Connect with us

ख़बर देश

मौत की उमर क्या है? दो पल भी नहीं, ज़िन्दगी सिलसिला, आज कल की नहीं- अटल जी 

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

मौत की उमर क्या है? दो पल भी नहीं,
ज़िन्दगी सिलसिला, आज कल की नहीं।

मैं जी भर जिया, मैं मन से मरूँ,
लौटकर आऊँगा, कूच से क्यों डरूँ?

मौत को चुनौती देते पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की कविता ‘मौत से ठन गई’ की ये पक्तियां हमें उम्मीद देती हैं,कि अटल जी भले ही हमें आज छोड़कर चले गए, लेकिन वो फिर वापस आएंगे,आखिर वो वादा जो कर गए हैं। अनंत के सफर पर निकल गए अटलजी का जीवन कई उतार चढ़ावों से होकर गुजरा,चलिए डालते हैं, एक नजर उनके जिंदगी के सफर पर-

नन्हें अटल से लेकर नौजवान अटल का सफर

साधारण से असाधारण बनने का अटल जी का सफर शुरू हुआ, मध्यप्रदेश के ग्वालियर से,जहां 25 दिसंबर 1924 में पेशे से शिक्षक पंडित कृष्ण बिहारी वाजपेयी के घर अटल जी का जन्म हुआ। पिता कृष्ण बिहारी वाजपेयी शिक्षक के साथ ही हिंदी और बृज भाषा के जाने माने कवि भी थे, पिता से ही नन्हें अटल को विरासत में काव्य के गुण मिले।

ग्वालियर के विक्टोरिया कालेज(वर्तमान में लक्ष्मीबाई कालेज) से अटल जी ने बीए की शिक्षा प्राप्त की। छात्र जीवन से ही वो आरएसएस से जुड़ गए। कानपुर के डीएवी कालेज से राजनीति शास्त्र में एमए की शिक्षा प्राप्त की ।

राजनेता अटल जी

भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्यों में से एक थे। 1968 से 1973 तक वो इसके राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रहे।

1955 में अटल जी ने पहली बार लखनऊ सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा, लेकिन वो हार गए । सांसद के रूप में उनके राजनीतिक जीवन की शुरूआत हुई 1957 से, जब वो उत्तरप्रदेश के गोण्डा जिला की बलरामपुर सीट से जनसंघ के प्रत्याशी के रूप में विजयी होकर लोकसभा में पहुँचे। 1957 से 1977 में जनता पार्टी की स्थापना तक वो बीस वर्ष तक लगातार जनसंघ के संसदीय दल के नेता रहे। इमरजेंसी के बाद मोरारजी देसाई की सरकार में वो 1977 से 1979 तक विदेश मंत्री रहे।

1980 में जनता पार्टी से त्यागपत्र देकर भारतीय जनता पार्टी की संस्थापक सदस्यों में से एक बने। 1980 में ही बीजेपी के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी अटल जी को मिली।

प्रधानमंत्री अटल जी 

आजादी के बाद देश के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक अटल बिहारी वाजपेयी ने पहली बार 16 मई, 1996 को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली, लेकिन बहुमत न होने के कारण उन्होंने 28 मई, 1996 को त्यागपत्र दे दिया। दूसरी बार 1998 के चुनावों में भी भाजपा लोकसभा में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी और उन्होंने 19 मार्च 1998 को दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। यह सरकार 13 महीने ही चली। इसके बाद अटल जी को तीसरी बार 13 अक्टूबर 1999 को प्रधानमंत्री बनने का अवसर मिला और उन्होंने अपना पांच वर्षो का कार्यकाल पूरा किया। लेकिन 2004 में अप्रत्याशित रूप से उनकी सरकार वापस सत्ता में नहीं लौट पाई ।

कवि,लेखक और पत्रकार अटल जी 

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी ने पत्रकार के रूप में पाञ्चजन्य, राष्ट्रधर्म, दैनिक स्वदेश और वीर अर्जुन जैसे पत्र-पत्रिकाओं के संपादन का काम भी किया।

प्रकाशित रचनाएं :

अमर बलिदान, मृत्यु या हत्या, कैदी कविराय की कुडलियां, न्यू डाइमेंसन ऑफ फॉरेन पॉलिसीज, लोकसभा में अटल जी, अमर आग है, मेरी इक्यावन कविताएं, कुछ लेख, कुछ भाषण, राजनीति की रपटीली राहें, बिंदु-बिंदु विचार, सेक्युलरवाद, मेरी संसदीय यात्रा, सुवासित पुष्प, संकल्प काल, विचार बिंदु, शक्ति से शांति, न दैन्यं न पलायनम्, अटल जी की अमेरिका यात्रा, नई चुनौती : नया अवसर।

जब सम्मानित हुए अटल जी  

25 जनवरी, 1992 को उन्हें पद्मविभूषण से अलंकृत किया गया। 28 सितंबर, 1992 को उन्होंने उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान ने ‘हिंदी गौरव’ के सम्मान से सम्मानित किया। 20 अप्रैल 1993 को उन्हें कानपुर विश्वविद्यालय ने मानद डीलिट् की उपाधि प्रदान की। 1 अगस्त 1994 को वाजपेयी को ‘लोकमान्य तिलक सम्मान’ पारितोषिक प्रदान किया गया जो उनके सेवाभावी, स्वार्थत्यागी तथा समर्पणशील सार्वजनिक जीवन के लिए था। 17 अगस्त, 1994 को संसद ने उन्हें सर्वसम्मति से ‘सर्वश्रेष्ठ सांसद’ का सम्मान दिया। 2014 दिसंबर में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

ख़बर देश

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे मिस्र के राष्ट्रपति, भारत का निमंत्रण स्वीकारा

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

Republic Day 2023: मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी 26 जनवरी को दिल्ली में होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। विदेश मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘यह पहली बार है जब अरब गणराज्य मिस्र के राष्ट्रपति हमारे गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होंगे।’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अल-सीसी को औपचारिक निमंत्रण भेजा था जो विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने 16 अक्टूबर को मिस्र के राष्ट्रपति का सौंपा था। बता दें कि दोनों देशों ने इसी साल राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मनाई है। पिछले महीने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मिस्र यात्रा के दौरान राष्ट्रपति अल-सिसी से मुलाकात की थी।

Continue Reading

ख़बर देश

Covid Vaccine: DCGI ने भारत बायोटेक की नाक से दी जाने वाली वैक्सीन को दी मंजूरी, ज्यादा प्रभावी होने का दावा

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

Covid Nasal Vaccine: भारत बायोटेक की इंट्रानैसल कोविड बूस्टर खुराक ‘फाइव आर्म्स’ को सीमित उपयोग के लिए DCGI की मंजूरी मिल गई है। शुक्रवार को भारत के औषधि महानियंत्रक DCGI ने इस कोविड वैक्सीन को अपनी सहमति दे दी है। जानकारी के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन की यह बूस्टर खुराक इंजेक्शन की जगह नाक के माध्यम से दी जाएगी। भारत बायोटेक का दावा है कि यह नेजल वैक्सीन डोज अब तक इस्तेमाल की जा रही कोरोना वैक्सीन से अलग और ज्यादा प्रभावी साबित होगी।

Continue Reading

ख़बर देश

IRCTC: ट्रेनों में खाना-नाश्ता होगा महंगा, तैयार हो रही नई रेट लिस्ट, मेन्यू भी होगा अपडेट

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

IRCTC: रेलयात्रियों के लिए लंबी दूरी के सफर में ट्रेन में मिलने वाला खाना-नाश्ता और चाय-पानी, स्नेक्स बड़ा सहारा होता है। लेकिन अब इसके लिए यात्रियों को थोड़ा ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी। आईआरसीटीसी नई दरों की सूची तैयार कर रहा है। रेलवे बोर्ड से स्वीकृति के बाद इसे लागू किया जाएगा। नई सूची में स्थानीय और ब्रांडेंड कंपनियों के खाद्य पदार्थों को भी शामिल किया जाएगा। यात्रियों को शूगर फ्री और व्रत में खाने के सामान भी मिलेंगे।

मेन्यू में भी हो रहा बदलाव

आईआरसीटीसी को नया मेन्यू तैयार करने में रेलवे प्रशासन भी दिशा-निर्देश दे रहा है। मौसमी फल और बच्चों के लिए दूध व अन्य प्रोटीनयुक्त सामग्री शामिल करने के लिए कहा गया है। एक्सप्रेस ट्रेनों में होटल व रेस्टोरेंट के अनुरूप मेन्यू रहेगा। इस बात का विशेष ध्यान रख जाएगा कि गुणवत्ता को लेकर शिकायतें कम आएं। घटिया ब्रांडों के खाद्य पदार्थों को बेचने की अनुमति नहीं दी जाएगी। नई कीमतों को लागू करने के पहले रेल प्रशासन इसे सार्वजनिक करेगा, जिससे यात्रियों को जानकारी हो सके।

Continue Reading

ख़बर देश

Satyendra Jain: तिहाड़ जेल में बंद सत्येंद्र जैन की ऐश, मजे से ले रहे ड्राई फ्रूट्स और लजीज खाने का स्वाद

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

Tihar Jail Satyendra Jain: तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली सरकार के मंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता सत्येंद्र जैन का एक और वीडियो वायरल हुआ है। एक रेपिस्ट से मसाज कराने के बाद अब वो वायरल वीडियो में जेल में मौज से फ्रूट और ड्राई फ्रूट खाते नजर आ रहे हैं। सत्येंद्र जैन ने जेल प्रशासन पर ठीक से खाना नहीं देने का आरोप लगाया है। लेकिन तिहाड़ जेल के अंदर जो तस्वीरें और वीडियो सामने आ रहे हैं वो इसके ठीक उलट हैं। जो वीडियो वायरल हुआ हैं उसमें सत्येंद्र जैन कभी फल, कभी ड्राई फ्रूट तो कभी सलाद खाते नजर आ रहे हैं। वीडियो में वे खाना खाते दिख रहे हैं और उन्हें कोई दूसरा व्यक्ति खाना परोस रहा है।’

Continue Reading

ख़बर देश

Delhi: तिहाड़ जेल में बंद केजरीवाल के मंत्री रेप के आरोपी से करा रहे थे मसाज, फिजियोथेरेपिस्ट होने का किया था दावा

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

Delhi: दिल्ली की केजरीवाल सरकार के तिहाड़ जेल में बंद मंत्री सत्येंद्र जैन की मसाज वाले वायरल वीडियो में मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। तिहाड़ जेल के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, जेल में बंद दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन की मसाज करने वाला कैदी रिंकू है। वह एक दुष्कर्म के मामले का आरोपी है, जिस पर POCSO अधिनियम की धारा 6 और IPC की धारा 376, 506 और 509 का आरोप है। इससे पहले मसाज करने वाले के फिजियोथेरेपिस्ट होने का दावा किया गया था। बता दें कि आप सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तिहाड़ जेल में बंद हैं। शनिवार को सत्येंद्र जैन की बैरक का एक सीसीटीवी फुटेज वायरल होने से हड़कंप मच गया था। वायरल फुटेज में सत्येंद्र जैन को अपने सेल के अंदर मालिश कराते हुए देखा गया था।

Continue Reading

R.O No. 12200/ 95

R.O. No 12172/ 20

ख़बर उत्तर प्रदेश

ख़बर उत्तर प्रदेश5 days ago

UP Cabinet: योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला, गाजियाबाद, प्रयागराज और आगरा में पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम को मंजूरी

R.O. No. 12172/ 20 Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की छवि एक ऐसे नेता की है, जो कानून व्यवस्था में...

ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

Varanasi News: दरोगा पर जानलेवा हमला कर पिस्टल लूटने वाले दो बदमाश मुठभेड़ में ढेर, तीसरा साथी फरार

R.O. No. 12172/ 20 Varanasi News: वाराणसी के लक्सा थाने में तैनात दरोगा अजय यादव पर जानलेना हमला कर सरकारी...

ख़बर उत्तर प्रदेश1 week ago

Ghaziabad: होटल रेडिसन ब्लू होटल के मालिक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, आत्महत्या की आशंका

R.O. No. 12172/ 20 Ghaziabad: उत्तरप्रदेश में गाजियाबाद के कौशांबी इलाके में स्थित रेडिसन ब्लू होटल (Hotel Radisson Blu) के...

ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

UP News: लड़की को चौथी मंजिल से फेंकने वाले सूफियान का पुलिस ने किया एनकाउंटर, पैर में लगी गोली

R.O. No. 12172/ 20 UP News: राजधानी लखनऊ (Lucknow) में 17 साल की निधि गुप्ता (Nidhi Gupta) की मौत के...

ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

Azam Khan: आजम खां का वोट देने का अधिकार खत्म, जाने क्या है मामला?

R.O. No. 12172/ 20 Azam Khan: समाजवादी पार्टी के नेता आजम खां की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG) & Bhopal (MP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

RO.NO.12172/20

Trending