Connect with us

ख़बर छत्तीसगढ़

CG Election 2023: पहले चरण में इन विधानसभा सीटों पर होगी वोटिंग, 20 अक्टूबर तक भरे जा सकेंगे नामांकन पत्र

Published

on

CG Election 2023: Voting will be held on these assembly seats in the first phase, nomination papers can be filled till October 20

CG Election 2023: छत्तीसगढ़ में विधानसभा आम निर्वाचन के पहले चरण में बस्तर संभाग की 12 समेत राजनांदगांव, , मोहला -मानपुर -अंबागढ़ चौकी , खैरागढ़- छुईखदान- गंडई तथा कबीरधाम जिलों के 8 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान होगा। इसके लिए शुक्रवार 13 नवंबर को अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया की शुरूआत हो गई। प्रदेश में दो चरणों में हो रहे निर्वाचन के पहले चरण की 20 सीटों के लिए 20 अक्टूबर तक नामांकन पत्र भरे जा सकते हैं। 21 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी तथा प्रत्याशी 23 अक्टूबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे।

प्रदेश में पहले चरण के लिए 7 नवंबर और दूसरे चरण के लिए 17 नवंबर को मतदान होगा, जबकि दोनों ही चरणों के लिए मतगणना 3 दिसंबर को होगी। प्रथम चरण में कोंटा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, चित्रकोट, जगदलपुर, बस्तर , नारायणपुर , कोंडागांव ,केशकाल ,कांकेर ,भानुप्रतापुर, अंतागढ़, मोहला- मानपुर, खुज्जी, डोंगरगांव, राजनांदगांव, डोंगरगढ़, खैरागढ़, कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान होगा।

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: पुलिस ने अंतरराज्यीय गांजा तस्करी गिरोह का किया भंडाफोड़, 5 आरोपी गिरफ्तार

Published

on

Chhattisgarh: Police busted interstate ganja smuggling, 5 accused arrested

Durg: दुर्ग पुलिस ने एक अंतरराज्यीय गांजा तस्कर गिरोह के ’’फार्वड लिंक’’ एवं ’’बैकवर्ड लिंक’’ का जोड़ते हुए पूरे नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है। गुरुवार 5 सितंबर को मुखबिर से प्राप्त सूचना पर गणेश मंदिर के पास बालाजी नगर खुर्सीपार में एक मकान में छापेमार कार्रवाई करते हुए लगभग साढ़े चार लाख कीमत के 45.145 किलोग्राम गांजा को जब्त कर पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा 2 कार, एक मोटर साइकिल भी जब्त की है। सभी आरोपियों के खिलाफ एनडीपीएस में मामला दर्ज कर कोर्ट में पेश किया गया। गिरफ्तार आरोपियों के विरूद्ध पूर्व में भी एनडीपीएस के मामले दर्ज हैं।

बता दें कि दुर्ग जिले में पहली बार गांजा का ’’फार्वड लिंक’’ एवं ’’बैकवर्ड लिंक’’ स्थापित कर आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस पूछताछ में आरोपी पिन्तू कुमार साहनी ने बताया कि वह ओडिशा के किसी व्यक्ति से गांजा खरीदता है। उसके साथ एबी साहनी और अजय साहनी के सहयोग से दो कारों की डिक्की में भरकर गांजा को छत्तीसगढ़ लाते थे। रास्ते में पुलिस को चकमा देने के लिए कारों की नंबर प्लेट को बार-बार बदला जाता था।

Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: डिप्टी सीएम शर्मा ने बिलासपुर संभाग के सभी एसपी की ली बैठक, ड्रग्स, जुआ, सट्टा के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई के निर्देश

Published

on

Chhattisgarh: Deputy CM Sharma held a meeting of all the SPs of Bilaspur division, directed to take action by running a campaign against drugs, gambling and betting

Bilaspur: उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने बिलासपुर आईजी कार्यालय में संभाग के पुलिस महानिरीक्षक सहित रेंज अंतर्गत आने वाले सभी जिलों के पुलिस अधीक्षक के साथ बैठक की। इसमें बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, सक्ती, मुंगेली, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही और सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले के पुलिस अधीक्षक शामिल हुए। बैठक में जिले में लंबित गंभीर अपराधों की स्थिति, ब्लाइंड मर्डर के अनसुलझे मामलों, चाकूबाजी, तलवारबाजी और फायरिंग के मामलों की समीक्षा की गई।

इसके अलावा बैठक में राष्ट्रीय और राज्य मानव अधिकार आयोग के लंबित मामलों की स्थिति, महिला और बाल अपराधों के लंबित प्रकरणों पर चर्चा और पीड़ितों को क्षतिपूर्ति देने, मानव तस्करी के लंबित मामलों, अनुसूचित जाति और जनजाति पर घटित अपराधों एवं राहत राशि के वितरण की स्थिति, चिटफंड प्रकरणों की अद्यतन स्थिति, एनडीपीएस अधिनियम के तहत दर्ज मामलों की जांच की प्रगति और मादक पदार्थों की नष्ट करने की प्रक्रिया के साथ ही कानून व्यवस्था के संबंध में आगामी कार्ययोजनाओं और जिले में लागू की जा रही बेस्ट प्रैक्टिस पर बिन्दुवार समीक्षा की।

गृहमंत्री शर्मा ने सभी पुलिस अधीक्षकों से कहा कि हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है कि सभी जिलों में कानून व्यवस्था बेहतर होने के साथ आम नागरिकों के बीच पुलिस का व्यवहार ठीक हो और अवैध शराब, नशीली वस्तुओं, सट्टा, जुआ, तस्करी के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने पुलिस अधीक्षकों को जिले व सरकार की पहचान बताते हुए कहा कि कुछ बेहतर करने की सोच लेकर आप पुलिस सेवा में आए हैं। आपने बड़ी जिम्मेदारी ली है, इसलिए आपको जिम्मेदारी के साथ कार्य करना होगा। आप ऐसा कार्य करें कि आपको ज्यादा न बोलना पड़े, आपका काम बोलें। पुलिस की कार्यवाही दिखे। आम जनता में संतुष्टि दिखे। गृहमंत्री ने सभी एसपी को कार्यालय में समय पर बैठकर आम जनता और जनप्रतिनिधियों से मुलाकात करने के निर्देश भी दिए।

बैठक में गृहमंत्री शर्मा ने पुलिस अधीक्षकों को अवैध शराब, सट्टा, जुआ सहित अन्य अपराधों के रोकथाम में कसावट लाने के निर्देश दिए। कोरबा और रायगढ़ में डीजल चोरी और कबाड़ चोरी को नियंत्रित करने के सख्त निर्देश सम्बंधित पुलिस अधीक्षकों को दिए। गृहमंत्री ने कबाड़ चोरी की घटनाओं पर अंकुश लाने के लिए कबाड़ियों के चिन्हित कर उन्हें लाइसेंस बनवाने के लिए निर्देशित करने, ड्रग्स अन्तर्गत गांजा, हेरोइन, डोडा अन्य नशीले पदार्थ को जब्त करने के साथ ही इसे सप्लाई करने वाले लोगों तक पहुंचने और कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने एनडीपीएस अन्तर्गत प्रकरणों में समय सीमा के भीतर कार्यवाही करने तथा 31 अगस्त 2024 तक विवेचना पूर्ण हो चुके प्रकरणों के अन्तर्गत उपलब्ध ड्रग्स का विनिष्टिकरण करने के निर्देश दिए।

बैठक में गृहमंत्री ने गौ-तस्करी के प्रकरणों में शासन द्वारा पारी एसओपी के तहत पशु क्रूरता अधिनियम तथा जब्त वाहन को राजसात करने की दिशा में कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने एनडीपीएस अन्तर्गत, तस्करी के तहत अपराध कर संपत्ति अर्जित करने वालों की सम्पत्ति कुर्क करने की दिशा में कार्रवाई के निर्देश दिए। गृहमंत्री ने जिले के प्रमुख चौक-चौराहों, प्रमुख मार्गों तथा चिन्हित स्थानों पर कैमरा लगाकर जिला स्तर पर कंट्रोल रूम के माध्यम से मॉनीटरिंग करने, नशा मुक्ति सहित अन्य जागरूकता कार्यक्रम से स्कूल-कॉलेजों के विद्यार्थियों, एनसीसी, स्कॉउट गाइड को जोड़ने के संबंध में भी निर्देश दिए।

Advertisement

उन्होंने पुलिस थाना अन्तर्गत बीट इंचार्ज का नाम मोबाइल नंबर ग्राम-पंचायत भवन सहित महत्वपूर्ण स्थानों में दीवार लेखन कराने, थानों में नई पंजी बनाने, मुसाफिरों तथा बाहर से आकर रहने वालों की सम्पूर्ण जानकारी रखते हुए उनके गतिविधियों पर नजर रखने के निर्देश दिए। मंत्री शर्मा ने आने वाले समय में साइबर अपराध के बढ़ते मामलों को रोकने की दिशा में कदम उठाने हेतु विषय विशेषज्ञों की उपस्थिति में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। बैठक में गृहमंत्री श्री शर्मा ने वरिष्ठ आरक्षक से विवेचना, बाण्ड ओवर पर कार्यवाही, दो आर्म्स के स्थान पर एक आर्म्स रखने, फोरेंसिक ऑडिट के लिए कोर्स कराने, दुर्घटनाजन्य स्पॉट को चिन्हित करने, दुकान संचालन की अनुमति के दौरान कैमरा लगाने, तथा विवेचना तथा चालान के पश्चात ड्रग्स का डिस्पोजल करने के संबंध में दिखा निर्देश दिए।

आम जनता से व्यवहार ठीक हो- डीजीपी जुनेजा

पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा ने बैठक में निर्देश दिए कि सभी एसपी आम जनता और जनप्रतिनिधियों से मिलें। वे कार्यालय में अपनी उपस्थिति का समय निर्धारित करें। उन्होंने कहा कि एसपी को एफआईआर एवं उस पर की गई कार्यवाही की अपडेट जानकारी रहनी चाहिए। सभी थानों की जानकारी रखने के साथ बेसिक पुलिसिंग पर ध्यान देते हुए अपराध पर अंकुश रखें। उन्होंने सीन ऑफ क्राईम के संबंध में दिए गये निर्देशों का पालन करने और समीक्षा करने, विभागीय जांच समय पर करते हुए पुलिस को अनुशासन में रहने, कानून व्यवस्था बनाये रखने, जुआ, सट्टा, शराब सहित नशीली वस्तुओं पर कार्रवाई करने , लॉक अप में बंद अपराधियों की जानकारी लेने, ठगी सहित चिटफंड में वसूली कर पीड़ितों को सम्पति वापस करने, अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के प्रकरणों में पीड़ितों को मुआवजा दिलाने के लिए समन्वय बनाकर कार्यवाही करने, आने वाले त्योहारी सीजन में कानून व्यवस्था बनाये रखते हुए अपराधियों पर नजर रखने, एफआईआर, रोजनामचा का अध्ययन करने तथा माननीय न्यायालयों के दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

समय के साथ बदलाव आवश्यक: मनोज पिंगुआ

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज पिंगुआ गृह विभाग ने कहा कि पुलिस अधीक्षकों को पुराने प्रकरणों पर ध्यान देकर लंबित मामलों का निराकरण सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि समय के साथ बदलाव जरूरी है। साईबर अपराध, नारकोटिक्स से संबंधित प्रकरणों पर त्वरित कार्रवाई की बात कहते हुए कहा कि महिलाओं एवं बच्चों के प्रति अपराध की रोकथाम पर विशेष ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कबाड़ व्यवसाय के माध्यम से सार्वजनिक सम्पत्ति का नुकसान न हो, इसके लिए कबाड़ चोरों पर कार्रवाई के निर्दश दिए। उन्होंने राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग से संबंधित जानकारी समय पर प्रेषित करने के निर्देश भी दिए।

Advertisement
Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़-तेलंंगाना बॉर्डर पर हुई मुठभेड़ में 6 नक्सली ढेर, दो जवान भी घायल

Published

on

Chhattisgarh: 6 Naxalites killed in encounter on Chhattisgarh-Telangana border, two soldiers also injured

Naxal Encounter: छत्तीसगढ़-तेलंगाना बॉर्डर पर सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 6 नक्सली मारे गए हैं। जिसमें दो महिला नक्सली भी शामिल हैं। मुठभेड़ में दो जवान भी गोली लगने की वजह से घायल हुए हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, तेलंगाना की ग्रेहाउंड फोर्स को गुड़ाला करकागुडेम में भारी संख्या में नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी। जिसके आधार पर ग्रे हाउंड फोर्स को बुधवार 4 सितंबर को ही मौके के लिए रवाना कियाा गया था।

जवानों का गुरुवार 5 सितंबर सुबह ही नक्सलियों से आमना-सामना हो गया। जहां दोनों के बीच जबरदस्त फायरिंग शुरू हो गई। सर्च ऑपरेशन में जवानों को दो महिला नक्सली समेत 6 नक्सलियों के शव मिले हैं। मौके से बड़ी संख्या में हथियार भी बरामद हुए हैं। वहीं कुछ नक्सली घायल भी बताए जा रहे हैं। पूरा ऑपरेशन तेलंगाना के वरिष्ठ पुलिस अफसरों की निगरानी में चलाया जा रहा है।

इससे पहले बीती चार सितंबर को भी छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा और बीजापुर के बॉर्डर एरिया में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। जिसमें जवानों ने नौ नक्सलियों को ढेर कर दिया था। मुठभेड़ स्थल से भारी संख्या में हथियार और मारे गए नक्सलियों के शव भी बरामद हुए थे।

Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

Raipur: 5 सितंबर को होने वाला जनदर्शन स्थगित, इस गुरुवार नहीं होगा जनदर्शन कार्यक्रम

Published

on

Raipur: Public darshan to be held on 5th September postponed, public darshan program will not be held this Thursday

Raipur: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का हर सप्ताह गुरुवार को होने वाला जनदर्शन इस गुरूवार 5 सितंबर को अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है। बता दें कि जनदर्शन कार्यक्रम में प्रदेश का नागरिक हर गुरुवार को मुख्यमंत्री निवास में आता है। माननीय मुख्यमंत्री जनता से मिलते हैं और जनता उनके समक्ष अपनी शिकायतें रखती है। इन शिकायतों की प्रभावी निगरानी और निवारण के लिए जनदर्शन की पूरी प्रक्रिया कम्प्यूटरीकृत है। जनता के लिए समय-समय पर जिलों में जनदर्शन कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: बीएड, डीएलएड, बीए बीएड एवं बीएससी बीएड पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवंटन कार्यक्रम 2024 की घोषणा

Published

on

Chhattisgarh: Announcement of online allotment program 2024 for admission to B.Ed, D.El.Ed, BA B.Ed and B.Sc B.Ed courses

Raipur: छत्तीसगढ़ राज्य के शासकीय और निजी शिक्षा महाविद्यालयों में द्विवर्षीय बी.एड., डी.एल.एड., चार वर्षीय बी.ए.बी.एड., और बी.एस.सी.बी.एड. पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आबंटन कार्यक्रम 2024 की शुरुआत हो चुकी है। इच्छुक और पात्र अभ्यर्थी जो प्री.बी.एड., प्री.डी.एल.एड., या प्री टेस्ट 2024 में सम्मिलित हुए हैं, वे 5 सितंबर 2024 से 11 सितंबर 2024 तक चिप्स के आधिकारिक वेबसाइट https://slcm.cgstate.gov.in/SCERTOnline/ पर जाकर निर्धारित प्रक्रिया शुल्क का भुगतान कर विकल्प फार्म ऑनलाइन जमा किया जा सकता है।

विस्तृत जानकारी के लिए एससीईआरटी रायपुर की आधिकारिक वेबसाइट https://scert.cg.gov.in पर देखा जा सकता है। प्रवेश प्रक्रिया छत्तीसगढ़ शासन के सामान्य प्रशासन विभाग के दिशानिर्देशों और माननीय उच्चतम न्यायालय के आदेशों के अधीन होगी।

अभ्यर्थी अपनी दावा आपत्ति और पत्र व्यवहार ईमेल के माध्यम से E-mail suport.slcm@cgchips.in पर भेज सकते हैं। किसी भी जानकारी के लिए हेल्पडेस्क नंबर 7470470609 पर कार्यालयीन समय में संपर्क किया जा सकता है।

Continue Reading

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP News: Three-storey building collapses in Transport Nagar, Lucknow, 4 killed, more than 20 injured UP News: Three-storey building collapses in Transport Nagar, Lucknow, 4 killed, more than 20 injured
ख़बर उत्तर प्रदेश9 hours ago

UP News: लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर में गिरी तीन मंजिला बिल्डिंग, 4 की मौत, 20 से ज्यादा घायल

Lucknow Building Collapse: राजधानी लखनऊ के सरोजनी नगर थाना क्षेत्र के ट्रांसपोर्ट नगर में एक बड़ी बिल्डिंग धराशायी हो गई।...

UP News: Bulldozer action to be taken against Madrasa printing fake notes in Prayagraj, investigation into funding also started UP News: Bulldozer action to be taken against Madrasa printing fake notes in Prayagraj, investigation into funding also started
ख़बर उत्तर प्रदेश2 days ago

UP News: प्रयागराज में नकली नोट छापने वाले मदरसे पर होगी बुलडोजर कार्रवाई, फंडिंग की भी जांच शुरू

Prayagraj: प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने नकली नोट छापने के मामले में चर्चा में आए मदरसे पर अब शिकंजा कसना शुरू...

UP News: UP STF killed the criminal involved in Sultanpur bullion robbery case, one absconding UP News: UP STF killed the criminal involved in Sultanpur bullion robbery case, one absconding
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

UP News: सुल्तानपुर के सर्राफा डकैती कांड में शामिल बदमाश एनकाउंटर में ढेर, एक फरार

Sultanpur: यूपी एसटीएफ ने गुरुवार तड़के सराफा डकैती कांड में शामिल एक बदमाश को ढेर कर दिया। जबकि एक बदमाश मौके...

UP News: 'Those who rub their nose in front of rioters cannot run bulldozers', Chief Minister Yogi hit back at Akhilesh Yadav UP News: 'Those who rub their nose in front of rioters cannot run bulldozers', Chief Minister Yogi hit back at Akhilesh Yadav
ख़बर उत्तर प्रदेश4 days ago

UP News: ‘दंगाईयों के सामने नाक रगड़ने वाले बुलडोजर नहीं चला सकते’, मुख्यमंत्री योगी ने अखिलेश यादव पर किया पलटवार

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के 2027 में बुलडोजर का रुख गोरखपुर की तरफ मोड़ने वाले...

UP News: 5 year old girl injured in wolf attack in Bahraich district, CM Yogi's instructions - if it is not possible to catch, then kill UP News: 5 year old girl injured in wolf attack in Bahraich district, CM Yogi's instructions - if it is not possible to catch, then kill
ख़बर उत्तर प्रदेश5 days ago

UP News: बहराइच जिले में भेड़िए के हमले में 5 साल की बच्ची जख्मी, सीएम योगी के निर्देश- पकड़ना संभव न हो, तो मार दें

Bahraich: जिले के हरदी थाना इलाके में आदमखोर भेड़ियों का आतंक लगातार जारी है। सोमवार देर रात भेड़िये के हमले...

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG), Bhopal (MP) & Lucknow (UP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

DPR Links

Trending