्न इलाकों से सभी आयु वर्ग एवं समाज के हजारों लोग अपनी समस्या एवं मांगों को लेकर मुख्यमंत्री से मिलने पहुंचे थे। जनदर्शन कार्यक्रम दोपहर 12 बजे से शुरू हुआ और शाम 7 बजे तक चला। मुख्यमंत्री साय ने इस दौरान एक-एक कर सभी लोगों की समस्याओं एवं मांगों को बड़ी तन्मयता के साथ सुना और निदान के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री साय ने जनदर्शन कार्यक्रम में इलाज के लिए मदद का आवेदन लेकर आई रायपुर आमापारा की उषा ठाकुर, जो कि ओरल कैंसर से पीड़ित हैं, उन्हें इलाज के लिए एक लाख रूपए का चेक प्रदान किया। मुख्यमंत्री ने रायपुर के गुढ़ियारी निवासी रोशन साहू के 8 वर्षीय बीमार पुत्र के इलाज के लिए 25 हजार रूपए तथा दिव्यांग कलाकार विवेक भोंसले को वाद्ययंत्र खरीदने के लिए 15 हजार रूपए का चेक प्रदान किया। मुख्यमंत्री ने जनदर्शन कार्यक्रम में दिव्यांग राजूराम वाचम और लीलाशंकर साहू को मोटराईज्ड ट्राइसायकिल, मोहम्मद रसीद कुरैशी को व्हीलचेयर, इंद्रसेन गोस्वमी को एल-बो क्रेच एवं विवेक शर्मा को वॉकर प्रदान किया।

जनदर्शन में आने वाले लोगों के लिए बैठने और स्वल्पाहार का विशेष प्रबंध मुख्यमंत्री साय के निर्देश के परिपालन में किया गया था। मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में लोगों के प्रवेश की व्यवस्था को भी सहज रखा गया था, ताकि लोगों को किसी भी तरह की तकलीफ न हो। कार्यक्रम स्थल में मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य परीक्षण का भी प्रबंध किया गया है।

जनदर्शन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय से जशपुर जिले के ग्राम कदेलकछार निवासी विनोद कुमार लकड़ा ने मुलाकात कर जुनाडीह से बरकानी सड़क निर्माण का मामला लंबित होने की जानकारी देने के साथ ही सड़क निर्माण शुरू कराए जाने का आग्रह किया। सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले के ग्राम माल्दी के ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री से गांव के जलाशय क्षेत्र को अतिक्रमण से बचाने तथा इसमें संलिप्त लोगों के विरूद्ध कार्रवाई की मांग की है। ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री से इस जलाशय को संरक्षित करने के साथ ही पूर्व की भांति इससे किसानों को सिंचाई के लिए जलापूर्ति किए जाने की मांग की। मुख्यमंत्री ने इस मामले की जांच कराकर उचित कार्रवाई का भरोसा ग्रामीणों दिलाया। बिलाईगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सक की अनुपस्थिति और इलाज के नाम पर खानापूर्ति किए जाने की शिकायत पर मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को प्रभावी कार्रवाई के निर्देश दिए।

जनदर्शन कार्यक्रम में जशपुर से आई दृष्टिबाधित कुमारी रूपवर्षा ने पढ़ने में आ रही दिक्कत को दूर करने के लिए ऑर्बिट रीडर यन्त्र प्रदान किए जाने का आग्रह किया। रायगढ़ जिले की खरसिया की रहने वाले 45 वर्षीया दुर्गेश नंदिनी राठौर ने मुख्यमंत्री से सब्जी बाड़ी एवं मछली पालन के लिए भूमि पट्टे पर दिए जाने की मांग की। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में कलेक्टर रायगढ़ को उचित कार्रवाई के निर्देश दिए। एक दुर्घटना में बांया हाथ खो चुके दुर्ग निवासी श्री सागर देवांगन के आवेदन पर मुख्यमंत्री ने समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को निःशुल्क कृत्रिम हाथ लगवाए जाने के निर्देश दिए।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने बालिका खिलाड़ियों को हौसला बढ़ाया

दक्षिण कोरिया में 25-30 अगस्त तक आयोजित एशियन कप बीच वुडबॉल चैम्पियनशिप में ब्रॉज मेडल हासिल करने वाली महासमुंद की चैन कुमारी निषाद और रायपुर की रंजीता खलको भी मुख्यमंत्री से मुलाकात करने जनदर्शन कार्यक्रम में पहुंची थी। मुख्यमंत्री ने दोनों खिलाड़ियों को अपने पास मंच पर बुलाकर उनकी हौसला अफजाई की और उनके साथ फोटो भी खिंचाई।

Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

CG TET Result 2024: छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा पेपर-II का रिजल्ट घोषित, यहां से करें डाउनलोड

Published

on

CG TET Result: Result of Chhattisgarh Teacher Eligibility Test Paper-II declared, download from here

CG TET Result 2024: व्यावसायिक परीक्षा मंडल, रायपुर ने छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा पेपर-II (CG TET Paper II) के नतीजे घोषित कर दिए हैं। परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट (vyapam.cgstate.gov.in) पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 – उच्च प्राथमिक (पेपर II) (कक्षा VI से VIII में शिक्षण के लिए) 23 जून को आयोजित किया गया था और वैकल्पिक री-टीईटी परीक्षा – उच्च प्राथमिक (पेपर II) (कक्षा 6 से 8 में शिक्षण के लिए) 20 जुलाई, 2024 को आयोजित की गई थी।

सीजी टीईटी परीक्षा में पेपर I और पेपर II शामिल हैं। पेपर I कक्षा 1 से कक्षा 6 तक पढ़ाने के लिए अभ्यर्थी की पात्रता प्रमाणित करता है।  जबकि पेपर II किसी भी सीजी शिक्षा बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में कक्षा 6 से कक्षा 8 तक पढ़ाने के लिए प्रमाणित करने के लिए होता है।

Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: मुख्यमंत्री निवास में गुरुवार को होगा जनदर्शन कार्यक्रम, 19 सितंबर को होगा कार्यक्रम

Published

on

Chhattisgarh: Jan Darshan program to be held at Chief Minister's residence on Thursday, program to be held on September 19

Raipur: मुख्यमंत्री निवास में 19 सितंबर को जनदर्शन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय जनदर्शन में लोगों से सीधे रुबरु होकर उनकी समस्याएं सुनेंगे और उनके निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करेंगे। जनदर्शन का आयोजन सुबह 11:00 बजे से 1:00 बजे तक किया जाएगा।

बता दें कि जनदर्शन कार्यक्रम में प्रदेश का नागरिक हर गुरुवार को मुख्यमंत्री निवास में आता है। माननीय मुख्यमंत्री जनता से मिलते हैं और जनता उनके समक्ष अपनी शिकायतें रखती है। इन शिकायतों की प्रभावी निगरानी और निवारण के लिए जनदर्शन की पूरी प्रक्रिया कम्प्यूटरीकृत है। जनता के लिए समय-समय पर जिलों में जनदर्शन कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: मुख्यमंत्री साय ने पीएम आवास योजना के हितग्राहियों के पखारे पांव, भावुक हुए लोग

Published

on

Chhattisgarh: Chief Minister Sai washed the feet of the beneficiaries of PM Awas Yojana, people became emotional

Raipur: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने आज राजधानी रायपुर के सरदार बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में आयोजित ‘मोर आवास मोर अधिकार’ कार्यक्रम में अपने प्रशासनिक और राजनीतिक जीवन का एक भावुक और अद्वितीय उदाहरण प्रस्तुत किया। मोर आवास मोर अधिकार कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने जनसेवा की नई मिसाल कायम करते हुए हितग्राहियों के पांव पखारकर उनका आशीर्वाद लिया। मुख्यमंत्री द्वारा किया गया यह कार्य मानवीय संदेश दिया है, जो जनप्रतिनिधियों और आम जनता के बीच विश्वास और सेवा का प्रतीक बन गया है।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: 5 killed in explosion in firecracker factory in Firozabad, 6 houses collapsed, many people may be buried under the debris UP News: 5 killed in explosion in firecracker factory in Firozabad, 6 houses collapsed, many people may be buried under the debris
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

UP News: फिरोजाबाद में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से 5 की मौत, 6 मकान ढहे, मलबे में दबे हो सकते हैं कई लोग

Firozabad: उत्तरप्रदेश के फिरोजाबाद में पटाखा फैक्ट्री में रखे पटाखों में सोमवार देर रात अचानक आग लगने से भीषण विस्फोट...

UP News: Juice seller accused of giving drink mixed with urine to customers, people beat him and handed him over to police UP News: Juice seller accused of giving drink mixed with urine to customers, people beat him and handed him over to police
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

UP News: जूस विक्रेता पर ग्राहकों को पेशाब मिलाकर पिलाने का आरोप, लोगों ने पीटकर पुलिस को सौंपा

Ghaziabad: उत्तरप्रदेश के गाजियाबाद लोनी की इंद्रपुरी कॉलोनी में जूस में पेशाब मिलाकर पिलाने का आरोप मुस्लिम दुकानदार आमिर पर लगा...

UP News: Good news for the youth! Bumper recruitment is coming in Revenue Department UP News: Good news for the youth! Bumper recruitment is coming in Revenue Department
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

UP News: युवाओं के लिए खुशखबरी! राजस्व विभाग में आने वाली हैं बंपर भर्ती

Lucknow: उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही योगी सरकार...

UP News: Lame wolf is the most dangerous man-eater in Bahraich, location traced UP News: Lame wolf is the most dangerous man-eater in Bahraich, location traced
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: बहराइच में आदमखोर लंगड़ा भेड़िया है सबसे खतरनाक, ट्रेस हुई लोकेशन

Bahraich: उत्तरप्रदेश के बहराइच जिले की महसी तहसील के 50 से अधिक गांवों में आतंक का पर्याय बने 6 आदमखोर...

UP News: Another man-eating wolf caught in Bahraich, wolves have taken the lives of 9 people in two months UP News: Another man-eating wolf caught in Bahraich, wolves have taken the lives of 9 people in two months
ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

UP News: बहराइच में एक और आदमखोर भेड़िया पकड़ाया, दो महीने में भेड़िए ले चुके हैं 9 लोगों की जान

Bahraich: बहराइच में एक और आदमखोर भेड़िए को वन विभाग की टीम ने पकड़ लिया है। मंगलवार सुबह 4 बजे हरबंशपुर...

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending