Connect with us

ख़बर मध्यप्रदेश

स्वतंत्रता दिवस पर इस बार नहीं होगी परेड, किसी तरह का सार्वजनिक कार्यक्रम भी नहीं होगा

Published

on

भोपाल:मध्यप्रदेश में कोरोना संकट के चलते स्वतंत्रता दिवस पर होने वाली परेड और सार्वजनिक कार्यक्रम नही होंगे। शिवराज कैबिनेट की आज हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक के बाद फैसलों की जानकारी देते हुए गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन में बदलाव किया गया है। भोपाल में एक जगह पर ही मुख्यमंत्री समेत सभी मंत्री झंडावंदन में मौजूद रहेंगे। इसके बाद सीएम शिवराज का लाइव भाषण प्रसारित किया जाएगा। वहीं जिला और तहसील स्तर पर अधिकारी तिरंगे को फहराएंगे।

R.O. No. 12338/ 107

कैबिनेट के अन्य महत्वपूर्ण फैसले

  • कोविड योद्धा कल्याण योजना को कैबिनेट का अनुसमर्थन दिया गया
  • गांव में मकानों के मालिकाना हक के लिए सर्वे को मंजूरी दी गई
  • प्रदेश में भी प्रवासी मजदूरों के लिए आयोग बनाने को मंजूरी
  • सफाई कर्मचारियों के बीमा योजना, पथ विक्रेताओं के लिए ऋण योजना को मंजूरी

ख़बर मध्यप्रदेश

PM Modi: भोपाल में पीएम मोदी, कंबाइंड कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में लेंगे हिस्सा

Published

on

PM Modi in Bhopal

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीनों सेनाओं की कंबाइंड कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने आज भोपाल में हैं। प्रधानमंत्री मोदी सुबह दिल्ली से विशेष विमान से रवाना होकर 9.25 बजे राजधानी भोपाल के राजाभोज एयरपोर्ट पहुंचे। पीएम मोदी सुबह 10.5 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक कुशाभाऊ कन्वेंशन सेंटर में चल रही कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे। इसके बाद भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर देश की 11वीं और मध्यप्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह ट्रेन भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से हजरत निज़ामुद्दीन स्टेशन के बीच चलेगी।

R.O. No. 12338/ 107

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

Indore: बेलेश्वर महादेव मंदिर हादसे में अब तक 35 की मौत, सेना भी रेस्क्यू अभियान में शामिल

Published

on

Indore: Death toll in Beleshwar Mahadev temple accident rises to 35

Indore: इंदौर के बेलेश्वर महादेव मंदिर हादसे में अब तक 35 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। इंदौर कलेक्टर ने शुक्रवार तड़के इसकी जानकारी दी। 19 घंटे से जारी रेस्क्यू ऑपरेशन में अभी कुछ और लोगों के बावड़ी में फंसे होने की आशंका जताई जा रही है। गुरुवार रात 12 बजे से सेना भी रेस्क्यू ऑपरेशन में  शामिल हो गई। सेना ने पांच घंटे के अंदर ही 21 शवों को निकाला। हादसे में घायल 16 लोगों को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। जबकि 2 लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया।

R.O. No. 12338/ 107

कलेक्टर इलैया राजा टी ने जानकारी दी कि प्रशासन को हादसे में लापता लोगों की जो सूची मिली थी, उनमें से एक का अभी तक पता नहीं चल पाया है। रेस्क्यू टीम को आशंका है कि बावड़ी की तलहटी में एक और शव हो सकता है। शुक्रवार सुबह मुख्यमंत्री शिवराज भी इंदौर पहुंचे, जहां उन्होंने हॉस्पिटल जाकर घायलों से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने घटना की मजिस्ट्रियल जांच के भी निर्देश दिए हैं। पुलिस ने भी मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

बावड़ी की छत धंसकने से हुआ था हादसा

रामनवमी के दिन गुरुवार को इंदौर के बेलेश्वर महादेव मंदिर में हवन के बाद कन्या पूजन चल रहा था। इसी दौरान बावड़ी की छत भीड़ का बोझ नहीं सह पाने की वजह से ढह गई और लोग पानी से भरी बावड़ी में गिर गए। इस हादसे में अब तक 35 लोगों की मौत हो चुकी है। घटना के तुरंत बाद एसडीआरएफ ने बचाव अभियान का मोर्चा संभाल लिया था। गुरुवार रात 12 बजे से सेना ने रेस्क्यू ऑपरेशन का मोर्चा संभाल लिया था।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

Indore: बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर में बावड़ी की छत धंसी, 13 की मौत

Published

on

Indore: The roof of the stepwell caved in at Beleshwar Mahadev Jhulelal temple, 13 died

Indore: रामनवमी के दिन इंदौर में बड़ा हादसा हो गया। सपना-संगीता रोड स्थित स्नेह नगर के पास पटेल नगर में स्थित बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर में रामनवमी के हवन के बाद कन्या पूजन का कार्यक्रम चल रहा था। इसी दौरान बावड़ी की छत धंस गई और 30 से ज्यादा लोग 40 फीट गहरी बावड़ी में गिर गए। इस हादसे में अब तक 13 की मौत हो चुकी है। पुलिस ने 19 लोगों को रेस्क्यू कर इलाज के लिए हॉस्पिटल में भर्ती कर लिया है।

R.O. No. 12338/ 107

बताया जा रहा है कि बावड़ी में करीब 4 से 5 फीट पानी था। नगर निगम और एनडीआरएफ की टीम ने पंप की मदद से बावड़ी का पानी खाली कराया, तब जाकर रेस्क्यू शुरू हुआ। मौके पर मौजूद लोगों का कहना है कि बावड़ी की छत पर क्षमता से अधिक लोग मौजूद थे, जिसकी वजह से बावड़ी की छत गिर गई। कलेक्टर ने घटना की मजिस्ट्रियल जांच कराने की बात कही है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने हादसे पर दुख जताते हुए परिजनों को 5-5 लाख रुपए और घायलों के लिए 50-50 हजार रुपए मुआवजा देने और समुचित इलाज की घोषणा की है। साथ ही प्रधानमंत्री राहत कोष से भी मृतकों के परिजनों के लिए 2-2 लाख रुपए और घायलों के लिए 50-50 हजार रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया है। पीएमओ की तरफ से ट्वीट कर यह जानकारी दी गई है।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP News: शिवराज कैबिनेट ने दी तीन नई तहसीलों को मंजूरी, पन्ना में खुलेगा एग्रीकल्चर कॉलेज

Published

on

Shivraj cabinet approved Agriculture College in Panna

MP News: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में प्रदेश में तीन नई तहसीलों (new tehsil in mp)को मंजूरी दी गई। इसमें खण्डवा जिले में नवीन तहसील छैगांव माखन, सिंगरौली जिले में नवीन तहसील बरगवां और आगर-मालवा जिले में नवीन तहसील सोयतकला के गठन की स्वीकृति कैबिनेट ने दी है। कैबिनेट ने इन तहसीलों में कामकाज के कुशल संचालन के लिए पदों को मंजूरी भी दी है।

R.O. No. 12338/ 107

नई तहसील छैगांव माखन

*जिला खंडवा में नवीन तहसील छैगांव माखन में वर्तमान तहसील खंडवा के राजस्व निरीक्षक मंडल चिचगोहन के पटवारी हल्का क्रमांक 1 से 20 तक एवं राजस्व निरीक्षक मंडल छैगांव माखन के पटवारी हल्का क्रमांक 21 से 40 तक कुल 40 पटवारी हल्के तथा वर्तमान पंधाना तहसील के राजस्व निरीक्षक मंडल (डूल्हार) के पटवारी हल्का क्रमांक 01 से 19 तक कुल 19 पटवारी हल्के इस प्रकार कुल 59 हल्के समाविष्ट होंगे।

*जिला खण्डवा में तहसील छैगांव माखन के सृजन उपरांत शेष तहसील खण्डवा में राजस्व निरीक्षक मंडल जावर के हल्का क्रमांक 41 से 63 तक राजस्व निरीक्षक मंडल खंडवा 1 के हल्का क्रमांक 64 से 78, 84 से 90 तक, राजस्व निरीक्षक मंडल खण्डवा 2 के हल्का क्रमांक 91 से 94, 96 से 104 तक, राजस्व निरीक्षक मंडल सिंगोट के हल्का क्रमांक 105 से 125 तक, राजस्व निरीक्षक मंडल पिपलोद हल्का क्रमांक 126 से 148 तक, इस प्रकार कुल 108 पटवारी हल्के समाविष्ट होंगे।

*जिला खंडवा में नवीन तहसील छैगांव माखन के कुशल संचालन के लिये तहसीलदार का एक, नायब तहसीलदार का एक, सहायक ग्रेड-2 के 2, सहायक ग्रेड-3 के 3 सहायक ग्रेड-3 (प्रवाचक) के 3, जमादार/दफतरी/बस्तावरदार का एक, वाहन चालक का एक और भृत्य के 5 इस प्रकार कुल 17 पद स्वीकृत किए गए हैं।

नई तहसील बरगवां

*जिला सिंगरौली में नवीन तहसील बरगवां में तहसील देवसर के राजस्व निरीक्षक मंडल देवसर गिर्द के पटवारी हल्का नंबर 32 व 33 एवं राजस्व निरीक्षक मंडल बरगवां के पटवारी हल्का नंबर 34 से 52 तक, तहसील सरई के राजस्व निरीक्षक मंडल खनुआनया के पटवारी हल्का नंबर 44 से 46 एवं 52 व 53 तक, तहसील सिंगरौली के राजस्व निरीक्षक मंडल परसौना के पटवारी हल्का नंबर 1 से 3 तक, इस प्रकार कुल 29 पटवारी हल्के समाविष्ट होंगे।

*तहसील बरगवां के गठन के बाद शेष तहसील देवसर में तहसील देवसर के राजस्व निरीक्षक मंडल सरोंधा के पटवारी हल्का नम्बर 1 से 15 तक एवं राजस्व निरीक्षक मंडल देवसर जिले के पटवारी हल्का नंबर 16 से 31 तक, इस प्रकार कुल 31 पटवारी हल्के समाविष्ट होगें तथा तहसील सरई में राजस्व निरीक्षक मंडल निवास के पटवारी हल्का नंबर 01 से 21, राजस्व निरीक्षक मंडल सरई के पटवारी हल्का नं. 22 से 43 एवं राजस्व निरीक्षक मंडल खनुआयना के पटवारी हल्का नं. 47 से 51 व 54 से 62 इस प्रकार कुल 57 पटवारी हल्के समाविष्ट होंगे।

*नवीन तहसील बरगवां में समाविष्ट किये जाने के लिए प्रस्तावित हल्कों के अपवर्जन करने के बाद तहसील सिंगरौली में तहसील सिंगरौली के राजस्व निरीक्षक मंडल परसौना के पटवारी हल्का नंबर 4 से 13 तक, राजस्व निरीक्षक मंडल खुटार के पटवारी हल्का 14 से 22 एवं 45 से 48 तक, राजस्व निरीक्षक मंडल के पटवारी हल्के 42 एवं 44 एवं 49 से 59 तक, इस प्रकार कुल 36 पटवारी हल्के समाविष्ट होंगे।

*नवीन तहसील बरगवां के कुशल संचालन के लिए तहसीलदार का एक, सहायक ग्रेड-2 के 2, सहायक ग्रेड-3 के 4 सहायक ग्रेड-3. (प्रवाचक) के 2, जमादार / दफतरी /बस्तावरदार का एक, वाहन चालक का एक और भृत्य के 4 इस प्रकार कुल 14 पद स्वीकृत किए गए हैं।

नई तहसील सोयतकला

*जिला आगर-मालवा में नवीन तहसील सोयतकला में तहसील सुसनेर के राजस्व निरीक्षक मंडल सोयतकला के पटवारी हल्का नम्बर 1 से 24 तक, कुल 24 पटवारी हल्के समाविष्ट होंगे, जिसके बाद मूल तहसील सुसनेर में राजस्व निरीक्षक मंडल श्यामपुर के पटवारी हल्का नम्बर 25 से 35 तक, राजस्व निरीक्षक मंडल सुसनेर के पटवारी हल्का नम्बर 36 से 49 तक और राजस्व निरीक्षक मंडल मोड़ी के पटवारी हल्का नम्बर 50 से 59 तक, इस प्रकार कुल 35 पटवारी हल्के शेष रहेंगे।

*नवीन तहसील सोयतकला के कुशल संचालन के लिये तहसीलदार का एक, सहायक ग्रेड-2 के 2, सहायक ग्रेड-3 के 3, सहायक ग्रेड-3 (प्रवाचक) के 2, जमादार/दफतरी/बस्तावरदार का एक, वाहन चालक का एक और भृत्य के 4 इस प्रकार कुल 14 पद स्वीकृत किए गए हैं।

पन्ना में नवीन कृषि महाविद्यालय की स्थापना की स्वीकृति

मंत्रि-परिषद ने जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर के अंतर्गत जिला पन्ना में नवीन कृषि महाविद्यालय की स्थापना की स्वीकृति दी। इसकी स्थापना के लिये 3 वर्षों के लिये अनावर्ती व्यय 51 करोड़ 90 लाख 35 हजार रुपए तथा आवृर्ती व्यय 31 करोड़ 20 लाख 80 हजार रुपए की राशि स्वीकृत की गई।

अमरकंटक ताप विद्युत गृह, चचाई के विस्तार के लिए 4600 करोड़ मंजूर

कैबिनेट ने मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी लिमिटेड की पूंजीगत योजना अमरकंटक ताप विद्युत गृह, चचाई में विस्तार इकाई 1×660 मेगावाट क्षमता की नवीन सुपर क्रिटिकल ताप विदयुत इकाई लागत 4665 करोड़ 87 लाख रुपए की स्थापना का अनुमोदन किया। इकाई का क्रियान्वयन म.प्र. पॉवर जनरेटिंग कंपनी लिमिटेड एवं कोल इंडिया लिमिटेड की सहायक कंपनी एस.ई.सी.एल. के मध्य गठित संयुक्त उपक्रम द्वारा किया जाएगा। इकाई से वर्ष 2027-28 में वाणिज्यिक उत्पादन प्रारंभ किए जाने की योजना है।

“कौशल विकास योजना” को स्वीकृति

मंत्रि-परिषद ने कृषि यंत्रीकरण क्षेत्र में “कौशल विकास योजना” को स्वीकृति प्रदान की गई। योजना में कृषि यंत्रीकरण के क्षेत्र में स्थापित हो रहे ड्रोन स्कूल में 10 दिवसीय प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके अतिरिक्त 3 वर्ष में 6 हजार युवाओं को वृहद कृषि यंत्रों को चलाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे उन्हें स्व-रोजगार स्थापित करने में सहायता मिलेगी। इसके लिये 22 करोड़ 73 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई है।

चेंटीखेड़ा वृहद सिंचाई परियोजना के लिए 539 करोड़ रुपए स्वीकृत

कैबिनेट ने श्योपुर जिले की चेंटीखेड़ा वृहद सिंचाई परियोजना लागत राशि 539 करोड़ रुपए सैच्य क्षेत्र 15 हजार 300 हेक्टेयर की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई। परियोजना से सूक्ष्म सिंचाई पद्धति से विजयपुर विकासखण्ड के 16 ग्रामों का 11 हजार 118 हेक्टेयर क्षेत्र तथा सबलगढ़ विकासखण्ड के 16 ग्रामों की 4 हजार 112 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा का लाभ प्राप्त होगा।

Continue Reading

ख़बर मध्यप्रदेश

MP IPS Transfer: मध्यप्रदेश में 75 IPS अफसरों का तबादला, 29 जिलों के बदले गए एसपी

Published

on

75 IPS officers transferred in Madhya Pradesh, SP of 29 districts changed

MP IPS Transfer: मध्यप्रदेश में शनिवार देर शाम 75 आईपीएस अफसरों के तबादला आदेश जारी हुए हैं। इसमें 29 जिलों के पुलिस कप्तान भी बदले गए हैं। महाकाल की नगरी उज्जैन के पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र कुमार शुक्ला खण्डवा के नए पुलिस अधीक्षक बनाकर भेजे गए हैं। उनकी जगह छतरपुर के एसपी सचिन शर्मा को उज्जैन का नया एसपी बनाया गया है। ग्वालियर के एसपी अमित सांघी को  पुलिस अधीक्षक, छतरपुर पदस्थ किया गया है। राजगढ़ के एसपी अवधेश कुमार गोस्वामी को भोपाल का एडिशनल पुलिस कमिश्नर बनाया गया है। वहीं भोपाल के एडिशनल पुलिस कमिश्नर सचिन अतुलकर छिंदवाड़ा रेंज के नए डीआईजी होंगे।

R.O. No. 12338/ 107

इन जिलों के बदले गए पुलिस कप्तान

इंदौर देहात, उज्जैन, देवास, नीमच, बड़वानी, शाजापुर, अलीराजपुर, आगर मालवा, रतलाम, खंडवा, जबलपुर, कटनी, मंडला, बैतूल, हरदा, रीवा, सिंगरौली, सागर, विदिशा, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, दतिया, राजगढ़, गुना, अशोकनगर, ग्वालियर, शिवपुरी।

नीचे देखें पूरी लिस्ट

75 IPS officers transferred in Madhya Pradesh, SP of 29 districts changed

75 IPS officers transferred in Madhya Pradesh (image credit-Twitter)

75 IPS officers transferred in Madhya Pradesh, SP of 29 districts changed (image credit-Twitter)

75 IPS officers transferred in Madhya Pradesh (image credit-Twitter)

75 IPS officers transferred in Madhya Pradesh, SP of 29 districts changed

75 IPS officers transferred in Madhya Pradesh (image credit-Twitter)

75 IPS officers transferred in Madhya Pradesh

75 IPS officers transferred in Madhya Pradesh (image credit-Twitter)

Continue Reading

R.O No. 12338/ 107

ख़बर उत्तर प्रदेश

UP New Scrap policy UP New Scrap policy
ख़बर उत्तर प्रदेश3 days ago

UP News: यूपी में एक अप्रैल से लागू होगी स्क्रैप पॉलिसी, इतने रुपए किलो बिकेगा आपका वाहन

UP News:उत्तरप्रदेश में एक अप्रैल से स्क्रैप (कबाड़) पॉलिसी लागू हो रही है। स्क्रैप पॉलिसी के मुताबिक यदि कोई अपना...

Prayagraj Umesh Pal Kidnapping Case Prayagraj Umesh Pal Kidnapping Case
ख़बर उत्तर प्रदेश4 days ago

Atiq Ahmed: उमेश पाल अपहरण केस में अतीक समेत तीन को उम्रकैद, वापस साबरमती जेल रवाना हुआ अतीक

Atiq Ahmed: प्रयागराज की एमपीएमएलए कोर्ट ने उमेश पाल अपहरण केस (Umesh pal kidnapping case) में अतीक अहमद समेत तीन को...

Atiq Ahmed reached Prayagraj Atiq Ahmed reached Prayagraj
ख़बर उत्तर प्रदेश5 days ago

Prayagraj: प्रयागराज पहुंचा अतीक अहमद, नैनी जेल होगा नया ठिकाना

Atiq Ahmed: अहमदाबाद की साबरमती जेल से अतीक अहमद को लेकर निकला यूपी पुलिस का काफिला प्रयागराज (Prayagraj) पहुंच चुका...

Prayagraj police left from Sabarmati jail with Atiq Ahmed Prayagraj police left from Sabarmati jail with Atiq Ahmed
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

Atique Ahmed: अतीक को प्रयागराज लेकर आ रही यूपी पुलिस, आधा सैकड़ा जवानों की सुरक्षा में काफिला

Atique Ahmed News in Hindi: गुजरात की साबरमती जेल में बंद अतीक अहमद को लेकर प्रयागराज पुलिस रवाना हो चुकी...

Bhojpuri actress Akanksha Dubey committed suicide Bhojpuri actress Akanksha Dubey committed suicide
ख़बर उत्तर प्रदेश6 days ago

UP News: भोजपुरी एक्ट्रेस आकांक्षा दुबे ने की खुदकुशी, वाराणसी के होटल में लगाई फांसी

Bhojpuri actress Akanksha Dubey: भोजपुरी सिनेमा की उभरती हुई सितारा आकांक्षा दुबे ने खुदकुशी कर ली है। वाराणसी के सारनाथ थाना...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR & EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG) & Bhopal (MP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

Trending