Connect with us

ख़बर छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ बजट: मंदी के दौर में भी उम्मीद जगा रहा छत्तीसगढ़, गांव, गरीब, किसान और युवा पर जोर

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बतौर वित्त मंत्री अपने कार्यकाल का दूसरा बजट पेश किया। बजट भाषण में उन्होंने कहा, कि हमारा विकास का मॉडल समावेशी भी है। विकास की योजनाओं का लाभ समाज के सबसे कमजोर लोगों तक पहुंचाना हमारी प्राथमिकता है। इसीलिये हम कर्ज से दबे किसानों और गरीबी के कारण कुपोषित महिलाओं और बच्चों के विकास की योजनाएं बनाते हैं।

मुख्यमंत्री बघेल ने राज्य की आर्थिक स्थिति का ब्यौरा सदन में रखते कहा, कि केंद्रीय बजट में राज्य के लिये अनुमानित केन्द्रीय करों में कमी आई है। हालांकि उन्होंने संतोष व्यक्त किया, कि राज्य सरकार की नीतियों एवं प्रयासों से स्वयं के संसाधन के बलबूते हम 11 प्रतिशत की दर से बढ़ रहे हैं। साथ ही उन्होंने बताया, कि राज्य के विगत वर्ष के आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार स्थिर दर पर वर्ष 2018-19 में राज्य के सकल घरेलू उत्पाद में 6.08 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान किया गया था। किंतु अद्यतन प्रस्तुत त्वरित अनुमान के अनुसार 7.06 प्रतिशत की वृद्धि संभावित है। मंदी के राष्ट्रीय आंकडों के बीच यह वृद्धि राज्य के लिये एक सुखद संकेत है। मुख्यमंत्री ने ऐलान किया, कि 2020-21 के लिए कोई नया कर प्रस्ताव नहीं है।

बजट की 10 बड़ी घोषणाएं 

  1. राज्य के 1 लाख 31 हजार शिक्षाकर्मियों का संविलियन हो चुका है। शेष बचे 16 हजार शिक्षाकर्मियों में से 2 वर्ष की सेवा पूर्ण कर चुके शिक्षाकर्मियों का 1 जुलाई 2020 से संविलियन किया जायेगा।
  2. मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना शुरू की जाएगी। इसके अंतर्गत परंपरागत नृत्य, गायन, रंगमंच एवं लेखन कार्य के लिये समर्पित लोक कलाकारों एवं उनके आश्रितों को पेंशन, छात्रवृत्ति, वाद्य यंत्र क्रय तथा लोक महोत्सव के आयोजन हेतु आर्थिक सहायता दी जायेगी। इस हेतु 25 करोड़ का प्रावधान है।
  3. आईआईटी-आईआईएम और एम्स का एंट्रेंस एग्जाम पास करने वाले प्रदेश के युवाओं के प्रवेश और पढ़ाई का खर्च सरकार उठाएगी।
  4. छत्तीसगढ़ी व्यंजनों की पहचान का केन्द्र बन चुके रायपुर के गढ़-कलेवा की अन्य 27 जिला मुख्यालयों में स्थापना के लिये स्व-सहायता समूहों को 10 लाख का रिवॉल्विंग फंड उपलब्ध कराया जायेगा।
  5. सार्वजनिक परिवहन में महिलाओं की सुरक्षा के लिये वाहनों की जीपीएस से ट्रैकिंग हेतु व्हीकल ट्रैकिंग प्लेटफार्म का निर्माण किया जायेगा। इसके लिए 14 करोड़ 40 लाख का प्रावधान किया गया है।
  6. उद्योगों के लिये आबंटित किये जाने वाले भू-खण्ड की दरों में 30 प्रतिशत तथा लीज रेन्ट की दर में 33 प्रतिशत कमी की गई है।
  7. दुर्ग, जगदलपुर एवं अंबिकापुर में 3 हजार 500 सीटर क्षमता के 3 नए इंडोर स्टेडियम का निर्माण किया जायेगा। इनके लिये नवीन मद में 54 करोड़ 50 लाख का प्रावधान है।
  8. मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के तहत प्रतिभावान खिलाड़ियों को उच्च स्तर का प्रशिक्षण, खेल-सामग्री एवं राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने हेतु आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जायेगी। इसके लिए नवीन मद में 10 करोड़ का प्रावधान है।
  9. अनुसूचित जनजाति बाहुल्य बस्तर क्षेत्र में निजी निवेश को प्रोत्साहित करने के लिये 20 एकड़ तक के निजी औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है।
  10. नवा रायपुर में झीरम घाटी के शहीदों की स्मृति में शहीद स्मारक का निर्माण किया जायेगा।

शिक्षा क्षेत्र के लिए ऐलान 

  • महान संत गुरू घासीदास की जन्मस्थली ग्राम गिरौदपुरी में गुरूकुल विद्यालय की स्थापना की जाएगी।
  • दूरस्थ आदिवासी अंचल के ग्राम तोंगपाल, जिला सुकमा एवं कुआकोंडा, जिला दंतेवाड़ा में छात्रावास की सुविधा सहित नवीन महाविद्यालय प्रारंभ किया जायेगा।
  • सुुकमा, कोण्डागांव, नारायणपुर, बीजापुर एवं तखतपुर में कन्या महाविद्यालय खोले जाएंगे।
  •  महात्मा गांधी के छत्तीसगढ़ आगमन की स्मृति में ग्राम कंडेल, जिला धमतरी में महाविद्यालय प्रारंभ किया जायेगा।
  • औद्योगिक क्षेत्र सिरगिट्टी, नगरनार एवं तिल्दा में नवीन आई.टी.आई. खोले जाएंगे।
    दंतेवाड़ा में 3 करोड़ 85 लाख की लागत से मल्टी स्किल सेंटर की स्थापना की जाएगी
    मुख्यमंत्री पॉलीटेक्निक गुणवत्ता विकास योजना के तहत 9 पॉलीटेक्निक कॉलेजों का उन्नयन होगा।
    राज्य के 3 इंजीनियरिंग कॉलेज एवं 5 पॉलीटेक्निक कॉलेजों में नव विकसित तकनीकों के अध्ययन एवं शोध हेतु इंटरनेट ऑफ थिंग्स एवं रोबोटिक्स की प्रयोगशालाएं स्थापित की जाएंगी।
  • बेमेतरा, जशपुर, धमतरी एवं अर्जुन्दा, जिला बालोद में उद्यानिकी महाविद्यालय तथा लोरमी में कृषि महाविद्यालय की स्थापना के लिए नवीन मद में 5 करोड़ का प्रावधान है।
  • बेमेतरा एवं तखतपुर में डेयरी डिप्लोमा महाविद्यालय की स्थापना की जायेगी। इसके लिए 2 करोड़ का प्रावधान है।
  • मछली पालन के क्षेत्र में रोजगार की संभावना को देखते हुए युवाओं को डिप्लोमा पाठ्यक्रम के अध्यापन हेतु ग्राम राजपुर (धमधा) में फिशरीज पॉलिटेक्निक की स्थापना की जायेगी।
  • इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, रायपुर में खाद्य प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना की जायेगी।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार के कदम 

  • डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में प्राथमिकता एवं अंत्योदय राशन कार्डधारी परिवारों को 5 लाख रूपये एवं सामान्य राशन कार्ड वाले परिवारों को 50 हजार तक कैशलेस इलाज की सुविधा दी जायेगी। योजना में लगभग 65 लाख परिवारों को इलाज की पात्रता होगी। इसके लिए 550 करोड़ का प्रावधान है।
  • मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत गंभीर बीमारियों के उपचार पर 20 लाख तक के व्यय हेतु 50 करोड़ का प्रावधान है।
  • मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना में दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के हाट बाजार में आने वाले लोगों को स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार की सुविधा देने के लिये 13 करोड़ का प्रावधान है। 5 माह की अल्प अवधि में ही 11 लाख से भी अधिक मरीजों को लाभ प्राप्त हो चुका है।
  • मुख्यमंत्री सुपोषण योजना प्रारंभ के लिए 60 करोड़ का प्रावधान
  • आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों के लिये ऊंचाई, लंबाई एवं भार मापक यंत्रों की व्यवस्था की जाकर पोषण के स्तर में सुधार की सतत निगरानी की जायेगी। इसके लिए 25 करोड़ का प्रावधान
  • विशेष पोषण आहार योजना में 766 करोड़, महतारी जतन योजना में 31 करोड़ का प्रावधान है।

सुरक्षा, पुलिस आधुनिकीकरण और सुविधाओं का ध्यान 

  • समाज में बढ़ते हुए साइबर अपराधों की संख्या को देखते हुए इनसे संबंधित प्रकरणों में त्वरित कार्रवाई हेतु प्रत्येक पुलिस महानिरीक्षक रेंज में 1 साइबर पुलिस थाना की स्थापना की जायेगी।
  • 03 स्मार्ट पुलिस थाना भवन, 5 नवीन थाना, 10 चौकी एवं 5 पुलिस अनुविभाग कार्यालय भवन, रायपुर एवं दुर्ग में पुलिस ट्रांजिट भवन तथा बस्तर रेंज में पुलिस कर्मचारियों के लिये 1 हजार आवास गृहों के निर्माण  हेतु 22 करोड़ 50 लाख का प्रावधान है।
  • 5 नये थाने तथा 10 नयी चौकियां स्थापित की जाएंगी। 10 चौकियों का थाने में उन्नयन किया जायेगा।
  • बेमेतरा, गरियाबंद, संजारी बालोद, बलौदाबाजार, सूरजपूर, मुंगेली, सुकमा एवं पेण्ड्रारोड के उपजेल को जिला जेल में उन्नयन किया जायेगा।
  • जेलों की व्यवस्था में सुधार हेतु सुझाव प्रस्तुत करने के लिये जेल सुधार आयोग का गठन किया जायेगा।

राजस्व प्रशासन

  • राज्य के भू-नक्शों का जियो-रिफरेंशिंग कराने का निर्णय लिया गया है। इससे छोटे भू-खण्डों के बटांकन एवं सीमांकन में सुविधा होगी। भूमि कब्जा संबंधी विवादों में कमी आयेगी तथा गिरदावरी कार्य की विश्वसनीयता बढ़ेगी।
  • नगर निगम क्षेत्रों के लिये 1 अनुपात 500 के बड़े स्केल वाले नक्शे तैयार किये जाएंगे। नगर निगम क्षेत्रों के सर्वेक्षण कार्य हेतु नवीन मद में 25 करोड़ का प्रावधान है।
  • भूमि व्यपवर्तन की प्रक्रिया का सरलीकरण करते हुए अनुविभागीय राजस्व अधिकारी को पूर्ण अधिकार दिया गया है। 15 वर्ष का निर्धारित भू-भाटक एक साथ भुगतान करने पर आगामी 15 वर्ष के वार्षिक भू-भाटक के भुगतान में छूट दी गई है।
  • कालोनी अथवा टाउनशिप के विकास की अनुज्ञा हेतु सभी प्रकार की अनुमति एवं अनापत्ति देने के लिये ‘‘सिंगल विण्डो’’ प्रणाली विकसित की गई है।
  • तहसील कार्यालयों में आने वाले लोगों की सुविधा के लिये 5 तहसील कार्यालयों के मॉडल भवन बनाये जाएंगे तथा 25 नये तहसील कार्यालय एवं 4 नये राजस्व अनुविभाग की स्थापना की जायेगी। नवीन जिला गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही में 17 करोड़ की लागत से जिला कार्यालय भवन निर्माण किया जायेगा। इन कार्याें हेतु 11 करोड़ 80 लाख का प्रावधान है।

शहर नागरिकों को मिलेंगी सुविधाएं और सहूलियतें

  • 13 नगर निगम क्षेत्र के निवासियों के लिये मुख्यमंत्री मितान योजना प्रारंभ की जा रही है। इसके तहत नगरीय प्रशासन, राजस्व, श्रम एवं स्वास्थ्य आदि विभिन्न विभागों की 100 से अधिक सेवाओं का लाभ नागरिकों को उनके घर पर मितान के माध्यम से उपलब्ध कराने की योजना है। इस हेतु 10 करोड़ का प्रावधान है।
  • शहरी नागरिकों की बुनियादी समस्याओं का निराकरण वार्ड स्तर पर करने के लिये मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय योजना प्रारंभ की गई है। वार्ड कार्यालयों के द्वारा सड़क एवं नालियों का निर्माण एवं साफ सफाई, उद्यानों एवं सामुदायिक भवनांे का रख-रखाव तथा पेयजल से संबंधित समस्याओं का निराकरण किया जा सकेगा। साथ ही, भवन अनुज्ञा, दुकान पंजीयन, विद्युत अनापत्ति प्रमाण पत्र संबंधी आवेदन पत्र एवं अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी प्राप्त हो सकेगी। इस हेतु 5 करोड़ का प्रावधान है।
  • नगरीय क्षेत्र में अधोसंरचना विकास के लिए 489 करोड़, स्मार्ट सिटी योजना के लिए 396 करोड़, अमृत मिशन के लिए 300 करोड़ एवं राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के लिए 50 करोड़ का प्रावधान है।

ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने पर जोर 

  • प्रति इकाई 30 लाख की लागत से 255 पौनी-पसारी बाजारों का निर्माण किया जायेगा। इसके लिए 30 करोड़ का प्रावधान है।
  • राज्य के हस्तशिल्पियों, बुनकरों, मिट्टी तथा कांसा धातुओं के लघु उद्यमियों/कलाकारों के उत्पादों को भी ई-मानक के द्वारा विपणन सुविधा देने का निर्णय लिया गया है।
  • राज्य में उत्पादित सब्जी, फल एवं मोटे अनाजों को प्रसंस्कृत कर मूल्य संवर्धन वाले उद्योगों की स्थापना को प्रोत्साहित करने के लिए नये फूड पार्क की स्थापना हेतु नवीन मद में 50 करोड़ का प्रावधान है।

ये भी पढ़े:

आगरा में मिले कोरोना वायरस के 6 पीड़ित, देश में कुल 12 मामलों की पुष्टि

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: SAI ने छत्तीसगढ़ में दी 7 खेलो इंडिया सेंटर की मंजूरी, इन खेलों को मिलेगा बढ़ावा

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

Khelo India Center Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के खेल एवं युवा कल्याण विभाग के प्रस्ताव पर भारतीय खेल प्राधिकरण ने प्रदेश में खेलो इंडिया स्कीम के तहत सात खेलो इंडिया केंद्रों की स्थापना की मंजूरी दी है। ये सातों केंद्न अलग-अलग जिलों में एक-एक खेल के लिए खोले जाएंगे। भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा रायपुर और बालोद में वेटलिफ्टिंग, बलौदाबाजार और सुकमा में फुटबाल, कांकेर में खो-खो, पाटन दुर्ग में कबड्डी और रायगढ़ में बैडमिंटन के लिए खेलो इंडिया केंद्न की मंजूरी दी गई है। इन केंद्नों की स्थापना के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण वित्तीय सहायता भी प्रदान करेगा। छत्तीसगढ़ में अब खेलो इंडिया स्कीम के तहत कुल केंद्रों की संख्या 14 हो गई है।

मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ में सात खेलो इंडिया केंद्र की मंजूरी मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा है कि छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों को अपनी खेल प्रतिभा को निखारने का अच्छा मौका मिलेगा। आने वाले समय में ये खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश और देश का नाम रौशन करेंगे। उन्होंने कहा कि यह ‘खेलबो जीतबो गढ़बो नवा छत्तीसगढ़’ की परिकल्पना को साकार करने में एक और सार्थक कदम सिद्ध हुआ है।

Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में 1 दिसंबर से दो बड़े अभियानों की होगी शुरुआत, घर-घर जाकर सर्वे करेंगी टीमें

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

रायपुर: छत्तीसगढ़ में 1 दिसंबर से स्वास्थ्य विभाग के दो बड़े अभियानों की शुरूआत हो रही है। राज्य के चार मलेरिया संवेदी जिलों बीजापुर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर और सुकमा में 1 दिसंबर से 21 दिसंबर तक मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान का सातवां चरण संचालित किया जाएगा। वहीं प्रदेश के शेष जिलों में इसी अवधि में सघन टीबी एवं कुष्ठ खोज अभियान चलाया जाएगा।

मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान के सातवें चरण में 1 दिसंबर से स्वास्थ्य विभाग की टीम बस्तर संभाग के चार जिलों बीजापुर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर और सुकमा के घने जंगलों और पहाड़ों से घिरे दुर्गम एवं दूरस्थ इलाकों में घर-घर पहुंचकर सभी लोगों में मलेरिया की जांच करेगी। इस दौरान पॉजिटिव पाए गए लोगों को तत्काल दवाई खिलाकर मलेरिया का इलाज शुरू किया जाएगा।

अभियान में लोगों को रोज मच्छरदानी के प्रयोग के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। घरों के आसपास जमे पानी और नालियों में डीडीटी या जले हुए तेल का छिड़काव किया जाएगा। घर के आसपास स्वच्छता बनाए रखने और मच्छरों को पनपने से रोकने के उपाय भी लोगों को बताए जाएंगे।

सघन टीबी एवं कुष्ठ खोज अभियान के तहत 1 दिसंबर से स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर टीबी और कुष्ठ के संभावित मरीजों की पहचान करेगी। अभियान के अंतर्गत संभावित मरीजों की जांचकर पॉजिटिव पाए गए लोगों को इलाज भी उपलब्ध कराया जाएगा। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने अभियान के प्रभावी संचालन के लिए सभी जिलों के कलेक्टर को परिपत्र जारी कर विस्तृत दिशा-निर्देश दिए हैं।

दो चरणों में संचालित होने वाले इस अभियान के पहले चरण में 1 दिसंबर से 21 दिसंबर तक नारायणपुर, सुकमा, बीजापुर और दंतेवाडा जिले को छोड़कर राज्य के अन्य सभी जिलों में टीबी और कुष्ठ के संभावित मरीजों की खोज की जाएगी। नारायणपुर, सुकमा, बीजापुर और दंतेवाड़ा में 4 जनवरी 2023 से 25 जनवरी 2023 तक यह अभियान चलेगा।

सघन टीबी एवं कुष्ठ खोज अभियान के दूसरे चरण में 2 जनवरी 2023 से 17 जनवरी 2023 तक सभी निजी चिकित्सालयों, नर्सिंग होम्स, प्राइवेट प्रैक्टिशनरों और केमिस्टों द्वारा चिन्हांकित टी.बी. व कुष्ठ के संदेहास्पद मरीजों की दैनिक सूची प्राप्त कर टी.बी. व कुष्ठ के पोर्टल में इन्द्राज किया जायेगा। इस दौरान जांच की जरूरत वाले संदिग्ध मरीजों का निःशुल्क सैंपल भी लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

Chhattisgarh: प्रदेश में मातृत्व मृत्यु दर में बड़ी गिरावट, 159 से घटकर 137 हुई एमएमआर

Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: प्रदेश में मातृत्व मृत्यु दर में बड़ी गिरावट, 159 से घटकर 137 हुई एमएमआर

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

रायपुर: छत्तीसगढ़ में मातृत्व मृत्यु दर (MMR) में बड़ी गिरावट आई है। राज्य शासन द्वारा मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिए जाने के कारण वर्ष 2016 से 2018 के बीच 159 एमएमआर वाले छत्तीसगढ़ का एमएमआर अब घटकर 137 पर पहुंच गया है। प्रदेश में मातृत्व मृत्यु दर का अब तक का यह सबसे न्यूनतम आंकड़ा है।

भारत के महापंजीयक कार्यालय द्वारा 28 नवंबर को वर्ष 2018 से 2020 के बीच देश में मातृत्व मृत्यु पर विशेष बुलेटिन (SRS – Sample Registration System) जारी किया गया है। इसके मुताबिक तीन वर्षों में प्रदेश के एमएमआर में 22 अंकों की कमी आई है। एसआरएस के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में प्रति एक लाख जीवित बच्चों के जन्म पर मातृ मृत्यु की दर 159 से घटकर अब 137 हो गई है।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा गर्भवती और शिशुवती महिलाओं को बेहतर पोषण उपलब्ध कराने सुपोषण अभियान संचालित किया जा रहा है। मातृत्व स्वास्थ्य की बेहतर देखभाल और गर्भवती व शिशुवती महिलाओं को हर तरह का इलाज मुहैया कराने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं का लगातार सुदृढ़ीकरण किया गया है। ज्यादा जोखिम वाले गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की नियमित जांच और निगरानी की जा रही है।

राज्य में संस्थागत प्रसवों की संख्या में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। शासकीय अस्पतालों में सिजेरियन प्रसव की भी सुविधाएं बढ़ी हैं। समुदाय और मैदानी स्तर पर मितानिनें और एएनएम मातृ व शिशु स्वास्थ्य पर लगातार नजर रख रही हैं। राज्य शासन के इन सब कदमों की वजह से प्रदेश में मातृत्व मृत्यु दर में उल्लेखनीय कमी आई है।

Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

Bharat Jodo Yatra: राहुल के साथ कदम मिलाते दिखी कका-बाबा की जोड़ी, खरगोन जिले में पदयात्रा में हुए शामिल

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का एमपी में आज 5वां दिन है। आज यह यात्रा इंदौर शहर के बड़ा गणपति चौराहे तक जाएगी। भारत जोड़ो यात्रा में शनिवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की जोड़ी राहुल गांधी के साथ कदम से कदम मिलाते नजर आई। कका और बाबा की जोड़ी खरगोन जिले के उमरिया चौकी से इंदौर के बलवाड़ा तक राहुल गांधी के साथ-साथ चले। देर शाम महू में डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जन्म स्थली पर छत्तीसगढ़ से ले जाए गए मिट्‌टी-पानी से पौधा रोपण किया गया। यात्रा में छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम सहित प्रदेश कांग्रेस के तमाम नेता राहुल गांधी के साथ थोड़ी-थोड़ी देर तक चलते रहे।

 

Continue Reading

ख़बर छत्तीसगढ़

Chhattisgarh: सुरक्षाबलों के ज्वाइंट ऑपरेशन में बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में 4 नक्सली ढेर

Published

on

R.O. No. 12172/ 20

advt_01
advt_02
advt_03
advt_04

Bijapur: बीजापुर जिले के मिरतुर थाना क्षेत्र में शनिवार सुबह CRPF, DRG और STF के ज्वाइंट ऑपरेशन में दो महिला सहित चार नक्सली मारे गए। सीआरपीएफ के मुताबिक मिरतुर पुलिस थाना क्षेत्र के पोमरा जंगल में शनिवार सुबह करीब साढ़े सात बजे मुठभेड़ उस समय हुई, जब सुरक्षा बलों की संयुक्त टीम नक्सल विरोधी अभियान पर निकली थी। गश्ती दल का नक्सलियों से आमना-सामना होने पर मुठभेड़ शुरू हो गई, जिसमें दोनों ओर से फायरिंग हुई। गोलीबारी बंद होने के बाद, दो महिला सहित चार माओवादियों के शव घटनास्थल से बरामद किए गए। मुठभेड़ स्थल से चार राइफल, नक्सल साहित्य, बैटरी सहित अन्य सामान बरामद हुआ है।

Imran Khan Pak: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का बड़ा ऐलान, बोले-सभी असेंबली से इस्तीफा देगी उनकी पार्टी

Continue Reading

R.O No. 12200/ 95

R.O. No 12172/ 20

ख़बर उत्तर प्रदेश

ख़बर उत्तर प्रदेश2 days ago

Bahraich Accident: रोडवेज बस और ट्रक की भीषण टक्कर, 6 की मौत, 15 घायल

R.O. No. 12172/ 20 Bahraich Accident: उत्तर प्रदेश के बहराइच में रोडवेज बस और ट्रक की भीषण टक्कर में 6...

ख़बर उत्तर प्रदेश7 days ago

UP Cabinet: योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला, गाजियाबाद, प्रयागराज और आगरा में पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम को मंजूरी

R.O. No. 12172/ 20 Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की छवि एक ऐसे नेता की है, जो कानून व्यवस्था में...

ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

Varanasi News: दरोगा पर जानलेवा हमला कर पिस्टल लूटने वाले दो बदमाश मुठभेड़ में ढेर, तीसरा साथी फरार

R.O. No. 12172/ 20 Varanasi News: वाराणसी के लक्सा थाने में तैनात दरोगा अजय यादव पर जानलेना हमला कर सरकारी...

ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

Ghaziabad: होटल रेडिसन ब्लू होटल के मालिक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, आत्महत्या की आशंका

R.O. No. 12172/ 20 Ghaziabad: उत्तरप्रदेश में गाजियाबाद के कौशांबी इलाके में स्थित रेडिसन ब्लू होटल (Hotel Radisson Blu) के...

ख़बर उत्तर प्रदेश2 weeks ago

UP News: लड़की को चौथी मंजिल से फेंकने वाले सूफियान का पुलिस ने किया एनकाउंटर, पैर में लगी गोली

R.O. No. 12172/ 20 UP News: राजधानी लखनऊ (Lucknow) में 17 साल की निधि गुप्ता (Nidhi Gupta) की मौत के...

Advertisement

अभी तक की बड़ी खबरें

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Somesh Singh Senger
Web News Portal: Khabritaau.com
Website : www.khabritaau.com
Company : Khabritaau News
Publication Place: Raipur (CG) & Bhopal (MP)
Email:- khabritaau@gmail.com
Mob: +91 6264 084 601

RO.NO.12172/20

Trending